Face makeup beauty foundation tips in Hindi – अपनी त्वचा की रंगत के लिये उचित फाउंडेशन कैसे खोजें

मेकअप का सामान, फाउंडेशन के कई रंग होते है और आपको, अपनी त्वचा की रंगत के अनुसार सही फाउंडेशन अवश्य ढ़ूढ़ना चाहिये। मेकअप का सामान, कई श्रंगार रंगो में से आप, अपनी जरूरत के अनुसार खरीद सकते हैं। लेकिन जिस रंग के फाउंडेशन को खरीदने जा रहे है उसको पहले जांच लें।

बोतल की गर्दन से दिखने वाला रंग अलग होता है। अपने त्वचा की रंगत से बिना मिलान किये फाउंडेशन मत खरीदें। अगर आपको लगता है कि यह अलग रंग है तो दुकान पर जाकर बदल दें।

मेकअप टिप्स – अलग दुकानों से फाउंडेशन खरीदना (Buying foundation from different stores)

बड़ी दुकानों में मेकअप कलाकार होते हैं जो आपको उचित रंग के फाउंडेशन चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं।  आपनी त्वचा की रंगत से मिलान करने के लिये भीतर की बांह पर लगाये और तब फाउंडेशन का चुनाव करें। आप इन दुकानों की ऑनलाइन जानकारी को जांच लें, वहां निश्चित रूप से उत्पाद की जानकारी के पेज पर कई रंग होंगे। आप दुकानों पर टेस्टर भी पा सकते हैं और खरीदने से पहले फाउंडेशन को अपनी त्वचा पर जांच लें। यह भी सुनिश्चित कर लें कि उत्पाद की वापसी के क्या नियम हैं।

मेकअप टिप्स – त्वचा के प्रकार और फाउंडेशन का मिलान (Skin types and foundation matching)

मेकअप करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे

त्वचा कई प्रकार की होती है और आप अपनी त्वचा को इनमें से किसी एक प्रकार का पायेंगे। आपकी त्वचा किसी एक प्रकार की त्वचा के ग़ुणों से पूर्णतया सहमत होगी। त्वचा पांच प्रकार की होती है:

मेकअप कैसे करे – सामान्य त्वचा (Normal skin ke liye foundation lagane ka tarika)

सामान्य त्वचा की रंगत सामान्य होती है। यह ना तो सूखी होती है और ना ही तैलीय। त्वचा के छिद्र छोटे होंगे और चेहरा देखने पर मुलायम और कोमल होगा। त्वचा पर झुर्रियां और निशान भी कम होंगे।

त्वचा के लिए फाउंडेशन – तैलीय त्वचा (Oily skin)

तैलीय त्वचा चमकीली और बड़े छिद्रों वाली होगी। इस प्रकार की त्वचा पर झुर्रियां और निशान कम होंगे। लेकिन इस पर धब्बे और दाग होंगे।

मेकअप कैसे करे – मिश्रित त्वचा (Combination skin ke liye foundation kaise use kare)

मिश्रित त्वचा में तैलीय टी क्षेत्र होता है और बचा हुअ चेहरा सामन्य से सूखा तक होता है। टी क्षेत्र में त्वचा छोड़ती हुई पायी जाती है और छिद्र प्राय: बड़े होते है।

त्वचा के लिए फाउंडेशन – सूखी त्वचा (Dry skin)

सूखी त्वचा पर कम छिद्र होंगे और चेहरे पर सूखपन महसूस होगा। चेहरा परतदार होगा और इस प्रकार की त्वचा पर रेखायें होती हैं।

फाउंडेशन कैसे लगाए – संवेदनशील त्वचा (Sensitive skin)

इस प्रकार की त्वचा में चेहरे पर मुंहासे वाले लाल निशान होंगे। चेहरा लसलसा और ज्यादातर नाज़ुक होगा। यह चेहरा विभिन्न उत्पादों के प्रति संवेदनशील होगा।

कॉन्टूरिंग मेकअप टिप्स

फाउंडेशन मेकअप – प्रत्येक प्रकार की त्वचा के लिये फाउंडेशन के प्रकार (Types of foundation for each skin type)

फाउंडेशन मेकअप – क्रीम आधारित फाउंडेशन (Cream based foundation)

यह सामान्य त्वचा की रंगत के लिये अच्छा है। अगर आपकी त्वचा सूखी या मिश्रित प्रकार की है तब भी आप इसका प्रयोग कर सकते है। ऐसी त्वचा जिसमें रंजक नही होते, इस प्रकार के फाउंडेशन का प्रयोग करने योग्य है। यह रंगहीन और अन्य अशुद्धियों को सही करता है। यह निष्कलंक रूप देगा।

फाउंडेशन मेकअप – लिक्विड आधारित फाउंडेशन (Liquid based foundation)

यह लगभग सभी प्रकार की त्वचा के लिये अच्छा है। अगर आप की त्वचा, उम्र के कारण सूखी या उस पर रेखायें है तो यह क्रीम देखभाल के साथ कमियों को ढ़क देगा। यह डेवी या साटन परिष्कार करेगा। यह आपकी त्वचा के बदरंग और दूसरी छोटी अशुद्धियों को दूर करता है। यह निष्कलंक रूप देता है।

फाउंडेशन कैसे लगाए – सभी प्रकार की त्वचा का खनिज फाउंडेशन (All skin type mineral foundation)

यह तैलीय त्वचा को छोड़कर अन्य सभी प्रकार की त्वचा के लिये अच्छा है। यह हल्के से लेकर मध्यम खामियों को ढ़कता है आपके रूप में मैट का परिष्कार करता है। यह तेल के अवशोषण और संरक्षण के उद्देश्य के लिये है।

मेकअप करने के तरीके – सामान्य रंगत के लिये टिंटेड रंग (Tinted hue for normal tones)

सांवले लोगों के लिए मेकअप टिप्स

यह सामान्य और सूखी त्वचा के प्रकार के लिये है। यह दागों को हल्के से ढ़कने के लिये बनाया गया है और पानी की जरूरत वाली त्वाचाओं को सूट करेगा। यह आपको बिना मेकअप वाला रूप देगा।

मेकअप करने के तरीके – तैलीयता को छुपाने के लिये दबा कर सुखाया गया पाउडर (Pressed powder for covering oiliness)

यह तैलीय त्वचा के लिये है और चमकरहित परिष्कार देता है। पाउडर ब्रश का प्रयोग करके अपने चेहरे पर हल्का पाउडर लगाये। यह आपकी त्वचा पर से चमक को अच्छे से हटाता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday