Homemade remedies to treat hangover – हैंगओवर उतारने के घरेलु उपाय

क्या आपने कल रात में ज्यादा अल्कोहल (Alcohol) ली थी जिसकी वजह से अज सुस्ती महसूस कर रहे हैं. अल्कोहल की अधिक मात्रा के सेवन का परिणाम सुस्ती तक ही आकर नहीं रुकता बल्कि इसके साथ सिरदर्द, पेट में हलचल, जी मचलाने जैसा आभास और इसके साथ  ही अन्य कई तरह कि असुविधाएं महसूस होती हैं. इस हैंगओवर (Hangover) से घबराने की ज़रूरत नहीं, आप चाहें तो घर पर उपलब्ध कुछ साधनों की मदद से इसका हल निकाल सकते हैं.

हैंगओवर एक बहुत ही सामान्य अवस्था है जिसका घर पर उपचार संभव है. अल्कोहल की अधिक मात्रा लेने की वजह से हैंगओवर होता है. इस स्थिति में सुस्ती और संतुलन न बनने की समस्या होती है. लोग इस अवस्था से बाहर आने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, कई बार उन्हें सफलता मिलती भी है और नहीं भी. हैंगओवर का प्रभाव शरीर और दिमाग दोनों पर पड़ता है. रात में बहुत ज्यादा मघपान करने की वजह से दुसरे दिन सुबह आलस और सुस्ती महसूस होती है. और कई बार तो यह भी देखा गया है कि नियमित रूप से शराब का सेवन करने वालों को भी हैंगओवर का सामना करना पड़ता है. जिसमें थकान, सुस्ती, जी मिचलाना तेज ह्रदय गति और सांसों में बदबू महसूस होती है. हैंगओवर के घरेलु उपाय (hangover treatment in Hindi) भी मौजूद हैं जिनका प्रयोग घर पर कर के आप हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं.

हैंगओवर दूर करने के घरेलु उपाय  (how to get rid of a hangover fast)

हैंग ओवर कम करने का उपाय अधिक मात्रा में पानी (Drink plenty of water)

अधिक और उपयुक्त मात्रा में पिया गया पानी हैंगओवर के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो हैंगओवर का सामना नहीं करना पड़ता और साथ ही अगर आप हैंगओवर से जूझ रहे हैं तो इससे जल्दी ही राहत भी मिलती है. पानी के अलावा जूस या फलों का रस भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको जी मिचलाने जैसा आभास हो रहा हो तो पानी के अलावा तरबूज या खरबूजे का जूस पी सकते हैं,

नींबू के रस से हैंगओवर दूर करने के उपाय हिंदी में (hangover home remedies)

जब किसी को डीहाइड्रेशन कि शिकायत होती है तो इसका सबसे अच्छा इलाज शरीर को हाइड्रेट करना है. अधिक से अधिक पानी या तरल पदार्थ द्वारा यह आसानी से किया जा सकता है. इसके साथ नींबू पानी में शक्कर मिलाकर शरबत की तरह बना लें और इसका सेवन करें. इससे भी हैंग ओवर दूर होता है. अल्कोहल में डीहाइड्रेशन का अवगुण होता है जो शरीर में पानी के स्तर को कम कर देता है. फलों का रस या जूस पीने से यह समस्या दूर हो जाती है और जी मिचलाने जैसी और कई समस्याएँ भी कम होने लगती हैं. यह आपकी एनर्जी और शरीर के ग्लूकोज के स्तर को भी बढ़ाता है.

दही से हैंगओवर का उपचार (how to cure hangover nausea)

आपने पहले भी हैंगओवर कम करने के लिए दही का प्रयोग करते हुए लोगों को सुना ही होगा, यह उपाय वाकई बहुत प्रभावी है. दही हमारे शरीर से हानिकारक तत्व और टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. इससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं. शराब का नशा उतारने के उपाय (sharab ka nasha utarne ke upay) में दही का सेवन किया जाना चाहिए.

वेजिटेबल सूप से शराब का नशा करने से होने वाली सुस्ती दूर करें   (Vegetable soup se hangover utarne ke upay in hindi)

हैंगओवर से बचने के लिए आप अपनी पसंदीदा सब्जियों का चुनाव कर सकते हैं. अपनी मनपसंद सब्जियों का सूप बनाकर आप हैंगओवर से बचते तो हैं साथ ही आपके शरीर को पर्याप्त पोषण भी मिल जाता है. यह आपके पेट को भी अच्छा महसूस कराता है जो हैंगओवर की वजह से किसी तरह की समस्या से ग्रसित था. सूप के उपाय को आप आसानी से घर पर हैंगओवर से होने वाली समस्या को ख़त्म करने के लिए अपना सकते हैं.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

कॉफ़ी से शराब का नशा उतारने के घरेलु upay (nasha utarne ke gharelu nuskhe)

रोजाना आलस भगाने वाली कॉफ़ी का प्रयोग हैंगओवर उतारने के लिए (Hangover utarne ke liye)भी किया जाता है. एक से दो कप कॉफ़ी हैंगओवर की सुस्ती और सिर दर्द को दूर करने के काम आ सकती है. यह आपके पेट को भी राहत देता है. कॉफ़ी पीने के फायदे वैसे तो अनेक हैं लेकिन अल्कोहल के बाद सुबह हैंगओवर भगाने के लिए कॉफ़ी बहुत मददगार होती है. इससे मेटाबोलिज्म रेट भी बढ़ता है और शराब का नशा जल्दी दूर हो जाता है.

शराब का नशा/सुस्ती दूर करने के लिए अंडे का सेवन (Hangover cure food – Egg)

शराब पीने की वजह से हैंगओवर और उसका प्रभाव सुबह सुस्ती के रूप में दिखाई देता है. अगर आप शराब पीने के बाद अत्यधिक सुस्ती महसूस कर रहे हैं तो आपके लिए अंडे का सेवन लाभप्रद होगा. अंडा शरीर के लिए स्वास्थ्य वर्धक होता है. इसका प्रयोग आप उबालकर, करी या अन्य किसी भी रूप में कर सकते हैं.

loading...