How to get flat belly – Hindi tips – पेट कैसे कम करें?

पेट का बढ़ना में बढ़ रही चर्बी की निशानी है। शरीर के व्यायामों की कमी,शरीर की गलत हरकतें तथा ऐसा खानपान जिसमें चर्बी की मात्रा ज़्यादा एवं प्रोटीन की मात्रा कम हो बड़े मोटे पेट को जन्म देती है। निचे उन महिलाओं एवं पुरूषों के लिए कुछ नुस्खे दिए गए हैं जो अपने पेट की चर्बी को कम करके उसे समतल बनाना चाहते हैं।

हर महिला एवं पुरुष को समतल पेट पाने की तमन्ना होती है। इनमें से ज़्यादातर इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। पर दुर्भाग्य से ऐसे कई लोग हैं जो अतिरिक्त रूप से बढ़े अपने पेट को कम करने की कोशिश में हैं। पेट की चर्बी घटाने के कई नुस्खे और उपाय हैं। आपको ऐसी जीवनशैली अपनानी चाहिए, जो कि ज़्यादा कठिन ना हो तथा जिसका आसानी से पालन किया जा सके। इस बात का ध्यान रखें कि खानपान, जीवनशैली, काम के तरीके, बच्चे के जन्म, व्यायाम की कमी तथा कई बीमारियों की वजह से भी पेट के आसपास चर्बी जम सकती है।

पेट अंदर करने के तरीके स्वास्थ्यवर्धक वसा से (Healthy fats)

मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स एवं पौधों पर निर्भर वसा आपके शरीर के लिए काफी अच्छी होती है और ये जिन खाद्य पदार्थों में पाई जाती है उनमें से कुछ हैं – नाशपाती, प्राकृतिक तेल, डार्क चॉकलेट, जैतून एवं अन्य बीज। ये सारे खाद्य पदार्थ आपके शरीर को पोषक वसा देते हैं एवं दिल की बीमारी अन्य दीर्घकालिक समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं। एक शोध के मुताबिक ये सारे पदार्थ पेट को समतल बनाने के लिए भी काफी उपयोगी हैं।

पेट कम करने के घरेलू उपाय विभिन्न प्रकार के तेल से (Variety of oils)

कुछ तलने या चलाने वाले भोजन बनाने की स्थिति में मूंगफली या राई के तेल का प्रयोग करें तथा सलाद के लिए अलसी के तेल का प्रयोग करें पर इसका प्रयोग खाना बनाने में ना करें। पैन में कुछ तलने के लिए जैतून के तेल का प्रयोग करें तथा खाना बनाने के लिए सोयाबीन, कुसुम या सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल करें।

वजन घटाने और स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके, वजन घटाने के पेय

पेट अंदर करने के तरीके नट्स एवं बीज से (Desi diet for flat belly in Hindi)

नट्स में काफी मात्रा में प्रोटीन होते हैं और ये शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए काफी कारगर होते हैं। बादाम, पीकन, अखरोट, हेज़लनट, भुने हुए बादाम आदि का सेवन करें। पेट कम करने के घरेलू नुस्खे, अगर बीजों की बात करें तो भुने हुए कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीजों का सेवन करें।

पेट अंदर कैसे करे, व्यायाम करें (Do exercise)

ज़्याद मेहनत चाहने वाले व्यायामों की अपेक्षा कुछ स्मार्ट एवं अपने सुविधा के अनुरूप व्यायाम करें। आसान तरह के व्यायाम आपको चिंतामुक्त रखेंगे जो आपकी वज़न घटाने में मदद करेंगे एवं आपका पेट भी इससे कम होगा।

पेट अंदर कैसे करे कम वसा से (Desi tips for flat belly in Hindi)

जैविक बादाम मिला हुआ दूध, जैविक मक्खन या वसा वाली दही या लाल अंगूरों की वाइन का सेवन करें। पेट अंदर कैसे करे (pet kaise kam kare) ये कुछ ऐसे उत्पाद हैं जो आपकी कैलोरीज पर कोई असर किये बिना आपको भरपूर मात्रा में विटामिन एवं प्रोटीन देता है।

पेट कम करने के घरेलू उपाय शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं (Gharelu tips for flat belly in Hindi)

पेट कम करने के घरेलू नुस्खे, नाश्ते के वक़्त या जब भी आपको भूख लगे तब होल ग्रेन या साबुत अनाज वाली ब्रेड खाएं। इसमें काफी मात्रा में फाइबर की मात्रा होती है जो कि आपकी पाचन प्रणाली को ठीक करता है।

इन चीज़ों को ना कहें (Pet kam karne ke tips)

