Hindi tips to remove under arm hair / armpit hair – काँख या अंडरआर्म के बालों को स्वाभाविक रूप से कैसे हटायें?

काँख के बालों को हटाने के लिए महंगे उत्पादों का या किसी स्पा में जाकर ज्यादा पैसे खर्च करने की कोई जरुरत नहीं है। ब्यूटी पार्लर जाकर नियमित रूप से काँख के बाल निकलवाना या बाजार से महँगे क्रीम खरीदना आपकी जेब पर भरी पड़ सकता है। लेकिन अब घर पर उपलब्ध कुछ प्राकृतिक साधन आपके काँख से अनचाहे बालों को (unchahe baal) हटाने में शानदार ढंग से काम कर सकते हैं।

अब आप स्वाभाविक रूप से उपलब्ध हानिरहित उत्पादों के साथ अपने काँख से बाल हटाने के उपाय बना सकते हैं। लेकिन एक बात ध्यान में रखनी होगी की सभी सामग्री सही प्रमाण में उपयोग करने पर ही यह उपचार प्रभावी होता है। शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय :-

बाल साफ करने का तरीका, स्वाभाविक रूप से काँख या अंडरआर्म के बाल हटाने के नुस्खे (Hindi tips to remove underarm hairs naturally)

चरण 1 (step 1)

  • निचे दी हुई सामग्री एक बर्तन में मिला लें
  • चीनी ठीक दो कप
  • पानी एक चौथाई कप
  • शहद एक चौथाई कप
  • ताजे निम्बु का रस एक चौथाई कप

चरण 2 (step 2)

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के तरीके

धीमी आंच पर इस मिश्रण को आधे घंटे तक उबालें। मिश्रण रंग में गहरे भूरे रंग का हो जाएगा। कैंडी थर्मामीटर में यह २४६ डिग्री का तापमान दिखायेगा। अब बर्तन को आंच से निकालकर ठंडा करने के लिए छोड़ दें।

चरण 3 (step 3)

अंडरआर्म की सफाई – अब आप अपने दोनों काँखों को धो लें। कोई पसीना न रहें इतना साफ करना चाहिए। बाद में इन्हें थपथपाकर सुखाएं। अब काँखों में बेबी पाउडर लगायें। बेबी पाउडर शरीर से अतिरिक्त तेल को हटाता है।

चरण 4 (step 4)

मिश्रण ठंडा होने पर पिघले मोम की तरह बन जाता है। यह मिश्रण एक चम्मच से या अपने हाथों से काँखों के उन हिस्सों पर लगाकर फैलाएं जहाँ से आपको बालों को निकलना है। यदि आप पहली बार के लिए यह कर रहे हैं, तो आप अपने हाथ पर जहाँ बाल हैं वहां छोटे से क्षेत्र में इसे लगा कर देखें। अगर आपकी त्वचा पर एलर्जी की प्रतिक्रिया नहीं होती तब आप इसे आत्मविश्वास से आपके काँखों में लगा सकते हैं।

चरण 5 (step 5)

इस मोम को सुखकर कठिन होने के लिए छोड़ दीजिये। दूसरे हाथ का उपयोग करके इस मिश्रण को निकालें । अपने हाथ को इस प्रकार तान लीजिये की आपके काँख में कोई शिकन न पैदा हो। ध्यान रखें की आपको मोम त्वरित गति से खिंचना होगा।

चरण 6 (step 6)

सभी अवांछित बालों को बाहर खीचने के बाद यदि काँख में मोम के अवशेष रह जाए तो उन्हें गुनगुने पानी और साबुन से साफ़ करना महत्वपूर्ण है। उस जगह से मोम हटाने के बाद हल्का मॉइस्चराइजर लगायें।यह आपकी त्वचा को नरम और चिकनी रखेगा।

महिलाओं के चेहरे के बालों को हटाने के लिए घरेलू प्राकृतिक तरीके

यह प्राकृतिक मोम किसी ठंडी जगह में संग्रहित किया जाना चाहिए। फ्रिज में रखने पर यह अच्छी स्थिति में रहेगा। ऐसा करने से आपको जब अपने हाथो से या पैरों से या काँखों से बाल निकलने हो तब तुरंत इसे इस्तमाल किया जा सकता है।

अंडरआर्म / कांख के बाल निकालने के प्राकृतिक नुस्खे (Natural ways to remove underarm hair)

