Top homemade skin toners – घर पर बनाए श्रेष्ठ स्किन टोनर

टोनर क्या है, त्वचा को टोन करना अनिवार्य है अगर आपको जवान और जीर्णोद्धार (rejuvinated) महसूस करना है तो क्योंकि बढती उम्र, मौसम, प्रदूषण और अन्य हानिकारक केमिकल से आपके चेहरे और अन्य शरीर के अंग की त्वचा ढीली पड़ने लगती है और इन पर झुर्रियां / रिंकल उत्पन्न होना शुरू हो जाती है।

त्वचा पर जमे तेल को साफ़ करने के लिए टोनर का उपयोग किया जाता है। ये त्वचा को टाइट बनाता है। ये पोर की साइज़ को घटाता है और त्वचा में ब्लड सप्लाई की मात्रा को बढ़ाता है। टोनर से प्राकृतिक त्वचा का pH मात्रा बनी रहती है जिस से त्वचा साफ़, सुन्दर और हाइड्रेटेड रहती है।

सफाई और टोनिंग दोनों ही सुन्दरता के लिए महत्वपूर्ण है। त्वचा की सफाई, टोनिंग और एक्सफोलिएटिंग (exfoliating) को करने से त्वचा निखरती है, जवान और सुन्दर बनती है। मार्किट में आपको अनेक स्किन टोनर प्राप्त होंगे लेकिन ये सब मेहेंगे होते है और साथ ही इनमे अनेक केमिकल पदार्थ मौजूद होता है।

ये टोनर त्वचा पर बेहतर असर दिखाने से ज्यादा त्वचा को हानि पहुंचाते है। घर पर बनने वाले टोनर बहुत ही प्रभावशाली होते है और इन्हें आप आसानी से बना सकते है और साथ ही इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। आपकी त्वचा भले ही अलग हो लेकिन देखभाल की ज़रुरत सभी त्वचा को पड़ती है और इनकी देखभाल करना अनिवार्य भी है। शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ श्रेष्ठ त्वचा को भी बनाए रखना आवश्यक है।

मार्किट में उपलब्ध स्किन टोनर को अनेक लोग उपयोग में लेते है। लेकिन आप स्किन टोनर को घर पर आसानी से बना सकते है और इनका उपयोग कर सकते है। नीचे एसे ही कुछ घर पर बनने वाले टोनर के बारे में दर्शाया गया है जिनका उपयोग कर आप अनेक लाभों को प्राप्त कर सकते है। स्वस्थ त्वचा को पाने के लिए त्वचा की सफाई, टोनिंग और मोइस्चराइज़िन्ग करना आवश्यक है।

ये स्किन टोनिंग एक महत्वपूर्ण भाग है जहाँ त्वचा पर जमी गंद को निकाला जाता है और त्वचा के पोर को खुला किया जाता है। दिन प्रतिदिन सुन्दरता के लिए स्किन टोनिंग आवश्यक है। स्किन टोनिंग इसलिए अनिवार्य है क्योंकि ये त्वचा पर से आयल को निकालता है जो चेहरे के धोने के बाद भी नहीं जाते और इस तरह त्वचा को गंद और जर्म (germ) से दूर रखता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

त्वचा को सही से साफ़ और हाइड्रेट करना चाहिए ताकि ये बिना कोई दिक्कत के सांस ले सकें। बेहतर त्वचा को पाने के लिए आप बहुत से पैसों को मेहेंगे प्रोडक्ट को खरीदने में लगाते है जो कोई ख़ास असर आपकी त्वचा पर नहीं दिखा पाते है।इस से आपके  पैसे भी व्यर्थ जाते है और साथ ही कोई लाभ भी प्राप्त नहीं होता लेकिन फिर भी आप इस गलती को दोहराते रहते है।

आप बेहतरीन स्किन टोनिंग को प्राप्त कर सकते है अगर आप घरेलु प्राकृतिक पदार्थों का उपयोग कर इनका सही से पालन करें तो। ये घर पर बनने वाले टोनर को आप कम पैसों में बना सकते है और इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। इस तरह आप इन प्राकृतिक पदार्थो से लाभ प्राप्त कर सकते है।

त्वचा की देखभाल के लिए सही सनस्क्रीन का चुनाव कैसे करें?

  1. 5 लीटर गरम पानी को पुदीने के पत्ते में डालें। अब इन पुदीने के पत्ते को गरम पानी में 10 मिनट के लिए रहने दें ताकि पुदीने के पत्ते पानी को पूर्ण तरह से सोख लें। अब पानी को छान लें और अब आपको पानी और पुदीने का मिश्रण प्राप्त होगा जो एक बेहतरीन टोनर है। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर कॉटन पैड के सहायता से लगाए।
  2. एक ताज़े खीरे को आप ½ कप दही में घीस लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए और 5 से 10 मिनट के लिए रहने दें। ये सही से त्वचा को साफ़ करता है और इसका उपयोग ज्यादातर ऑयली त्वचा वाले लोग करते है। इसे आप फ्रिज में रोजाना उपयोग के लिए रख सकते है।
  3. एक चुटकी कपूर (camphor) को एक गुलाब जल के बोतल में डालें। आप इस मिश्रण को दिन में 3 से 4 बार लगा सकते है। ये त्वचा को नौरिश करता है। ये उनके लिए श्रेष्ठ है जो एक्ने की समस्या से गुज़र रहे है।
  4. जब गुलाब जल और विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाया जाए तो ये एक बेहतरीन टोनर का निर्माण करते है, जो सभी त्वचा पर जमे जर्म को साफ़ कर देता है और प्राकृतिक रूप से त्वचा को टोन करता है।
  5. कैमोमाइल टी बैग (chamomile tea bag) को 5 मिनट के लिए पानी में उबाले और इस तरह एक टोनर बन जाता है। ये टोनर त्वचा से सभी जर्म और गंद को निकाल देता है। इसको लगाने के बाद आपको अपने चेहरे को नहीं धोना है ताकि इसका असर लम्बे समय तक बना रहे।
  6. आब निम्बू के रस को सीधा अपने चेहरे पर लगा सकते है। इस निम्बू रस को अपनी त्वचा पर 10 मिनट तक लगाते रहें और फिर इसे स्क्रब कर निकाल लें। निम्बू रस को चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा उज्ज्वल बन जाएगा और साथ ही ये निखार भी लाएगा।
  7. अपने चेहरे को घर पर बने टोनर से साफ़ करें और फिर अपने चेहरे पर एग वाइट का मास्क लगा लें। इसे 15 मिनट के बाद धो लें, आप परिणाम को तुरंत देख सकेंगे।
  8. 4 चमच खीरे का जूस लें और फिर उसमे 2 चमच गाजर का जूस मिलाये और साथ ही इसमें 1 चमच पुदीने और निम्बू के रस को डालें। अब सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें ताकि एक टोनर बन सकें। आप इसे फ्रिज में भी रख सकते है। रोजाना इसे आइस क्यूब की तरह अपने चेहरे पर रब करें और बेहतरीन परिणाम पाए।
  9. स्किन टोनर , कुचले हुए पपीते को अगर एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) के साथ मिलाया जाए तो इस से आपकी खराब त्वचा सुधर सकती है। ये एक बेहतरीन घर पर बना हुआ फेसिअल टोनर है जो सूखी त्वचा के लिए है, इस से तुरंत परिणाम मिलता है और त्वचा भी निखरती है।

अब आपने घर पर प्राकृतिक सामग्री से बने नुस्खो के बारे में जान लिया है जिस से आप अपनी त्वचा को नौरिश और साफ़ रख सकेंगे। तुरंत इन नुस्खो को अपनाए और इस से सुन्दरता से भरपूर परिणाम को प्राप्त करें। इसको लेके कोई चिंता ना करें क्योंकि अभी आपके पास प्राकृतिक पदार्थ से बना टोनर है जिस से आपको केवल लाभ प्राप्त होगा ना की कोई साइड इफेक्ट्स।

घर पर बना हुआ स्किन टोनर (Homemade skin toner)

दैनिक आधार पर टैन को कैसे निकाले

कुछ सामग्री है जिनका उपयोग आप घर पर फेसिअल टोनर को बनाने में कर सकते है। अगर आपको प्राकृतिक परिणाम चाहे तो आपको ताज़ा और पके हुए सामग्री का उपयोग करना होगा। विच हैज़ल (witch hazel), कैमोमाइल, खीरा और रोस आयल या पानी सूखी त्वचा के लिए उपयोगी है। ऑयली त्वचा के लिए लेमन ग्रास (lemon grass) या जुनिपर (juniper) एसेंशियल आयल एक बेहतरीन उपाय है।

