Home remedy to treat eye infections naturally – आँखों के संक्रमण को प्राकृतिक तरीके से कैसे दूर करें

आँखों में इंफेक्शन की समस्या पूरी दुनिया में एक समान है जिसके कई कारण होते हैं उनमें से एक स्मोकिंग की आदत भी है. इसके अलावा विषाणु, जिवाणु और फंगस आदि के कारण होने वाले संक्रमण भी है जो आँखों में इस समस्या को उत्पन्न करने में जिम्मेदार होते हैं. आँख का आना या कंजंक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) एक बहुत ही जल्दी फैलने वाला रोग है जो स्पर्श या रोगी के संपर्क में आने की वजह से फैलता है. वैसे तो संक्रमण की वजह से होने वाले अन्य रोग भी है जो शरीर के दुसरे हिस्सों में होते हैं लेकिन आँखों का इन्फेक्शन सबसे अधिक संक्रमणजनित रोगों में से एक है, इसकी वजह से आँखे लाल हो जाती है जिसमें दर्द और जलन के साथ आँखों से पानी आना जैसी शिकायत भी देखने को मिलती है.

आँखों से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के लिए सबसे पहले डॉक्टर का परामर्श लेना सबसे बेहतर उपाय होता है इसके बाद आप चाहें तो इनसे बचने के लिए घरेलू उपाय कर सकते हैं. आँखों में होने वाले संक्रमण के इलाज में घरेलू उपाय इस प्रकार हैं.

आँखों का इंफेक्शन दूर करने के कुछ प्रभावी उपाय हिंदी में (Different measure to cure)

  • आँखों के संक्रमण के प्राथमिक चरण में ब्रेस्टमिल्क का इस्तेमाल किया जा सकता है. माँ के स्तन का दूध या ब्रेस्टमिल्क में इम्यूनोग्लोबलिन नामक तत्व पाया जाता है जो आँखों में मौजूद बैक्टीरिया को विकसित होने से रोकता है और संक्रमण का प्रभाव कम हो जाता है.
  • अगर इन्फेक्शन की वजह से आँखों में सूजन हो रही हो तो गर्म सेंक बहुत प्रभावी इलाज होता है. आँखों पर गर्म पानी की सेंक या गर्म पट्टी द्वारा गर्माहट दी जा सकती है.
  • इसके साथ एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर मिश्रण बना लें . इसे दिन में दो बार आँखों पर आई ड्राप की तरह डालें.
  • आँखों पर गर्म टी बैग की सेंक लें जिसमें टैनिक एसिड मौजूद हो.
  • अगर आँखों में इन्फेक्शन की वजह से लालिमा, जलन और खुजली आदि हो रही हो तो जैसमिन युक्त डिस्टिल वाटर का प्रयोग करें.
  • गुनगुने पानी और शहद को समान मात्रा में लें और एक रुई के गोले को इसमें भिगो कर आँखों पर रखें. इसकी सेंक भी ली जा सकती है और इस मिश्रण को आँखों में सीधे भी डाला जा सकता है.

आँखों में इंफेक्शन से बचाव (Natural way of  treating eye infection)

टी बैग (Tea bags)                                                                

अगर आप आँखों की सूजन और खुजली को कम करने के लिए टी बैग का प्रयोग कर रहे हैं तो टी बैग को आँखों में इस्तेमा के पहले कुछ देर ठंडे पानी में भिगो कर रख दें. इससे आँखों की जलन में आराम मिलता है.

धनिये का पानी (Coriander water)

ऐसा कहा जाता है कि धनिये में मौजूद ख़ास गुणों की वजह से इसका प्रयोग आँखों के लिए किया जाता है, मेडिकल साइंस में भी इस बात की पुष्टि की गई है. इस उपाय को करने के लिए मुट्ठी भर धनिये के बीज को पानी में दो घन्टों के लिए भिगो दें और इस पानी को छान कर आँखों को इससे धोएं.

नमक पानी का मिश्रण (Salt water)

नमक मिला पानी आँखों को बहुत आराम देता है, इसका प्रयोग इन्फेक्शन में होने वाले कष्ट को दूर करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा नमक का पानी दर्द कम करने के लिए भी उपयोगी है इसीलिए दर्द में इससे सेंक ली जाती है.

loading...