Hindi tips to lighten dark/black lips – काले होंठों का रंग हल्का करने के घरेलू उपाय

होंठों का कालापन हर मनुष्य के लिए शर्म का विषय होता है, खासतौर पर महिलाओं के लिए जो गुलाबी होंठ पाने की चाहत रखती हैं। होंठों के कालेपन के कई कारण होते हैं। कुछ महिलाएं खराब क्वालिटी के लिपस्टिक नियमित तौर पर प्रयोग में लाती हैं और इससे भी होंठों के कालेपन का ख़तरा बना रहता है।

धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के होंठ भी काले पड़ जाते हैं। काले होंठ हो जाने के बाद कुछ महिलाएं उसे लिपस्टिक से ढकने का प्रयास अवश्य करती हैं,परन्तु यह कोई स्थाई उपाय नहीं है। आपको अपने होठों की लाली, होंठों की प्राकृतिक रंगत वापस लाने के लिए स्थायी उपाय अपनाने चाहिए।

होठों का कालापन दूर करने के प्राकृतिक उपाय (Home remedies for pigmentation on lips)

काले होंठ – शहद (Honey to get pink lips)

शहद एक प्राकृतिक और गुलाबी होंठ पाने के लिए काफी असरदार उत्पाद है। इसके कई गुण हैं,पर होंठों को मुलायम और चमकदार बनाने वाले इसके गुण के बारे में काफी लोग अब तक नहीं जानते। सोने से पहले हर रात को अपने होंठों पर शहद लगाएं। इसे सूखने दें और ना धोएं।

डार्क लिप्स – नींबू (Lemons)

नींबू में त्वचा की रंगत में निखार लाने के गुण होते हैं और यह आपके काले होंठों को भी उनकी पुरानी रंगत लौटाने में सक्षम है। नींबू का रस निचोड़कर उसे होंठों पर लगाएं और इसे रातभर रहने दें। सुबह इसे धो दें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको फर्क पता चल जाएगा।

होठों के देखभाल लिए घरेलु स्क्रब

डार्क लिप्स – प्राकृतिक लिप बाम (Natural Lip balm for natural red lips)

आप अपना खुद का लिप बाम भी बना सकते हैं। १ चम्मच स्ट्रॉबेरी के रस और २ चम्मच पेट्रोलियम जेली को आपस में मिलाएं। इस मिश्रण का लिप बाम के रूप में रोज़ाना प्रयोग करें।

गुलाबी होठ – जामुन (Berries)

कुछ ख़ास तरह के जामुन जैसे स्ट्रॉबेरी एवं रास्पबेरी होंठों को रंगत देने की क्षमता रखते हैं। कुछ रास्पबेरी,शहद और एलो वेरा लें और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को होंठों पर १० मिनट तक लगाकर रखें और उसके बाद धो दें। अंत में घरेलू लिप बाम लगाकर उपचार को समाप्त करें।

गुलाबी होठ – तेल (Oils)

कुछ ख़ास प्रकार के तेल जैसे टी ट्री आयल,लौंग का तेल,सरसों तथा जैतून का तेल होंठों को चमकदार बनाने के लिए काफी उपयोगी हैं। इन सभी तेलों में जैतून के तेल को सबसे बेहतरीन और होंठों के लिए सबसे कम हानिकारक माना जाता है। इनमें से किसी भी तेल को होंठों पर लगाएं और रातभर छोड़ दें।

होठों की देखभाल – बर्फ के टुकड़े (Ice cubes)

आप अपने होंठों पर बर्फ के टुकड़ों से मालिश कर सकती हैं। इससे आपके होंठों की मृत त्वचा निकलेगी तथा आपके होंठ तरोताजा लगेंगे।

होठों की लाली – बादाम का तेल (Almond oil)

नींबू के रस और बादाम के तेल को मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग सोने जाने से पहले अपने होंठों पर करें। इसे सारी रात अपने होंठों पर रहने दें। इससे आपके काले होंठ उजले होंगे तथा उन्हें पोषण भी प्राप्त होगा।

होठों की देखभाल – मेकअप हटाकर सोएं (Remove makeup)

खूबसूरत होठों के लिये शीर्ष मेकअप सलाह

सोने से पहले अपने चेहरे का मेकअप साफ़ कर लें। कभी भी लिपस्टिक और लिप बाम लगाकर ना सोएं क्योंकि ये आपके काले होंठों का कारण बन सकता है। एक छोटे सूती के बॉल में थोड़ा बादाम का या जैतून का तेल लें और इससे मेकअप हटाएं।

काले होंठ – चीनी का स्क्रब (Sugar scrub to lighten dark lips)

आ चीनी के दानों को किसी कोल्ड क्रीम (cold cream) या जैतून के तेल (olive oil) के साथ मिश्रित करके अपना खुद का घरेलू स्क्रब भी बना सकती हैं। इससे धीरे धीरे अपने होंठों पर मालिश करें तथा कुछ देर बाद धो दें।

होठों की लाली – गाजर या बीटरूट का रस (Carrot or beetroot juice)

तुरंत गुलाबी होंठ प्राप्त करने के लिए सोने जाने से पहले अपने होंठों पर थोड़ा गाजर या बीटरूट का रस लगाएं। सुबह इसे अच्छे से धो दें। आपको काफी परिवर्तन नज़र आएगा।

होंठों को काला ना होने देने के कुछ उपाय (Precautions to be taken for dark lips)

होठों की लाली – कॉफ़ी कम पियें (Drink limited coffee)

कभी कभी शरीर में कैफीन की ज़्यादा मात्रा हो जाने से लोगों को काले होंठों एवं रंजकता का शिकार होना पड़ सकता है। अतः कैफीन का जितना हो सके उतना कम सेवन करें। अगर आप दिन में 7 से 8 कप कॉफ़ी पीते हैं तो इसे 2 से 3 बार करें। इससे आपके होंठों को कालेपन से राहत मिलेगी।

लिपस्टिक की जांच (Checking lipstick)

पेट्रोलियम जेली फटे होठों का उपाय

कई बार लिपस्टिक भी आपके काले होंठों की वजह बन सकते हैं। महिलाओं को खराब क्वालिटी के लिपस्टिक खरीदने की आदत होती है क्योंकि ये काफी सस्ते होते हैं। अगर आप लम्बे समय तक लिपस्टिक होंठों पर लगाए रखती हैं तो इससे भी होंठों के कालेपन का ख़तरा बना रहता है। अगर आपको रोज़ाना लिपस्टिक लगाने की आदत है तो अच्छे ब्रांड की लिपस्टिक का इस्तेमाल करें।

काले होंठ – होंठों को चाटने से बचें (No sucking of lips)

कुछ लोगों की अपने होंठों को चबाने एवं चाटने की आदत होती है। अगर आप डॉक्टरी सलाह मानें तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। होंठों को ज़्यादा चाटने से वो सूख जाते हैं और काले पड़ने लगते हैं।

डार्क लिप्स – धूम्रपान ना करें (No smoking to avoid black lips)

यह एक जांचा परखा तथ्य है कि जो महिलाएं ज़्यादा धूम्रपान करती हैं उनके होंठ काले पड़ने लगते हैं। बाहर निकलने या लोगों से मिलने जुलने के समय ये काले होंठ आपको शर्मसार करते हैं। होंठों को काल करने के साथ ही धूम्रपान कैंसर की वजह भी बनता है,अतः इसे छोड़ना ही श्रेयस्कर होगा।

काले होंठ – सूरज की रौशनी से सुरक्षा (Less exposure to sunlight)

विटामिन द के गुण को अगर छोड़ दिया जाए तो सूरज की किरणें इतनी हानिकारक होती हैं की इससे आपकी त्वचा पर काफी खराब प्रभाव पड़ता है। अगर आपकी त्वचा ज़्यादा देर तक सूरज की किरणों के संपर्क में रहती है तो इससे त्वचा में मेलेनिन की उत्पत्ति ज़्यादा होने लगती हैं और आपके होंठों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। अतः आपको सूरज की किरणों में निकलने से पहले उचित सुरक्षा लेकर निकालना चाहिए।

