Hindi remedies for mouth blisters / canker sores – मुंह में छाले या नासूर घावों का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

मुंह के छाले आकार में काफी छोटे या काफी बड़े हो सकते हैं। यह स्थिति की गंभीरता के अनुसार आकार ग्रहण करते हैं। कुछ लोगों के लिए मुंह के छालों का होना काफी आम और काफी परेशानी भरा होता है। ये छाले सफ़ेद रंग के होते हैं और इनके चारों तरफ का भाग लाल रंग का होता है। छाले कई जगह जैसे जीभ के नीचे, गाल के अन्दर और होंठों के भीतरी भाग में हो सकते हैं। लोग मुंह के छालों से दूर रहने के लिए बी कॉम्प्लेक्स (B-complex) का प्रयोग करते हैं। कई बार पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी ये छाले पैदा होते हैं। शरीर को विटामिन सी और आयरन (vitamin C and iron) की काफी आवश्यकता होती है, जिसके बिना मुंह के छालों को होने देने से रोकना काफी मुश्किल है।

मुंह के छाले का इलाज कैसे करें (How to treat mouth blisters / canker sores)

कान में दर्द और कान में संक्रमण के लिए घरेलू उपचार

छाले आपके मुंह में , होठों पर और गाल के भीतरी भाग पर दिखाई दे सकते हैं। यह किसी को भी हो सकते हैं। उन्हें कम करने और रोकने के लिए कई तरीके हैं। कई बार छालों से दर्द हो सकता है और मुंह के छाले से भोजन करना भी मुश्किल होता है।

मुंह के छाले का कारण और छाले होने के कुछ संभावित कारण (Some of the probable reasons are assumed as)

  • तनाव
  • जीन का प्रभाव
  • गाल या होंठ के अंदर के भाग को चबाना
  • दांतों के तार
  • शरीर की प्रतिरक्षा कम होना

मुँह का छाला या नासूर अपनी मुँह की त्वचा की भीतरी हिस्से पर एक लाल पैच की तरह शुरू होगा और तेजी से फूलने लगेगा। प्राकृतिक उपायों द्वारा इस समस्या का इलाज करना आदर्श होगा। इसके लिए कई स्प्रे और लोशन उपलब्ध हैं।

मुंह में छालों के इलाज के प्राकृतिक तरीके (Natural ways of treating canker sores / mouth blisters)

छाले के उपाय कैमोमाइल टी बैग से (Chamomile tea bag)

बच्चों के पेट के कीड़े खत्म करने के लिए घरेलू नुस्खे

कैमोमाइल नींद उत्प्रेरण करता है और लोगों को मुंह के अंदर छालों के दर्द को महसूस करना भुला देता है। 1 मिनट के लिए पानी में इस चाय की बैग भिगोकर छालों पर 5-10 मिनट के लिए रख दें।

मुंह के छाले का उपचार के लिए नारियल तेल (Coconut oil)

छालों पर नारियल तेल लगाने से मुंह के छाले और नासूर का उन्मूलन हो जाएगा। सर्दी में जमा हुआ तेल मिले तो और भी बेहतर होगा।

मुंह के छाले का इलाज शहद से (Honey muh ke chhale ke liye)

मिलावट के बिना प्राकृतिक शहद मुंह के छाले और घावों को समाप्त करने के लिए आदर्श विकल्प होगा। गुनगुने पानी के साथ अपना मुंह धो लें और प्रभावित क्षेत्र पर शहद लगायें। दिन में इस 2-3 बार यह इलाज करें।

मुंह के छाले के उपाय लाल मिर्च से (Cayenne)

मुंह के छाले से लाल मिर्च में कप्सैसिन की उपस्थिति गर्म होती है। लेकिन यह घटक शरीर के भीतर दर्द प्रतिक्रियाओं को कम करता है। यह घटक नासूर घावों के लिए अद्भुत उपाय माना जाता है। लाल मिर्च का पाउडर 1 चम्मच गर्म पानी में मिलाएं। इसमें कपास डुबोकर प्रभावित क्षेत्र पर लगायें। राहत पाने के लिए दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

मुंह के छाले ठीक करने के उपाय दही से (Yogurt for muh ke chhale)

दही किण्वित दूध से बनाया गया है। उसके कार्बोहाइड्रेट कार्बनिक अम्ल में बदलने से आप कीटाणुओं से समृद्ध पदार्थ प्राप्त करते हैं। दही विविध रोगों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। मुंह के छाले (muh ke chale) और नासूर दही खाने से खत्म किये जा सकते हैं। दही का 1 बड़ा चम्मच दिन में 3 बार खाएं।

छाले के उपाय वैक्स कैप से (Wax cap)

1 बड़ा चम्मच मधुमक्खी के छत्ते का मोम पिघलाकर 2 बड़े चम्मच नारियल तेल के साथ मिलाएं और दिन में 2 से 3 बार छालों पर लगायें।

घरेलू उपाय (Home remedies for mouth blisters)

जलने के छोटे घाव ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

  • मुँह के छालों का उपचार, गर्म पानी में नमक या बेकिंग सोडा की 1 चुटकी मिलाएं। इस पानी से कुल्ला करें और थूक दें। दिन में 2-3 बार करने से मुंह में कीटाणुओं को कम करके स्वच्छ और ताजा करता है।
  • 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड पानी के बराबर राशि में मिलाकर मुँह में प्रभावित क्षेत्र पर लगायें।
  • प्रभावित क्षेत्र पर मैग्नीशिया का दूध लगाकर दर्द और कीटाणु कम होते हैं।
  • मुँह के छालों का उपचार, बेनाड्रिल और मालोक्स का 1 हिस्सा मिलाकर कुल्ला करके थूक दें।
  • मुँह के छाले कम करने के लिए दवाइयों के दुकानों में दवाइयां उपलब्ध हैं।
  • मुंह के छाले से बर्फ का टुकड़ा चूसकर छाले पर रखने से दर्द और सूजन कम होती हैं।
  • नियमित रूप से दही खाएं।
  • प्रभावित क्षेत्र पर गीला चाय बैग लगायें।
  • मुंह के छाले से विटामिन ई कैप्सूल का तेल दिन में कई बार लगाने से छाले कम होते हैं।

आपके मुँह में अगर छाले लगातार बनते हो और उपरोक्त उपायों में से कोई भी काम नहीं कर रहे हो तो डॉक्टर से मिलें। डॉक्टर आपकी विस्तृत जांच चिकित्सा करके दवाई दे सकते हैं।

मुंह के छाले ठीक करने के घरेलू उपाय (Home remedies to treat canker sores and mouth blisters)

मुलैठी की जड़ (Licorice root)

यह एक काफी बेहतरीन जड़ीबूटी है, जो मुंह के छालों को दूर करने में अपना अहम योगदान देती है। यह जड़ीबूटी सुकून देने वाई औषधि (demulcent) के रूप में कार्य करती है और म्यूकस मेम्ब्रेन (mucus membrane) के ऊपर सुरक्षा कवच की सृष्टि करती है। यह प्रभावित भाग से संक्रमण को दूर करती है क्योंकि इसमें एंटी माइक्रोबियल (anti microbial) और जलनरोधी गुण होते हैं। इस विधि का प्रयोग करने के लिए मुलैठी की जड़ को पीसकर दो कप पानी में मिश्रित करें। इससे रोजाना मुंह धोएं और मुंह के छालों को ठीक करें।

जन्म निशान हटाने के लिये घरेलू उपचार

धनिये के बीज (Coriander seeds)

धनिया आपके घर में आसानी से उपलब्ध होता है, क्योंकि यह आपके भोजन में एक बेहतरीन स्वाद लाता है। यह मुंह के छालों का भी प्रभावी रूप से इलाज करता है और आपको कार्यशील बनाए रखने में सहायता करता है। मुंह के छालों से राहत पाने के लिए एक कप पानी में थोड़ा सा धनिया उबालें। अब पानी और धनिये को अलग अलग करें। इस पानी से मुंह धो लें। अगर आप दिन में दो से तीन बार इससे  मुंह धोएं तो मुंह के छालों से राहत पाना आसान होगा।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

आप अब सामान्य बेकिंग सोडा की मदद से भी छाले दूर कर सकते हैं। इसे आटे के साथ मिश्रित करके मुंह के छालों का इलाज करें। यह अम्लीय (acidic) भोजन से मुंह को होने वाले नुकसान से आपको बचाता है। बेकिंग सोडा के प्रयोग से जीवाणु और बैक्टीरिया (bacteria) भी दूर होते हैं। मुंह के छालों को दूर करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिश्रित करें। इन्हें मिश्रित करें और प्रभावित भाग पर लगाकर कुछ देर तक रखें और इसे धो लें।

अजवायन (Celery muh ke chale ke liye)

ठंड के समय आपको आसानी से अजवायन मिल जाता है जिसे आप धोकर चबा सकते हैं। इसमें जलनरोधी और पीड़ानाशक गुण होते हैं, जिससे आपके मुंह के छाले आसानी से ठीक हो जाते हैं। अजवायन में  विटामिन सी,  बी 1, बी 2 और बी 6 (vitamin C, b1, b2 and b6) पाया जाता है। इसे चबाने के बाद इसके अंदरूनी पदार्थ को मुंह में 10 मिनट तक रखें और इसे अच्छे से धो लें। मुंह के छालों का इलाज करने के अलावा यह आपके साँसों की बदबू को भी दूर करता है।

एलोवेरा की विधि (Aloe vera remedy)

एलोवेरा भी एक काफी प्रभावी जड़ीबूटी है, जो आपके मुंह के छालों का काफी असरदार रूप से इलाज करता है। एलो वेरा के जेल को मुंह के छालों वाले हिस्से में रखकर 10 मिनट तक छोड़ दें और इसे धो लें। इससे आप मुंह के छालों से दूर रहेंगे।

अगर उपरोक्त पदार्थों का प्रयोग करने के बाद भी आपके मुंह में लगातार छाले उत्पन्न हो रहे हैं तो किसी डॉक्टर से सलाह करें। डॉक्टर आपको इनकी जांच करने के लिए कहेगा और उसके द्वारा बतायी गयी दवाइयों का आपको सेवन करना पड़ेगा।

सांसो की बदबू दूर करने के लिए घरेलू उपचार

मुंह के छाले की दवा, मुंह के छाले निवारण (Prevention of canker sores / mouth blisters)

दिन में 2 बार अपने दांतों को नरम ब्रश से घिसें। अगर आपके टूथपेस्ट या माउथवाश में सोडियम लौरील हो तो उन्हें बदल दें। प्राकृतिक टूथपेस्ट का प्रयोग करें। भावनात्मक तनाव से दूर रहें। मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थ न खाएं। अगर आपको संतरे, अनानास, सेब, टमाटर और स्ट्रॉबेरी जैसे फल और सब्जियों से एलर्जी हो तो उन्हें न खाएं। बी 12 , जिंक, फोलिक एसिड और लोह मुँह के छाले के गठन को रोकने में मदद कर सकते हैं। मुंह के अंदर किसी भी किस्म का कटना या घाव आप के लिए दर्द और जलन पैदा कर सकता है। अपना भोजन धीरे से चबाएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday