Tips in hindi – Is cosmetic surgery for acne scars efficient? – एक्ने के दाग हटाने की कॉस्मेटिक सर्जरी तथा इसकी लागत

एक्ने के दाग क्या होते हैं ? (What are acne scars?)

एक्ने के दाग आपकी त्वचा पर आई विकृतियाँ को कहा जाता हैं, जो एक्ने के ठीक हो जाने के बाद भी त्वचा पर रह जाते हैं। ये आपके लिए काफी बड़ी समस्या का कारण बन सकते हैं, क्योंकि एक्ने के दाग जीवनभर भी आपके चेहरे पर रह सकते हैं। इन दागों का प्रकार हलके उभारों, चेहरे पर गड्ढे, गहरे खड्डों या फिर चेहरे पर दाने सफ़ेद उभार लिए हुए दागों तक कुछ भी हो सकता है। इसमें पीछे की तरफ लाल या भूरे दाग भी हो जाते हैं, जो कि समय के साथ पूरी तरह चले जाते हैं और इन्हें किसी प्रकार की चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती। छोटे और गहरे एक्ने के दाग शल्य क्रिया के दौरान किये गए थोड़े से चमड़े को चीड़फाड़ कर ठीक किये जा सकते हैं, जिससे ये दाग पूरी तरह समतल हो जाते हैं। इसके बाद आमतौर पर अन्य तकनीकों जैसे लेसर, केमिकल पील या डर्मब्रेशन (laser, chemical peel or dermabrasion) का प्रयोग किया जाता है, जिससे त्वचा नर्म मुलायम बनी रहती है और दाग का रंग भी काफी हल्का हो जाता है।

एक्ने के दाग के उपचार (Acne scar treatments or chehre par dane in hindi)

एक्ने के उपचार भी इस दाग की तरह ही काफी परेशानी पैदा करने वाले हो सकते हैं। एक्ने के दागों का सफलतापूर्वक उपचार करने के लिए सभी लोगों को साथ में मिलकर काम करने की आवश्यकता होती है, जिसके अंतर्गत त्वचा रोग विशेषज्ञ तथा कॉस्मेटिक सर्जन (cosmetic surgeon) शामिल होते हैं। इन दागों को दूर करने के लिए कई तरह के उपचारों की भी आवश्यकता होती है। कई महीनों तक विभिन्न प्रकार के उपचार करवाने के बाद ही आपको एक्ने के दागों से मुक्ति मिलती है। चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय, इस उपचार की मदद से इन दागों की गहराई को भी काफी हद तक कम किया जाता है।

एक्ने के दाग हटाने के प्रभावी नुस्खे

ऐसे कई प्रकार के उपचार हैं, जिनकी मदद से डॉक्टर एक्ने के दागों का इलाज करते हैं। इनमें केमिकल पील, लेसर स्किन रिसरफेसिंग (laser skin resurfacing), डर्मब्रेशन तथा माइक्रोडर्मब्रेशन (microdermabrasion) मुख्य होते हैं।

एक्ने के दाग हटाने के लिए केमिकल पील्स (Chemical peels for gadde on face)

इस प्रक्रिया के अंतर्गत कठोर केमिकल की मदद से चेहरे की ऊपरी परत को हटाया जाता है। इससे एक्ने के दाग हलके होते हैं तथा त्वचा को एक समान रंग प्राप्त होता है। चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए, विभिन्न प्रकार की गहराई वाले दागों के लिए विभिन्न प्रकार के केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। केमिकल पील त्वचा की मृत कोशिकाओं को बाहर निकालती है तथा चेहरे पर नयी कोशिकाओं के उत्पादन में काफी सहायता करती है। हलके दागों पर ठीक करने के लिए वैसे तो कोई ज़्यादा काम नहीं करना पड़ता, परन्तु गहरे दागों को आमतौर पर ठीक होने के लिए करीब 2 महीनों का समय चाहिए ही होता है। हलके पील के बाद के प्रभाव के रूप में आपको हलकी चुभन, खुजली, त्वचा पर लालपन या सूजन का सामना करना पड़ता है। हलके पील पर अनेस्थेसिया (anaesthesia) की आमतौर पर कोई आवश्यकता नहीं होती, पर गहरे दागों को ठीक करने के लिय लोकल (local)अनेस्थेसिया की ज़रुरत पड़ती है।

एक्ने के दाग हटाने के लिए लेसर स्किन सरफेसिंग (Laser Skin surfacing for chehre ke daag or pimples)

यह मुंहासों के दाग धब्बों, एक्ने के दागों को ठीक करने की एक और बेहतरीन तकनीक है, जिसके अंतर्गत लेसर का प्रयोग किया जाता है।  यह एक ऐसा यंत्र होता है, जो आपकी त्वचा के ऊपरी भाग पर काफी मात्रा में ऊर्जा का प्रयोग करता है। इसक असर तुरंत होता है और इस उपचार के अन्तर्गत लोकल अनेस्थेसिया या हलकी नींद की दवाई दी जाती है। अल्ट्रा पल्स्ड कार्बन डाइऑक्साइड लेसर, अर्बियम YAG लेसर तथा पल्स्ड डाई येलो लाइट लेसर (ultra-pulsed carbon dioxide laser, the erbium YAG laser and the pulsed dye yellow light laser) ऐसे तरीके हैं, जिनका प्रयोग शल्य चिकित्सकों के द्वारा एक्ने के दागों को ठीक करने के लिए आमतौर पर किया जाता है।

मुंहासों से मुक्ति पाने के घरेलू नुस्खे/उपचार

एक्ने के दाग हटाने के लिए डर्मब्रेशन (Dermabrasion se chehre se daag hatane ke tips)

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मशीनी रूप से एक्ने के दाग के ऊपरी भाग को हटाया जाता है, जिसके अंतर्गत त्वचा की उठी हुई परत की जगह एक नयी परत ले लेती है। इस विधि का प्रयोग एनेस्थीसिया के अंतर्गत किया जाता है और इस उपचार के बाद पूरी तरह ठीक होने में आमतौर पर 2 हफ्ते लगते हैं।

loading...