Home remedies for cough in Hindi – खाँसी का इलाज कैसे करें? खांसी के लिए घरेलू उपचार

खाँसी एक परेशान, बाधित करने वाली दर्दनाक बीमारी है। यह हमारी नींद को बर्बाद कर सकती हैं, भले ही हमारी नौकरी मांग करे हम जोर से बात नहीं कर सकते। ऐसी स्थिति में, हममें से ज्यादातर दवा की दुकान की और भागते हैं और कुछ दवाइयाँ उपयोग करते हैं। हम ऐसा क्यों करते हैं जब हमारे घर पर इस रोग के कुछ समाधान हैं,इन में से कुछ खांसी का घरेलू इलाज आजमाएँ…

1. गर्म नमक के पानी से कुल्ला करे (Gargle with warm salt water)

कुल्ला करने से गले की परेशानी दूर हो सकती है और बलगम दुर हो सकता है। यदि आप अपने गले में दर्द महसूस करते हैं, तो गर्म नमक के पानी से कुल्ला करें। यह खांसी का घरेलू इलाज गले के संदीप्त क्षेत्रों से अतिरिक्त तरल निकालता है।

2. गर्म तरल पदार्थ पीए (Drink Warm Liquids)

कोल्ड ड्रिंक वर्जित करें और गर्म पानी पीए जो आपकी गले की सूजन के लिए सुखदायक है। गर्म पानी से लोग गर्म सूप पीना ज्यादा पसंद करते हैं। तो पेय आपकी इच्छा से लें, लेकिन याद रखें, यह स्वस्थ और गर्म होना चाहिए। बलगम वाली खांसी, ये बलगम का घरेलू इलाज है।

3. वाष्पित्र या वेपोरब का इस्तेमाल करें (Use Vaporubs)

रक्त दान से जुड़े तथ्य एवं इसके लाभ

वेपोरब २ साल के बच्चे को भी खॉँसी में तेजी से रहत देता है। इस जादुई रगड़ में मेन्थॉल, कपूर और नीलगिरी जैसी सामग्री हैं और इसका नाम मैजिक रब (जादुई रगड़) हैं क्योंकि इसका काम करने का तरीका एक रहस्य बना हुआ है। लेकिन यह कहा जाता है कि इसकी सामग्री राहत की भूमिका निभाती है।

4. सिर ऊंचा कर के सो जाएं (Sleep With the Head Elevated)

बलगम नाक से गले में टपक सकता है, जिसके परिणाम में गंभीर खाँसी हो सकती है। शरीर की ऐसी मुद्रा बहाव को प्रेरित कर सकती है। उंचे स्थान पर सिर रखकर सोने से बहाव न होने में मदद होगी। कई लोगों में यह पाया गया है, यह रात में खाँसी को कम करने में और नींद बढ़ाने में मदद करता है।

5. खांसी का घरेलू उपाय हल्दी का जादू (Turmeric Magic)

खांसी का घरेलू उपाय में हल्दी का उपचार के रूप में इस्तेमाल करने के कईं तरीके हैं। कुछ ऐसे हल्दीवाला गर्म दूध पीना खाँसी के लिए एक पारंपरिक उपाय है, जिसका जीवाणूरोधी प्रभाव भी है। एक गिलास गर्म दूध के साथ आधी चम्मच हल्दी पाउडर मिलाए और बेहतर राहत पाने के इस मिश्रण को गरम ही पीए।

एक कप गर्म पानी आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा छोटा चम्मच नमक मिलाए और इसका कुल्ला करने के लिये उपयोग करें। बलगम वाली खांसी, ये बलगम का घरेलू इलाज है।

कुछ सूखे हल्दी की जड़ जलाए और इसे सूँघे, यह खाँसी और सर्दी के लिए एक कारगर उपाय है।

6. खांसी का घरेलू उपाय शहद का जादू (khansi ka ilaj – Honey Magic)

खांसी का घरेलू उपाय में शहद चिड़चिड़े गले को सुखदायक करने के लिए एक पारंपरिक उपाय है। यह पाया है कि शहद खाँसी भी कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता।

वर्षा-ऋतु में शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल हेतु नुस्खे

रात के समय सूखी खांसी से राहत के लिए बस सोने के पहले कुछ शहद के साथ एक गिलास गर्म दूध पीना एक कारगर तरीका है।

एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू का रस मीलाकर दिन में तीन बार पीने से सूखी खांसी से राहत मिलती हैं।

 7. खांसी का घरेलू उपचार अदरक का जादू (Ginger Magic)

एक कप पानी में अदरक के टुकड़ों को ड़ाल कर इस मिश्रण को आधि मात्रा होने तक उबालकर छान के इसमे एक चम्मच शहद डालकर पीने से गले में राहत मिलती हैं।

खांसी की अचूक दवा, खांसी का घरेलू उपाय अदरक के रस में मिलाकर पीना 10 पत्तिया तुलसी का रस भी खांसी के लिए एक अच्छा उपाय है।

 8. लहसुन उपचार (Garlic Remedies)

एक छोटे चम्मच घी में तली लहसुन की पांच कलियाँ ख़ानें से खाँसी और सर्दी से राहत मिलती हैं।

9. गुड़ का जादू थूक से छुटकारा पाने के लिए (Jaggery Magic To Get Rid Of Sputum)

कुछ काली मिर्च पानी के साथ 20 मिनट के लिए उबाल लें, इसमे थोड़ा सा जीरा और गुड़ डालकर इस मिश्रण को पीले। थूक से राहत के लिए प्याज के एक चौथाई भाग के बीच में गुड़ का एक छोटा टुकड़ा रखकर चबाए।अब आप छाती और पूरे श्वसन तंत्र में हुए थूक के जमाव से और खाँसी से राहत महसूस करेंगे।

10. कफ के लिए अंगूर का जादू (Grapes magic for phlegm)

प्राकृतिक तरीके से त्वचा की देखभाल

अंगूर प्राकृतिक कफोत्सारक हैं और वे आपके फेफड़ों से कफ निकाल देते हैं। इन फलों के रस में शहद मिलाए और इस रस को सोने के पहले या खांसी से परेशान हो तब पिलें।

11. आराम के लिए सेब का सिरका (Vinegar from Apple cider for comfort)

सेब का सिरका खाँसी के किसी भी प्रकार के लिए अच्छा है। खांसी के लिए घरेलू उपचार में इसे 2 बड़ा चमचा ले और इसे 10 तोल पानी में मिलाकर इसे गरम करके इसमे एक चम्मच शहद डालकर पीने से खांसी में राहत मिलती हैं।

12. घृतकुमारी/ एलोवेरा का रस और शहद श्वास मार्ग साफ़ करने के लिए (Aloe Vera juice and honey for clearing the breathing passage)

खांसी के लिए घरेलू उपचार में एलोवेरा का रस और शहद के मिश्रण को पीने से खाँसी और सर्दी से राहत मिलती हैं। आप शहद के बिना भी इस रस को पी सकते हैं। सही प्रभाव के लिए सुनिश्चित करें कि रस गर्म है।

13. स्वर्णधान्य चाय बलग़म के लिए (Mullein Tea for drawing out mucous)

स्वर्णधान्य जड़ी बूटी के सूखे टुकड़े उबलते पानी में 10 मिनट के लिए रखकर छान लें और इस चाय को पिलें, इससे गले के छालों में राहत मिलती हैं और ये बलग़म को फेफड़ों से निकाल देती हैं। स्वाद के लिए शहद का प्रयोग कर सकते हैं।

फ्लू और ठण्ड से कैसे बचें?

14. काली मिर्च वयस्कों के लिए राहत देती है (Peppercorn gives relief to adults)

खांसी के लिए घरेलू उपचार में काली मिर्च, नमक और जीरा कूट कर ले लें, इससे खांसी में वयस्को को राहत मिलती हैं, यह सूखा होने की वजह से बच्चों के लिए ठीक नही हैं।

15. तुलसी के पत्ते और शहद बच्चों के लिए राहत लाता है (Basil leaves and honey brings relief for children)

खांसी की अचूक दवा, खांसी के लिए घरेलू उपचार में धुलें हुए तुलसी के कुछ पत्तों को कुट कर उसका रस निकाले और उसमे शहद मिलाए अब इसे चम्मच में गरम करके बच्चों को दिन में कुछ समय दे, इस घरेलू उपाय से खांसी में जल्दी आराम मिलता हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday