Top homemade soothing skin ointments for winter – सर्दियों के लिए उत्तम घरेलू आरामदेह त्वचा के मलहम

विभिन्न प्रकार की त्वचा के लोगों को अलग-अलग शिकायत होती है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो परतदार लाल और खुजली वाली त्वचा जैसी समस्याओं में वृद्धि होती है। त्वचा में जलन के लिए जिम्मेदार कारणों में शामिल हैं, पर्यावरण उत्तेजक पदार्थ, एलर्जी और अनुवांशिक कारण। यदि आपका चेहरा या त्वचा अधिक धुूप के संपर्क में रहते हैं , तो त्वचा की समस्या देखी जा सकती हैं। कुछ व्यक्तियों में चेहरे को रगड़ने की प्रवृत्ति होती है, पर यह त्वचा को बहुत शुष्क बना सकता है और आप चिढ़ महसूस करते हैं। यदि आपको आदत है हानिकारक तत्व से युक्त अधिक क्लेंज़र उपयोग करने की, तो वो भी त्वचा में सूखापन ला सकता है। अब आप घर पर ही त्वचा को चिकना करने वाले  क्रीम और मलहम बना सकते हैं।

सर्दियों के दौरान रूखी त्वचा हमें काफी परेशान करती है। अगर आपकी त्वचा पर अत्यंत धारीदार दाग धब्बे हैं तो चेहरे पर थोड़ा सा सुकूनदायक स्पर्श ही आपका लक्ष्य होता है। कुछ घरेलू प्राकृतिक उपायों की मदद से आप आसानी से रूखी त्वचा से दूर रह सकते हैं। जड़ीबूटियों और घरेलू उत्पादों जैसे प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करना ज़्यादा अच्छा रहता है, क्योंकि ये ठण्ड के मौसम के दौरान आपकी त्वचा पर मलहम का कार्य करते हैं। त्वचा की दरारें और खून रिसने जैसी समस्याओं का इलाज कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से हो सकता है। त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, नीचे ठण्ड के मौसम के दौरान प्रयोग में लाये जा सकने वाले श्रेष्ठ घरेलू मलहमों की सूची दी गयी है।

सर्दी में त्वचा की देखभाल और सर्दियों के लिए घरेलू त्वचा मरहम (sardiyo me skin care tips)

गर्मियों में दमकती त्वचा पाने के लिए टिप्स

फूलों की पंखुड़ियाँ (Flower petals)

लोगों को आश्चर्य हो सकता है कि, वे घर पर आसानी से क्रीम और मलहम बना सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए, आपको  एक्स्ट्रा वर्जिन तेल (1 ¾ कप), कांच का जार, विटामिन ई कैप्सूल (6) और फूलों की पंखुड़ियों (1 आधा कप) की आवश्यकता होती है।

विधि (Method)

• एक ग्लास जार लो और फूलों की ताजा पंखुड़ी के साथ इसे भरकर उन पर विटामिन ई कैप्सूल निचोड़ लो।
• अब एक अलग बरतन में एक्स्ट्रा वर्जिन तेल को गरम करके जार के अंदर पंखुड़ियों पर डालो।
• अब जार को बंद करके  मिश्रण को हिलायें।
• इसे दो सप्ताह के लिए धूप में रखें।
• दो सप्ताह के बाद, एक निष्फल बरतन में जार की सामग्री डालें।
• त्वचा का मरहम तैयार है, जो आप नहाने के बाद उपयोग कर सकते हैं।

शुष्क त्वचा की देखभाल कॉफ़ी से (Sardiyo me beauty tips coffee se)

सर्दियों के मौसम के दौरान रसोई घर में कॉफी पाउडर ढूँढना काफी आसान है। इससे सर्दियों के मौसम में  मरहम बनाना संभव है। सामग्री जो चाहिए वह है पायसीकारी मोम (2 बार), विटामिन ई कैप्सूल (2) और गर्म  तैयार कॉफी (1 कप)।

एक बरतन में मोम को लौ की मदद से तरल बनायें। फिर दूसरे बरतन में गर्म तैयार कॉफी लें, और उस पर विटामिन ई कैप्सूल डालें। अब दोनों बरतन की सामग्री को  मिक्सर ग्राइंडर की मदद से तब तक  मिलायें, जब तक वह  नरम और कोमल न हो जाए। अब आप इस मरहम को अपनी त्वचा पर लगायें, और नरम त्वचा पायें।

स्किन की देखभाल हर्बल मरहम से (Herbal ointment)

स्वस्थ त्वचा रंगत के लिये स्वयं बनाये जाने वाले बॉडी बटर को घर पर बनायें

आप भी घर पर हर्बल मरहम बना सकते हैं। हर्बल मरहम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री है, घृतकुमारी (एलोवेरा) के ताजा पत्तों से निकाला हुआ रस (आधा कप), ताजा दौनी (1 कप), लैवेंडर की पत्तियाँ (आधा कप), कंफ्री और जैतून का तेल (आधा कप)

ऊपर उल्लेख की गई सभी सामग्री को एक मिक्सर जार में लें और तब तक मिलायें, जब तक वह चिकना नहीं हो जाता। यदि मिश्रण सख़्त हो तो उसमें थोड़ा जैतून का तेल डालें, ताकि वह चिकना और नरम हो जाए।
ऊपर बताई गई घरेलू विधियाँ बहुत उपयोगी हैं और किसी भी प्रकार के त्वचा टोन के व्यक्ति को नुकसान नहीं करेगी। इसका कोई भी दुष्प्रभाव अभी तक पता नहीं चला है।

स्किन केयर टिप्स नारियल तेल से (skin ke liye gharelu nuskhe coconut oil ke saath)

जब मौसम के अतिरिक्त सूखेपन की वजह से आपकी त्वचा पर दरारें पड़ जाती हैं तो नारियल का तेल आपके चेहरे पर काफी बेहतरीन रूप से कार्य करता है। नारियल तेल का प्रयोग करने से आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी दोबारा से वापस आ सकती है। नारियल तेल का अपनी त्वचा पर प्रयोग रात को सोने जाने से पहले करें। इससे ठण्ड के मौसम में आपकी त्वचा नर्म और मुलायम बनी रहेगी।

बर्च की चाय (Birch tea)

डॉक्टर हमेशा ही त्वचा की विभिन्न प्रकार की परेशानियों के शिकार मरीजों को बर्च की चाय का सेवन करने की सलाह देते हैं। ठण्ड के मौसम में इसका सेवन करने से आपकी त्वचा लम्बे समय तक स्वस्थ रह सकती है। आप इस त्वचा को दो प्रकार से तैयार कर सकते हैं। आप या तो सूखे बर्च की चाय की पत्तियों की सहायता से यह चाय बना सकते हैं, या फिर कच्ची और ताज़ी पत्तियों की सहायता से यह चाय बना सकते हैं। आप या तो इस चाय को पी सकते हैं या फिर उबले और ठन्डे द्रव्य को उन भागों पर लगा सकते हैं, जिन जगहों पर आपको त्वचा की समस्या है।

घर पर बनाएं बाथ एवं ब्यूटी रेसिपी

जड़ीबूटियों का उपचार (Herb remedy)

त्वचा पर जड़ीबूटियों का उपचार करने के लिए आपको कुछ ख़ास पदार्थों का चुनाव करना होगा। इनमें मुख्य है कैमोमाइल, मार्शमैलौ की जड़, कोम्फ्री के पत्ते (Chamomile, marshmallow root, comfrey leaf) और गुलाब की पंखुड़ियां। एक चीज़ क्लॉथ (cheese cloth) में इन सारे उत्पादों को जमा करें और अपने नहाने के टब (bath tub) में रखें। इसे 10 मिनट तक भिगोये रखें और फिर इस पानी से स्नान करें। ये जड़ीबूटियां आपकी त्वचा को सर्दियों के दिनों में मुलायम, नर्म और स्वस्थ बनाती हैं। इसके प्रयोग के बाद आपको अपनी त्वचा पर मलहम की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

ग्लिसरीन (Glycerin)

सर्दी का मौसम, ठण्ड के रूखे मौसम के दौरान त्वचा की खोयी हुई नमी को वापस प्राप्त करने के लिए ग्लिसरीन का उपचार काफी प्रभावी साबित होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि ठण्ड के दिनों में लोग ग्लिसरीन युक्त साबुनों का प्रयोग करते हैं, क्योंकि यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है। इसी तरह आप प्राकृतिक ग्लिसरीन का अपने चेहरे पर प्रयोग कर सकते हैं, जिससे कि आपकी त्वचा को काफी प्रभावी रूप से पोषण प्राप्त हो सके। एक चम्मच पानी में ग्लिसरीन मिश्रित करें और सौम्य त्वचा प्राप्त करने के लिए इसका प्रयोग करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday