How to do scalp massage yourself – खुद से सिर की मालिश कैसे करें ?

सिर की मसाज आपको चिंतामुक्त करने में काफी बड़ी भूमिका निभाती है। यह हमारे मस्तिष्क की गतिविधियों को नियंत्रित करती है तथा बालों की जड़ों को मज़बूत करती है। यह सिर में रक्त संचार बढाने का सबसे बेहतर विकल्प है और आपके बालों तथा जड़ों में पोषण प्रदान करने के लिए काफी उपयोगी है।

हम अक्सर सैलून या स्पा (salons and spas) में जाकर सुकून भरे कुछ पल बिताने की उम्मीद करते हैं। पर ये विकाप या तो हमेशा उपलब्ध नहीं होता या काफी महंगा होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि आपको सिर में दर्द को दूर करने की आवश्यकता पड़े और आप जन जीवन से बिलकुल दूर हों।

खुद के सिर में मालिश करना काफी आसान है तथा इससे आपका तनाव काफी जल्दी दूर होता है। इस लेख में आपको बिना तेल के तथा तेल के साथ सिर की मालिश करने के तरीके बताये जाएंगे।

कैसे करे मालिश, सूखी / ड्राई मसाज (Dry massage se malish ke fayde in hindi)

  • इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। आपको सिर्फ कुछ आसान नुस्खों की आवश्यकता होगी।
  • ऐसी जगह बैठें, जहां आपका ध्यान दूसरी तरफ ना भटके और आप खुद पर ध्यान केन्द्रित कर सकें। इस प्रक्रिया को शुरू करते समय आप टीवी (TV) देख सकते हैं या धीमा संगीत सुन सकते हैं।
  • अपने दोनों हाथों की उँगलियों को माथे पर रखें। इन्हें माथे के बीचोंबीच लाएं। अपने अंगूठे को माथे के ठीक बीच में (temples) रखें और आपको सहारा मिलेगा।
  • इस जगह जोर से दबाव डालें। यहाँ पर बार बार दबाव डालें और हटाएं।
  • अब उँगलियों को माथे से थोड़ा ऊपर और अपने बालों के पास लेकर जाएं।
  • इसके साथ अपने अंगूठे भी ऊपर करें। यहाँ भी पहले की तरह बार बार दबाव डालें और हटाएं।
  • इस मुद्रा में अपने सिर (scalp) के पास अपनी उंगलियाँ लेकर धीरे धीरे जाएं। फिर से पहले की तरह सिर पर दबाव डालें और हटाएं।

बालों की देखभाल में सामान्य गलतियाँ और इनसे बचाव

बालों की मसाज तेल की मसाज से (Oil massage se kaise kare sir malish)

इस पद्दति का प्रयोग तब करें जब आप नहाने के लिए तैयार हो रही हों। यह आमतौर पर सिरदर्द जैसी समस्याओं के लिए नहीं है, पर अगर ऐसी समस्या आ भी जाए और आप घर पर हों तो आप आसानी से तेल की मसाज कर सकते हैं।

अपने बालों पर जंचने वाला कोई भी एसेंशियल ऑइल (essential oil) चुनें। जैसे अगर आपको डैन्ड्रफ (dandruff) की समस्या है तो लैवेंडर या टी ट्री ऑइल (lavender or tea-tree oil) इस्तेमाल करें। बालों के झड़ने की स्थिति में पुदीने या रोजमेरी (rosemary) के तेल का प्रयोग करें। अगर आपके बाल रूखे हैं तो गुलाब या कैमोमाइल (chamomile) के तेल का इस्तेमाल करें। मसाज का तेल बनाएं और इसमें इन तेलों की कुछ बूँदें मिलाएं। मुख्य तेल ओलिव (olive), बादाम या नारियल का तेल होना चाहिए।

  • बालों की उलझन खोलने के लिए उनपर कंघी करें। अच्छे संचार के लिए बालों को उल्टा करके उनपर कंघी करें।
  • अगर आपके बाल लम्बे हैं तो सिरे से शुरुआत करें जहाँ से इसके टूटने की ज़्यादा संभावना होती है।
  • बड़े पैडल वाले ब्रश (big paddled brushes) का प्रयोग करें जो लम्बे बालों के लिए अच्छे होते हैं। अगर आप प्राकृतिक ब्रिसल वाले ब्रश (bristle brush) का प्रयोग करते हैं, तो यह हर प्रकार के बालों के लिए अच्छा होता है।
  • अपनी उँगलियों में थोड़ा सा तेल का मिश्रण लें। अपने माथे के बीचोंबीच गोलाकार मुद्रा में मालिश शुरू कर दें। अब अपने सिर की तरफ उंगलियाँ ले जाएं और मालिश करनी शुरू करें।
  • सिर में जितने भी तेल की ज़रुरत हो, उतना तेल डालकर मालिश करें। जड़ों को मज़बूत बनाने के लिए मालिश के वक़्त सिर पर दबाव डालना आवश्यक है।
  • एक एक बाल को लेकर मालिश करें और इसे अच्छे से पकड़कर रखें। इन्हें खींचें और फिर छोड़ दें। इससे सिर में रक्त संचार अच्छे से होगा।
  • एक बार सारे तेल का प्रयोग कर लेने के बाद एक गर्म तौलिये का प्रयोग करें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद बालों को सामान्य शैम्पू (shampoo) से धो लें तथा फिर कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग करें।

अगर आपके बाल बिलकुल रूखे हैं, तो आप उन्हें रातभर तेल लगाने के बाद छोड़ सकते हैं। सुबह इन्हें अच्छे से धो लें और इसके बाद इन्हें कंडीशन (condition) भी कर लें। सिर में अत्याधिक चिकनाई की वजह से आपको अपने बालों को दो बार शैम्पू (shampoo) करना भी पड़ सकता है। शैम्पू करते समय बालों पर अच्छे से मसाज करें, जिससे बालों में तेल अच्छे से समा जाए। हर दूसरे दिन इस विधि का प्रयोग करने से आपका जीवन तनाव मुक्त रहेगा और बालों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday