Hindi beauty tips to do Brazilian bikini waxing at home – घर बैठे ब्राज़ीलियन बिकनी वैक्स कैसे करे?

हाथ और पैरों की वैक्सिंग के मुकाबले बिकिनी लाइन की वैक्सिंग में काफी सावधानी की आवश्यकता होती है। घर पर ब्राजीलियन बिकिनी वैक्सिंग काफी ध्यान से किये जाने की आवश्यकता है। क्योंकि आप इसका प्रयोग घर पर कर रही हैं, अतः इससे जुड़ा हुआ सारा सामान लाकर पहले से रख दें।

आप अपने घर के पास के सौन्दर्य उत्पादों की दुकान से वैक्स किट (wax kit) प्राप्त कर सकती हैं। क्योंकि बिकिनी लाइन आपके गुप्तांगों के पास का भाग होता है, अतः पार्लर (parlor) में इसकी वैक्सिंग करवाते हुए ज़्यादातर महिलाओं को शर्म आती है। घर पर इसे करना ज़्यादा आसान होता है।

अगर आप अपने बिकनी क्षेत्र को बाल रहित पाना चाहते हैं तो घर पर ही बिकनी वैक्स बिकनी वैक्सिंग (bikini wax kaise kare) बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने नीचे बिकनी वैक्स बनाने की विधि बतायी हैं, जिसमें हमने वैक्स बनाने की प्रक्रिया को विस्तार से बताया हैं।

1. बिकनी वैक्सिंग या ब्राज़ीलियन वैक्स बनाने की प्रक्रिया (Get the ingredients for bikini wax kaise kare)

वैक्स बनाने के लिए चीनी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा मात्रा में होता हैं।

  • 2 कप चीनी लें (400 ग्राम)
  • 2 चम्मच निम्बू का रस , संतरे का रस और सिरका (30 मिलीलीटर)
  • 260 मिलीलीटर पानी
  • वैक्स स्ट्रिप्स, कॉटन टी-शर्ट फैब्रिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक स्टेनलेस स्टील का बर्तन

2. चीनी का वैक्स बनाने की प्रक्रिया (Preparing the sugar wax)

बाल हटाने के लिए वैक्सिंग के बेहतरीन नुस्खे

एक बर्तन में ऊपर लिखित सारी सामग्री को मिलाकर तेज आंच पर रखें। जब यह मिश्रण उबलने लग जाये तब आंच मध्यम कर दें। आप मिश्रण को कम पका सकते हैं लेकिन कभी ज्यादा न पकाएं। जब दोबारा उबलने लगे तो आंच धीमी कर दें।

3. वैक्स कैसे करे, वैक्स के घनापन की जांच करें (Checking the consistence of the sugar wax)

यह जांच करना बहुत जरुरी हैं की वैक्स अब तैयार हैं या नहीं। वैक्स का रंग आप देखेंगे धीरे-धीरे पारदर्शी से शहद के जैसा भूरा हो गया हैं। इसे अब आंच से उतार लें और 5 से 20 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रहने दें। अब एक बिना धार का चाक़ू लेकर वैक्स की जांच करें अगर यह गाढ़ा और चिपचिपा हैं तो आपका वैक्स तैयार हैं।

4. वैक्स करने के तरीके, मिश्रण को ठंडा करें (Cooling it)

वैक्सिंग के लाभ, मिश्रण को ठंडा करें पर याद रखें की हमें बिलकुल ठंडा वैक्स नहीं चाहिये। मिश्रण गर्म होना चाहिये पर इतना भी नहीं की वह आपकी त्वचा को जला दें। अगर मिश्रण ज्यादा ठंडा हो जायेगा तो इसका चिपचिपापन ख़त्म हो जाता हैं और आपको इस्तेमाल करने से पहले दोबारा गर्म करना पड़ेगा।

5. वैक्सिंग के लाभ, सफाई रखें (Cleaning)

वैक्स लगाने से पहले अपने शरीर की अच्छी से सफाई कर लें। याद रखें आपकी त्वचा का वो स्थान बिलकुल सुखा हो। आपको वैक्स के दौरान, वैक्स को दोबारा गर्म या पाउडर का इस्तेमाल करना भी पड़ सकता हैं।

6. वैक्सिंग करने का तरीका, वैक्स का इस्तेमाल करें (Apply wax se yoni ke baal saaf kare)

काँखों से बाल हटाने के लिए घर पर वैक्स कैसे करें?

आप एक बिना धार के चाक़ू से वैक्स hinditips.com का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकते हैं। अगर वैक्स गर्म हैं तो थोडा रुकें और अगर बिलकुल ठंडा हो गया हैं तो यह आपको अच्छे परिणाम नहीं देगा फिर आपको दोबारा गर्म करना पड़ेगा। वैक्स करने से पहले अपनी बालों की लम्बाई जांच लें अगर आपके बाल 1/2 या 1/4 इंच लम्बे हैं तो ठीक हैं वरना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं।

7. पट्टियों को वैक्स करने ले लिए लगाना शुरू करें (Placing the strip)

नाभि के नीचे से वैक्स लगाना शुरू करें, फिर उस पर पट्टी लगायें। वैक्स को ऊपर से आप थोडा रगड़ भी सकते हैं यह बालों को अच्छे से हटाने में मदद करता हैं। छोटी पट्टियाँ का इस्तेमाल वैक्स करने के लिए बिलकुल उपयुक्त हैं।

8. वैक्सिंग करने का तरीका, पट्टियों को हटाना शुरू करें (Removing the strip)

पट्टी लगाने के बाद उसे बालों के विकास की विपरीत दिशा में जल्दी से उठाएं। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक त्वचा बिलकुल बाल रहित हो जायें।

9. वैक्स करने के तरीके, वैक्स त्वचा को साफ़ करें (Clean the waxed area)

वैक्स करने के बाद त्वचा को साफ़ करें। तेल या लोशन का इस्तेमाल करने से जलन कम हो जाएगी। अतिरिक्त बालों को निकलने के लिए आप ट्वीज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर बैठे बिकिनी वैक्सिंग करने के कदम (Steps to do bikini waxing at home)

घर पर वैक्सिंग करने के टिप्स

एक वैक्सिंग किट खरीदें (Get a waxing kit)

जब आप वैक्सिंग किट खरीदने जाएं तो दुकानदार को यह बात बता दें कि आपको ये किट बिकिनी वैक्सिंग के लिए चाहिए। किसी सस्ती वैक्सिंग क्रीम का प्रयोग ना करें, क्योंकि इससे बिकिनी लाइन के पास चिडचिडापन और जलन हो सकती है। दुकानदार से बात करें और इस बात को सुनिश्चित करें कि यह बिकिनी के भाग के लिए ही है। कड़ा वैक्स खरीदना ज़्यादा अच्छा रहेगा, क्योंकि यह कठोर बालों को भी निकालने की क्षमता रखता है। हम सभी जानते हैं कि बिकिनी लाइन में काफी कड़े बाल उगते हैं, अतः कड़ा वैक्स सही रहेगा। किट में और भी कई चीज़ें होंगी जैसे बेबी ऑइल (baby oil), संवेदनशील त्वचा के लिए मोइस्चराइज़र (moisturizer), बिकिनी ट्रिमिंग रेजर (bikini trimming razor) आदि। बिकिनी वैक्स करने के कई किट में आपको पोप्सिकल स्टिक (Popsicle sticks) भी प्राप्त होगी, जो आप बेबी ऑइल की जगह प्रयोग में ला सकती हैं।

प्रभावित भाग का चयन करें (Choose the area)

अगला कदम होगा उस भाग का चयन करना, जहां के बाल आप छांटना चाहती हैं। कुछ महिलाएं त्रिकोण के आकार में इस भाग की वैक्सिंग करवाना चाहती हैं, वहीँ अन्य महिलाएं पूरे ब्राजीलियन वैक्सिंग का चुनाव करती हैं।

शावर की ताकत लगाएं (Apply shower force)

हाथ वाला शावर लें और इसे बिकिनी लाइन के ऊपर रखकर पानी शुरू कर दें। क्योंकि पानी का जोर बालों की जड़ों में लग रहा है, अतः यह भाग काफी नर्म हो जाएगा और वैक्सिंग करवाते समय आपको दर्द भी काफी कम होगा। वैक्सिंग किट में मौजूद रेज़र की मदद से अपने बालों की लम्बाई 5 से 8 मिलीमीटर तक कर लें।

वैक्सिंग करने की जगह (Place of waxing)

वैक्सिंग के बाद दानों से छुटकारा कैसे पाएं?

क्योंकि वैक्सिंग वाली जगह को खुला नहीं छोड़ना चाहिए, अतः ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां वैक्सिंग करते समय कोई बाधा ना आए और आपको कोई परेशान भी ना करे। एक ऐसे कमरे का चुनाव करें, जहां एक बिस्तर और एक कूड़ेदान हो। बिस्तर के ऊपर एक तौलिया भी रख लें, जिससे बिकिनी वैक्सिंग की प्रक्रिया काफी आसानी से संपन्न हो जाए। इस प्रक्रिया के अन्दर सब कुछ काफी आरामदायक होना चाहिए।

वैक्स गर्म करें (Heat the wax for guptang ki wax)

जब आप बाज़ार से ठंडा और कठोर वैक्स खरीदें तो इसे गर्म करना भी काफी ज़रूरी है, जिससे ये नर्म और तरल पदार्थ में बदल जाए। पर इस प्रक्रिया का पालन करने से पहले आपको इसकी विधि का ज्ञान होना चाहिए। आपको सही तरीके से वैक्स को पिघलाने का तरीका आना चाहिए जिससे कि यह आपको जला ना दे और साथ ही साथ आपकी वैक्सिंग की समस्या का भी समाधान हो जाए। वैक्स का प्रयोग करने से पहले तापमान की जांच करना काफी आवश्यक होता है। इसका भी एक नुस्खा है। आप इसमें एक पोप्सिकल स्टिक डुबोएं और इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। अगर इसका अहसास काफी ज़्यादा गर्म है तो इसे कुछ देर छोड़ दें, जिससे कि ये थोड़ा सा ठंडा हो जाए। इस प्रक्रिया का पालन तब करना तब तक ना छोड़ें, जब तक कि तापमान आरामदायक ना हो जाए।

एक मुद्रा बनाएं (Create a position)

बिस्तर पर अच्छे से इस तरह लेट जाएं कि आपके पैर ज़मीन पर समतल रूप से पड़े रहें। इसके लिए घुटनों को मोड़ें और पैरों को फैला लें। अगर आपके पैरों के बीच में बाल उगे हुए हैं तो पैरों को ऊपर की ओर उठाकर रखें। इसके बाद अपने कूल्हों को दीवार की ओर करें और वैक्सिंग की प्रक्रिया को जारी रखें।

वैक्स लगाने की प्रक्रिया (Wax application)

वैक्सिंग के विभिन्न प्रकार और उसके फायदे और नुकसान

वैक्स लगाने के लिए आपको बालों की बढ़त के स्थान पर पोप्सिकल स्टिक का प्रयोग करना चाहिए। बालों के उगने की दिशा में वैक्स का प्रयोग करें। वैक्स लगाना बालों की जड़ से ही शुरू कर दें। वैक्स को घड़ी की दिशा में लगाने के बाद इसे 10 से 15 सेकंड के लिए छोड़ दें। तरल वैक्स के ऊपर लगे सूती के कपड़े को वैक्स लगाने की उलटी दिशा में खींचें। आप पाएंगी कि आपके बाल काफी आसानी से बाहर निकलकर आ रहे हैं तथा उस स्थान को साफ कर रहे हैं।

बेबी ऑइल या मोइस्चराइज़र का प्रयोग (Applying moisturizer or baby oil)

वैक्स की पट्टी को बालों पर से निकालने के बाद उस जगह को सुरक्षित रखने के लिए बेबी ऑइल या मोइस्चराइज़र का प्रयोग करें। कई महिलाओं की त्वचा संवेदनशील होती है, अतः उनके लिए बेबी ऑइल का प्रयोग काफी ज़रूरी होता है। मोइस्चराइज़र उनके लिए सही होता है, जो अपनी त्वचा को नमी देना चाहते हैं पर जिनकी त्वचा संवेदनशील नहीं होती। एक बार वैक्सिंग हो जाने के बाद त्वचा पर लालपन या रैशेस (rashes) होने की प्रवृत्ति होती है। अतः बेबी ऑइल या मोइस्चराइज़र का प्रयोग उचित रहता है।

दोबारा वैक्स करें (Re-wax)

कई बार एक दफे वैक्सिंग करने के बाद भी कुछ बाल रह जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपको दोबारा वैक्सिंग की प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है। कुछ दिनों के बाद ही इस प्रक्रिया का पालन करें और अतिरिक्त बालों को हटाने में सफलता पाएं। अगर आप बालों को उगने से रोकना चाहती हैं तो एक सौम्य एक्सफोलिएट (exfoliate) का प्रयोग करें। एक्सफोलिएट ऐसा होना चाहिए जो त्वचा को नुकसान ना पहुंचाए। किसी बड़ी कंपनी के उत्पादों का इस्तेमाल करें, क्योंकि इनके उत्पाद सामान्य उत्पादों से अच्छे होते हैं।

वैक्सिंग के पहले और बाद में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

कदम दर कदम ब्राजीलियन बिकिनी वैक्सिंग (Brazilian bikini waxing step by step)

बालों की सही लम्बाई (Right length of hair)

वैक्सिंग की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपको वैक्स की लम्बाई जांचनी चाहिए। अगर बालों की लम्बाई काफी छोटी हुई तो ब्राजीलियन वैक्सिंग की प्रक्रिया मुश्किल हो सकती है। वैक्सिंग करने का सबसे आदर्श समय तब होता है, जब आपके बाल एक चौथाई इंच लम्बे होते हैं। सुनिश्चित करें कि घर में कोई ना हो (Ensure no one at home) क्योंकि प्रभावित भाग को खुला नहीं छोड़ना चाहिए, अतः इस प्रक्रिया को तब संपन्न करें जब घर में0 कोई ना हो। वैक्सिंग के समय आपको उस भाग को कपड़ों से रहित करना पड़ेगा। अतः जब घर पर कोई ना हो तभी वैक्सिंग करें।

पहले से साफ़ करें (Pre clean se bikini wax karne ka tarika)

वैक्सिंग करने जाने से पहले प्रभावित भाग साफ़ है या नहीं, इस बात की जांच कर लें। अगर यह साफ़ ना हो तो इसे साफ़ करना काफी ज़रूरी है। कई महिलाएं साबुन और पानी की मदद से प्रभावित भाग को साफ़ करती हैं। आप अल्कोहल (alcohol) की मदद से भी इसे साफ़ कर सकती हैं।

वैक्स की जांच (Testing the wax)

भौहों को घर पर वैक्स कैसे करें?

एक बार जब आपने वैक्स को गला लिया तो इस बात की जांच करें कि यह ब्राजीलियन बिकिनी वैक्सिंग के लिए उपयुक्त है या नहीं। ज्यादा गर्म वैक्स का प्रयोग ना करें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को जला सकता है। आपके लिए सामान्य गर्म वैक्स ही सबसे उपयुक्त रहेगा।

वैक्स को निकालें (Rip the wax out)

आधे घंटे तक प्रतीक्षा करें तथा इसके बाद इसपर एक सूती का कपड़ा डालें। इसे कुछ देर तक दबाए रखें और फिर कुछ देर के बाद वैक्स की उलटी दिशा में कपड़े को खींचें।