How to cure bronchitis cough with home remedies – ब्रोंकाइटिस का उपचार के घरेलू नुस्खे

ब्रोंकाइटिस (bronchitis) एक श्वास संबंधी संक्रामक रोग है जो नाक और फेफड़ों के मध्य स्थित श्वास नली में सूजन की वजह से होती है। यह श्वास नली हवा को अंदर से बाहर फेफड़ों तक लाती और ले जाती है। श्वास नली में दर्द और जलन की वजह से अधिक मात्रा में बलगम का निर्माण होने लगता है जिसके कारण सूखी खांसी होने लगती है। ब्रोंकाइटिस अल्प समय या लंबे समय तक चलने वाला रोग हो सकता है।

क्षणिक होने वाला ब्रोंकाइटिस संक्रमण या हवा में तैरने वाले हानिकारक सूक्ष्म कणों के संपर्क में आने से होता है जो कुछ दिनों या हफ्तों में ही ठीक होने लगता है पर इसमें खांसी होती है। हालत में सुधार होने के साथ साथ खांसी भी ठीक होने लगती है।

लंबे समय से बनी रहने वाली खांसी या ब्रोंकाइटिस में श्वास नली में लगातार जलन और दर्द बना रहता है इस प्रकार का ब्रोंकाइटिस धूम्रपान या प्रदूषण के लगातार में संपर्क में आने की वजह से होता है। कोयले की खदानों या वैल्डिंग फैक्टरी में काम करने वाले लोगों को अक्सर इस समस्या का सामना करते हुये देखा जा सकता है जिसका जल्द से जल्द उपचार ज़रूरी होता है।

ब्रोंकाइटिस खांसी वह स्थिति है जिसमें श्वास नली में सूजन के साथ जलन और दर्द होता है। इसमें तेज़ साँसे और सांस लेने में कष्ट का अनुभव होता है इसके अलावा थकान, अत्यधिक बलगम का निकलना और बलगम की वजह से खांसी की शिकायत आम होती है। क्षणिक होने वाला ब्रोंकाइटिस सर्दी या वायरस इन्फेक्शन की वजह से हो सकता है जो कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण होता है डॉक्टर के संपर्क कर उचित उपचार द्वारा इसे ठीक किया जा सकता है।

नीचे दिए गए कुछ घरेलू उपायों द्वारा ब्रोंकाइटिस का उपचार घर पर किया जा सकता है। अगर आप भी मौसम के बदलने से या किसी इन्फेक्शन की वजह से होने वाले क्षणिक ब्रोंकाइटिस खांसी से परेशान हैं तो इस आसान उपायों की मदद से घर पर ब्रोंकाइटिस खांसी से निजात पा सकते हैं।

ब्रोंकाइटिस के आसान घरेलू उपचार (Home remedies to cure bronchitis cough)

ओरेगानो ऑइल की मदद से करें ब्रोंकाइटिस का प्राकृतिक उपचार (Oregano Oil)

ओरेगानो एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक पौधा है जिसकी मदद से आप ब्रोंकाइटिस में होने वाली खांसी का घर पर उपचार कर सकते हैं। इस औषधीय गुण वाले पौधे में कार्वाक्रॉल (Carvacrol) नामक तत्व मौजूद होता है जो संक्रमकनाशक और जलन कम करने में लाभदायक होता है। यह बलगम की वजह से सीने में होने वाले अवरोधों को भी दूर करता है। ओरेगानो केपस्यूल बाज़ार में आसानी से उपलब्ध होते हैं जिनका सेवन किया जा सकता है इसके अलावा शुद्ध ओरेगानो का तेल पानी में घुलनशील होता है जिसे पानी में मिलाकर दिन में दो बार सेवन किया जा सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ब्रोंकाइटिस खांसी के उपचार के लिए यूकेलिप्टस ऑइल का प्रयोग (Eucalyptus oil Treatment for Bronchitis)

यूकेलिप्टस प्राकृतिक रूप से ब्रोंकाइटिस में काम आने वाली एक दवा है। गरम पानी में इस तेल की 5 से 10 बूंदे मिलाकर भाप लेने से ब्रोंकाइटिस में आराम मिलता है। इसके अलावा जल्दी राहत के लिए यूकेलिप्टस के तेल को ऑलिव ऑइल या नीम के तेल में मिलाकर सीने में हल्की मसाज करने से जमा बलगम बाहर निकलने लगता है और खांसी में राहत मिलती है। सर्दी और वायरसजनित बुखार में होने वाली खांसी में भी इस उपचार का प्रयोग आसानी से किया जा सकता है। यह एक प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय है।

जैतून की पत्तियों से ब्रोंकाइटिस का प्राकृतिक इलाज (Natural treatment for Bronchitis with Olive Leaves)

ऑलिव या जैतून की पत्तियाँ खास रूप से एंटीबायोटिक का काम  करती है। इसमें मौजूद तत्व जीवाणु के हलमे से शरीर की रक्षा करते हैं। ब्रोंकाइटिस में लगातार होने वाली खांसी में भी इसके प्रयोग से राहत मिलती है। श्वास नली में जलन और दर्द भी इससे कम किया जा सकता है।

loading...