होठों की देखभाल – होंठों को नमी प्रदान करना (Lips hydration)

होंठों को हमेशा नमीयुक्त रखना भी काफी आवश्यक है। इसके लिए पानी पीना एक काफी महत्वपूर्ण कारक साबित होता है। शरीर में पानी की कमी से बचने के लिए रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पियें। कई बार होंठों पर अतिरिक्त सूखेपन की वजह से लोगों को त्वचा की  कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अतः होंठों को नमी देना और सही मात्रा में पानी पीना काफी आवश्यक है।

पपड़ीदार होठों को कोमल बनाने

अगर आप एक बार में काफी पानी नहीं पी सकते तो आप इसके बदले फलों के रसों की मदद ले सकते हैं। संतरे, सेब या अन्य सिट्रस (citrus) फल आपके शरीर में नमी बरकरार रखने में काफी सहायता करते हैं। इसके अलावा खीरा, तरबूज, अंगूर जैसे फल भी आपके शरीर में नमी की कमी नहीं होने देते। इनके सेवन से आपके होंठ काले भी नहीं पड़ते और फटने से भी बचते हैं।

त्वः को रूखा होने से रोकना आवश्यक है, क्योंकि इससे प्राकृतिक रूप से त्वचा के काले पड़ने की समस्या भी सामने आती है। आप कोको मक्खन (cocoa butter), बी वैक्स (bee wax) या फिर नारियल के तेल की मदद से त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं। आप बाज़ार से कोई सामान्य लिप बाम (lip balm) खरीदकर भी होंठों को नमी दे सकते हैं।

डार्क लिप्स को हल्का करने के उपाय (Home remedies to lighten dark lips)

गुलाबी होंठों के लिए बीहाइव का रस (Beehive juice for rosy lips)

होंठों को गुलाबी और सुन्दर बनाने के लिए प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करें। उम्र बढ़ने के साथ भी होंठ काले पड़ने लगते हैं। पर अगर आप शहद जैसे प्राकृतिक उत्पाद का प्रयोग करें तो खूबसूरत और गुलाबी होंठ पाना काफी आसान हो जाएगा। होंठों को उजला करने के अलावा शहद उन्हें नर्म और सुन्दर भी बनाता है। आपके होंठों पर एक गुलाबी चमक आने से आपके सारे दोस्तों और रिश्तेदारों का ध्यान आपकी ओर आकर्षित होगा।

होठों का कालापन – घरेलू प्राकृतिक स्क्रब (Homemade natural scrub to remove blackness on lips)

आपकी रसोई में मौजूद कुछ प्राकृतिक उत्पाद आपके होंठों को काले से उजला बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपके घर में हल्दी का पाउडर अवश्य ही आसानी से उपलब्ध होता है। परन्तु बाज़ार में बिकने वाले हल्दी पाउडर का प्रयोग ना  करें, क्योंकि उसमें कुछ मिलावट होती है। इसकी बजाय हल्दी की जड़ लें तथा इसे पीसकर इसका रस निकालें। अब एक पात्र लें तथा इसमें एक चम्मच दूध और एक चम्मच जड़ से निकाली गयी ताज़ा हल्दी को मिश्रित करें। इसका होंठों पर प्रयोग करने से पहले एक ब्रश (brush) की सहायता से होंठों की मृत त्वचा को निकालें। इसके बाद इस मिश्रण का प्रयोग अपने होंठों पर करें और इसे 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। एक बार होंठों को धो लेने के बाद एक बेहतरीन मोइस्चराइसर (moisturizer) के लिए लिप बाम का प्रयोग करें।

होठों से झुर्रियों को हटाने के घरेलू उपाय

होठों का कालापन – बीटरूट (Beetroot to lighten dark lips)

गाजर की तरह ही बीटरूट भी बाज़ार में आसानी से प्राप्त हो जाता है। इसमें हमारे होंठों से कालापन दूर करने के गुण मौजूद होते हैं तथा यह उन्हें उजला भी बनाता है। इसका प्रयोग करने से आपको कुछ ही हफ़्तों में परिणाम दिखेंगे।

काले होंठ – रास्पबेरी स्क्रब (Raspberry scrub to get red lips)

रास्पबेरी में सारे ज़रूरी विटामिन्स और मिनरल्स (vitamins and minerals) मौजूद होते हैं, जिनकी मदद से आपके होंठ काफी खूबसूरत बन जाते हैं। यह आपके होंठों की मृत त्वचा को निकालने में मदद करता है, जिसकी वजह से होंठों में कालापन आता है। इसके बाद यह त्वचा के अन्दर तक जाता है और इसे खूबसूरत बनाता है। इसके लिए एलो वेरा जेल, रास्पबेरी और शहद का एक मिश्रण तैयार करें। अब इस बेहतरीन स्क्रब से अपने होंठों की मालिश करें और इसे करीब 10 मिनट तक इसी तरह रहने दें। अब इसे धो दें और लिप बाम लगाएं जिससे ये दोबारा ना सूख जाए। इसका कुछ हफ़्तों तक रोजाना प्रयोग करने पर आपको गुलाबी होंठ मिलेंगे।

डार्क लिप्स – आलू (Potato se honthon ki sundarta)

आलू एक सामान्य सब्जी होने के साथ ही त्वचा को गोरा करने का उत्पाद भी है तथा काले होंठों को उजला बनाने का काम भी करता है। इसके लिए होंठों पर 5 मिनट तक आलू के टुकड़ों को घिसें। जो लोग महंगे सौन्दर्य उत्पाद नहीं खरीद सकते, उनके लिए आलू का यह उपचार काफी बेहतरीन विधि साबित होता है।

होठों की लाली – गुलाब (Rose se honton ki lali)

गुलाब का जल या पंखुड़ियां भी काले होंठों को उजला बनाने में काफी सहायक साबित होती हैं। इसमें होंठों को आराम देने, ठंडा करने और नमी देने के गुण होते हैं। होंठों को उजला बनाने के लिए उनपर गुलाबजल और शहद का मिश्रण दिन में 3 बार लगाएं। गुलाब की पंखुड़ियों के मिश्रण को मलाई तथा शहद के साथ मिश्रित करके भी होंठों की मृत त्वचा को निकाला जा सकता है। वैकल्पिक तौर पर गुलाब की पंखुड़ियों को कच्चे दूध में 1 घंटे तक डुबोकर रखें और फिर इसे पीसकर इसका एक मिश्रण तैयार कर लें। इसमें थोड़ा सा केसर मिलाएं तथा इसे अपने होंठों पर लगाएं। इसे होंठों पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

सर्दियों के लिए लिप बाम और लिप ग्लॉस

डार्क लिप्स – खीरा (Cucumber se honton ki khubsurti)

खीर भी त्वचा को गोरा करने वाला एक बेहतरीन तत्व है जो काले होंठों को भी उजला बनाता है। इसके लिए रोजाना 5 मिनट होंठों पर खीरे के टुकड़ों को रगडें। अगर आपको और भी बेहतर परिणाम चाहिए तो आधे खीरे का गूदा निकालें और अपनी त्वचा पर लगाएं। इस गूदे को होंठों पर लगाकर 10 मिनट तक रखें। तब तक प्रतीक्षा करें, जब तक कि इस रस को होंठों की त्वचा सोख ना ले। इसके बाद इसे धो दें।

काले होंठ – बादाम तेल (Almond oil se honth ke liye tips)

बादाम तेल भी प्रभावी रूप से होंठों के कालेपन को दूर करता है। बादाम के तेल की कुछ बूंदों को शहद के साथ मिलाएं और एक हफ्ते तक दिन में दो बार होंठों पर लगाएं। इससे होंठ नर्म मुलायम होंगे तथा उनमें एक गुलाबी चमक आएगी। वैकल्पिक तौर पर बादाम के तेल और अरंडी के तेल (castor oil) को बराबर मात्रा में लें तथा काले होंठों से छुटकारा पाने के लिए इसे होंठों पर रगडें। इसके अलावा आप नारियल और बादाम के तेल को मिश्रित करके रात को सोने से पहले लगा सकते हैं। इसे सुबह उठकर धो दें।

होठों की लाली – मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s earth se honthon ke tips in hindi)

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग महिलाएं सालों से त्वचा को उजला बनाने के लिए करती आ रही हैं। इसमें त्वचा के रोमछिद्रों (pores) को खोलकर होंठों की त्वचा को साफ़ करने के गुण होते हैं। मुल्तानी मिट्टी में थोडा सा शहद मिलाएं और इसका प्रयोग होंठों पर करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो दें। वैकल्पिक तौर पर मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं जिसका प्रयोग होंठों पर क्लींजिंग पैक (cleansing pack) की तरह किया जा सके।

होठों का कालापन कैसे दूर करें – आयुर्वेदिक उपचार (Ayurveda remedy for dark lips)

धनिये और जीरे का उपचार (Coriander-Cumin Remedy)

बाज़ार में उपलब्ध बेहतरीन पर्ल शाइन लिप ग्लॉस

इन दोनों उत्पादों का आयुर्वेद में काले होंठों का उपचार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। ऐसे कई मौके आते हैं, जब कुछ ख़ास पोषक तत्वों, जैसे खनिज और विटामिन की कमी से होंठ काले पड़ जाते हैं। यह विधि तब कारगर साबित होती है, जब होंठों पर काले दाग उभर आते हैं और उनपर सूजन और जलन भी होती है। भुने धनिये के बीजों, जीरे के बीजों और कैंडी शुगर (candy sugar) से 3 अलग पाउडर तैयार करें। इन तीनों को मिश्रित करें तथा एक डिब्बाबंद पात्र में भरें। इस पाउडर का एक चम्मच एक कप पानी में डालें और इसका सेवन दिन में दो बार करें।

हल्दी और जायफल का उपचार (Turmeric-Nutmeg Remedy)

यह मिश्रण भी होंठों के कालेपन को दूर करने का एक प्रभावी उपचार है। इन दोनों मसालों में कई औषधीय गुण होते हैं। ये सूजे और जलन भरे होंठों के उपचार में काफी सहायक होते हैं। इस उपचार में घी का भी प्रयोग होता है, जो पौधों और जड़ीबूटियों के गुणों से भरपूर होता है और त्वचा को काफी प्रभावी रूप से ठीक करता है।

इस विधि के लिए जायफल को एक कपड़े में डालकर दूध के एक मटके के ऊपर बाँध दिया जाता है। इसके बाद दूध को उबालकर इसे 10 मिनट तक आंच पर छोड़ा जाता है। जायफल को पूरी तरह सूखने दें और फिर इसका पाउडर बनाएं। हल्दी की जड़ों का भी पाउडर बनाएं और इन दोनों को मिश्रित करें। इसकी एक छोटी मात्रा लें और इसमें गे का घी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को फटे और सूजे होंठों पर लगाएं। इससे होंठों के काले दाग दूर होते हैं और जलन से छुटकारा मिलता है। इसके प्रयोग से होंठ नर्म और गुलाबी होते हैं।

गुलाबी होठ – सरसों का तेल (Mustard Oil)

सरसों का तेल रंगत निखारने के सबसे बेहतरीन तेलों में से एक है। यह काले होंठों को उजला बनाने का काफी आसान तरीका है। इसके लिए अपनी नाभि में सोने जाने से पहले सरसों के तेल की कुछ बूँदें डालें। यह फटे होंठों को ठीक करने का काफी पुराना नुस्खा है। वैकल्पिक तौर पर सरसों के तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाएं और होंठों पर कुछ देर रगडें। इसके बाद एक गीली रुई से इसे पोंछ दें।

loading...