Hindi tips for Eyebrow threading at home – घर बैठे सुन्दर भौंहे पाने के उपाय

थ्रेडिंग उन सब महिलाओं के लिए काफी आवश्यक हो गया है जो अपनी भौंहों को सुन्दर बनाए रखना चाहती हैं। इसके लिए आपको रोज़ाना ब्यूटी पार्लर जाने की ज़रुरत पड़ती है। पर अब आप घर बैठे ही कुछ आसान उपायों की मदद से थ्रेडिंग कर सकती हैं।

थ्रेडिंग करने से पूर्व आपको धागे की लम्बाई तय कर लेनी चाहिए। पहली बार थ्रेडिंग करने से आपको दर्द भी हो सकता है, अतः आपको ठंडा पानी और बर्फ अपने साथ रखनी चाहिए। भौंहों को सही आकार देकर उन्हें सुन्दर बनाने काम महिलाएं छोटी उम्र से ही शुरू कर देती हैं। भौंहों को छांटना और उन्हें सही आकार देना कई क्रियाओं और कदमों को अपने में शामिल करता है।

1. आकार तय करें (Decide the shape)

Decide the shape

अस्थायी भौंहें तथा उन्हें पाने के तरीके

खूबसूरत भौंहों आई ब्रो को आकार देने की दिशा में सबसे पहला कदम है भौंहों का आकार तय करना। छंटाई की प्रक्रिया शुरू होने के पहले ही आपको पता होना चाहिए की भौंहें कहाँ से शुरू होकर कहाँ ख़त्म होंगी और कहाँ बाल ज़्यादा रहेंगे। इसके लिए आप सफ़ेद आईलाइनर की मदद से भौंहों का आकार बनाकर छंटाई शुरू कर सकती हैं।

2. अच्छे स्तर के ट्वीज़र प्रयोग करें (Use tweezers of good quality – eyebrows ke liye upay)

Use tweezers of good quality

भौंहों आई ब्रो की छंटाई के लिए अच्छे क्वालिटी के ट्वीज़र प्रयोग में लाएं। खराब क्वालिटी के ट्वीज़र प्रयोग करने से ज़्यादा मात्रा में बालों के खिंचाव की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिससे बाद में दर्द होता है और दाग बढ़ते हैं।

3. पहले बालों को ट्रिम कर लें (Trim the hair if necessary)

भौंहों को सही आकार देने के नुस्खे

Trim the hair if necessary

अगर आप अपनी भौंहों को एक बेहतर आकार देना चाहती हैं तो वैक्सिंग के पहले अपने लम्बे बालों को ट्रिम कर लें। इससे दर्द कम करने में मदद मिलती है।

4. अलग थलग बालों की छंटाई (Clean up the stray hairs)

Clean up the stray hairs

अपनी भौंहों को एक बेहतर आकार देने के लिए भौंहों के ऊपर और नीचे के अलग थलग पड़े बालों की भी छंटाई करें।

भौंह स्टैंसिल क्या है?

5. पेंसिल,पाउडर या मूस का प्रयोग (Use pencil, powder or mousse)

Use pencil, powder or Mousse

सही आकार की भौंहों आईब्रो के बीच में कुछ खाली जगहें दिखना सामान्य बात है। इस गलती को सुधारने के लिए आप पेंसिल, पाउडर या मूस का प्रयोग कर सकती हैं। इससे दरारें भरने मोईन मदद मिलेगी और आपकी भौंहें और भी ज़्यादा सुन्दर दिखेंगी।

6. आईने से थोड़ी दूर रहे (Stay a bit away from the mirror)

Stay a bit away from the mirror

अपनी भौंहों आईब्रो के आकार प्रकार का निरिक्षण करने के समय आईने के ज़्यादा पास खड़े ना रहे। इससे आपको अपनी भौंहों की सही स्थिति का पता नहीं चलेगा। उनकी असली स्थिति भाँपने के लिए आईने से थोड़ी दूरी बनाए रखें।

7. त्वचा की नमी वापस लाएं (Restore the skin)

Restore the skin

वैक्सिंग की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम यह भी है कि त्वचा के जिन भागों ने अपनी नमी और आर्द्रता खो दी है उनमें नमी देकर उन्हें नया जीवन देना। आप एस्ट्रिंजेंट, लोशन या क्रीम की मदद से अपनी त्वचा की नमी को वापस प्राप्त कर सकती हैं।

घर में थ्रेडिंग करने के कदम (Steps to get the eyebrow threading done at home)

1. सामानों की सूची (Listing materials)

सामानों की सूची तैयार करें। आपको थ्रेडिंग के लिए एक मज़बूत धागे की आवश्यकता होगी। आइब्रो पेंसिल और ठन्डे पानी की भी ज़रूरत होगी।

2. किनारों को बांधें (Tie the ends)

धागे को लें और उसके दोनों किनारों को बांधकर एक गोलाकार आकार दे दें।

3. धागे को पकड़ने का तरीका (Thread holding technique)

एक हाथ में धागे की गाँठ को पकड़ें और दुसरे हाथ में धागे का अन्य भाग पकडे रहे। आपको सही तकनीक द्वारा थ्रेडिंग की विधि आनी चाहिए।

4. हाथों को मोड़ें (Twisting hands – eyebrow kaise kare)

भौंहों को रंगना क्या है ?

अब अपने हाथों को गाँठ से अलग 5 से 6 बार घुमाएं। आपको इस बात को लेकर सावधान रहना होगा कि धागे के बीच के हिस्से में गाँठ ना पड़ जाए।

5. हाथों को खोलने और बंद करने की विधि (Opening and closing hands)

थ्रेडिंग के दौरान अपने हाथों को सही प्रकार से खोलें और बंद करें। जब एक हाथ खुला हो तो दूसरा हाथ बंद होना चाहिए। आपकी भौंहों से बाल तब निकलेगा जब धागे को बीच में से घुमाया जाएगा। एक बार जब अतिरिक्त बालों को थ्रेडिंग की सहायता से हटा दिया जाए तो दूसरे अलग थलग बालों को कैंची की मदद से काटा जा सकता है।

6. उँगलियों की मुद्रा (Position of fingers)

आपको अपनी उँगलियों की मुद्रा अपनी आँखों के ऊपर इस प्रकार बनानी होगी कि यह आपकी भौंहें हर बार पकड़ सके। एक एक करके हर उस भौंह को छांटें जो कि अनचाही है और जिन्हें हटाये जाने की काफी ज़रुरत है।

7. धागे से तिकोना आकार बनाना (Placing on triangle)

आपको धागे से तिकोना आकार बनाने की ज़रुरत होगी, जिससे कि यह आपकी भौंहों से सिर्फ अनचाहे बाल ही निकालने में सफल हो सके। ऐसे समय में भौंहों के बाल निकालने की दिशा का ख्याल रखना काफी आवश्यक है। थ्रेडिंग करने का सही तरीका हमेशा बालों को विपरीत दिशा में खींचने का होता है।

8. अभ्यास (Practice)

अगर आपने इसका सही प्रकार से अभ्यास नहीं किया है, तो आप निरंतर रूप से थ्रेडिंग की प्रक्रिया को जारी नहीं रख पाएंगी। इसी वजह से थ्रेडिंग का सही प्रकार से अभ्यास करना काफी आवश्यक है, जिससे कि आप इस कला में पूरी तरह निपुण हो जाएं।

आईलैश एक्सटेंशन्स

आपने पार्लर्स (parlors) में सौन्दर्य विशेषज्ञों को देखा होगा, जो काफी अनुभवी होती हैं और किसी भी प्रकार की भौंहों को सुन्दर आकार देने में पूरी तरह सक्षम होती हैं। पर आप सिर्फ घर पर बैठकर भी खूबसूरत भौंहें आसानी से प्राप्त कर सकती हैं। इसके लिए भौंहों को तीन हिस्सों में बांटें – अंदरूनी भाग, उभार (arch) तथा सिरा। अगर आप एक कोने से अपनी भौंहों की थ्रेडिंग करते करते धीरे धीरे दूसरी तरफ तक जाती हैं तो आपकी ये थ्रेडिंग काफी आकर्षक प्रतीत होगी।

how to do eyebrow threading

विभिन्न प्रकार के चेहरों की भौंहों को आकार देना (Eyebrow shaping for different shapes of the face)

मेकअप करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे

गोलाकार चेहरा (Round shaped face)

गोलाकार चेहरे वाली महिला उठी हुई भौंहों (arched eyebrows) में काफी अच्छी लगेगी। इससे उसका चेहरा लंबा तथा पतला भी प्रतीत होगा। इस तरह से भौंहों को आकार देने से चेहरे का आकर्षण भी कई गुना बढ़ जाएगा।

अंडाकार चेहरा (Oval shaped face)

यह एक काफी चर्चित और आकर्षक आकार है, क्योंकि ऐसे चेहरे पर किसी भी तरह की भौंहों का आकार काफी सुन्दर प्रतीत होगा। ऐसे चेहरे पर भौंहें बनाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि इनकी मोटाई मध्यम हो तथा उभार थोडा सा तीखा या तेज़ हो।

चौकोर चेहरा (Square shaped face)

ऐसे चेहरे वाली महिलाओं पर थोड़ा सा ऊँचा उभार अच्छा लगता है, क्योंकि इस स्थिति में इनके माथे की चौड़ाई ठुड्डी के बराबर की होती है। ऐसे चेहरे पर हलके मुड़ाव (curve) के साथ मध्यम आकार की भौंहें काफी अच्छी लगती हैं।

लंबोतरा चेहरा (Long shaped face)

अगर आप अपने लम्बे चेहरे पर छोटे चेहरे का प्रभाव उत्पन्न करना चाहती हैं तो इसके लिए अपनी भौंहों का आकार समतल रखें, जिसका झुकाव थोड़ा सा नीचे की तरफ हो। इससे आपका चेहरा थोड़ा कम लंबा लगेगा।

हीरे के आकार का चेहरा (Diamond shaped face)

इस प्रकार के चेहरे को उभार प्रदान करने के लिए S के आकार की भौंहें बनाएं, जो शुरूआती दौर में ऊपर की तरफ मुड़ी हुई हो। ऐसे चेहरे पर भौंहों का उभार थोडा सा ज्यादा होने से सुन्दरता में चार चाँद लग जाएंगे।

दिल के आकार का चेहरा (Heart shaped face)

दिल के आकार के चेहरे पर भौंहें कुछ ऐसी बनी होनी चाहिए, जिससे कि वे लोगों का ध्यान ठुड्डी से आँखों की ओर खींचने में सफल हो सकें। ऐसा करना इसलिए आवश्यक है क्योंकि इस प्रकार का चेहरा ठुड्डी की तरफ नुकीला रहता है। भौंहों को गोलाकार मुद्रा में तथा महीन रूप में छोड़ दें, जिससे कि ठुड्डी का भाग संतुलित हो सके।

घर बैठे भौंहों की थ्रेडिंग करने की प्रक्रिया (Steps to thread the eyebrows at home)

चिमटी से बाल निकालना

एक काफी उजले भाग में एक बड़े आईने के सामने काफी आरामदायक मुद्रा में स्थान ग्रहण करें। आप जितना आरामदायक महसूस करेंगी, यह प्रक्रिया आपके लिए उतनी ही आसान हो जाएगी। भौंहों की शुरुआत और अंत का सिरा पता करने के लिए एक क्रीमी पेंसिल (creamy pencil) लें तथा इससे निशान बना दें। अब ट्वीजिंग करने के लिए धागों के रोल (roll) से 2 फीट का एक धागा लें। इस रोल को एक हाथ में पकड़े रहें तथा दूसरे हाथ से धागे की दोगुनी लम्बाई की रस्सी लें और इसे तोड़ दें। किनारों को कसकर पकड़कर रखें और धागे को सुरक्षित रखने के लिए एक गाँठ बाँध लें। अब भौंहों पर थोड़ा पाउडर लगाएं। धागे के गाँठ वाले सिरे को एक हाथ में लेकर दूसरे सिरे को दूसरे हाथ में ले लें। इस धागे को बीच में 10 बार मोड़ें, जिससे आपके अतिरिक्त बाल निकल जाएं। अपने हाथों को चेहरे से दूर रखें तथा इस घुमावदार भाग को अनचाहे बालों पर लगाएं। इसे तब तक करें जब तक आपको मनपसंद भौंहें ना मिल जाएं। अतिरिक्त बाल को ट्वीजर या कैंची से निकाल लें। अंत में इसपर बर्फ के टुकड़े का प्रयोग करें।