Hindi tips to get long & beautiful hair – बालों को बढाने के तरीके

बालों का बढ़ना आपके स्वास्थ्य और भोजन पर निर्भर अगर हम कुछ चीज़ों का ध्यान रखें तो हम अपने बालों को लम्बा, स्वस्थ और घना बना सकते हैं। अगर आपके बाल बढ़ने में जरुरत से ज्यादा समय लेते हैं तो इसका मतलब हैं की आपके बालों को देखभाल की जरुरत हैं। हमारा ध्यान सिर्फ बालों को बढ़ने की तरफ नहीं होना चाहिए बल्कि हमें ध्यान देना चाहिए जिससे हम उन्हें स्वस्थ रख सकें।

बालों को बढ़ने में जो समय लगता हैं वह कई कारणों से प्रभावित होता हैं जैसे की आहार और आनुवंशिकी लेकिन फिर भी कुछ ऐसे कदम उठाये जा सकते हैं जिससे की बालों में सुधार निश्चित हैं। सामान्य परिस्थियों के अंतर्गत प्रत्येक साल बाल 6 इंच (15 सेमी) बढ़ जाते हैं। अगर हम अपने बालों को तेजी से नहीं बढ़ा सकते लेकिन हम इन्हे मजबूत , स्वस्थ और आकर्षक बना सकते हैं और यह सब संभव हैं अगर हम संतुलित आहार लें। हमारे नाख़ून और बालों में केरातिन से बने होते हैं जो की एक तरह का प्रोटीन हैं, आहार में प्रोटीन की मात्र बढाने से बालों के स्वस्थ पर असर पड़ता हैं।

बाल बढ़ाने के तरीके (Home remedies to grow hair)

स्केल्प की देखभाल (Healthy scalp)

बाल लंबे करने के तरीके, नियमित रूप से सिर धोने और मालिश बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अत्यंत महतवपूर्ण हैं।

सिर की मालिश रक्त का बेहतर परिसंचरण में मदद करती हैं और बालों को नियमित धोने से उन्हें अवशेषों, गन्दगी और मृत त्वचा कोशिकाओं से मुक्त करती हैं।

तंग चोटियाँ (Tight braids)

रात को तंग चोटियाँ बना के सोने से बचें। यह बालों का टूटना बढ़ा सकता हैं। सोते वक्त ढीली चोटी या साटिन का दुपट्टा बालों पे लपेट के सोयें।

बालों की तेज़ वृधि के लिए केश तेल

बालों का भोजन (Healthy food for hairs)

बाल घने करने के घरेलू उपाय, बालों को बढ़ने में प्रोटीन युक्त पदार्थ बहुत योगदान देते हैं और बालों की बढ़ने की गति में भी तेजी लाते हैं। अंडा, मछली, फल और सब्जियों का सेवन बालों को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। बाल बढाने का तेल, नियमित रूप से बालों में तेल लगाने से बाल चमकदार और लम्बे होते हैं। बाजार में मिलने आले जंक फ़ूड से बचे यह बहुत हानिकारक हैं और संतुलिन आहार पर ध्यान दे।

बाल बनाने की विधि (Hair do)

हमारे बाल बनाने की विधि हमारे बालों के विकास में बहुत प्रभाव डालती हैं आप अपने बालों रोज़ एक ही दिशा या एक ही तरीके से चोटी करते हैं या रोज़ एक ही तरीके कंघी करते हैं यह भी बालों के टूटने का एक कारण बन जाता हैं। स्टाइलिंग उत्पाद या ताप उत्पन्न करने वाले उपकरण बालों में नकरात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

गीले बालों में कंघी  करें (Avoid comb in wet hairs)

बालो को लंबा करने के उपाय, कभी भी गीले बालों में कंघी न करें क्यूंकि इस समय इनके टूटने की सबसे ज्यादा सम्भावना रहती हैं। बालों को हवा से सुखाएं और गीलें में कंघी न करें।

रोज़ के तनाव (Regular stress)

तनाव हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका हैं चाहें वो किसी भी रूप में इन्टरनेट या टीवी की कभी आपको अपनी जीवनशैली इस रूप में अपनानी हैं की आपका रोज़ का तनाव आपके बालों में असर न करें। अगर आपकी जीवनशैली में तनाव का स्तर ज्यादा हैं तो कोशिश करें ध्यान लगाने की और नियमित कसरत करें जिससे की अप मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। तनाव खत्म करने के लये अप योग क्लासेस भी ले सकते हैं। यह अपने परिजनों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएं, शांत संगीत सुने और अच्छी नींद लें इससेआपको अपने बालों में निसंदेह ही फर्क दिखाई देगा और अप तनाव मुक्त भी हो जायेंगे।

बालों को बढ़ाने के तरीके (Ways to keep hair lengthy)

  • संतुलित आहार लें आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बनता हैं।
  • ठन्डे पानी में बाल धोने से दो मुहे बाल कम हो जाते हैं।
  • बाल नियमित रूप से छटनी करावाने से दोमुहे बाल कम हो जाते हैं।
  • हमेश बाल गुनगुने पानी से धोएं।
  • आप एक हेयर स्टाइलिस्ट से भी सुझाव ले सकते हैं जो की आपके बालों का प्रकार देख के आपको बाल बढाने के तरीके बता सकता हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday