Eggs for healthy hair in Hindi – अण्डों से स्वस्थ बाल पाने के नुस्खे

क्या आप बालों के झड़ने, उनके रूखे होने या झड़ने से परेशान हैं ? क्या आप बालों के उपचार के लिए बाज़ार से महंगे सौंदर्य प्रसाधनों पर पैसे खर्च करते हैं? अगर हाँ, तो ये लेख आपके लिए ही है। आपके बालों की कई समस्याओं को दूर करने में अंडा काफी बड़ी भूमिका निभाता है।

अंडे के फायदे, चाहे आपको बालों का घनत्व बढ़ाना हो, बालों की कमज़ोरी दूर करनी हो या रूखे बालों को मुलायम बनाना हो, आप ये सब एक किफायती अंडे (egg) की मदद से कर सकते हैं। अंडा आसानी से आपके बालों के स्वास्थ्य को सुधारता है। नीचे अंडों (egg) से बनने वाले, अंडे के इस्तमाल (ande ke fayde balo ke liye) से  कुछ मास्क्स, शैम्पू एवं कंडीशनर्स के बारे में बताया गया है।

मज़बूत और मुलायम बालों के लिए अंडे का पैक (Egg hair pack for strong and soft hair)

सामग्री (Ingredients)

  • अंडे (egg)
  • एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल

बनाने की विधि (How to make)

गर्मियों में दोमुंहे बालों (स्प्लिट एंड्स) को रोकने के उपाय

2 अंडे (egg) लें तथा उनका पीला भाग अलग करें। इस पीले भाग को तब तक फेंटें, जब तक ये झागदार ना हो जाए। अब इसमें 2 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल डालें तथा दोनों को अच्छे से मिलाएं। इसे 3 से 5 मिनट तक फेंटकर एक गाढ़ा मिश्रण बनाएं। आपका हेयर मास्क तैयार है।

इस मिश्रण को बालों में लगाने से पहले बालों को एक सौम्य शैम्पू से अच्छे से धो लें। जब ये गीला हो जाए तो अच्छे से बालों की जड़ों, सिर तथा बालों के सिरे पर लगाएं। अब बालों को शावर कैप से ढक लें और २० मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद सामान्य शैम्पू से बाल (hair) धो लें तथा अच्छे से पोंछ लें। अंडे (egg) में मौजूद प्रोटीन की मात्रा बालों को मज़बूत और मुलायम बनाती है, जबकि जैतून का तेल बालों को नमी देकर अच्छे से कंडीशन करता है।

चमकदार बालों के लिए अंडे का पैक (Egg pack for shiny hair)

सामग्री (Ingredients)

  • अंडे
  • नींबू का रस

बनाने की विधि (How to make)

एक पात्र में अंडा लें तथा इसमें 2 चम्मच नींबू का रस डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर एक अच्छा मिश्रण बनाएं। अब इस पैक को अपने बालों पर लगाएं तथा आधे घंटे तक रहने दें। सौम्य शैम्पू की मदद से बालों को धो दें और अपने बालों को चमकदार तथा सुंदर बनता देखें। नींबू का रस डैंड्रफ होने से रोकता है तथा सिर के ऊपर से सूखापन हटाता है। अंडे के इस्तमाल से अंडा बालों में चमक पैदा करता है।

बालों की कंडीशनिंग के लिए अंडे का कंडीशनर (Egg conditioner for hair)

मुलायम, रेशमी और खूबसूरत बालों के लिए प्राकृतिक उपाय

सामग्री (Ingredients)

  • अंडे
  • नारियल का तेल

बनाने की विधि (How to make)

अंडा बालो के लिए, 2 अण्डों के पीले भाग को एक पात्र में लें तथा इनके झागदार होने तक इन्हें फेंटते रहे। अब इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल डालें और अच्छे से मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग सामान्य रूप से बाल (hair) धोने के बाद करें। इस मिश्रण को बालों में 5 मिनट तक छोड़ दें तथा डीप कंडीशनिंग का प्रभाव पाने के लिए पानी से अच्छी तरह धो लें। यह बालों का रूखापन दूर करता है तथा आपको नरम मुलायम बालों से नवाज़ता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बालों के उपाय के लिए अंडे का शैम्पू (Egg shampoo)

अंडा बालो के लिए, अंडे (egg) की मदद से शैम्पू बनाना काफी आसान है, और इसमें अन्य शैम्पू के मुकाबले हानिकारक केमिकल्स तथा कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते।

सामग्री (Ingredients)

  • अंडे
  • सेब का सिरका
  • एलोवेरा
  • मिनरल वाटर

अंडा एक ऐसा पदार्थ है, जो बालों की कई प्रकार से मदद करता है। अंडे (egg) के शैम्पू की एक ही कमी है इससे आने वाली तीव्र बदबू।

क्या प्याज के रस से हो सकता है रूसी का इलाज?

बनाने की विधि (How to make – balo ki care tips in hindi)

एक अंडे को दो चम्मच सेब के सिरके, 3 चम्मच एलोवेरा जेल और आधे कप मिनरल वाटर के साथ मिश्रित करें। इन सबको एक पात्र में अच्छे से मिलाएं तथा अपने सामान्य शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें।

ड्राई स्किन के लिए अंडे का मास्क (Egg facemask for dry skin)

ड्राई बालों के लिए अंडे को एक और तरीके से हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. अंडे को नीम्बू या अन्य उत्पादों के साथ लगाने से तैलीयता कम हो जाती है लेकिन अगर आपके बाल ड्राई हैं तो आपको मोश्चर की भी ज़रूरत पड़ती है जो दूध की मदद से प्राप्त किया जा सकता है. इसके लिए एक अंडे को फोड़कर उसका सफ़ेद हिस्सा अलग कर लें, इस सफ़ेद हिस्से में एक चौथाई कप दूध मिलाकर अच्छी तरह से फेंट कर बालों में लगा लें. अंडे और दूध से बनान हेयर मास्क बालों को पोषण के साथ मोइश्चर भी देता है.

बालों की देखभाल के लिए बालों की बढ़त (Egg for hair growth)

एक समय ऐसा था कि लोगों के बाल (hair) काफी घने और स्वस्थ हुआ करते थे जो कि बिना किसी परेशानी के बढ़ते भी थे। पर आज के दौर में प्रदूषण और मिलावट के दौर में बालों का बढ़ना एक प्रकार की समस्या ही है। आजकल लोगों के बाल लम्बे होने की जगह छोटे ही होते हैं। ऐसा नहीं है कि लोग अपने बाल (hair) लम्बे नहीं रखना चाहते, बल्कि एक समय के बाद वे खुद ही बढ़ना बंद कर देते हैं। अंडे के लाभ, पर अगर आप अंडे (egg) का पैक बालों में लगाते हैं तो आपके बालों में निरंतर बढ़त संभव है। सिर्फ एक अंडा तोड़ें और एक फोर्क की मदद से इसे घोल लें। अब इसे अपने बालों के सिरे से लेकर जड़ों तक लगाएं। अंडे के लाभ, इस पैक को बालों में तब तक लगाकर रखें जब तक कि ये सूख ना जाए। इसके बाद सादे पानी से बाल (hair) धो लें। हफ्ते में एक बार इस विधि का प्रयोग करें और बालों में बढ़त को महसूस करें।

बाल झड़ने से रोकना (Egg prevents hair loss)

इस देश में लोगों की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है बालों का झड़ना। क्योंकि आजकल जिस पानी से हम बाल (hair) धोते हैं, वह आयरन से भरपूर होता है, अतः बालों का झड़ना काफी आम समस्या हो गयी है। लोग इसके लिए तरह तरह के शैम्पू, कंडीशनर और अन्य पद्दतियां इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे कि वे बालों के झड़ने से निजात पा सकें। पर इन सारे उत्पादों में केमिकल की काफी मात्रा होती है और इनसे फायदा होने की बजाय आपको नुकसान भी हो सकता है। अतः आपके लिए यही बेहतर रहेगा कि बाज़ार के सामान की बजाय घरेलू उत्पादों का प्रयोग करें। अंडे (Egg) बालों के झड़ने को कम करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि इनमें बालों को पोषण प्रदान करने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है।

सूरज की किरणों से बालों को बचाने के घरेलू नुस्खे

विटामिन बी से बालों का पतलापन कम करना (Curing thinning hair with vitamin B se baalo ki dekhbhal)

अण्डों में विटामिन बी, नियासिन, क्लोरीन और पैन्थोथेनिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है। अंडे के पैक की मदद से आप सिर के तंतुओं (cells)की शक्ति भी बढ़ा सकते हैं। अगर आप बालों के पतलेपन से परेशान हैं तो अंडे (egg) में मौजूद विटामिन बी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसके अलावा विटामिन बी ग्रुप में मौजूद क्लोरीन बालों का झड़ना रोकता है और गंजेपन की समस्या से मुक्ति दिलाता है। आप बालों के समय से पहले सफ़ेद होने की समस्या से भी अंडे (egg) में मौजूद विटामिन बी की वजह से बच सकते हैं। इसके लिए सिर्फ अंडे को किसी पात्र में फोड़ें, इसे अच्छे से मिलाएं और बालों पर अच्छे से लगाएं।

बालों को शक्ति प्रदान करना (Egg gives strength to hair)

हेयर पैक की मदद से आप बालों की जड़ों में आवश्यक प्रोटीन का संचार करके उन्हें शक्ति भी प्रदान कर सकते हैं। अंडे (egg) का सफ़ेद भाग प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत होता है तथा इसमें फोलेट एवं अन्य मिनरल्स भी होते हैं जो बाल (hair) झड़ने से रोकने तथा बालों की दोबारा बढ़त में आपकी सहायता करते हैं। आप बालों को मज़बूत बनाने के लिए अण्डों से विटामिन बी 9 तथा फोलिक एसिड भी प्राप्त कर सकते हैं। फोलिक एसिड से लाल रक्त कोशिकाओं(Red Blood Cells)में बढ़ोत्तरी दर्ज होती है। इससे कोशिकाओं का विभाजन (cell division)भी काफी अच्छे से होता है।

बायोटिन के फायदे (Remain of biotin)

क्योंकि कच्चे अंडे में विटामिन बी 7 की काफी अच्छी मात्रा होती है जिसे बायोटिन भी कहते हैं, अतः इससे आपके बालों की जड़ें काफी स्वस्थ होती हैं। आपको अंडे (egg) के पीले भाग में कुछ भूरे या लाल रंग के धब्बे भी दिखाई पड़ सकते हैं। इनसे घबराएं नहीं क्योंकि ये बिलकुल हानिकारक नहीं होते। अंडे (egg) की मदद से ऑक्सीजन का उत्पादन काफी ज़्यादा होने लगता है और इससे आपके सिर में पहले से अधिक मात्रा में रक्त का संचार होता है। इससे आपको बालों के झड़ने से मुक्ति मिलेगी तथा आपके बालों की जड़ें काफी स्वस्थ और मज़बूत दिखेंगी। इसमें मौजूद मिनरल्स जैसे जिंक, सोडियम, आयोडीन तथा मैग्नीशियम बालों के लिए काफी प्रभावशाली हैं। इससे आपके बालों की जड़ें काफी मज़बूत होती हैं तथा बाल झड़ना भी कम होता है।

loading...