Hindi tips to get thick long black hair – घने बाल पाने के टिप्स

आज के दौर में बालों के झड़ने के कई कारण हैं जैसे प्रदूषण, हार्मोनल अनियमितता, पोषण की कमी, आनुवंशिकता, एलर्जी आदि। लेकिन घने बाल पाना आसान नहीं होता और न ही वे एक दिन में पाए जा सकते हैं उनके लिए ज़रूरी होती है नियमित देखभाल और अच्छे उत्पादों का इस्तेमाल। यहाँ हम घने बाल पाने के लिए कुछ नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी पा सकती हैं घने व आकर्षक बाल।

अगर आपके बाल ज्यादा घने नहीं हैं तो आपको इन्हें सुरक्षित रखने की ज्यादा आवश्यकता है क्योंकि आप इनकी देखभाल के द्वारा ही बालों को सुरक्षित और सुन्दर बनाए रख सकती हैं और यह देखभाल नियमित रूप से हो तो यह बालों को बढ़ने और घना होने में भी मदद करेगा. तो ऐसा बिल्कुल ना सोंचे कि अगर बाल पतले हैं तो इन्हें घना करना नामुमकिन है, याद रखें की बालों को स्वस्थ रखना भी उतना ही ज़रूरी है. और अगर बाल पहले से ही लम्बे और घने हैं तो इनकी सेहत को बरक़रार रखने के लिए भी यह सब उपाय आवश्यक और फायदेमंद होंगे. बालों को घना करने के उपाय इस प्रकार हैं,

बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय, बाल धोना (Do hair wash in right way)

बाल घने कैसे करे, क्या आपको सप्ताह के सातों दिन बाल धोना पसंद है? यदि हाँ तो यह एक अच्छी आदत नहीं है, बालों को धोने से सिर्फ बाल और स्कैल्प ही साफ़ नहीं होते, सर से बालों के पोषण के लिए ज़रूरी तेल भी निकल जाता है। इसलिये बालों को रोज रोज धोने की बजाय हफ़्ते में 2 या 3 बार धोएं। ऐसा करने से हो सकता है आपको चिपचिपा महसूस हो लेकिन कुछ दिन बाद अच्छा लगने लगेगा। बाल हमेशा ठन्डे पानी से ही धोएं, गर्म पानी बालों को रूखा बना देता है। ठन्डे पानी से बाल धोने से ये झड़ते भी कम हैं।

बालों को सलीके से सुखाएं (Dry the hair with care)

बाल घने करने का उपाय, नहाने के बाद बालों को तौलिये से रगड़ कर न सुखाएं बल्कि सलीके से धीरे धीरे सुखाएं, रगड़ने से बाल टूटते हैं और झड़ने लगते हैं। बालों के टूटने और झड़ने का एक अन्य कारण हैं इन्हें सुखाने के लिए उपकरणों का इस्तेमाल करना। बालों को हमेशा चौड़ी कंघी से धीरे धीरे सुलझाएं जिसे वो टूटेंगे भी नहीं और आसानी से सुलझ भी जायेंगे।

बेजान बालों को सिल्की और शाइनी बाल कैसे बनाएँ?

बालों को गर्म करने वाले उपकरणों से दूर रहें (Stay away from the heat styling tools)

जल्द बाजी में भले आपको ये उपकरण अच्छे लगते हैं लेकिन इनका इस्तेमाल बालों के लिए सही नहीं होता। बालों के उपाय, बालों के पतलेपन के कारणों में एक प्रमुख कारण यह भी होता है क्यूंकि इन उपकरणों के इस्तेमाल से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल टूटने लगते हैं। इसलिये बालों को हमेशा प्राकृतिक तरीकों से ही सुखाएं जिससे उनके टूटने, झड़ने की नौबत न आये।

हानिकारक केमिकल युक्त उत्पादों के इस्तेमाल से बचें (Throw the products that contains harsh chemicals)

बालों के उपचार, अगर आप घने और आकर्षक बाल पाना चाहती हैं तो आपको केमिकल युक्त उत्पादों को न कहना पड़ेगा क्योकि ये बालों को और बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं और उनके टूटने, झड़ने का कारण बनते हैं। किसी भी हेयर प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसका लेवल चेक करें यदि उसमे सोडियम लौरेल या लौरेथ है तो तुरंत अपने कदम वापिस खींच लें क्योकि ये केमिकल बालों को अत्यधिक नुकसान पहुंचाते हैं और ये कपड़े धोने के डिटर्जेंट में भी इस्तेमाल होते हैं। इसी प्रकार कंडीशनर भी ऐसा इस्तेमाल करें जिसमे सिलिकॉन न हो क्योकि यह तत्व भी बालों को अधिक नुकसान पहुंचाता है।

हमेशा ऐसी चीजें अपनाएँ जो आपके बालों की वृद्धि में सहायक हों (Go with the ingredients which help your hair growth)

घने बाल पाने के लिए हमेशा ऐसे शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें जिनमे कैस्टर आयल, एवाकाडो आयल और एलोवेरा जैसे प्राकृतिक तत्व मौजूद हों । एलो वेरा युक्त उत्पाद बालों की वृद्धि को बढ़ाते हैं बालों का गिरना और टूटना रोकते हैं । कैस्टर आयल बालों को बनाता है और एवाकाडो आयल इन्हें पोषण प्रदान कर के सुन्दर और आकर्षक बनाता है।

बालों को काला और चमकदार बनाने के हेयर पैक

हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में तेल लगाएं (Oil your hair at least twice a week)

शरीर के अन्य किसी भी हिस्से की तरह ही आपके बालों को घना पाने के लिए भी पोषण काफी आवश्यक है। बालों की जड़ों में तेल का प्रयोग करने से उन्हें पोषण प्राप्त होता है तथा मज़बूती मिलती है, जिससे आपके बाल लम्बे, घने और मज़बूत बनते हैं। यह बालों के मृत शाफ्ट्स (shafts) को भी नयी जान प्रदान करने में सहायता करता है।

कैस्टर ऑइल (Caster Oil for thick hair growth)

बाल घने करने का उपाय, बालों को जड़ों से मजबूत बनाकर उन्हें घना बनाया जा सकता है जिसमें थोडा समय लगता है. अगर आप बालों में तेल का इस्तेमाल करती हैं तो यह उपाय आपके लिए आसान ही होगा. आपने कैस्टर ऑइल के गुणों के बारे में तो सुना ही होगा, यह बालों को घना करने में भी मदद करता है. इसके लिए कैस्टर ऑइल में ओलिव ऑइल की समान मात्रा मिला कर बालों की जड़ों में लगा लें. इसे मसाज के साथ लगायें और लगाने के बाद गर्म पानी में भीगे हुए मोटे तौलिये से सिर को लपेट कर कम से कम एक घंटे तक रखें. घने बालों के लिए इस प्रयोग को हफ्ते में दो बार ज़रूर करना चाहिए.

रोज़ाना सिर की मालिश  (head massage regularly)

बालों की देखभाल करने के लिए उनकी मालिश करना सबसे सरल तरीका है। यह रक्त संचार में वृद्धि करता है तथा पूरे शरीर में रक्त का अच्छे से बँटवारा करता है। आप नारियल या बादाम के तेल से अपने सिर की मालिश कर सकते हैं। लैवेंडर का तेल (lavender oil) लगाने से भी बालों की बढ़त में सहायता मिलती है।

सिर पर तेल लगाकर इससे धीरे धीरे अपनी उँगलियों द्वारा मालिश करें। तेल को बालों के हर हिस्से पर लगाएं और इनमें तेल को अच्छे से समाने दें। आप बालों में तेल को अच्छे से समाहित करने के लिए अपने सिर पर करीब 10 मिनट तक एक गर्म तौलिया बांधकर भी रख सकते हैं। एक से दो घंटे के बाद बालों को एक सौम्य शैम्पू (shampoo) की मदद से धो लें। पहली बार के इस्तेमाल के बाद ही आपको काफी फर्क महसूस होगा।

 शैम्पू से करें परहेज़ (Skip the daily shampoo)

बाल घने करने का उपाय, बालों पर हफ्ते में दो या तीन बार शैम्पू करने से प्राकृतिक तेलों को बालों में समाने का मौक़ा मिलता है। इससे बाल खुद को हाइड्रेट (hydrate) करने तथा खुद की मरम्मत करने में भी सक्षम होते हैं। शैम्पू का मुख्य उद्देश्य बालों से गन्दगी दूर करना तथा इनमें पोषण का संचार करना है, परन्तु इसका रोज़ाना इस्तेमाल करने से आपके बाल रूखे, फ्रिजी (frizzy) तथा कमज़ोर हो जाते हैं एवं इनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है। शैम्पू में सल्फेट (sulphate) होता है और इनके अत्याधिक प्रयोग से बालों को नुकसान पहुँच सकता है।

बालों को घुंघराला बनाने के उपाय

शैम्पू के साथ कंडीशनर का प्रयोग (Use conditioner every time you shampoo)

घने बाल पाने के लिए कंडीशनर का प्रयोग काफी ज़रूरी है। यह बालों के शाफ़्ट में नमी को बंद कर देता है, रूखेपन से बचाता है तथा गंदगी, प्रदूषण एवं सूरज की किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। यह बालों के शाफ़्ट में लिपिड एवं प्रोटीन (lipids and proteins) का संचार करता है एवं क्यूटिकल (cuticle) को बंद करके नुकसान को बढ़ने से रोकता है।

स्नान का अंत ठन्डे पानी से (Finish off the shower with a cold rinse)

गर्म पानी से स्नान आपके बालों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है और इससे आपके बाल रूखे हो जाते हैं। ठन्डे पानी से बाल धोने से क्यूटिकल को बंद करने एवं शाफ़्ट को मज़बूत करने में सहायता मिलती है। इससे आपके बाल काफी लम्बे होते हैं एवं उनका स्वास्थ्य भी बरकरार रहता है।

गीले बालों पर कंघी ना करें (Avoid brushing wet hair)

गीले बाल सूखे बालों की तुलना में ज़्यादा खिंचते हैं एवं टूटते भी आसानी से हैं। अतः जब आपके बाल गीले हों, तो  इनपर कंघी या ब्रश के प्रयोग से परहेज़ करें। अगर आप अपने बालों की उलझन को सुलझाना चाहती हैं तो अपनी उँगलियों का प्रयोग करें और धीरे धीरे उलझनों को छुड़ाएं।

चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग (Use a wide-toothed comb)

बालों को हिना/मेहंदी से हाईलाइट

हमेशा बालों के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का ही प्रयोग करें। एक बार जब आपके बाल सूख जाएं तो इनपर नीचे से कंघी करना शुरू करें और धीरे धीरे ऊपर तक जाएं। इससे व्यर्थ में झड़ने वाले बालों की संख्या में कमी आएगी। बालों को बार बार बिना कारण के खींचने से उन्हें काफी नुकसान पहुंचता है। बोर ब्रिसल ब्रश (Boar bristle brushes) भी बालों में सिर के प्राकृतिक तेल को बांटने के लिए काफी प्रभावी विकल्प साबित होता है।

दिन में दो बार अपने बालों में कंघी करें। सोने से पहले अवश्य कंघी करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके सोते समय भी आपके सिर में रक्त का संचार काफी अच्छे से होगा।

बालों को निरंतर ट्रिम करें (Trim your hair regularly se balon ko ghana karne ka tarika)

बालों की कटाई छंटाई निरंतर रूप से करने पर बालों की बढ़त तेज़ी से होती है एवं इससे दोमुंहे बालों की समस्या भी पूरी तरह दूर हो जाती है। बालों पर रोज़ाना सजावट और प्रदूषण से वे दोमुंहे हो जाते हैं तथा उनके क्यूटिकल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। अपने बालों के निचले भाग को हर 6 से 8 हफ्ते में ट्रिम करें। इससे यह सुनिश्चित होता है कि बालों को कम नुकसान हुआ है तथा इससे वे स्वस्थ होते हैं।

सूती तकिये के कवर को छोड़ें (Ditch your cotton pillowcase)

सूती तकिये के कवर को छोड़ने तथा सैटिन (satin) के कवर का प्रयोग करने से आपके बाल स्वस्थ रहेंगे तथा इनमें नमी की कमी नहीं होगी। क्योंकि सैटिन और रेशम के कपड़ों की सतह नरम होती है, अतः इनमें आपको सूती के कपड़ों की तुलना में काफी कम घर्षण का सामना करना पड़ता है। अतः आपको इस तरह के तकिये के कवर पर सिर रखकर बालों की ज़्यादा उलझन का सामना नहीं करना पड़ता है।

बालों के बेहतरीन घरेलू पैक्स (Best homemade hair packs)

रूखे और बेजान बालों के लिए हेयर मास्क (Revitalising hair mask for dry/dull hair)

बालों की देखभाल के नुस्खे

एक अंडे के पीले भाग, एक चम्मच बियर (beer), एक चम्मच अरंडी के तेल (castor oil) तथा एक चम्मच शहद को आपस में मिश्रित करें एवं इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छे से लगाएं। अब बालों में शावर कैप (shower cap) लगा लें तथा अपने सिर को एक तौलिये से ढक लें। इसे आधे घंटे के बाद धो लें तथा अंतिम बार सेब के सिरके से धोएं। हफ्ते में तीन बार इस मास्क का प्रयोग करने पर आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे।

केले का मास्क (Banana mask)

दो पके केलों को छीलें तथा इन्हें मिक्सर (mixer) में डालकर इनका गूदा बना लें। अब इसमें तीन चम्मच मेयोनेज़ (mayonnaise), तीन चम्मच लैवेंडर का तेल (lavender essential oil) और एक चम्मच जैतून का तेल (olive oil) मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करके अपने बालों पर लगाएं तथा इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। समय पूरा होने पर बालों को गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। आप इस मास्क को बाद में प्रयोग के लिए फ्रिज (fridge) में भी रख सकते हैं।

आलू का पैक (Potato hair pack)

एक बड़े आलू को छीलकर इसे किस लें। अब इस किसे हुए आलू का रस निकालकर एक पात्र में डालें। इसमें दो चम्मच एलो वेरा जेल (aloe vera gel) तथा दो चम्मच शहद भी मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं जिससे कि सारा शहद इस मिश्रण में समा जाए। इससे अपने बालों की जड़ों पर कुछ मिनट तक अच्छे से मालिश करें। अब अपने सिर को शावर कैप एवं तौलिए से ढक लें। इसे दो घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद गर्म पानी से धो लें। इस मास्क का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

दूध और शहद का मास्क (Milk and honey mask)

एक चम्मच शहद को एक गिलास कच्चे दूध में मिलाएं। इसके बाद इससे बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छे से मालिश करें। इसे इसी तरह 25 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद बालों को शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें।

लंबे बालों के लिए असरदार नुस्खे

नारियल की मलाई का मास्क (Coconut cream mask)

एक कच्चा हरा नारियल लें तथा इसके निचले हिस्से से सारी मलाई निकाल लें। इसे एक पात्र में रखें तथा माइक्रोवेव (microwave) में 7 से 8 सेकंड तक डालकर हल्का गर्म होने दें। अब इससे अपने बालों पर धीरे धीरे जड़ों से सिरे तक अच्छे से मालिश करें। अब अपने बालों को एक गर्म तौलिये में लपेटें तथा इसी अवस्था में एक घंटे तक प्रतीक्षा करें। अब इसे एक सौम्य शैम्पू से धो दें तथा बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

केले और बादाम का पैक (Banana & almond hair pack)

एक पके केले को मसलें तथा इसमें 8 बूँद शुद्ध बादाम का तेल डालें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें तथा इससे बालों की मालिश करें। इसे 25 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें और अंतिम बार सेब के सिरके या सादे बियर से धो लें।

बालों की बढ़त के लिए स्ट्रॉबेरी का पैक (Strawberry pack for hair growth)

कई बार स्ट्रॉबेरी ज़्यादा पक जाती है और सेवन करने लायक नहीं रह जाती। ऐसी स्थिति में आप इनका हेयर पैक बनाने में प्रयोग कर सकते हैं। एक कप स्ट्रॉबेरी को मिक्सर में डालकर गूदा बना लें तथा इसमें एक अंडे का पीला भाग और दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इसे तब तक हिलाएं जब तक यह मिश्रण समान स्वरुप ना धारण कर ले। इसका प्रयोग बालों पर करें तथा इसके बाद इसे शावर कैप से ढक लें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद एक सौम्य शैम्पू से धो लें।

घने बालो के लिए उपाय है काली चाय और रम का पैक (Black tea and rum hair pack se balo ko badhana)

चार चम्मच अच्छे से बनी काली चाय को एक चम्मच रम के साथ मिश्रित करें। इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं तथा बाहर  की ओर प्रयोग करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद बालों को धो लें।

डैंड्रफ या बालों के झड़ने पर मेथी का मास्क (Fenugreek hair mask for dandruff / hair fall)

स्वस्थ तथा मज़बूत बाल पाने के घरेलू नुस्खे

रातभर पानी में मेथी के बीज डुबोकर रखें। इसे अगले दिन सुबह उठकर पीसकर एक पेस्ट (paste) का रूप दें तथा इससे अपने सिर एवं बालों की अच्छे से मालिश करें। इसे 20 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें तथा इसके बाद बालों को धो लें।

बालों की बढ़त का मास्क (Hair growth stimulation mask se baal ghane karne ke upay)

काली मिर्च और नींबू के बीज को बराबर मात्रा में पीसलें तथा अलग से रख लें। तीन चम्मच सूखी रोजमेरी (rosemary) को दो कप पानी में तब तक उबालें, जब तक कि पानी की मात्रा आधे से भी कम ना हो जाए। इसे ठंडा होने दें तथा छान लें। अब पिसी हुई मिर्च और नींबू के बीज के पाउडर को इस मिश्रण में मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इसमें एक कप दही मिश्रित करें तथा अच्छे से मिलाएं। इसे अपने बालों तथा सिर की त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट बाद, या मिर्च के जलना शुरू करने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें।

दोमुंहे बालों और फ्रिज़ की मरम्मत करने वाला मास्क (Repairing mask for frizz and split ends)

एक अंडे के पीले भाग में एक चम्मच जैतून का तेल, एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शुद्ध विटामिन इ (vitamin E) का तेल मिलाएं। इसमें रोजमेरी के तेल की 5 बूँदें तथा एक चम्मच शहद का मिश्रण करें। इससे बालों में अच्छे से मालिश करें तथा किनारों पर ज़्यादा ध्यान दें। अब आधे घंटे के लिए अपने बालों को शावर कैप से ढक लें। इसके बाद बालों को धो ले। वैसे तो दोमुंहे बालों की छंटाई ज़रूरी है, पर यह पैक इन्हें और दोमुंहा होने से रोकता है।