कैफीन, संसाधित खाद्य पदार्थ, शराब और चीनी के उत्पाद वसा की मात्रा से भरे होते हैं और ये शरीर में भी वसा की मात्रा को बढ़ाते हैं। अतः उन लोगों को इन पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जो अपने पेट को समतल बनाने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं।

पेट अंदर करने के उपाय नाश्ता जल्दी करें से (Quick breakfast)

सुबह उठकर एक घंटे के अंदर नाश्ता कर लें। अगर आप जल्दी में हैं और आपके पास नाश्ता करने का समय नहीं है तो फल और बादाम आदि ज़रूर खाएं।

जानें सिर्फ पेट का कैसे करें वजन कम

शाम के वक़्त भारी खाना ना खाएं (Avoid eating heavy meals in the evening times)

शाम के वक़्त एवं सोने जाने से पहले भारी खाना ना खाएं और हल्का भोजन ही करने का प्रयास करें क्योंकि वज़न और पाचन प्रणाली दोनों के लिए ही इस समय भारी भोजन अच्छी बात नहीं है।

पेट अंदर करने के उपाय मछली का तेल से (Fish oil)

मछली का तेल आपके शरीर की वसा को कम करता है और शरीर के फैटी एसिड को भी बनाए रखता है।

पेट कम करने का उपाय है काफी मात्रा में पानी पियें (Drink plenty of water)

हर रोज़ कम से कम 8 लीटर पानी पियें। पेट कम करने का उपाय (pet kam karne ke upay) अगर आप एक बार में एक गिलास पानी नहीं पी सकते तो इसे समय लेकर पीयें। शरीर में पानी की मात्रा हमेशा बनाए रखने के लिए अपने साथ हमेशा एक पानी की बोतल रखें।

पेट कम करने का उपाय है सोडियम की मात्रा कम करें (Decrease the amount of sodium)

रोज़ाना के भोजन, सूप, मटन एवं नाश्ते में नमक की कम मात्रा का इस्तेमाल करें। खाने में पहले नमक डालने से पहले अन्य मसाले डालने की चेष्टा करें। डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

पेट का मोटापा कम करने के उपाय एवं पेट को कम करने के तरीके (Tips to get a flat stomach)

  • शरीर के इन्सुलिन (insulin) के स्तर को नियंत्रित बनाए रखें, क्योंकि आपके ब्लड शुगर (blood sugar) के कम होने से आपके पेट की चर्बी भी काफी कम हो जाएगी।
  • भोजन को मुंह में अच्छे से चबाना काफी ज़रूरी है, क्योंकि भोजन को पचाने की प्रक्रिया मुंह में ही प्रारम्भ हो जाती है।
  • पेट की सूजन को कम करने कासबसे अच्छा तरीका भोजन को अच्छे से चबाना माना जाता है। जड़ी जल्दी भोजन करने से पेट में हवा भी चली जाती है और इससे भी सूजन हो सकती है।
  • भोजन करने के बीच के समय में कुछ भी खाने से परहेज करें, क्योंकि इससे भी आपका पेट काफी बड़ा हो जाता है।
  • पेट को समतल बनाए रखने के लिए व्यायाम और चलना अनी रोजाना की जीवनशैली में शामिल कर लें।
    बीच बीच में छाती से सांस लेने की बजाय पेट को कन्धों तक खींचकर इसकी मदद से सांस लें। इससे शरीर की अशुद्धियाँ दूर होती हैं।
  • रोजाना दिन में 8 से 10 गिलास पानी पियें, पर खाना खाते समय पानी पीने से परहेज करें। भोजन करने के 1 घंटे के बाद पानी पियें।
  • अच्छे से ना सोना या ज़रुरत से ज़्यादा सोने से भी पेट के आसपास की चर्बी में काफी वृद्धि होती है। कभी भी भरी भोजन करने के तुरंत बाद ना सोयें, क्योंकि इससे पेट में सूजन हो जाती है। कम सोने से भूख लगने में वृद्धि होती है और इससे इन्सुलिन के स्तर पर भी प्रभाव पड़ता है, जिससे वज़न बढ़ जाता है। अतिरिक्त मात्रा में सोने से आपका शरीर आलसी और भारी हो जाता है। सही प्रकार से सोना पेट को समतल बनाए रखने का काफी अच्छा तरीका माना जाता है।
  • सुबह उठने के कम से कम 1 घंटे के बाद नाश्ता करें, क्योंकि इससे शरीर का इन्सुलिन नियंत्रित रहता है और खराब कोलेस्ट्रोल (cholestrol) का स्तर काफी कम हो जाता है। परन्तु कभी भी सुबह का नाश्ता ना छोड़ें, क्योंकि इससे दिन के बाकी समय में ज़्यादा खाने की आदत जन्म लेती है।

जल्दी, आसान और सुरक्षित तरीके से वजन घटाने के प्रकर्तिक नुस्खे

शाम का भोजन सोने से 2 घंटे पहले करने का प्रयास करें। इससे पेट को चर्बी से आज़ादी मिलती है।
मानसिक तनाव के फलस्वरूप भूख में वृद्धि होती है, जिसके फलस्वरूप कमर और पेट के आसपास के भागों में काफी मात्रा में चर्बी जम जाती है। तनाव को दूर करने के लिए थोड़ी सी चहलकदमी कर लें, संगीत सुन लें तथा हो सके तो थोडा ध्यान लगाने का प्रयास करें।

पेट अंदर करने का तरीका और समतल पेट के लिए भोजन (Food for a flat tummy)

  • शोधों से पता चला है कि शरीर को प्रोटीन (protein) के आहार जैसे पनीर, बादाम या प्रोटीन बार (protein bar) की दोपहर को 3 से 4 बजे के बीच आवश्यकता होती है। इस समय को भोजन करने का सुनहरा घंटा माना जाता है। इस समय भोजन करने से मेटाबोलिज्म (metabolism) में वृद्धि होती है और शरीर के ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में सहायता मिलती है।
  • चीनी से परहेज करें, क्योंकि इससे इन्सुलिन का स्तर कम और ग्लूकागोन (glucagon) का स्तर ज़्यादा हो जाएगा। यह एक ईसा हॉर्मोन (hormone) होता है, जो समतल पेट पाने के लिए काफी आवश्यक होता है।
  • अपने रोजाना के भोजन में फाइबर (fibre) की मात्रा को निश्चित करें। इससे पाचन प्रक्रिया में सहायता मिलती है। अतिरिक्त फाइबर के सेवन से पेट में सूजन का ख़तरा भी बना रहता है।
  • मांस और अंडे पेट में सूजन की सृष्टि किये बिना आपको शक्ति प्रदान करते हैं। दूसरी तरफ मटन कैलोरी (calorie) से भरपूर होता है और इसके सेवन से आपके वज़न में वृद्धि होती है।
  • हरी सब्जियों और फलों के सेवन में बढ़ोत्तरी करें, क्योंकि ये शरीर से अशुद्धियों को दूर करने में आपकी मदद करते हैं। आलू, आम तथा अतिरिक्त मात्रा में सूखे फलों के सेवन को कम कर दें। इसकी बजाय पालक, बंदगोभी, जामुन, तरबूज, खीरे और टमाटर के सेवन पर ध्यान दें।
  • जंक फ़ूड (junk food) जैसे पिज़्ज़ा, pasta नूडल्स, केक और पेस्ट्रीज (pizza, pasta noodles, cakes and pastries) कैलोरी और प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट्स (processed carbohydrates) से भरपूर होते हैं, जो पेट के आसपास की चर्बी के जमने का मुख्य कारण साबित होता है। इन सारे भोजनों का त्याग करें और इनकी बजाय मूंगफली, अखरोट, कैनोला ऑइल (canola oil), सोयाबीन और बादाम का सेवन करें क्योंकि ये समतल पेट पाने के कारक होते हैं।
  • रिफाइंड (refined) आटे से बनी पेस्ट्रीज और केक्स की जगह ब्राउन राइस (brown rice), साबुत अनाज वाले ब्रेड (bread), फलों और सब्जियों का सेवन करें।
  • डिब्बाबंद फलों के रस, एयरेटेड (aerated) पेय पदार्थ तथा शराब कैलोरी से भरपूर होती है। इनका सेवन जितना हो सके कम करें। चाय और कॉफ़ी का सेवन भी कम कर दें और रोज़ाना की जीवनशैली में ग्रीन टी (green tea) को शामिल करें।

वेट लॉस के घरेलू नुस्खे में लहसुन के फायदे

पेट कम करने के व्यायाम (Exercises to flatten and tone the stomach)

  • पेट कम करने के लिए व्यायाम, एरोबिक (aerobic) व्यायाम तथा पेट की मांसपेशियों से जुड़े अन्य व्यायामों को करने से इन भागों की चर्बी कम होती है। लिफ्ट (lift) की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें।
  • पेट कम करने के लिए व्यायाम, स्क्वैटिंग (squatting) पेट को समतल बनाने के सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है।
  • जॉगिंग (jogging), दौड़ना और चहलकदमी कार्डियोवैस्कुलर (cardiovascular) व्यायाम के अंतर्गत आते हैं। ये पेट को समतल बनाने में भी काफी कारगर साबित होते हैं।
loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday