Dry skin care tips in Hindi during summer – गर्मियों में सूखी त्वचा की देखभाल के नुस्खे

गर्मियों में त्वचा का सूखा होना तैलीय त्वचा की परेशानियों और समस्याओं से निजात दिलाता है। गर्मियों में तैलीय त्वचा से बुरा कुछ भी नहीं है। गर्मियों के दिन में सूखी त्वचा एक वरदान सरीखा ज़रूर है, पर इसका यह मतलब नहीं कि आप अपनी त्वचा की देखभाल न करें। स्किन की देखभाल, आपकी त्वचा का प्रकार चाहे जो भी हो, गर्मियों में आपकी त्वचा काफी खतरे में रहती है।

अतः आपको सूखी त्वचा की देखभाल के कुछ नुस्खे पता होने चाहिए, जो गर्मियों में आपकी रक्षा कर सकें। आपकी त्वचा में सुरक्षात्मक तेल की कमी होने की वजह से आपकी त्वचा सूखी हो जाती है। यह एक्ने की पीड़ा से भी ज़्यादा कष्टदायक है। त्वचा की देखभाल कैसे करे :-

नीचे सूखी त्वचा के लिए कुछ बेहतरीन नुस्खे दिए जा रहे हैं (Here are a few tips that are best for dry skin)

अपनी त्वचा का प्रकार जानें (Know your skin type se twacha ki dekhbhal)

गर्मी का मौसम, ऐसे कई लोग हैं जो कि अपनी त्वचा का प्रकार नहीं जानते। गर्मियों में आपकी त्वचा पसीने से तरबतर हो जाती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी त्वचा तैलीय है। पर इसका मतलब यह भी नहीं कि आपकी त्वचा सूखी है। मिश्रित त्वचा होने से लोग अपनी त्वचा का प्रकार नहीं जान पाते। मिश्रित त्वचा के लिए अलग नुस्खे हैं, जबकि सूखी त्वचा के नुस्खे बिलकुल अलग हैं। अतः सबसे पहले अपनी त्वचा का प्रकार पता करें।

ठन्डे पानी का प्रयोग करें (Resort to cold water se skin ki dekhbhal)

एवोकैडो से बने हुये घरेलू फेस पैक और फेस मास्क

सूखी त्वचा के लिए गर्म पानी और भाप का प्रयोग काफी हानिकारक हो सकता है। इससे आपकी त्वचा की सारी नमी छिन जाती है। आपकी त्वचा से रक्षात्मक तेल का रिसाव न होने की स्थिति में इसके परिणाम और भी हानिकारक हो सकते हैं। ठंडा पानी आपकी त्वचा को सूखने से रोकता है। चेहरे को ज़्यादा से ज़्यादा बार धोने से आपकी त्वचा स्वस्थ और नमीयुक्त रहती है। पर अगर आप तुरंत अपनीत्वचा को पोंछ लेते हैं, तो इससे आपकी त्वचा सूखी पड़ जाती है। अतः जितनी बार हो सके अपना चेहरा धोएं तथा तथा हवा की मदद से अपना चेहरा सुखाने की कोशिश करें।

सही साबुन और फेस वाश का चुनाव (Choose the right soap and face wash se garmiyo me skin care tips)

गर्मियों में त्वचा की देखभाल, जब साबुन और फेस वाश का इस्तेमाल करने की बात आती है, तो सबसे पहले यह जान लें कि यह आपकी त्वचा को किस प्रकार प्रभावित करता है। अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो ऐसे फेस वाश का प्रयोग करें जो सूखी त्वचा के लिए बने हों। ऐसे फेस वाश का प्रयोग न करें जो हर प्रकार की त्वचा के लिए बने हों। ऐसा तभी करें जब आपकी त्वचा मिश्रित प्रकार की हो। जब साबुन की बात आती है तो ऐसे साबुनों का चुनाव करें जिनमें आवश्यक तेल की मात्रा हो। सिर्फ ऐसे साबुनों का चुनाव ना करें जिनकी खुशबू अच्छी हो। ऐसे बेह्जतारीं साबुन और फेस वाश का इस्तेमाल करें जो आपकी सूखी त्वचा को नमी प्रदान करने में सक्षम हो।

मास्क और स्क्रब का प्रयोग (Use masks and scrubs se dry skin ke liye tips in hindi)

अगर आपकी त्वचा सूखी और पपड़ीदार है तो आप सौम्य स्क्रब्स का चुनाव कर सकते हैं। ये स्क्रब आपको त्वचा की सूखी पपड़ियों से मुक्ति दिलाएंगे। आप चाहें तो ग्लिसरीन के मास्क्स का प्रयोग कर सकते हैं। ऐसे मास्क्स और पैक्स का चुनाव करें जिनमें विटामिन इ की मात्रा हो। इससे आपकी सूखी त्वचा स्वस्थ रहेगी। अन्य तरह के मास्क्स और स्क्रब्स आपकी त्वचा को रूखा बना देंगे।

त्वचा के निखार के लिए घरेलू फेस मास्क्स

तेल का प्रयोग (Oil up se rukhi twacha ke upay)

नहाने से पहले अपने शरीर पर थोड़ा सा बादाम का तेल या जैतून का तेल लगाएं। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा और नमी भी प्राप्त होगी। बादाम का तेल काफी भारी होता है। इसे धोने से चिपचिपापन तो निकल ही जाएगा, पर आपकी त्वचा को भरपूर नमी प्राप्त होगी। सही सन ब्लॉक का प्रयोग करने के अलावा ये कुछ नुस्खे आपकी सूखी त्वचा को गर्मियों में सुरक्षित रखेंगे।

सन डैमेज का उपचार (Repair and treat sun damage se garmiyon me beauty tips)

गर्मियों में त्वचा सूर्य की uv किरणों के अतिरिक्त संपर्क में रहती है, जिसकी वजह से हमारी त्वचा पर भूरे धब्बे, झुर्रियां और त्वचा के खराब होने जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। सूरज के हमारे शरीर के संपर्क में आने से ऑक्सीजन के हानिकारक अणुओं का उत्पादन होता है, जिससे कोशिकाओं की स्वास्थ्यकर बढ़त पर असर पड़ता है, जलन होती है और कोलेजन को नष्ट करने वाले एंजाइम का विकास होता है।

गर्मियों में लोगों को टैनिंग जैसी त्वचा की कई समस्याएं होती हैं। अपनी त्वचा पर ऐसे उत्पादों का प्रयोग करें जो उसे स्वस्थ रखे तथा uv के हानिकारक प्रभावों से बचाए।