Is my baby having enough sleep? – क्या आपका बच्चा पर्याप्त नींद ले रहा है? जानें अपने बच्चे की नींद के बारे में

किसी भी युवा माँ के मन में उठने वाला यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है की क्या उनका बच्चा सही या पर्याप्त नींद ले रहा है? और क्या यह नींद उसके लिए काफी है? बच्चों की अपर्याप्त नींद के पीछे कई तरह के कारण न होते हैं जिसकी वजह से उन्हें नींद या सोने में परेशानी होती है। पर इन सब सवालों के पहले आपको यह तय करना ज़रूरी है की आप अपने बेबी को पूरी नींद के लिए कैसे सुला सकती हैं।

किस तरह सुलाने पर बेबी को अच्छी नींद आती है और कैसे यह सही नींद उसके लिए पर्याप्त हो सकती है। डॉक्टर और शिशुरोग चिकित्सक सोने और बच्चों के खाने से संबन्धित अलग अलग तरह के सुझाव देते हैं। पर किसी डॉक्टर से बात करने या कोई सार निकालने के पहले आपको अपने मन में कुछ प्रश्नों को रखना ज़रूरी है।

बच्चे की सेहत और उनके खान पैन से संबन्धित बातों के लिए अपने चिकित्सक की सलाह लेना एक अच्छी बात है, डॉक्टर उन बेहतर लोगों  में से एक हैं जो आपके बच्चे से जुड़ी किसी बात के लिए सही समाधान दे सकते हैं। किसी भी बच्चे के विकास के लिए सही और पूरी नींद बहुत ज़रूरी होती है। कुछ खास तकनीकों की मदद से आप अपने बच्चे को पर्याप्त नींद प्रदान कर सकती हैं।

यहाँ कुछ बातें बताई जा रही हैं जो बच्चे के पर्याप्त नींद और उनमें होने वाले व्यवधानों के बारे में बताती हैं कि किन वजहों से बच्चे अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते और बच्चे के लिए कितनी नींद ज़रूरी है। आपका बच्चा पर्याप्त नींद ले रहा है या नहीं इस बात का पता आप उसकी नींद की समय सीमा द्वारा लगा सकती हैं कि, दिन में कितने घंटे बच्चे को सोना चाहिए? आपने अपने रिशतेदारों या दोस्तों से सुना होगा कि बच्चे को दिन भर में लगभग 17 घंटे सोना चाहिए जबकि आपका बेबी केवल 12 घंटे ही सोता है।

अब आपको लगता होगा कि आपके बच्चे को पर्याप्त नींद नहीं मिल पा रही है, पर शायद यह सही न हो, क्योंकि सोने का समय और सही अवधि यह तय करते हैं कि बच्चे को कितनी नींद की ज़रूरत है।

बच्चे को कितनी देर सोना चाहिए? (How much time should babies sleep?)

जब बात बच्चे की नींद के बारे में हो तो कुछ सामान्य बातों को दिमाग में रखना बहुत ज़रूरी होता है। बच्चे के सम्पूर्ण विकास के लिए अच्छी नींद एक बहुत ज़रूरी चीज़ है। कुछ माता पिता यह बात जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए बच्चे को पर्याप्त नींद की ज़रूरत होती है पर कुछ माता पिता अभी भी इस बात से अनजान हैं। ऐसे बच्चे जो महज तीन माह के ही हैं उनके लिए रात में 10 से 11 घंटों और दिन में 4 से 5 घंटों की नींद आवश्यक होती है। ऐसे बच्चे जो अभी 5 माह के हैं उन्हें रात में 10 से 12 और दिन में 2 से 4 घंटे सोना चाहिए। और जो बच्चे 1 साल के हो चुके हैं उनके लिए रात के समय 10 से 12 और दिन में 2 से 3 घंटे की पर्याप्त नींद ज़रूरी होती है। जिन शिशुओं कि उम्र 12 माह या एक साल से ऊपर है उन्हें रात में 10 से 12 और दिन में से 3 घंटे पर्याप्त नींद लेने देना चाहिए। यह कुछ औसत मानक हैं जो शिशुओं के नींद के समय को निर्धारित करते हैं। इतनी मात्रा में नींद शिशुओं के लिए काफी होती है। पर कुछ शिशु व्यवहार में अलग हो सकते हैं तो उनके लिए यह मानक भी उनके तरीके से बदले जा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

loading...