Home remedies to treat pimples – मुहांसों से निपटने के घरेलू उपाय

मुहांसे त्वचा में होने वाले पस से युक्त उभार होते हैं जो कि किशोरों को प्रभावित करते हैं। इसके चेहरे पर होने से किशोरों का सामाजिक जीवन काफी दयनीय हो जाता है। इस समस्या से लोग सदियों से परेशान हैं तथा विश्व के अलग भागों में अलग घरेलू उपचारों का प्रयोग किया जाता है।

इसका वैज्ञानिक नाम एक्ने वल्गारिस है। मुहांसे होने का मुख्य कारण सीबम की ग्रंथियों से अतिरिक्त सीबम का उत्पादन होना है जो कि किशोरावस्था के प्रारम्भ से तेज़ हो जाता है। मुहांसे आमतौर पर चेहरे, गले, पीठ और कंधे पर होते हैं।

बाज़ार में इन मुहांसों (pimples) को ठीक करने के लिए कई तरह के लोशन और क्रीम उपलब्ध हैं, पर कुछ घरेलू उपायों से इन्हें आसानी से ठीक किया जा सकता है।

मुहांसों का हर्बल उपचार (Herbal tips for pimples se muhase se chutkara)

3 से 5 हफ़्तों तक लगातार मुहांसों (pimple) पर नींबू का रस और गुलाबजल लगाएं। चन्दन का पाउडर, मूंगफली का तेल और नींबू का रस मुहांसों का बेहतरीन इलाज है। मुहांसे के कारण, दालचीनी के पाउडर और नींबू के रस का मिश्रण भी मुहांसों पर काफी असरदार है। शहद और दालचीनी पाउडर का मिश्रण भी मुहांसे हटाने में सहायक है। लहसुन कई तरह से मुहांसों को दूर (get rid of pimples) करने में मदद करता है। कच्चे लहसुन को सीधे मुहांसों पर लगाएं या फिर इसका और दही का मास्क बनाकर चेहरे पर लगाएं। हर सुबह कच्चे लहसुन का एक फाहा खाने पर भी मुहांसों के बचाव तथा रोकथाम में काफी फायदा पहुँचता है।

मुहांसों के घरेलू उपाय (Home remedies to get rid of pimples)

1. टमाटर का गूदा तथा कच्चा पपीता मुहांसों का काफी अच्छा इलाज है।

2. पुदीने, तुलसी, नीम और धनिये की पत्तियां मुहांसे हटाने का काफी प्रभावी घरेलू इलाज है।

चेहरे पर फलों का रस मुहांसों को दूर

3. पिसे हुए मेथी के बीज मुहांसे दूर करने का सदियों पुराना तरीका है।

4. भुने अनार के छिलके का पाउडर मुहांसों को काफी आसानी से दूर कर देता है।

5. जायफल के पाउडर तथा कच्चे दूध का मिश्रण सूखी त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए काफी फायदेमंद है।

6. पिम्पल के उपाय, एलोवेरा मुहांसों से लड़ने का एक और प्रभावी उपचार है। यह चेहरे से सूजन को कम करता है।

7. टी ट्री का तेल तथा वीट जर्म का तेल मुहांसों को पूरी तरह ठीक करने का बेहतरीन उपचार है।

8. मुल्तानी मिटटी और सादे पानी या गुलाबजल का मिश्रण मुहांसों का काफी प्रभावी उपचार है।

9. शहद और दलिये का पेस्ट भी काफी असरकारी उपचार होता है।

10. चेहरे पर दाने के उपाय, पत्तेदार सब्ज़ियाँ जैसे पालक, गोभी, मशरुम तथा एस्पेरेगस विटामिन तथा नियासिन का काफी अच्छा स्त्रोत हैं और इनसे मुहांसे दूर करने में मदद मिलती है।

मुहांसों से छुटकारा पाने के उपाय (how to get rid of pimples fast)

1. मुहासे से छुटकारा, बर्फ से रक्त संचार सुचारू होता है। यह रोमछिद्रों को जमाता है तथा त्वचा से गन्दगी तथा अतिरिक्त तेल निकालता है। इस प्रक्रिया का कई बार प्रयोग करने पर मुहांसे दूर होते हैं। बर्फ के टुकड़े सूजन और जलन दूर करते हैं तथा त्वचा को मुलायम बनाते हैं।

2. टूथपेस्ट से भी मुहांसे आसानी से दूर होते हैं। बर्फ के उपचार के बाद इसका प्रयोग ज़्यादा फायदेमंद है। सफ़ेद टूथपेस्ट को मुहांसों पर लगाएं तथा लम्बे समय तक रखें।

त्वचा के मुहांसों को हटाने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

3. पिम्पल्स का इलाज, बेकिंग सोडा संवेदनशील त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि इससे बिलकुल खुजली या जलन नहीं होती। बेकिंग पाउडर, पानी तथा नींबू के रस का पेस्ट बनाएं तथा इसे धुले और गीले चेहरे पर लगाएं।

4. पुदीना एक बेहतरीन उत्पाद है जिससे मुहांसे जल्दी दूर होते हैं। इससे एक आराम का अहसास मिलता है जो मुहांसों के द्वारा हुए लालपन और जलन को कम करता है।

5. सेब के सिरके का प्रयोग करें। जब मुहांसों से निपटने की बात आती है तो सेब का सिरका काफी फायदेमंद है, क्योंकि यह मुहांसों के कारक बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता है। यह आपकी त्वचा का ph स्तर भी बनाए रखता है।

इससे बैक्टीरिया का आपके चेहरे पर जीना और मुहांसे पैदा करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आप चाहें तो आप नींबू जैसे एस्ट्रिंजेंट का प्रयोग कर सकते हैं, जिसकी सहायता से आपकी त्वचा का अतिरिक्त तेल अच्छे से निकल जाता है। मुहासे होने का कारण, ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया का प्रयोग ज़्यादा ना करें क्योंकि इससे मुहांसों में वृद्धि ही होगी। चेहरे को धोएं तथा अच्छे से पोंछ लें। तीन चौथाई पानी और एक चौथाई सिरका लें तथा इस मिश्रण में रुई का फाहा डुबोएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को १० मिनट तक या रातभर चेहरे पर रखें। इस प्रक्रिया को दिन में कई बार करें तथा इसे धोकर इसके परिणाम देखें।

loading...