How to deal with hot flashes during summer season – गर्मियों के दौरान अकस्मात ताप से निपटने के नुस्खे

अकस्मात ताप रजोनिवृत्ति से पूर्व एवं दौरान होने वाला सामान्य लक्षण होता है। आमतौर पर महिलाएं ऐसी समस्या का सामना गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन या मासिक धर्म के दौरान करती हैं। मासिक धर्म के दौरान यह समस्या खुद ही 1 से 2 दिन में ठीक हो जाती है, गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने वाली महिलाओं के लिए गोलियां बंद करना या दवाइयां बदलना फायदेमंद हो सकता है। हालांकि जब बात महिलाओं की रजोनिवृत्ति पूर्व या उस दौरान की आयु में होने वाले अकस्मात ताप की हो तो समस्या काफी गंभीर होती है।

अकस्मात ताप से निपटना हर मौसम में काफी मुश्किल होता है एवं अगर बाहर का मौसम गर्म एवं उमस भरा हो तो यह समस्या और भी अधिक बढ़ जाती है। अगर गर्मियों के दौरान आपको अकस्मात ताप का अनुभव हो रहा है तो यह काफी आवश्यक है कि आप सही बचाव उपाय अपनाएं एवं स्थिति को आरामदायक बनाएं।

अकस्मात ताप के इलाज के लिए हार्मोनल थेरेपी (Hormonal therapies for treating hot flashes)

शरीर में हार्मोनल बदलावों की वजह से अकस्मात ताप की समस्या से निपटने के सामान्य तरीकों में से एक हार्मोनल थेरेपी लेना है। हालांकि, जहां यह उपचार प्रभावी हो सकता है, वहीँ इसके साइड इफेक्ट्स (side effects) को लेकर भी काफी गंभीर दुविधा बनी हुई है। अतः अगर यह समस्या असहनीय नहीं हुई है तो इसपर नियंत्रण के लिए हार्मोनल उपचारों का विकल्प ना चुनें। इसकी बजाय नीचे दिए गए कुछ घरेलू नुस्खों एवं बचाव उपायों का प्रयोग करें तथा गर्मियों में अकस्मात ताप पर नियंत्रण प्राप्त करें।

सर्दियों के मौसम के फल जो स्वास्थ्य की देखभाल के लिए उपयोगी हैं

गर्मियों में अकस्मात ताप से निपटने के घरेलू उपचार (Home treatments for hot flashes during summer)

काला कोहोश (Black cohosh)

काला कोहोश अकस्मात ताप की समस्या पर नियंत्रण प्राप्त करने में काफी असरकारी होता है क्योंकि यह हॉर्मोन के स्तर को सामान्य करते हैं जिससे रक्त की धमनियों का फैलाव रूकता है और यही अकस्मात ताप एवं अतिरिक्त पसीना आने का कारण होता है। आप काले कोहोश को एक गिलास पानी या फलों के रस के साथ मिश्रित करके दिन में 2 से 4 बार पी सकते हैं। आप काले कोहोश की सूखी पत्तियों से चाय तैयार करके इसे भी दिन में 3 से 4 बार घरेलू नुस्खे की तरह पी सकते हैं।

पटसन के बीज (Flax seeds)

पटसन के बीज लिगनेन (lignans) से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर के हार्मोनल स्तर को सामान्य बनाते हैं। पटसन के बीजों का फायदा उठाने के लिए आप अपने नियमित खानपान में पटसन के बीजों को शामिल करें या पटसन के बीजों के तेल का विकल्प चुनें। ये बीज स्वास्थ्यकर फैटी एसिड्स (fatty acids) एवं अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपको पूर्ण स्वास्थ्य प्रदान करते हैं।

सेज की चाय (Sage tea)

आयुर्वेद में सेज की पत्तियों को करीब 60 विभिन्न बीमारियों का इलाज करने वाला बताया गया है एवं आप इसका प्रयोग अकस्मात ताप पर नियंत्रण करने के लिए भी कर सकते हैं। सेज की सूखी पत्तियों से चाय बनाएं एवं अपने हार्मोनल स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए इसका सेवन दिन में 3 से 4 बार करें।

सोया उत्पाद (Soy products)

मुँहासे की रोकथाम के लिए बाजार मे उपलब्ध क्रीम

सोया उत्पाद फाइटोएस्ट्रोजन (phytoestrogen) से भरपूर होते हैं जो शरीर के हार्मोनल स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होती है एवं इस तरह अकस्मात ताप की समस्या का निदान करती है। अतः अपने नियमित खानपान में अधिक सोया उत्पादों जैसे सोया दूध, टोफू एवं सोयाबीन को अवश्य शामिल करें। जब बात गर्मियों के दौरान अकस्मात ताप से निपटने की हो तो सही बचाव एवं प्रबंधन तकनीकों से आप इसपर आसानी से नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।

गर्मियों में अकस्मात ताप से निपटने के तरीके (Dealing with hot flashes during summer)

 हल्के एवं आरामदायक सूती के कपड़े पहनें (Wear light and comfortable cotton clothes)

गर्मियों के मौसम में अकस्मात ताप पर नियंत्रण रखने के लिए सही प्रकार के कपड़े आपकी काफी सहायता करते हैं। हल्के एवं आरामदायक सूती के कपड़े ना सिर्फ हवा की आवाजाही में मदद करके त्वचा सूखी रखने में मदद करते हैं एवं यह भी सुनिश्चित करते हैं कि पसीना तुरंत सूख जाए। हल्के, आरामदायक परन्तु शरीर को ढकने वाले सूती के कपड़े पहनने से आपके शरीर पर गर्मियों के दौरान सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत बन जाती है।

सही भोजन एवं द्रव्य ग्रहण करें (Get the right food and liquid)

जब बात गर्मियों के दिनों में अकस्मात ताप पर नियंत्रण प्राप्त करने की हो तो अपने खानपान का सही प्रकार से तालमेल बैठाना काफी आवश्यक है। विटामिन (vitamins), खनिज पदार्थ, फाइबर (fibers) एवं पानी की मात्रा से भरपूर भोजन शरीर को गर्मियों के दौरान ठंडा एवं स्वस्थ रखते हैं। अपने खानपान से जानवरों के प्रोटीन (proteins) एवं तले हुए भोजनों को दूर रखें। मसालेदार भोजन से भी दूर रहें क्योंकि मसालों से आपको काफी गर्मी लगती है। अपने रोज़ाना के खानपान में अधिक रूप से सब्ज़ियां एवं फलों का ताज़ा रस शामिल करें, जिससे शरीर का तापमान कम रखने में सहायता मिलती है। काफी मात्रा में पानी, ठंडा दूध, लस्सी, मिल्कशेक आदि आपको गर्मियों में अकस्मात ताप से छुटकारा प्रदान करते हैं।

बियर पीने के श्रेष्ठ स्वास्थ्य लाभ

ठन्डे एवं खिड़की युक्त वातावरण में रहें (Stay in a cooler and ventilated environment)

गर्मियों के दिनों में अकस्मात ताप का सामना करने के लिए यह काफी आवश्यक है कि आप ठन्डे वातावरण में रहें। जब तापमान, खासकर दिन के समय, अधिक हो तो वातानुकूलित कमरे में ही रहें। अगर ऐसा संभव नहीं है तो ऐसे स्थान पर रहें जो सूरज की किरणों से दूर हो एवं खिड़कियों से युक्त हो। कम गर्म वातावरण या नियन्त्रित वातावरण में रहने से आप गर्मियों के दौरान अकस्मात ताप को काबू में ला सकते हैं।

खुद को अधिक ना थकाएं (Do not exert yourself)

अगर आप गर्मियों के दौरान आकस्मिक ताप का सामना कर रहे हैं तो यह काफी आवश्यक है कि आप खुद को शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से ना थकाएं, खासकर तब जब दिन के समय तापमान ज़्यादा हो। शारीरिक मेहनत से आपको और भी गर्मी लगती है एवं अकस्मात ताप की समस्या में भी बढ़ोत्तरी होती है। किसी भी शारीरिक मेहनत के कार्य को सुबह या रात के समय ही करें, क्योंकि इस समय तापमान अपेक्षाकृत कम होता है। एक बार कार्य समाप्त करने के बाद स्नान करना ना भूलें।

बार बार स्नान करें (Take frequent bath)

स्नान करना शरीर के तापमान को कम करने के सबसे प्रभावी एवं आसान तरीकों में से एक है। अगर आप काफी मात्रा में आकस्मिक ताप का शिकार हो रहे हैं, बीच बीच में आरामदायक स्नान करना काफी लाभदायक साबित होता है। असल में अगर आप बार बार स्नान करते हैं तो आपको खुद ब खुद आकस्मिक ताप की समस्या कम होगी। अपने स्नान के पानी में आवश्यक तेलों वाला नहाने का नमक मिश्रित कर लें जिससे कि शरीर का स्नान करते समय अधिक से अधिक ताप बाहर निकालना सुनिश्चित हो सके। कम समय तक स्नान ना करें;इसकी बजाय 10 मिनट तक खुद को पानी में डुबोकर रखें जिससे शरीर का तापमान काफी कम हो जाए।

कैफीन एवं गर्म पेय पदार्थों से दूर रहें (Stay away from caffeine and hot beverages)

महिलाओं में गंजेपन को दूर करने के नुस्खे

कैफीन शरीर के तापमान को बढ़ाता है एवं इसके अधिक सेवन से गर्मियों में अकस्मात ताप की समस्या काफी बढ़ जाती है। अन्य गर्म पेय पदार्थ भी आपके शरीर को काफी गर्म करते हैं। अतः अगर आप गर्मियों के मौसम में अकस्मात ताप का अनुभव कर रहे हैं तो कृपया कैफीन एवं अन्य गर्म पेय पदार्थों से दूर रहें।

शराब एवं धूम्रपान से परहेज करें (Get rid of alcohol and smoke)

जब आप अकस्मात ताप का शिकार होते हैं एवं बाहर गर्मी का मौसम होता है, शराब के सेवन पर काबू करना काफी आवश्यक हो जाता है। वैसे तो सारे दिन में बियर (beer) के एक छोटे गिलास का सेवन करने से आपका शरीर अधिक गर्म नहीं होगा, परन्तु शराब का अधिक सेवन आपको अंदर से गर्म कर देता है। धूम्रपान एक और ऐसी आदत है जिससे आपको गर्मियों के दिनों में अंदर से गर्मी महसूस होती है एवं आपके अकस्मात ताप की समस्या में भी बढ़ोत्तरी होती है। अतः अकस्मात ताप से निपटने के लिए शराब एवं धूम्रपान से परहेज करें।

बेचैनी एवं मोटापे से निपटना (Tackle anxiety and Obesity)

बेचैनी एवं मोटापा दोनों ही शरीर के बढ़े हुए तापमान से जुड़े होते हैं। बेचैनी के फलस्वरूप अतिरिक्त तनाव उत्पन्न होता है जिससे खून आपके सिर पर चढ़ जाता है। इससे अकस्मात ताप की समस्या भी काफी बढ़ जाती है। इसी तरह मोटापा भी गर्मी लगने का एक कारण होता है। अतः अगर आप गर्मियों के मौसम में अकस्मात ताप से निपटना चाहते हैं तो बेचैनी एवं मोटापे से लड़ना काफी महत्वपूर्ण होगा।

योग एवं अन्य शांति प्रदान करने वाली तकनीकों का प्रयोग (Practice yoga and other relaxing techniques)

शरीर एवं मस्तिष्क को शांति प्रदान करने के लिए योग काफी फायदेमंद होता है। यह प्राकृतिक रूप से आपके शरीर का तापमान कम करने में सहायता करता है। इसके अलावा योग के विभिन्न प्रकार शरीर की हार्मोनल असमानता को ठीक करने में काफी मदद करते हैं। योगाभ्यास करना गर्मियों के मौसम में अकस्मात ताप पर नियंत्रण करने में काफी फायदेमंद साबित होता है।

शरीर की गर्मी से राहत पाने के लिए टिप्स

ठंडी सेंक से राहत (Cold compress can help)

अपने माथे एवं शरीर के अन्य भागों पर, जो गर्मी का अधिक शिकार होते हैं, जैसे कांख, घुटनों के नीचे, जाँघों के अंदरूनी भाग तथा पेट के नीचे फ्रिज (fridge) में रखे एक बर्फीले कपड़े या तौलिए की सहायता से ठंडी सेंक प्रदान करें। ये बाहर भयंकर गर्मी होने की स्थिति में भी अकस्मात ताप को नियंत्रित करते हैं। अतः हमेशा अपने फ्रिज में एक गीला तौलिया रखें एवं जब भी आपको लगे कि अकस्मात ताप की समस्या उत्पन्न होने की संभावना है, इसका प्रयोग करके खुद को ठंडी सेंक प्रदान करें।

loading...