Hindi tips to get dimple on cheeks naturally – गालों पर प्राकृतिक रूप से गाल का गड्ढा कैसे पाएँ

गालों पर हिलकोरे होना महिलाओं या पुरुषों के लिए सुंदरता की निशानी माना जाता है। जब एक व्यक्ति मुस्कुराता है तब गालों पर होने वाले गड्ढे को हिलकोरे कहते हैं। वैज्ञानिक दृष्टि से हिलकोरे गाल की मांसपेशियों की विकृति से त्वचा तंग होने के कारण दिखते हैं।

यह अपने परिवार के सदस्यों या पूर्वजों से हमें आनुवंशिक रूप में प्राप्त हो सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें जन्म से हिलकोरे नहीं होते पर उन्हें स्वाभाविक रूप से प्राप्त किया जा सकता है। यह बनाने के लिए बहुत सरल तरीके से लेकर विशिष्ट सर्जरी तक के उपाय किये जा सकते हैं।

जिन व्यक्तियों के गालों में गड्ढे होते हैं, उन्हें निहारना हम काफी पसंद करते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि जिनके भी गालों पर गड्ढे पड़ते हैं, वे प्राकृतिक रूप से सुंदरता की मूर्ति होते हैं। वैज्ञानिक तौर पर यह और कुछ नहीं बल्कि गालों के बीच में एक छोटा सा गढ्ढा भर होता है। कई बार अगर आपके परिवार में लोगों के गालों में गड्ढे हों तो आपके गालों में भी गड्ढे पड़ने लगते हैं। आजकल लोग मांसपेशियों की इस एक तरह की विकृति को सुंदरता के प्रतीक के रूप में मानने लगे हैं।

कई महिलाओं को ये गड्ढे काफी ज़्यादा पसंद होते हैं एवं कई तरीकों के माध्यम से वे इसे अपने गालों पर भी लाने का प्रयास करती रहती हैं। ऐसा ना कर पाने की स्थिति में वे बेचैन हो जाती हैं एवं कई महिलाएं तो इस चक्कर में शल्य चिकित्सा का भी सहारा ले लेती हैं। नीचे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया गया है, जिनकी मदद से आप प्राकृतिक रूप से अपने गालों पर गड्ढे प्राप्त कर सकते हैं।

गालों पर डिम्पल पाने के लिए सुझाव (Ways to get dimples on cheeks without surgery)

मेकअप से गड्ढा बनाना  (How to get dimples with makeup)

आईने के सामने खड़े रहकर मुस्कुरायें। उस जगह पर निशान लगाएं जहाँ पर आप हिलकोरे पाना चाहते हो। मुस्कुराने पर गालों पर सिलवट बनती हैं। मेकअप से बने हिलकोरे स्वाभाविक दिखना जरुरी है।

भूरे रंग की मेकअप पेंसिल से निशान बनायें। इसका रंग त्वचा से मेल खानेवाला हो इस बात का ध्यान रखें।

छोटे चाँद का आकार (A small crescent moon shape)

गालों पर निशान बनाने के बाद एक छोटी वक्र रेखा बनायें। आप निशान बनाने में उपयोग की गयी पेंसिल का ही इस्तेमाल करें। निशान के निचे 1 इंच तक वक्र रेखा खींचे। नाख़ून के वक्र आकार से यह आकार थोडा सीधा होना चाहिए।

झुर्रियों से लड़ने का नया उपाय

रेखाओं को ठीक करें (Adjusting the lines)

यदि आप एक पूर्णतावादी हैं तो यह कदम जरूरी है। आपको दोनों गालों पर हिलकोरों ( gaal ke dimple) की जगह एक जैसी होनी चाहिए। अगर गलती से आपने जगह अलग कर दी हो तो यह लाइनों के समायोजन के लिए आवश्यक हो जाएगा। जरुरत होने पर आप रेखाएं मिटाकर उन्हें फिरसे बना सकती हैं।

आय शैडो और ब्लश  (Eye shadow and blush)

एक बार रेखाएं और जगह ठीक हो जाए तो इसके बाद आय शैडो और ब्लश इस्तेमाल करें। मेकअप करने वाले या ब्यूटिशियन इसे अच्छी तरह से कर सकते हैं।

हिलकोरे के लिए व्यायाम (How to get dimples with exercise)

आप प्राकृतिक रूप से हिलकोरे पा सकती हैं। इसके लिए गालों के कुछ व्यायाम कर सकते हैं।

व्यायाम 1: गालों को अंदर चूसकर होटों को फुलाएं (Dimple exercise 1 for cute dimples – puck your lips and such your cheeks inside)

ऐसा सोचे की आप कोई खट्टी चीज जैसे नींबू या इमली खा रहे हो। इसके खट्टेपन से आपके गालों को अंदर खिंचा हुआ दिखता है। यह आपके दाँतों और होठों को बंद रखते हैं। इसका कोई वैज्ञानिक सबुत नहीं है पर इस व्यायाम का उपयोग होता है।

आप गालों को इस तरह से खींचे जिनसे वह अंदर की तरफ ऊपर और निचे के दाँतों तले दब जाए।

व्यायाम 2: इस सिकुडन को दबाना और पकड़कर रखना (Dimple exercise 2 – pressing and holding indentation)

आपकी ऊँगली या पेंसिल से गालों पर उस जगह पर दबाएँ और दबाकर रखें जहाँ पर हिलकोरे बनते हो।

इलेक्ट्रिक ब्रश के लाभ और हानि

व्यायाम 3: उँगलियों की जगह बदलना (Dimple exercise 3 – re-position of fingers)

जहां आप हिलकोरे बनाने चाहते हो उस जगह पर अपनी उँगलियाँ रखें। दिल खोलकर हसने से हिलकोरे बनने में लाभ होता है।

आईने के सामने खड़े होकर गालों पर सही जगह हिलकोरे बनाये जा सकते हैं।

हिलकोरें पाने के लिए छेदना (How to get dimples with piercing)

  • आप गालों को छेदकर हिलकोरे (gaalon pe dimple) बना सकते हैं। पर छेदने से संक्रमण हो सकता है। इसलिए आप यह घर पर न करें और किसी विशेषज्ञ से करवा लें।
  • गालों पर छेदने से पहले कीटाणुरोधी साबुन से गाल धो लें।
  • छेदने के लिए जो सामग्री इस्तेमाल की जाए वह साफ़ होनी चाहिए। जो सुई इस्तेमाल करें वह गरम करके लेनी चाहिए। जो व्यक्ति छेद करनेवाला हो उसे भी दस्ताने पेहेनना जरुरी है।
  • छेदने के बाद गालों की त्वचा की देखभाल काफी जरुरी है। शुद्ध पानी इस्तेमाल करके वह भाग धो लें। जब तक वह जगह ठीक न हो जाए तब तक यह करते रहें।
  • एक बार वह छेदने की जगह ठीक हो जाए तो हिलकोरे दिखने लगेंगे। अगर आपकी त्वचा को एलर्जी हो तो ऐसे छेदने से परहेज करें।

प्राकृतिक रूप से गालों के गड्ढे प्राप्त करने के उपाय (Ways to get dimples cheeks naturally)

मुंह फैलाकर मुस्कुराएं (Smiling wide)

अगर आप प्राकृतिक और स्वास्थयकर रूप से गालों पर गड्ढे प्राप्त करना चाहते हैं तो मुंह को फैलाकर चौड़ा करके मुस्कुराने की चेष्टा करें। जब आप मुंह को फैलाकर मुस्कुराती हैं तो आपके गालों की मांसपेशियों का स्थान आपके होंठों के कोनों के आपके कोनों की तरफ आने के साथ साथ ही बदलता जाता है। इससे आपके मुंह के बाहर भी एक प्रकार का मरोड़ उत्पन्न होता है। अगर आप प्राकृतिक रूप से गालों के गड्ढे प्राप्त करना चाहते हैं तो इस विधि का प्रयोग रोज़ाना करें। इसके अलावा मुस्कुराने से आपका मस्तिष्क और दिल भी पूरी तरह स्वस्थ रहते हैं।

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

होंठों को फुलाकर गाल अंदर करें (Puck and suck)

होंठों और गालों को एक ख़ास तरीके से हरकत में लाने से गालों के गड्ढे उत्पन्न हो सकते हैं। इसके लिए अपने होंठों को मोड़कर फुलाएं और गालों को अंदर खींचें। यह प्रक्रिया तब और भी ज़्यादा प्राकृतिक लगेगी जब आप किसी प्रकार के खट्टे खाद्य पदार्थ का सेवन करेंगे। अगर आप यह प्रक्रिया प्राकृतिक रूप से नहीं कर पा रहे हैं तो एक नीम्बू लेकर इसे चूसना शुरू करें। इस स्थिति में अपने गालों को जितना हो सके अंदर खींचने का प्रयास करें। वैसे तो यह विधि वैज्ञानिक रूप से ज़्यादा प्रभावी नहीं है, पर जिन लोगों ने इसका प्रयोग किया है, उन्हें संतोषजनक परिणाम प्राप्त हुए हैं।

कलम से गालों के गड्ढे बनाएं (A pen for dimple)

आप जिस कलम से लिखने का कार्य लेते हैं, वाही आपके गालों पर गड्ढे बनाने का प्राकृतिक उपाय सिद्ध हो सकता है। इसके लिए 2 कलम लें जिनके नुकीले भाग अंदर हों और इन्हें अपने दो गालों पर रखें। इसे 2 से 3 मिनट तक इसी तरह रखने के बाद हटा दें। अब फिर से इन दोनों कलमों को अपने गालों पर रखें। फिर से इसे पकड़े रहें और फिर से इस भाग से कलम को हटा दें। यह काफी धैर्य से भरा हुआ कार्य है। अगर आप धैर्य रखने में सफल होते हैं तो यह अवश्य कार्य करेगा। कुछ दिनों के बाद आपको अपने गालों पर कुछ मरोड़ें दिखेंगी और इनसे आप आसानी से गालों के गड्ढे प्राप्त कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday