Hindi tips to enlarge breasts – प्राकृतिक रूप से स्तनों का विकास कैसे करें?

स्तन लड़की के सबसे महत्वपूर्ण शरीर के अंग होते हैं और पुरुषों को भी यह बहुत आकर्षक लगते है। आप को जो भी भेट में मिला है उससे खुश रहिये। कुछ महिलाओ के स्तन उनके शरीर का सबसे अच्छा हिस्सा होते है और कुछ महिलाओ के स्तन बिल्कुल अच्छे नहीं होते है। सभी महिलाएँ बड़े और सही आकार में स्तन चाहती है। हम में से कुछ महिलाओ को यह प्राक्रतिक रूप से भेट में मिले हुए है और वे खुश है। लेकिन, कुछ को नही।

स्तन एक महिला के शरीर का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। बड़े गोल और कसे हुए स्तन हर महिला की चाह होती है। ऐसा माना जाता है कि भरे हुए स्तन सुन्दरता को परिभाषित करते हैं एवं एक महिला के नारीत्व को निखारते हैं। इससे उनके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है और उनमें खुद के प्रति गर्व का भाव उत्पन्न होता है। कुछ महिलाओं को कसे हुए स्तनों का वरदान मिला होता है, पर कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिनके स्तन छोटे होते हैं।

स्तनों को बड़ा करने के कई उपाय और विकल्प उपलब्ध हैं। इनमें स्तनों की क्रीम (cream), गोलियां तथा हार्मोनल इंजेक्शन्स (hormonal injections) से लेकर महँगी शल्य चिकित्सा तक शामिल है। स्तनों को बड़ा करने के महंगे और खतरनाक शल्य क्रिया के तरीकों के अलावा ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जिनसे आप अपने स्तनों का आकार बड़ा कर सकती हैं।

आपको कभी भी अपने स्तन के आकर से चिंतित नहीं होना चाहिए। आपके स्तन का कोई भी आकार हो सकता है A  या B कोई फर्क नहीं पड़ता। आप जैसी भी है सुन्दर है। अच्छी पोशाक और अच्छी ज्वेल्र्री आपकी सुन्दरता को काफी हद तक बड़ा देती है।

आप हमेशा नई पोशाके और हमेशा अच्छे से अपने बालो को बनाये इस तरह आप अपनी सुन्दरता और नैन नख्श दिखा सकती है। और यदि आप वास्तव में अपने छोटे आकार के स्तन से चिंतित है तो आप अपने ब्रेस्ट का आकार के विस्तार के लिए कुछ घरेलु उपचार कर सकती है। कई महिला उन्हें बढ़े बनाने के लिए, डबल पैड ब्रा का उपयोग करती है।

हाँ यह सच है की यह डबल पैड ब्रा हमेशा आपकी पोशाक को फिट करने में मदद करता है। लेकिन यह वास्तव में आपके स्तनों के आकार में वृद्धि नहीं करता। आप वास्तव में अपने स्तनों के आकार में वृध्दि कर सकते है नीचे कुछ घरेलु उपचारों के बारे में चर्चा कर रहे है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ब्रेस्ट के विस्तार (बड़े ब्रेस्ट) के लिए घरेलू नुस्खे (Home remedies for breast enhancement – breast ka aakar)

ब्रेस्‍ट को लूज होने से रोकने के लिए टिप्स

  • आप वाटर ब्रा ,प्लुंगे ब्रा और पुश-अप ब्रा का इस्तेमाल कर सकती है। इससे आपके स्त्री की छाती बड़े और गोल आकार के दिखेंगे आप सिलिकॉन पैड का भी इस्तेमाल कर सकती है। ये बिलकुल असली लगते है और इन्हें ब्रा के अंदर रखा जा सकता है। यह आपकी ब्रा का आकार बढाने में मदद करता है और स्तनों को बड़ा और सही आकार में दिखाता है। यह बाहरी और अस्थाई उपचार है लेकिन यह आपके स्तन का आकार नहीं बढ़ाते है।
  • आप कुछ व्ययाम भी कर सकती है इससे आपकी मासपेशियो में खिचाव आएगा और आपके स्तन के आकार को बढ़ाएगा। आप जिम जाइये और प्रशिक्षक की सलाह लेकर व्यायाम को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करे। आप घर पर भी कुछ व्ययाम कर सकती है जैसे – पुश-अप, चेस्ट प्रेसेस, चेस्ट संपीडन आदि।
  • आप मेकअप के द्वारा भी अपने स्त्री की छाती को बड़ा और गोल आकार में दिखा सकती है, प्राकृतिक दिखने के लिए अपनी क्लीवेज पर त्वचा के कलर का मेकअप लगाये। आप इसके लिए किसी मेकअप विशेषज्ञ से जानकारी भी ले सकती है।
  • एक औरत के स्तन का आकार बढ़ाने के लिए जिम्मेदार क्या है? एस्ट्रोजन नामक हर्मोन एक औरत के स्तन का आकार बढ़ाने के लिए मूल रूप से जिम्मेदार है। पुरुषो में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन अधिक पाया जाता है एवं एस्ट्रोजन कम जब की महिलाओ में इसका विपरीत होता है। महिलाएँ एस्ट्रोजन की मात्रा बढाने के लिए चिकित्सक सलाह भी ले सकती है।
  • स्त्री छाती के आकार को बड़ा दिखने के लिए आप ऐसे ब्लाउज या टॉप पहन सकती है जिनसे आपके स्तन उभरे हुए दिखे।

यह कुछ बाहरी उपाय है जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकती है अपने स्तनों को बड़ा और खुबसूरत दिखने में,  आप चिकित्सक की सलाह के बाद कृत्रिम स्तन भी लगवा सकती है। लेकिन यह करने के लिए आप अच्छी तरह से सोच विचार कर ले। इसके आलावा आप कुछ घरेलु उपाय भी स्तन बढाने के लिए इस्तेमाल भी कर सकती है। जो की बहुत ही अच्छा उपाय है क्यों की इससे आपके स्तन प्राक्रतिक रूप से बड़े और सही आकर में हो सकते है।

स्तन बढाने के प्राकृतिक घरेलु उपाय (Natural breast enlarging remedies in Hindi)

छाती बढाने का उपाय

कुछ आसान घरेलु उपचार महिलाओ के द्वारा किये जाये तो वे अपने वक्ष का आकर बड़ा सकती है। स्वस्थ स्तन स्वस्थ शरीर व अच्छी दिनचर्या की पहचान होते है। यहाँ पर दिए गए कुछ घरेलु उपायों के द्वारा आप अपने स्तनों का आकार आसानी से बड़ा सकती है जिससे स्तन सही आकर में व खुबसूरत दिखेंगे।

  • रोजाना स्तनों की मालिश जैतून के तेल से करने से आपके स्तनों का आकर बढता है। मालिश के द्वारा रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है जो की स्तनों के अंदर ऊतकों फैलाने के लिए मदद करता है और उन्हें बड़ा और मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • यह माना जाता है की मैथी के बीज एस्ट्रोजन की मात्रा बढाने में मदद करता है। आप मैथी के बीज का पाउडर बना ले एवं पानी के साथ इसका पेस्ट बना ले अब इस मिश्रण से रोजाना 10 मिनट तक मालिश करे। अच्छे परिणाम के लिए इसे महीने में दो बार अवश्य करे।
  • सौफ के बीज भी एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ाने में काफी हद तक कारगर साबित हुआ है। इन बीजो का उपयोग करने के लिए सौफ के बीज को 10 मिनट के लिए तेल डालकर पका ले जब तक की इसका रंग लाल न हो जाये अब इस मिश्रण से रोज़ 10 मिनट तक मालिश करे निश्चित ही आपको अच्छा परिणाम देखेंगे। आप सौफ के बीज की चाय भी पी सकते है। चाय बनाने के लिए 1 कप पानी में सौफ डालकर 10 मिनट तक गर्म करे और रोज़ 1 महीने तक इसका सेवन करे।
  • Pueraria Mirifica का इस्तेमाल भी वक्ष के आकर को बढाने के लिए किया जा सकता है। यह महिलाओ के हार्मोन को सतुलित करने का काम करता है। बाज़ार में यह क्रीम, तेल, जेल, साबुन, केप्सूल और गोली के रूप में उपलब्ध है।
  • लेडीस मेंटल का उपयोग महिलाओ के वक्ष को अनुपात में लेन के लिए किया जाता है। इसे जड़ी-बूटी की तरह आहार में शामिल किया जा सकता है। यह आपूर्ति और क्रीम की तरह उपलब्ध है। इस क्रीम में उपलब्ध गुण रक्त संचरण को बढाती है एवं स्तनों में चर्बी जमा करती है।
  • स्तनों को बढाने के लिए लाल दाल सस्ती व आसानी से उपलब्ध होने वाला घरेलु उपचार है। लाल दाल को रात भर भिगो दे व इसका पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को अपने स्तनों पर फेलाए व 30 मिनट के लिए सूखने तक छोड़ दे और फिर ठन्डे पानी धो ले।
  • प्याज के रस के द्वारा भी स्तनों के आकार में वृधि की जा सकती है, यह एक अच्छा घरेलु उपचार है इसे इस्तेमाल करने के लिए प्याज का रस, हल्दी  व शहद का मिश्रण तेयार करे और इसे रात भर के लिए स्तनों पर लगा ले। सुबह इसे ठन्डे पानी से धो ले। पानी भी स्तनों को बढाने में कारगर है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने में मदद करता है और साथ ही स्तन के ऊतकों को स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
  • केले का सेवन भी आपके स्तनों के आकर को बड़ा करता है व इन्हें खुबसूरत बनाता है। दिन में 2 से 3 केले का सेवन करे निश्चित ही आप अच्छा परिणाम पाएंगे।
  • स्वस्थ भोजन सही अन्तराल में लेने से भी आप स्वस्थ शरीर व सही आकार में बड़े स्तन पाएंगे। प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करे जैसे – दूध, अंडा, चीस, घी, मांस, मछली ये सभी स्वस्थ भोजन आपके उतकों को कसने का काम करते है जिससे आप बड़े व सही आकार में स्तनों की प्राप्ति कर सकते है।
  • उतकों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए रोजाना बहुत सारी मात्रा में पानी पिए।

काले निपल्स को उजला बनाने के उपाय

स्तनों को बड़ा करने के प्राकृतिक नुस्खे (Natural remedies for breast enlargement)

वीट जर्म ऑइल (Wheat germ oil)

इस तेल का प्रयोग आपके स्तनों को बड़ा करने के लिए किया जा सकता है। आप अपने स्तनों पर वीट गर्म तेल का प्रयोग करके आसानी से भरे हुए स्तन प्राप्त कर सकती हैं। एक बार जब आप वीट जर्म ऑइल से अपने स्तनों की मालिश करती हैं तो इससे रक्त का संचार काफी सुचारू हो जाता है एवं खून काफी अच्छे से प्रवाहित होता है। इससे आपके स्तनों की कोशिकाओं को काफी अच्छा पोषण प्राप्त होता है। आपके शरीर का मेटाबोलिज्म (metabolism) भी बढ़ जाता है। इसके लिए अपने स्तनों पर वीट जर्म के तेल की कुछ बूँदें डालें तथा 10 मिनट तक मालिश करें। आपको एक महीने के अन्दर ही काफी सुधार प्राप्त होगा।

सॉ पल्मेटो (Saw palmetto)

यह एक बेहतरीन तरह की जड़ीबूटी है जो आपके स्तनों के आकार में प्राकृतिक रूप से वृद्धि करने का कार्य करती है। आप बाज़ार में इस जड़ीबूटी का अंश टेबलेट्स या कैप्सूल्स (tablets or capsules) के रूप में प्राप्त कर सकती हैं। आप इस जड़ीबूटी से बनी चाय भी प्राप्त कर सकती हैं। इस चाय को पीने से आपके स्तन का आकार आसानी से बढ़ जाएगा। अगर आप हर रोज़ इस चाय के 2 से 3 कप का सेवन करती हैं तो आपको काफी अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। अगर आप पूरक पदार्थ ले रही हैं तो सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना ज़्यादा अच्छा रहेगा।

डैन्डेलायन की जड़ (Dandelion root)

आजकल महिलाएं बाज़ार में मिलने वाले सौन्दर्य उत्पादों तथा शल्य क्रियाओं की बजाय इस प्राकृतिक उत्पाद का प्रयोग करना ज़्यादा पसंद करती हैं। अतः डैन्डेलायन उनके लिए एक विकल्प साबित होता है। यह एक जड़ी बूटी है जिसके कई फायदे होते हैं। इसके लिए डैन्डेलायन की जड़ को लें तथा इससे चाय का निर्माण करें। इस चाय का सेवन दिन में 2 बार करें तथा एक बेहतरीन उपचार प्राप्त करें। आप दिन में एक या दो बार इस चाय का सेवन करके बेहतरीन उपचार प्राप्त कर सकते हैं। आप एक या दो महीने तक इसका प्रयोग करने के बाद परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

loading...