When to ask your mom for bra – Hindi Tips – अपनी मां से ब्रा के लिये कैसे पूछे?

एक लड़की की ज़िंदगी उसकी उम्र बढ़ने के साथ बदलती रहती है।  उसका व्यवहार, तौर तरीका, उसका रूप, किसी भी समय सबकुछ बदल सकता है, जब उसके शरीर में हार्मोनल बदलाव आयेगा। अत: अपनी मां से ब्रा के बारे में पूछना कोई शर्म की बात नहीं है। किशोरावस्था में पहुंच रही लड़कियों की, उनकी मां और बहन इस शारिरिक बदलाव को बताने के लिये अच्छी दोस्त बन सकती है। यौवन अवस्था के दौरान आपके स्तन बढ़ने लगते है। लेकिन इन सबकी चिंता आपको नहीं करनी चाहिये। अगर आप अपनी मां या बहन के नज़दीक है तो उनके पास जाकर अपने शरीर में होने वाले बदलाव के बारे में अपने सभी संदेहों को दूर करें। आप सीधे उनके पास जाकर मासिक धर्म और ब्रा के संदर्भ में बात करें। फिर भी बहुत सारी लड़कियां अपने शारीरिक बदलाव के बारे में अपनी मां से पूछने में शर्म मह्सूस करती हैं। ब्रा कैसे पहने, इस तरह के कई तरीके है जिनसे आप अपनी मां से इन सब विषयों के बारे में बात कर सकती है। अगर आप अपनी मां के साथ सहज और नजदीक है तो सबसे अच्छा रास्ता सीधे उनके पास जाकर बात करना है। आत्मविश्वासी बनें, शर्मिंदगी मह्सूस न करें- आप एक लड़की हैं और औरत की तरह बढ़ रही हैं, इसलिये खुश और गौरवांवित रहें।

ब्रा की जानकारी, मम्मी से ब्रा के बारे में कब पूछे (When to ask mom for a bra?)

गलत ब्रा साइज प्रयोग करने के दुष्परिणाम

अगर आप टॉप्स और टी शर्ट पहनते हुए असहज महसूस करती है क्योंकि आपके स्तनाग्र बाहर निकले या स्तन पर हिलते दिखायी पड़ते है तो तुरंत अपनी मां को इसके बारे में बतायें। निश्चित रूप से आपकी मां ने आपके शरीर में आने वाले इस बदलाव पर अवश्य ध्यान दिया होगा। अगर वे आपसे दूर हैं तो उनसे इस बारे में बात करें।

ब्रा पहनने के फायदे, वे लड़कियां जो अपनी मां से बात करने में शर्माती है वे कुछ संकेत कर सकती है जैसे यह मुझे छोटा पड़ रहा है या छोटा टॉप पहनकर उन्हें दिखायें, इससे वह तुरंत अंदाज़ा लगा लेंगी कि आपको ब्रा की जरूरत है।

अपनी मां से इस बारे में तब बात करे जब कोई सुन न रहा हो। मांयें भी पहले लड़कियां ही थीं इसलिये वे अच्छी तरह से जानती है कि आपको क्या चाहिये और कब चाहिये। इसलिये इन सब के बारे में चिन्ता न करें क्योंकि ये परिवर्तन हर लड़की के जीवन में आते हैं। ब्रा के प्रकार, अगर आप स्कूल के दिनों में ब्रा पहन रही है तो कैमी या स्पोर्ट्स ब्रा आप के लिये अच्छी होंगी, क्योंकि इन्हें पहनने के बाद आप असहज मह्सूस नहीं करेंगी। अगर आप की मां आप से दूर या व्यस्त हैं तो आप अपनी चाची या बहनों से इस सम्बंध में बात कर सकती हैं। अगर आप अपने पिताजी के साथ रहती है तो उन्हें लड़कियों वाली दुकान पर ले चलने के लिये कहें और एक बार खरीददारी करने के बाद आप दूसरी जगह उनसे मिल लें। अपने अभिभावकों या बहनों से इस बारे में बात करते समय सहज रहें और खुश रहें।

अपनी माँ से ब्रा के लिए कैसे पूछें? (How to ask your mom for a bra? or bra ki jankari)

एक लड़की की ज़िन्दगी उसकी उम्र में परिवर्तन होने के अनुरूप बदलती रहती है। उनका व्यवहार, रूप रंग तथा स्वरुप समय के साथ बदलते हैं, क्योंकि उनके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन (hormonal changes) होते रहते हैं। अपनी माँ से ब्रा के बारे में बात करने में आपको कोई शर्म महसूस नहीं होनी चाहिए। जो लड़की अपनी किशोरावस्था की तरफ कदम बढ़ा रही हो, उसके लिए उसकी माँ या बहन उसकी सबसे अच्छी सहेलियां होती हैं तथा उनके साथ वह अपने शरीर को लेकर कोई भी चर्चा कर सकती है। जब एक लड़की यौवन की तरफ बढ़ती है तो उसके स्तनों के आकार में भी बढ़त दर्ज की जाती है जो कि काफी दर्दभरा अनुभव भी हो सकता है। पर आपको इन सब बातों को लेकर बिलकुल भी चिंता नहीं करनी चाहिए। अगर आप अपनी माँ या बहनों के काफी करीब हैं तो आप उनके पास बेझिझक जाकर अपने शरीर में आ

अपनी ब्रा की ज़रुरत माँ को कैसे बताएँ ?

रहे परिवर्तनों के बारे में खुलकर बात कर सकती हैं। आप सीधे अपनी माँ के पास जाकर अपने मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) या ब्रा लेने के बारे में बेहिचक चर्चा कर सकती हैं। अपनी माँ से इस विषय में बात करने के कई तरीके हो सकते हैं। अगर आप अपनी माँ से हर बात खुलकर करने में सक्षम हैं, तो आपके लिए यही अच्छा रहेगा कि उनके पास जाएँ और आपके द्वारा झेली जा रही विभिन्न परेशानियों से उनको पूरी तरह अवगत कराएं। खुद को आत्मविश्वास से भरपूर रखें और बिलकुल भी शर्म का अनुभव ना करें। आप एक लड़की हैं जो महिला बनने जा रही हैं, अतः ख़ुशी और गर्व का अनुभव करें।

अगर आपको ब्रा खरीदने से जुड़ा कोई अच्छा परामर्श प्राप्त नहीं होता और आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रुरत है तो अपनी माँ से अपनी समस्या को लेकर शिकायत करें। उन्हें विभिन्न उदाहरणों से समझाने का प्रयास करें, जैसे कि कमीज कसी हुई है या फिर मैं अपनी कमीज के नीचे टैंक टॉप (tank top) पहनना चाहती हूँ। ऐसा करने से निश्चित ही आपकी माँ को आपकी परेशानी समझ में आएगी और वह इसके उपाय के तौर पर आपको ब्रा का प्रयोग करने की सलाह देंगी।

जब भी आपकी माँ अच्छे मूड में हों, तो उन्हें बताएं कि आपकी सभी सहेलियां ब्रा पहनती हैं और सिर्फ आप ही इससे वंचित रह गयी हैं। उनसे कहें कि आप भी अब ब्रा पहनने लायक बड़ी हो गयी हैं और इसीलिए अभी दुकान से आपके लिए इन्हें खरीदा जाए।

अपनी माँ को ब्रा के बारे में बताने के एक अन्य तरीके के मुताबिक़ ऑनलाइन (online) इस बारे में शोध करें और ऐसी वेबसाइट (website) खोजें जो सस्ते, अच्छी गुणवत्ता के और सही ब्रा बेच रही हो। अपनी माँ से इस वेबसाइट के बारे में बात करें – उन्हें तसवीरें दिखाएँ और हर ब्रा के गुण (bra ke fayde) और दोष परखने के लिए कहें तथा अंत में इसे मंगवा लें। माँ आपको सही सुझाव देगी और आपको अपने लिए सही ब्रा खरीदने में भी मदद करेगी।

इस बात को याद रखें कि माँ जानती है कि उसके बच्चों के लिए सबसे अच्छा क्या है। अगर आप ये सोचती हैं कि इस बारे में उनसे बात करना अजीब होगा तो कृपया ऐसा ना सोचें। इस बारे में बात करना उतना भी मुश्किल नहीं है जितना कि लगता है।

आप उनसे यह भी कह सकती हैं कि खेलकूद या तैराकी के दौरान आपको कपड़े बदलने में दिक्कत होती है क्योंकि आपने ब्रा नहीं पहनी होती, जबकि आपके उम्र की ज़्यादातर लड़कियां ब्रा पहनती हैं। आपकी माँ इस स्थिति को अवश्य समझेंगी और आपकी सही ब्रा खरीदने में सहायता भी करेगी।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday