How to choose suitable soap for your skin – त्वचा के लिए बेहतरीन साबुन

शरीर की सफाई के लिए अच्छे साबुन (Best soaps for your body)

शरीर की साफ सफाई, नहाने का साबुन बाहरी त्वचा को साफ़ रखने एवं उसे नरम मुलायम बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। अतः साबुन का प्रयोग करने से आपकी होगी और आप किसी भी तरह की त्वचा की बीमारियों से दूर रहेंगे। आज आप बाज़ार में जाने पर कई तरह के और कई कंपनियों के साबुन पाएंगे और आप इस बात को लेकर चिंता में पड़ सकते हैं कि इनमें से आपकी त्वचा के लिए सबसे सही साबुन कौन सा होगा।

त्वचा के लिए टिप्स – त्वचा के लिए सबसे सही साबुन कैसे चुनें (Knowing the soap you are using)

शरीर को साफ़ रखने के लिए नहाना सबसे अच्छा उपाय है। आप हर दिन 2 से 3 बार नहा सकते हैं। पर नहाते वक़्त कौन सा साबुन प्रयोग में लाया जाय ये काफी चिंता का विषय होता है। आपको अपनी त्वचा के मुताबिक़ ही साबुन चुनना चाहिए। कुछ चीज़ों का ख्याल रखने से आप अपनी पसंद का साबुन पा सकते हैं।

स्किन टिप्स – अच्छे साबुन के गुण (Good soap benefits – skin ko saaf karne ka tarika)

उजले चेहरे के लिए घरेलू प्राकृतिक फेशियल टोनर

1. त्वचा की सफाई।

2. नहाते समय ताज़गी का अहसास कराना।

3. त्वचा को नरम मुलायम बनाना।

4. बाहरी त्वचा को नम रखना।

5. त्वचा में विटामिन एवं अन्य पोषक तत्वों का स्तर बनाए रखना।

व्‍यक्तिगत सवच्‍छता, परन्तु आजकल ज़्यादातर साबुन ऊपर दिए गए मानदंडों पर खरे नहीं उतरते। एक बार नहा के निकलने के बाद आपकी त्वचा का टोन सूखा सा हो जाता है और कुछ ही मिनटों में पहले जैसा हो जाता है। अगर आपकी त्वचा पहले से ही सूखी है तो इससे आपकी त्वचा का सूखापन और ज़्यादा बढ़ता है।

हेल्थ केअर, इससे आपकी त्वचा में दरारें पड़ती हैं और धीरे धीरे वह फटने लगती है। इसलिए आपके लिए सही साबुन चुनना काफी आवश्यक है जिससे कि आपकी त्वचा पूरी तरह से सुरक्षित रहे। आमतौर पर लोग साबुन खरीदने की ओर पूरा ध्यान नहीं देते और कोई भी साबुन खरीद लेते हैं जिससे कि उनकी त्वचा का स्वास्थ्य खतरे में पड़ सकता है।

शरीर की सफाई के लिए साबुन के बारे में ज़्यादा पता करने से पहले ये आवश्यक है कि आपको आपकी त्वचा का प्रकार पता होना चाहिए। मानव त्वचा कई प्रकार की होती है जैसे साधारण स्किन टोन, सूखी त्वचा, तैलीय त्वचा, कॉम्बिनेशन स्किन टोन और संवेदनशील त्वचा। आपको हमेशा ही अपनी त्वचा के अनुसार ही साबुन का चुनाव करना चाहिए।

एक बेहतरीन साबुन में त्वचा को पोषण देने वाले सारे गुण होते हैं और हर प्रकार की त्वचा के हिसाब से अलग अलग साबुन बाज़ार में उपलब्ध हैं। एक अच्छा साबुन सूखी त्वचा को पोषण देकर स्वस्थ बनाता है। अगर आपकी त्वचा काफी सूखी है तो आप मॉइस्चराइसिंग साबुन का प्रयोग कर सकते हैं। शे बटर युक्त साबुन सूखी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

विभिन्न प्रकार के त्वचा के लिए बॉडी बटर

अगर आपकी त्वचा का प्रकार साधारण है तो आप अपनी पसंदीदा खुशबू वाला साबुन चुन सकते हैं। पर अगर आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है तो आपको खुशबू वाले साबुनों एवं डाई से दूर रहना चाहिए क्योंकि सुगंध और फैब्रिक डाई संवेदनशील त्वचा को नुक्सान पहुंचा सकते हैं। ऐसी त्वचा के लिए आपको हाइपोएलर्जेनिक साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसी त्वचा वाले लोग मलाई युक्त साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह की त्वचा पर कार्बमाइड पेरोक्साइड जेल टाइप का उपयोग अपेक्षित है। अगर आपकी त्वचा पर मुहांसे ज़्यादा होते हैं तो आपको ग्लाइकोलिक एसिड युक्त साबुन का प्रयोग करना चाहिए जिससे कि आपकी त्वचा स्वस्थ रह सके। यह साबुन हफ्ते में एक बार प्रयोग करें।

सुझाव (Suggestion)

आपकी त्वचा काफी मूल्यवान है एवं एक महिला होने के नाते आपको अपनी त्वचा को साफ़,मुहांसों रहित रखना चाहिए और अन्य बीमारियों से बचाने का प्रयास करना चाहिए। कुछ अलग गुण होते हैं और आपको अपनी त्वचा के हिसाब से ही साबुन खरीदना चाहिए।