How to stop hair loss due to dandruff? – रूसी के कारण बालों के झड़ने को कैसे रोके?

बालों का झड़ना आजकल हर तरह के उम्र के लोगों के लिए एक समस्या बनकर सामने आ गया है। डेंड्रफ के कारण, बालों के झड़ने के पीछे कोई भी कारण हो सकता है। ऐसे में डैंड्रफ या रूसी भी बालों के झड़ने का एक अहम हिस्सा बन सकता है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपने बालों की जड़ों से सारी रूसी साफ कर सकते हैं। आप एक एंटी हेयर फॉल शैम्पू और ऑयल के जरीए भी बालों के झड़ने को रोक सकते हैं।

यह शैम्पू और ऑयल आराम से मार्किट में उपलब्ध होते हैं। बाजार में मिलने वाले यह शैम्पू आपको आसानी से मिल जाते हैं और यह हर तरह के बालों के प्रकार को भी सूट करता है। आप घर पर बैठकर ही बालों के झड़ने को रोक सकते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से रूसी के कारण बालों के झड़ने को कम कर सकती हैं।

रूसी के कारण बालों के झड़ने को ऐसे रोके (Ways to stop hair fall due to dandruff)

रूसी का उपचार (Treat dandruff)

बाल सीधे करने के लिए घरेलु उपचार

रूसी के कारण बालों के झड़ने को रोकने के लिए बेहतर यही होगा कि आप अपने स्केल्प में से रूसी को खत्म कर दें। आजकल कई सारे तरीके या यू कहें कि उपचार हैं जिनकी मदद से आप रूसी के कारण बालों के झड़ने को दूर कर सकते हैं। आप बिना अपने स्केल्प को नुकसान पहुंचाए ही रूसी को बालों की जड़ो से गायब कर सकती हैं। ऐसे में नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू की मदद से आप आसानी से रूसी से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा आप एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) , नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल (olive oil) , ऐलोवेरा आदि का इस्तेमाल कर रूसी से निजात पा सकते हैं।

लहसुन से रूसी का उपचार (Garlic for dandruff treatment in Hindi)

लहसुन का प्रयोग फंगल इन्फेक्शन को सुधारने के लिए उपयोगी होता है क्योंकि इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं जो प्राकृतिक तरीके से फंगस को विकसित होने से रोकते हैं, रूसी भी बालों में एक फंगल इन्फेक्शन का ही रूप है जो बालों को कमजोर बना देता है. इसके लिए लहसुन की कलियों को पीस कर इसका रस निकाला लें और इसे बालों की जड़ों में लगा कर २० मिनट कम से कम रखें. इससे बालों से रूसी जल्दी ही दूर हो जाएगी.

मेथी (Fenugreek – Roosi door karne ke gharelu upay Hindi me)

मेथी बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर उन्हें झड़ने से भी रोकता है लेकिन मेथी का प्रयोग रूसी दूर करने का प्राकृतिक तरीका है यह बात कम लोग ही जानते होंगे. मेथी के दानों को पानी में भिगो कर रात भर के लिए रख दें. सुबह इसे पीस कर पेस्ट बना लें. मेथी के पेस्ट को बालों की जदोंमें लगाकर 1 घंटे रखने से डैंड्रफ की समस्या ख़त्म हो जाती है.

धनिया का रस (Coriander juice)

रुसी के उपाय, धनिए में प्रोटीन और विटामिन होता है, जो ना केवल रूसी से निजात पाने में मदद करता है, बल्कि यह बालों के झड़ने में भी मदद करता है। धनिए के पत्तियों को भारतीय रसोई में काफी इस्तेमाल किया जाता है, जैसे दाल, करी या फिर सलाद को सजाने के लिए। बालों में धनिए का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ धनिए की कुछ पत्तियों को काटकर कर इसमें थोड़ा पानी मिलाना होगा। यह काफी सॉफ्ट होता है। इसके रस को आप अपने स्केल्प में लगाएं, ऐसा करने से आपको रूसी से निजात मिल जाएगा। आप धनिए के इस रस को अपने बालों में लगाएं और फिर इस रस को अपने बालों के स्केल्प में लगा लें। इसे कुछ देर बालों में लगे रहने दें, इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें।

प्याज का रस (Onion juice)

एक बड़ा प्याज लें, और उसका छिलका निकालने के बाद स्लाइस कर लें। इसके ग्रांडर में हल्के से पानी के साथ डाल कर प्याज का रस बना लें। इस रस को अपने बालों में लगाकर आप रूसी से निजात पा सकते हैं। यहां तक कि डॉक्टर भी इस उपचार का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, ताकि रूसी और बालों के झड़ने से आराम मिल जाएं। इस रस को स्केल्प(scalp) में लगाने के एक घंटे बाद एक हर्बल शैम्पू की मदद से अपने बालों को साफ कर लें। आपको आराम से रूसी और बालों के झड़ने से निजात मिल जाएगां

बालों को साफ रखें (Keeping hair clean)

नारियल के दूध का उपयोग बालों की ख़ूबसूरती बढाने के लिए

रुसी हटाने के उपाय, स्केल्प में जमा हुई गंदगी और कार्बन हमारे बालों को झड़ने का कारण बन जाता है। इसलिए बालों को धोना काफी जरूरी होता है। इस बात का ख्याल रखें कि आप जब कभी आप शैम्पू करें तो हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल ही करें। हर दूसरे दिन अपने बालों को साफ तरीके से धोने का नियम बना लें। ऐसा करने से स्केल्प की सारी गंदगी, कुड़ा और कार्बन(carbon) बालों से साफ हो जाएगा। शैम्पू करने के बाद अपने बालों को कंडीशनर करना बिल्कुल ना भूलें। ऐसा करने से आपके बालों और स्केल्प को डैंड्रफ या रूसी से छुटकारा मिल जाएगा।

बालों को सूखने पर ही बांधें (Avoid tiding hair after soaking)

रुसी का उपचार, अगर आपके बाल गीले हैं, तो ऐसे में आप अपने बालों को बांधने से बचें। गीले बालों को बांधने से बालों की जड़े कमजोर हो जाएंगी। इसलिए जब कभी आप बालों को धोएं तो इस बात का ध्यान रखें कि जब तक यह सूख ना जाएं तब तक इन्हें बांधे नहीं। या तो आप अपने बालों को पंखे के नीचे खड़े होकर सूखा लेंए या फिर सूरज की धूप में इन्हें सूखाकर ही इन्हें बांधे।

हर्बल पेस्ट (Herbal paste se dandruff ka desi ilaj)

बाल झड़ना रोकने के उपाय, आप अपने बालों के लिए एक हेयर पैक बना सकते हैं इसके लिए आप हिना पाउडर यानि महंदी के पाउडर का इस्तेमाल करें। इसमें आप मेथी के दाने को पीसकर डाल लें। इसके अलावा आप इसमें अंड़ाए दही और आंवला भी मिला लें। इन सभी चीजों को मिक्स करके अपने बालों के लिए एक हेयर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को कम से कम 1 घंटे के लिए अपने बालों में लगाकर रखें। इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें। इस उपचार को 5 बार बालों में लगाकर आप हेयरफॉल (hairfall) से आराम पा सकते हैं। अगर आप जल्द से जल्द अपने गिरते बालों से निजात पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस पेस्ट को कम से कम 15 दिन में एक बार अवश्य इस्तेमाल कर लें।

नारियल और बादाम ऑयल (Coconut and almond oil)

डैंड्रफ के उपाय, आप नारियल ऑयल और बादाम ऑयल को मिलाकर एक कंटेनर में रखें और इन्हें मिक्स करके अपने स्केल्प में अच्छी तरह से बालों में मसाज कर लें। मसाज इस तरह से करें कि यह ऑयल आपके बालों की जड़ों में जाकर उसे मजबूत बनाए। इसके बाद बालों में से ऑयल को निकालने के लिए एक माइल्ड शैम्पू (mild shampoo) का इस्तेमाल करें।

loading...