How to unclog facial pores – Ways to clear clogged face pores – चेहरे के पोरों को हटाने के घरेलू उपाय, फेस पोर्स का सरल उपचार

हमारे शरीर के हर हिस्से में पोर्स होते हैं जो त्वचा को प्राकृतिक तेल प्रदान करते हैं जिसकी वजह से हमारी त्वचा की बाहरी परत कोमल और नमीयुक्त बनी रहती है। पर यह पोर्स डेड स्किन, धूल गंदगी और अन्य वजहों से बंद हो जाते हैं तो त्वचा को प्रकृतिक तेल या नमी मिलना बंद हो जाता है जिसकी वजह से त्वचा ड्राय होने लगती है और साथ ही कठोर भी दिखाई देती है।

पोरों के कारण (Reason of facial pores)

इसके पश्चात ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और पिंपल जैसी समस्याएँ भी जन्म लेने लगती हैं। चेहरे के बंद पोर्स स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में से एक हैं जो हम में से ज़्यादातर लोगों के लिए एक परेशानी भरा कारण है। अपने त्वचा की नियमित देखभाल के साथ आप अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको खास तौर पर नाक के ऊपर और ठोड़ी के आर आस पास की त्वचा की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। बंद पोरों को साफ करने और उन्हें खोलने के कई प्राकृतिक उपाय मौजूद हैं जो आसान है और घर पर ही किए जा सकते हैं।

भाप के द्वारा पोर्स अनक्लॉग करें (Steaming to unclog facial pores)

त्वचा पर हो रहे किसी भी सख्त प्रभाव को कम करने के लिए भाप या स्टीमिंग से बेहतर कोई उपचार नहीं होता। भाप लेने से त्वचा के बंद पोर खुल जाते हैं और आप इन खुले पोरों की आसानी से सफाई कर उन्हें मुक्त होने में मदद कर सकते हैं।

  • भाप लेने के पहले अपने चेहरे की पूरी तरह से सफाई कर लें, ताकि किसी प्रकार की धूल मिट्टी या गंदगी आपकी त्वचा में न रह जाये। इसके अलावा आपने किसी प्रकार का कोई मेकअप आदि भी किया हो तो वह भी आपकी त्वचा से साफ हो जाना चाहिए।
  • चेहरे की सफाई के लिए किसी मुलायम फेस वॉश या क्लिंजर की सहायता लें।
  • उबलता हुआ पानी एक बड़े मुंह वाली बाल्टी या पैन में लें, जो आपके चेहरे को पूरी तरह कवर कर सके।
  • अब अपने चेहरे को पानी से निकलने वाली भाप के संपर्क में लाएँ और अपने सिर को तौलिये से ढँक लें ताकि यह भाप बाहर न निकल सके।
  • 8 से 10 मिनट तक भाप लेने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धोएँ और उसके तुरंत बाद ठंडे पानी से दोबारा चेहरा धो लें।
  • गुनगुने पानी से आपके चेहरे के पोर्स की सफाई हो जाती है और ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से खुले हुये पोर्स बंद हो जाते हैं।
  • भाप लेने के बाद अपने चेहरे की त्वचा के अनुकूल प्रकार का नैचुरल टोनर या कोई अच्छा सा मोश्चराइजर लगा लें।

पोर्स को प्राकृतिक तरीके से हटाने के लिए सूखा ब्रश करें (Face pores treatment – Dry brushing to unclog facial pores)

ड्राय ब्रश एक ऐसी विधि है जिसका इस्तेमाल आप आसानी से घर पर पोरों की सफाई के लिए कर सकते हैं। इसके लिए कुछ खास तरह से ब्रश पाये जाते हैं जिनके ब्रिसल्स बहुत ही कोमल होते हैं जो त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाए बिना पोर्स की सफाई करते हैं।

  • इस विधि को आज़माने के लिए सुनिश्चित कर लें कि आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार की मेकअप आदि कोई परत न हो। इससे पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें।
  • साफ करने के बाद चेहरे को पोंछ कर सूखा लेना चाहिए। आपके चेहरे में पानी का कोई अंश नहीं होना चाहिए।
  • ब्रश को चेहरे में गोल घुमाते हुये हल्के हाथों से चलाएं। ज़्यादा दबाव न डालें। चेहरे की त्वचा अत्यधिक नाजुक होती है, इस बात का ध्यान रखते हुये चेहरे पर ब्रश का उपयोग करें।
  • खास तौर पर नाक और ठोड़ी पर फोकस करते हुये ब्रश करें।
  • इस विधि के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और उसके बाद कोई अच्छा सा मोश्चराइजर चेहरे पर लगा लें।

इलेक्ट्रोनिक एक्सफोलिएटिंग ब्रश से करें बंद पोर्स का उपचार हिन्दी में (How to close pores on face : Electronic exfoliating brushes are the latest addition)

अगर आप बाज़ार में पाये जान एवले इस इलेक्ट्रोनिक आइटम के बारे में नहीं जानते तो आपको यह मालूम होना चाहिए कि यह मशीन चेहरे पर मसाज के साथ क्लिंजिंग आदि का भी काम करती है। इसे घर पर अपने हाथों से आप खुद इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके चेहरे के बंद पोर्स को खोलने और उनकी सफाई में आपकी बहुत मदद करेगी। तो आइये जानें ये इलेक्ट्रोनिक एक्सफोलिएटिंग ब्रश कैसे काम करते हैं।

  • ये आधुनिक इलेक्ट्रोनिक ब्रश आपके क्लिंजर से झाग उत्पन्न कर आपके चेहरे पर जमा गंदगी आदि को बाहर निकालने का काम करते हैं और इस प्रक्रिया को आसान बना देते हैं।
  • ड्राय ब्रश के विपरीत य चेहरे की त्वचा को गीला कर अपना प्रभाव डालते हैं जिससे आसानी से त्वचा की सफाई होती है।
  • विभिन्न तरह के इलेक्ट्रोनिक एक्सफोलिएटिंग ब्रश अलग अलग तरह के फीचर्स के साथ उपलब्ध होते हैं, आप इनमें से बेहतरीन का चुनाव कर सकते हैं।
loading...