Hindi beauty tips for tan removal – face masks & packs – टैन हटाने वाले फेस पैक्स एवं मास्क्स

गोरे लोग शायद ही कभी अपनी त्वचा को एक परत ज़्यादा काला करने की सोचते हों। वैसे तो मेलेनिन सेहत के लिए अच्छा है, पर मेलेनिन की ज़्यादा मात्रा भी अच्छी नहीं होती। गेहुएं रंग के या सांवले लोग भी गोर होने की ही बात सोचते हैं। पर उनके चेहरे पर पड़े टैन की वजह से उनका ये सपना साकार नहीं हो पाता। पर प्रकृति ने हमें कई ऐसे विकल्प दिए हैं जिनका लाभ हम काफी कम दाम में ले सकते हैं। सबसे अच्छी बात तो ये है कि इनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं। अगर आप अपने चेहरे से टैन हटाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए फेस पैक्स और मास्क्स का प्रयोग अवश्य करें।

लम्बे समय तक सूरज की रौशनी में रहने के कारण टैन त्वचा होना आज अधिकतर लोगों की समस्या बन गयी है। चाहे बीच पर बिताये गए समय से पड़ा हुआ हो या लम्बे समय तक बाहर रहने की वजह से हुआ टैन, आपको सिर्फ थोड़ी देख रेख की आवश्यकता है।

टैन त्वचा, टैनिंग की इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग काफी पैसे खर्च करते हैं पर सिर्फ घर में मौजूद सामग्रियों के द्वारा ही हम टैन दूर करने के फेस, मास्क्स बना सकते हैं। इसमें आपका ज़्यादा पैसा और समय खर्च नहीं होता और आपको अप्रत्याशित परिणाम भी प्राप्त होते हैं।

सन टैन हटाने वाले फेशियल पैक्स एवं मास्क्स (tan removal face packs / masks)

केले का घरेलु फेस पैक व चेहरे का मास्क

दूध और संतरे के छिलके का फेस मास्क (Milk and orange peel face mask suntan hatane ke upay)

यह फेस, मास्क ना सिर्फ आपका सन टैन दूर करता है बल्कि आपकी त्वचा को चमकदार, मुलायम और स्वस्थ भी रखता है।

सामग्री (Ingredient)

  • 1 चम्मच दूध
  • 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

फेस पैक बनाना, 1 चम्मच दूध को 1 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर के साथ मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से घोलकर एक फैलने वाला पेस्ट बनाएं। अगर पेस्ट ज़्यादा तरल बन गया है तो इसमें थोड़ा सा छिलके का पाउडर और डालें और दोबारा मिलाएं। इसे लगाने से पहले त्वचा के किसी भाग पर इसकी जांच कर लें। अगर ये आपको सही लगे तभी इसे चेहरे पर लगाएं। इस पैक को करीब 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर रहने दें और उसके बाद ठन्डे पानी से धोकर टैन दूर भगाएं। संतरे के छिलके में मौजूद विटामिन सी एवं सिट्रिक एसिड आपकी त्वचा के रंग में निखार लाता है जिससे सन टैनिंग दूर होती है।

टमाटर और शहद का फेस मास्क (Tomato and honey face mask se tanning dur karne ke upay)

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक्स एवं मास्क्स

सामग्री (Ingredient)

  • 1 चम्मच बेसन
  • 1 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच टमाटर का रस
  • 1 चुटकी हल्दी का पाउडर
  • 1 चम्मच दही
  • 1 या 2 चम्मच खीरे का पेस्ट

फेस पैक बनाने की विधि (Facial kaise kare hindi me)

फेस पैक बनाना, एक पात्र लें और उसमें ऊपर दी हुई सारी सामग्रियाँ डाल दें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक फैलने वाला पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को टैन से प्रभावित भागों में लगाएं और 15 मिनट छोड़ दें। इसके बाद इस पेस्ट को ठन्डे पानी से धो लें। खीरा आपकी त्वचा को आराम और ठंडक पहुंचाता है, शहद त्वचा को नमी देता है और टमाटर का रस त्वचा के रंग को निखार देने में मदद करता है।

ग्लिसरीन और चीनी का फेस मास्क (Glycerin and sugar face mask se suntan kaise hataye)

सामग्री (Ingredient)

  • 1 चम्मच चीनी
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • आधा चम्मच ग्लिसरीन

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

चेहरे पर झुर्रियो के इलाज के लिए घरेलु फेशियल फेस पैक

एक पात्र में नींबू का रस लें और उसमें ग्लिसरीन एवं चीनी मिलाएं। इन तीनों पदार्थों को अच्छे से घोलकर उसे प्रभावित क्षेत्रों में लगाएं। अब इस मिश्रण को उन भागों पर 10 मिनट तक मलते रहे जहां टैन की समस्या है। इस प्रक्रिया में चीनी के दाने आपकी त्वचा पर एक स्क्रब की तरह काम करते हैं और टैनिंग दूर करते हैं। कुछ देर स्क्रब करने के बाद प्रभावित भागों को ठन्डे पानी से धो लें। चीनी आपकी त्वचा की टैनिंग दूर करती है और ग्लिसरीन त्वचा को नमी प्रदान करता है। नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की भाँति काम करता है और त्वचा का रंग निखारने में सहायता करता है। हफ्ते में 1 बार इस पद्दति का उपयोग करने से आपको सन टैनिंग में काफी लाभ दिखाई देगा।

घरेलू फेस पैक – खीरा, नींबू का रस तथा गुलाबजल (Cucumber, lemon juice and rose water se suntan se bachaye)

टैन हटाने के लिए आप खीरे, नींबू के रस और गुलाबजल का पैक प्रयोग में ला सकते हैं। नींबू एसिडिक होता है और इसी वजह से यह ब्लीचिंग का एक बेहतरीन माध्यम बन जाता है। नींबू से त्वचा का टैन दूर होता है और इससे मुहांसे भी दूर होते हैं। गुलाबजल और खीरा दोनों ही आरामदायक उत्पाद हैं क्योंकि ये त्वचा को सुकून देने का काम करते हैं।

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

कांच का एक पात्र लें। क्योंकि नींबू एसिडिक होता है, अतः धातु का पात्र इस्तेमाल करने से बचें। इस पात्र में एक चम्मच खीरे का रस, गुलाबजल और नींबू का रस डालें और इन सबको अच्छे से मिलाएं।

लगाने का तरीका (How to apply)

इस मिश्रित रस में डुबोने के लिए एक पैडेड कॉटन लें तथा इसे शरीर के टैन पड़े हुए भागों पर लगाएं। एक बार इसे अच्छे से लगा लेने के बाद इसे 10 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद सामान्य ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें।

घरेलू फेस पैक – नींबू का रस, टमाटर और दही (Lemon juice, tomato and yogurt)

गोरी त्वचा पाने के लिये फेस पैक और फेस मास्क/फेशियल

आप नींबू के रस, टमाटर और दही से भी एक बेहतरीन पैक बना सकते हैं। यह पैक त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है और टैन्ड त्वचा पर काफी अच्छे से काम करता है। इन सारे उत्पादों को एक साथ मिला देने पर ये ब्लीच की तरह काम करते हैं और इनसे त्वचा काफी चमकदार और प्राकृतिक दिखती है। टमाटर का रस वैसे भी त्वचा के प्राकृतिक टोनर की तरह काम करता है। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। यह प्राकृतिक टोनर त्वचा के रोमछिद्र (pores) खोलता है और त्वचा में मौजूद तेल की अतिरिक्त मात्रा को कम करता है।

फेस पैक बनाने की विधि (Procedure)

इस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच टमाटर के गूदे की आवश्यकता पड़ेगी। इसमें मिलाने के लिए आपको चाहिए 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच दही। इन सारी चीज़ों को लें और इन्हें एक पात्र में मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं।

लगाने का तरीका (How to apply)

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे के सरे भागों में लगाएं और फिर इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इस पेस्ट को सूखने दें और फिर इसे ठन्डे पानी से धो लें। शुरुआत में टमाटर का रस लगाने की वजह से आपकी त्वचा में खुजली हो सकती है, परन्तु निरंतर इस पैक का प्रयोग करने से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

हल्दी और बेसन (Turmeric with gram flour se suntan se bachaw)

हल्दी और बेसन दोनों ही आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। यह सिर्फ एक फेस पैक ही नहीं, बल्कि त्वचा की परतों को ब्लीच और स्क्रब करने का अच्छा तरीका भी है। हल्दी में औषधीय गुण भी होते हैं जो आपको विभिन्न संक्रमणों (infection) से बचाते हैं। आप इसके मदद से एक प्राकृतिक और स्वास्थ्यकर निखार भी पा सकते हैं। कभी कभी त्वचा में रंजकता (pigmentation) की वजह से उसपर काली परतें बन जाती हैं। इसे हटाने के लिए भी ये फेस पैक काफी कारगर है।

व्हिस्की के इस्तेमाल से बने उत्तम फेस पैक व फेस मास्क

इसके लिए आपको चाहिए 1 चम्मच दूध, एक चुटकी हल्दी और 2 चम्मच बेसन। इन सबको अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक रखकर हटा दें। ध्यान रखें कि त्वचा को गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें और गुनगुने (lukewarm) पानी से मुंह धोएं।

मसूर दाल और एलोवेरा (Masoor dal and aloe vera gharelu face pack hindi me)

एलोवेरा का पौधा आसानी से आपकी रसोई में उपलब्ध होता है। इसके कई स्वास्थ्य और सुंदरता से जुड़े गुण होते हैं। क्योंकि टैन सूरज की किरणों के अत्याधिक संपर्क में रहने के कारण होता है, अतः आप एलोवेरा फेस पैक के जेल के प्रभाव से काफी आराम का अनुभव कर सकते हैं। मसूर दाल काफी गंभीर टैनिंग को भी दूर करने में सक्षम है। एक चम्मच मसूर दाल को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे ग्राइंडर में पीस लें। अब एलोवेरा के पत्तों से निकले जेल को इसमें डालें। इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे और गले पर लगाएं। इस पैक को 20 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday