How to lose weight with honey and cinnamon? – मोटापा कैसे कम करें? शहद और दालचीनी से घटाएं वजन

मोटापा कम करना कोई जादू नहीं है पर कुछ घरेलू उपाय इसमें आपकी काफी मदद कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको वजन कम करने के घरेलू उपाय शहद और दालचीनी की उन खूबियों के बारे में बताएंगें जिसकी मदद से आप अपने शरीर की अतिरिक्त चर्बी को गला कर बाहर कर सकते हैं। हनी (honey) और दालचीनी (cinnamon) को साथ मिला कर या अलग अलग सेवन करने से ये हमारे शरीर का वज़न कम करने में मदद करते हैं।

पर साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना ज़रूरी है की वज़न कम करने के लिए इन घरेलू प्रयोगों के साथ संतुलित आहार और नियमित एक्सरसाइज़ भी उतना ही महत्वपूर्ण है। ये सभी उपाय साथ मिलकर आपकी भूख पर नियंत्रण रखते हैं और आपको सही वज़न प्राप्त कराने में सहयोग देते हैं।

शहद में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) और एंजाइम्स (enzymes) होते हैं जो शरीर को पोषण देने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर के लिए दालचीनी एक उपयोगी मसाला है यह हमारे मेटाबोलिस्म की संख्या को बढ़ाता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल (cholesterol level) को कम करता है। पर जब इन दोनों को साथ मिलाकर लिया जाता है तो इसके फायदे दुगुने हो जाते हैं। यह शरीर को ताकत और स्फूर्ति के साथ पोषण प्रदान करने वाले मिश्रण के रूप में कार्य करता है।

मोटापा घटाने के लिए शहद और दालचीनी के मिश्रण का सेवन किस प्रकार करें? (How to combine Honey and Cinnamon for consumption?)

वजन कम करने के आसान तरीके, एक कप पानी को उबालें और उसमें ½ चम्मच दालचीनी का पाउडर (cinnamon powder) मिला लें। इसे ठंडा होने दें। अब इसमें 1 चम्मच शहद (honey) मिलाकर तुरंत पी लें।

वेट लॉस टिप्स – शहद और दालचीनी का सेवन कब और क्यों करें? (When to consume and why?)

जब आप अपने बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए इस मिश्रण का सेवन करने के बारे में सोचते हैं तो आपको अपने आहार और एक्सरसाइज़ को भी इस जीवनशैली में सम्मिलित करना चाहिए। मोटापा कम करने के लिए आपको अपने लिए एक बहुत ही सख्त रवैया अपनाना होगा, इसकी मदद से आप जल्द से जल्द इच्छित परिणामों को पा सकते हैं। शहद और दालचीनी को एक साथ मिलाकर लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है। हमेशा इस बात को अपने दिमाग में रखिए की केवल इस मिश्रण को पी कर ही मोटापा कम करना एक सपना रह जाता है यदि आपने अपनी दिनचर्या में उचित बदलाव न किए। दिन में सुबह के समय खाली पेट में इस मिश्रण को पीने से यह आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाता है।

वेट लॉस करने के उपाय है सुबह का ड्रिंक (Morning Drink hai wajan ghatane ke tips)

मोटापा घटाने के लिए अपने दिन को शुरुआत इस सेहतमंद ड्रिंक (healthy drink) के साथ करें। यह पेय आपके शरीर को अच्छी तरह टोन (tone) कर वज़न को संतुलित करता है। जब भी आप इस सेहतमंद ड्रिंक को पीने की शुरुआत करते हैं तो साथ साथ आपको अपने खाने पर भी ध्यान देना चाहिए। आपको स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए, इससे आपके वजन को संतुलित होने में सहायता मिलेगी। इसे पीने के 30 – 40 मिनट तक कुछ न खाएं या पीएँ। इसे खाली पेट में लेने से आपका पेट अच्छी तरह साफ होता है और पाचन में सहयोग मिलता है। शहद और दालचीनी का पाउडर मेटाबोलिस्म को बढ़ता है और शरीर को स्फूर्ति देता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

भोजन के मध्य में लें हनी और दालचीनी का पाउडर (Between the meals, motapa kam karne ke gharelu nuskhe hindi me)

जब भी आप अपने वज़न को कम करने की प्रक्रिया शुरू करते हैं तो आपको महसूस होता है की आपका भोजन समय अंतराल की चपेट में है। आप अपने शरीर को सही आकार देने के लिए भोजन की मात्रा कम कर देते हैं और साथ ही पहले की तरह लेने वाले कई प्रकार के भोजन को लेना बंद भी कर देते हैं। इस समय अपने आप पर काबू रखें और खुद को याद दिलाएँ की आपको अपने लक्ष्य को पाना है। इस अंतराल में मोटापा कम करने के लिए इस सेहतमंद पेय का इस्तेमाल किया जा सकता है। दालचीनी में भूख पर नियंत्रण करने की खास क्षमता होती है। जब आप इसका सेवन करेंगे तो आपकी भूख कम होगी और ज़्यादा मात्रा की जगह आप हल्के फुल्के स्नैक्स से ही भूख शांत कर लेंगे।

दालचीनी आपके शरीर में जाकर एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। यह आपकी भूख पर नियंत्रण रखता है, आप जो कुछ भी खाते हैं उसके पचने तक यह आपकेपेट को भूख का एहसास नहीं होने देता, जिससे भोजन अच्छी तरह पच भी जाता है और शरीर भी संतुलित रहता है।

एक्सरसाइज़ के पहले लें वेट कम करने वाला ड्रिंक (Before Exercising take fat reduce drink)

मोटापा घटाने के लिए (motapa ghatane ke liye) जब आप एक्सरसाइज़ (exercise) करने की तैयारी करते हैं तो आपको ज़्यादा एनर्जी की भी ज़रूरत पड़ती है साथ ही इस प्रयोग को ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए आपको शहद और दालचीनी के पाउडर से बने ड्रिंक को पीना बेहतर होता है। जब आप किसी भी तरह की एक्सरसाइज़ की शुरुआत कर रहे होते हैं तो ज़्यादा परिश्रम की ज़रूरत पड़ती है। शहद में प्राकृतिक मिठास तो होती ही है साथ ही यह तुरंत स्फूर्तिदायक भी होता है। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है और आप ज़्यादा मेहनत कर पाते हैं। इससे आपके शरीर के व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकालने में भी आसानी होती है।

सोने से पहले शहद दालचीनी के इस्तेमाल से वेट लॉस करने का तरीका (Before Bedtime for weight loss karne ke liye)

रात के भोजन और नींद के बीच का समय वज़न कम करने के लिए बहुत मुश्किल होता है। मेटाबोलिस्म (metabolism) के कम हो जाने की वजह से रात के भोजन को पचने में ज़्यादा समय लगता है यही कारण है की रात के खाने को जल्दी खा लेने की हिदायत दी जाती है। मोटापा कम करने के लिए (motapa kam karne ke liye) रात को सोने के पहले शहद और दालचीनी से बने मिश्रण को लेने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है भोजन को पचाने में भी मदद मिलती है, साथ ही दालचीनी अच्छी नींद के लिए भी सहायक होता है।

loading...