कुछ सामग्री जैसे टमाटर या खीरे का रस या निम्बू या विच हैज़ल का उपयोग आप अकेला भी कर सकते है या इनका मिश्रण भी बना सकते है। इनका उपयोग करने से पहले इसमें कुछ विनेगर को मिलाये। त्वचा के प्रकार के अनुसार आप अन्य सामग्री को भी मिला सकते है।

  • तुलसी के पत्ते का टोनर (Basil or tulsa leaf toner) – ये एक सबसे बेहतरीन टोनर है जिसका उपयोग सेंसिटिव और मिश्रण त्वचा वाले लोग कर सकते है। आप इसे आसानी से बना सकते है, इसको बनाने के लिए आपको पानी में तुलसी के पत्तो को उबालना होगा। इसको फिर छान लें और रेफ्रीजिरेटर में रख लें और जब ज़रुरत पड़ें तब इसका उपयोग करें।
  • अदरक का टोनर (Ginger toner) – इसे बनाने के लिए आपको पानी में अदरक को उबाल कर बनाना है। फिर इसे छान लें और उसके बाद रेफ्रीजिरेटर में रख दें।
  • अदरक और तुलसी (Ginger and Tulsa) – आप अदरक उअर तुलसी को एक साथ मिलाकर इनका टोनर बना सकते है और फिर रेफ्रीजिरेटर में इसको रख सकते है। इसको भी बनाने के लिए ऊपर दी गयी प्रक्रिया को ही दोहराए।
  • नीम टोनर (Neem toner) – नीम के पत्तो से भी टोनर को बनाया जा सकता है और इसे फ्रीजर में रखा जा सकता है। ये एक्ने से भरपूर त्वचा के लिए उपयोगी है।
  • टमाटर से बना टोनर (Tomato toner)  रेफ्रिजरेट किये हुए टमाटर का  जूस निकाल लें और फिर इसे अपने चेहरे पर कॉटन पैड की सहायता से लगा लें। ये त्वचा को तुरंत निखारता है और टोन करता है।
  • ग्रीन टी टोनर (Green tea toner) – उबले हुए पानी में 2 से 3 ग्रीन टी बैग को एक कप में 30 मिनट के लिए भिगो कर रखें। अब इसे छान लें और रेफ्रीजिरेटर में रख दें।
  • तरबूज का टोनर (Water melon toner) – शुद्ध तरबूज का जूस हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभकारी है। आप इस जूस को स्टोर कर सकते है और 4 दिन तक इसका उपयोग कर सकते है।
  • रेड ग्रेप जूस एंटी ऑक्सीडेंट स्किन टोनर (Red grape juice antioxidant skin toner) ये एक बेहतरीन रूप से स्किन टोनिंग और स्किन को टाइट करता है। एक जूसर में से ग्रेप जूस को छान लें और इसे एक टाइट ढ़कन वाले सूखे बोतल में डाल दें। इसका उपयोग तब करें जब आपको इसकी आवश्यकता है।
  • नारियल पानी का टोनर (Coconut water toner se toner ke gun) ये डार्क स्पॉट का इलाज करता है और साथ ही त्वचा को नौरिश करता है। ये सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी है ज्यादातर इसे साधारण और सूखी त्वचा के लोग इसका उपयोग कर सकते है। आप इसको अपने चेहरे पर लगा लें बस परिणाम को पाए।
  • विच हैज़ल टोनर (Witch hazel toner) आप इसे पचौली के तेल (patchouli oil) के साथ उपयोग कर एक कोमल और पोर टाइट करने वाला इफ़ेक्ट पा सकते है। रोस ओटो एसेंशियल आयल (rose otto essential oil) सभी परिपक्व सूखी त्वचा के लिए उपयोगी है, गाजर के बीज का एसेंशियल आयल (carrot seed essential oil) त्वचा से झुर्रियों को दूर करता है और त्वचा की इलास्टिसिटी को सुधारता है।

त्वचा की देखभाल के लिए तरबूज के लाभकारी गुण

  • आडू और बादाम तेल का टोनर (Peach and almond oil toner) – 2 आडू के छिलके को निकाल कर इनको बादाम तेल/ ओलिव आयल और 1 चमच क्रीम के साथ कुचल लें। अपने चेहरे पर इसे लगाए और फिर 10 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। ये फेसिअल टोनर ड्राई स्किन और परतदार त्वचा के लिए उपयोगी है।
  • आइस कोल्ड वाटर (Ice cold water)  ये एक बेहतरीन फेसिअल/ स्किन टोनर है जो सिर्फ ऑयली त्वचा वालों के लिए है। ये पोर को बंद करने के बाद त्वचा का टोन करता है।
  • सेब और शेहद का टोनर (Apple and honey toner) एक गाढे पेस्ट से एक मास्क को बनाए जिसमे एक सेब को कुछ शहद के साथ मिला कर अपने चेहरे और गरदन पर लगा लें। इसे 10 मिनट के लिए रहने दें और फिर साधारण पानी से धो लें। इस मास्क से त्वचा फ्रेश के साथ निखरती भी है।
  • खीरा और दही (Cucumber and curd ke toner ke fayde)ये एक घर पर बनने वाला बेहतरीन क्लेंसेर है जो ऑयली स्किन को टोन करता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए ताज़े खीरे को दही में घिस लें और अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 10 मिनट के बाद पानी से धो लें।

घर पर बना हुआ श्रेष्ठ स्किन टोनर (Top homemade skin toners)

एलोवेरा और निम्बू का रस के टोनर का उपयोग (Aloe vera and lemon juice)

ताज़ा एलो वेरा जूस बहुत ही बेहतरीन है अगर आपको एक श्रेष्ठ त्वचा चाहिए तो। आप इस प्राकृतिक हर्ब को अपने रसोई के गार्डन से आसानी से प्राप्त कर सकते है। ये एक साधारण पौधा है जिसके लम्बे पत्ते है और इसमें गाढ़ा जेल भरा हुआ है। आपको इन पत्तो को बीच में से काटना है और जेल को निकालना है। अब जेल को बर्तन में डाल लें और इसको निचोड़ कर इसका रस निकाल लें। अब इन दो सामग्री को अच्छे से मिला लें और अपने पूर्ण चेहरे पर लगा लें। कॉटन बॉल का उपयोग कर इसे अपने चेहरे पर रब करें। इस से आपको एक बेहतरीन स्किन टोन प्राप्त होगी।

हल्दी और शहद के टोनर का प्रयोग (Turmeric and honey)

दोनों शहद और हल्दी में बेहतरीन एंटी सेप्टि और एंटी बैक्टीरियल गुण होते है। ये आपकी त्वचा को हानि नहीं पहुंचाएंगे और आपकी त्वचा को बिना कोई निशान (rashes) के सुन्दर बनायेंगे और त्वचा से बैक्टीरिया को साफ़ करेंगे। एक बर्तन लें और इसमें 2 चमच शहद डालें और इसमें एक चुटकी हल्दी को डाल कर अच्छे से मिला लें। अब इसमें आधा चमच पानी को डालें ताकि पेस्ट ज्यादा चिपचिपा ना रहें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर कॉटन बॉल की सहायता से लगा लें। इस से आपको बेहतरीन त्वचा प्राप्त होगी और कोई निशान भी नहीं उत्पन्न होंगे।

आम से त्वचा की देखभाल के बेहतरीन नुस्खे

स्किन टिप्स – संतरे के रस का टोनर (Orange juice toner)

सभी ने संतरे के जूस को पीया तो होगा। ये खट्टे के साथ मीठा भी होता है। जो संतरे थोड़े कच्चे रह जाते है वे खट्टे होते है। लेकिन ये संतरे बेहतरीन स्किन टोनर का आविष्कार भी करते है। आपको आधे संतरे का रस निकालना है और कॉटन बॉल की सहायता से अपने चेहरे पर लगाना है। इसे अपने पूर्ण चेहरे पर लगाए, एक स्थान भी ना छोड़ें ताकि पूर्ण त्वचा पर टोनिंग का प्रभाव पड़े। ये त्वचा के अंदर तक जाएगा और पोर को खोल देगा। इसे रोजाना दोहराए और बेहतरीन त्वचा पाए।

loading...