अंडरआर्म के बाल के लिए चने के आटे का मास्क (Chickpea flour mask se anchahe baal hatane ka tarika in hindi)

अनचाहे बालों से छुटकारा, भारत के लोग स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए चने के आटे का प्रयोग करते रहे हैं। अब यह बेहतरीन उत्पाद आपकी कांख के बाल निकालने के भी काम आ सकता है। इस लेप को बनाने के लिए आधी कटोरी चने का आटा, 1 चम्मच हल्दी, आधा कटोरी दूध और 1 चम्मच ताज़ी मलाई लें। इन सबको एक पात्र में मिलाएं तथा इनका एक महीन मिश्रण बनाएं। अब इसे अपनी कांख के नीचे बाल बढ़ने की दिशा में लगाएं। ध्यान रखें कि यह मिश्रण कांख के सारे बालों (underarm hair) में लगे। अब इसे आधे घंटे तक छोड़ दें और फिर विपरीत दिशा में मिश्रण को रगड़ें। हाथ से इस मिश्रण को निकालने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें।

अंडरआर्म / कांख के बाल के लिए अंडे का मास्क (Egg mask for under arm hair se anchahe balo se chutkara)

अनचाहे बाल हटाने का तरीका, इस मास्क को बनाने के लिए अंडे का सफ़ेद भाग, आधा चम्मच मकई का आटा तथा 1 चम्मच चीनी लें। एक पात्र लें तथा उसमें अंडे, आटे तथा चीनी को एक एक करके डालें और इसका मिश्रण तैयार करें। अब इसे अपनी कांख के नीचे लगाएं और इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। आपको अपनी त्वचा के ऊपर एक सूखी परत उभरी हुई दिखाई देगी। अब इस मास्क को बाल बढ़ने की उलटी दिशा की तरफ खींचें जिससे अनचाहे बाल (anchahe baal) निकल सकें।

अंडरआर्म/ कांख के बाल के लिए आलू और मसूर की दाल का मिश्रण (Potato and lentil under arm hair removal)

अनचाहे बालों को हटाने के लिए ट्रिम्मर/एपिलएटर्स

अनचाहे बालों का समाधान, आलू से भी कांख के बाल निकाले जा सकते हैं। क्योंकि यह एक प्राकृतिक ब्लीचिंग माध्यम है, अतः यह किसी भी साइड इफ़ेक्ट के बिना आपकी बगल के बाल निकालने में सक्षम है। इसके लिए एक आलू लें तथा उसे छील लें। इसके साथ ही एक कटोरी पीली दाल, 4 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और 1 पतला कपड़ा लें। एक पात्र में दाल को डुबोकर रातभर के लिए छोड़ दें। अब इनका एक पेस्ट बनाएं। अब आलू के गूदे को दाल के साथ मिलाएं। इसे कांख में उस जगह लगाएं जहां के बाल आप निकालना चाहते हैं। इसे 15 से 20 मिनट छोड़ दें तथा उँगलियों की मदद से इसे हटा लें।

अंडरआर्म/काँख के बाल के लिए पका पपीता (Raw papaya for removing underarm hair ke baal hatane ke upay)

अनचाहे बालों से छुटकारा, पका पपीता अनचाहे बालों (unwanted hair) को जड़ से निकालने की एक बेहतरीन औषधि है। पके पपीते में मौजूद कार्यशील एंजाइम जिसे पपैन कहते हैं, बालों को तोड़ने का काफी अच्छा कारक है। यह ना सिर्फ अनचाहे बालों (unchahe baalo) को हटाता है, बल्कि उन्हें दोबारा उगने से भी रोकता है। इसके लिए 1 से 2 चम्मच पके पपीते का पेस्ट तथा आधा चम्मच हल्दी का पाउडर लें। अब इन दोनों उत्पादों को एक पात्र में मिलाएं तथा मालिश करते हुए अनचाहे बालों (unwanted underarm hair) के ऊपर लगाएं। 15 मिनट तक इसी प्रकार मालिश करते रहे। इसके बाद इसे पानी से धोकर फर्क देखें। इससे आप आसानी से बाल हटा सकते हैं तथा त्वचा की रंगत भी निखार सकते हैं। इसके लिए इसे हफ्ते में 2 बार प्रयोग करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday