Hindi beauty tips to treat dry skin – ब्यूटी टिप्स – सूखी त्वचा को मुलायम बनाये रखने के लिए सौंदर्य टिप्स

कई लोगों की त्वचा जन्म से ही रूखी होती है, वहीं जीवनशैली में परिवर्तन और कुछ ख़ास भोजनों की वजह से भी कई लोगों की त्वचा रूखी हो जाती है। कई बार सामान्य या तैलीय त्वचा वाले लोगों का चेहरा भी उम्र बढ़ने के साथ साथ रूखा हो जाता है। आपकी त्वचा को नमी की ज़रुरत होती है और नमी प्रदान करने का मुख्य स्त्रोत पानी होता है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से शक्ति मिलती है और नमी भी प्राप्त होती है।

गर्मियों के मौसम में जब आपके शरीर से पसीना निकलता है तो आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है।इसकी पूर्ति करने के लिए काफी मात्रा में पानी पिएं। रोज़ाना 4 से 5 लीटर पानी पिएं, जिससे कि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो तथा नमी भी बनी रहे। ऐसे और भी कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आपकी त्वचा में नमी का संचार हो सकता है।

ज्यादातर लोगों की त्वचा रूखी होती है और जिसके कारण उन्हें खुजली, त्वचा का लाल होना, फटना, आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है । इस तरह के लक्षण आमतौर पर हाथों, पैरों, जाँघों, पेट के आसपास और होंठों पर देखे जाते हैं । उपरोक्त लक्षणों का कारण त्वचा रंध्रों में तेल की कमी और पर्याप्त पोषण न मिलना होता है । त्वचा के रूखेपन को मिटाने और आईने की तरह चमकदार त्वचा पाने के लिये कुछ स्किन टिप्स :-

  • रूखी त्वचा के घरेलू उपाय, ओलिव आयल रूखी त्वचा को दूर करने के लिये सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है इसे रुई से रूखी त्वचा वाले एरिया में लगायें और त्वचा के रूखेपन से छुटकारा पायें।
  • सूखी त्वचा के उपचार, आधा चम्मच नीबू का रस और आधा चम्मच ओलिव आयल को तीन चम्मच समुद्री नमक के साथ मिक्स करके इसे चेहरे पर 5 से 10 मिनिट लगा कर उबटन करें। यह मृत त्वचा को हटा के रूखी त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाता है।
  • सूखी त्वचा के उपचार, नारियल तेल को रात में सोते वक्त चेहरे पर लगायें और सुबह चेहरा धो लें।
  • रूखी त्वचा का इलाज, तीन चम्मच ओलिव आयल और एक चम्मच कैस्टर आयल मिलाकर उँगलियों के द्वारा निशान पर लगायें और साफ़ कपड़े को गर्म पानी में डुबोकर साफ़ करें।
  • शुष्क त्वचा की देखभाल, साबुन त्वचा की नमी को खत्म करता है इसलिये साबुन का उपयोग कम से कम करें।
  • रूखी त्वचा के लिए उपाय, रूखी त्वचा के लिये सबसे बेहतर विकल्प के रूप में शहद से अच्छा कुछ नहीं होता। शहद को सीधे त्वचा पर लगायें और 15 मिनिट बाद साफ़ पानी से धो लें, त्वचा मुलायम होकर दमक उठेगी।

दाग धब्बों के लिए फेस वाश

  • स्किन की देखभाल, 2 अंडे का पीला भाग, 2 चम्मच संतरे का जूस, 2 चम्मच ओलिव आयल, कुछ बूंदे गुलाब जल और कुछ बूंदे नीबू के रस को लेकर सारी सामग्री अच्छे से मिला लें। सुबह नहाने से पहले इसे चेहरे पर लगायें और 20 मिनिट बाद धो लें।
  • स्किन की देखभाल, 3 चम्मच कोको पाउडर, 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच पिसा हुआ एवोकाडो और एक चम्मच मक्के का आटा लेकर अच्छी तरह से मिला लें। इससे चेहरे और अन्य अंगों पर पर लेप करके मालिश करें और 20 मिनिट के बाद गर्म पानी से धो लें। ये लेप चेहरे के स्ट्रेच मार्क्स, झुर्रियों और उम्र के साथ हुए निशान को दूर कर के त्वचा को खूबसूरत बनाता है।
  • पके आम का गूदा और 3 चम्मच अरगन आयल मिलाकर पेस्ट बनाकर हफ़्ते में दो बार चेहरे पर लगायें, त्वचा दमक उठेगी।

रूखी त्वचा के उपचार के सौंदर्य उपाय (Beauty tips to treat dry skin)

त्वचा का एक्सफोलिएशन (Skin exfoliation se gharelu nuskhe for dry skin)

जब आपकी त्वचा पर काफी मात्रा में मृत त्वचा इकठ्ठा हो जाती है तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है और रूखेपन की सृष्टि होती है। अतः यह काफी ज़रूरी है कि आप अपनी मृत त्वचा को निकाल लें जो कि एक्सफोलिएशन से ही मुमकिन है। इसके लिए आप या तो स्क्रबर (scrubber)की मदद ले सकते हैं या फिर त्वचा को चीनी और जैतून के तेल (olive oil) के मिश्रण की मदद से भी एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इसे अपनी त्वचा पर लगाकर हलके हाथों से रगड़ें। इससे मृत त्वचा निकलेगी। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

दूध की मलाई से सूखी त्वचा के उपचार (Milk cream for sukhi twacha)

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक/फेशियल

आपको यह बात ज्ञात ही होगी कि दूध की मलाई में काफी मात्रा में वसा होता है, जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने का काम भी करता है। यह उन सभी लोगों के लिए काफी अच्छा है जो रूखी त्वचा से पीड़ित हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड (lactic acid) की मदद से आप इससे भी त्वचा का एक्सफोलिएशन कर सकते हैं। दूध की मलाई से त्वचा का Ph स्तर भी नियंत्रित रहता है। इसके लिए दो चम्मच दूध की मलाई, नीम्बू के रस की कुछ बूँदों और एक चम्मच दूध की मदद से एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण से नमी प्राप्त करने के लिए इसे अपने हाथों, चेहरे और पैरों पर लगाएं। अगर आप इस विधि का प्रयोग दिन में एक बार कर पाते हैं, तो इससे त्वचा का रूखापन पूरी तरह से चला जाएगा।

बेसन हैं रूखी त्वचा के लिए उपाय (Rukhi twacha ke upay hai gram flour se)

रूखी त्वचा वाले लोगों की त्वचा की देखभाल करने के लिए आप बेसन और दूध की मलाई का पैक भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक पात्र में 3 चम्मच बेसन लें और इससे दोगुनी मात्रा में दूध की मलाई डालें, जिससे एक गाढ़ा पेस्ट बनाया जा सके। इस पेस्ट का प्रयोग त्वचा के अलग अलग हिस्सों जैसे चेहरे, हाथों और पैरों पर करें। इसे 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी (lukewarm water) की मदद से धो लें।

रूखी त्वचा का इलाज शहद से (Honey se rukhi skin ke liye tips in hindi)

शहद त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी देने का काम करता है तथा बिना किसी रसायन की मदद से आपकी त्वचा से रूखापन दूर करता है। एक बार जब आपने अपनी त्वचा पर शहद का प्रयोग कर लिया तो इससे नमी अंदर कैद हो जाएगी और आपकी त्वचा बिलकुल बच्चों जैसी मुलायम हो जाएगी। अगर आपको अपनी त्वचा के स्वास्थ्य में निखार लाना है तो शहद में मौजूद खनिज पदार्थ काफी चमत्कारी सिद्ध होते हैं। आप अब चेहरे पर कच्चा शहद लगा सकते हैं और इसे 10 मिनट सूखने के लिए छोड़ सकते हैं। समय समाप्त होने पर चेहरे को धो लें और त्वचा पर प्राकृतिक चमक पाएं।

रूखी त्वचा के घरेलू उपाय अवोकेडो से (Dry skin ke liye desi ilaj avocado se)

जब आपकी त्वचा अतिरिक्त रूप से सूखी पड़ जाती है तो अवोकेडो की मदद से इसमें नमी का संचार किया जा सकता है। क्योंकि इस फल में फैटी एसिड (fatty acid) होते हैं, अतः यह रूखी त्वचा वालों के लिए काफी आदर्श साबित होता है। एक अवोकेडो को काटें और इसके गूदे को निकालें। अब इस गूदे को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 10 से 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। समय समाप्त होने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें। वैकल्पिक तौर पर आप शहद और अवोकेडो के मिश्रण का प्रयोग भी अपनी त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए कर सकते हैं।

चेहरे की सुन्दरता के उपाय

बादाम का तेल से शुष्क त्वचा की देखभाल (Almond oil hai dry skin ke liye desi ilaj)

सबको यह बात पता है कि बादाम का तेल विटामिन इ (vitamin E) का काफी अच्छा स्त्रोत है। यह रूखी त्वचा को नमी प्रदान करने वाले कारक की भूमिका भी काफी अच्छे से अदा करता है। थोड़ा सा शुद्ध बादाम का तेल लें और इसे आंच पर गर्म करें। हल्का गुनगुना होने पर इसे आंच से उतार लें। इससे आपकी त्वचा को आसानी से नमी प्राप्त होती है।

loading...