Home remedies in Hindi to get pink rosy cheeks – सुन्दर गुलाबी गाल पाने के घरेलू प्राकृतिक नुस्खे

कई लोगों को लगता है कि सिर्फ ब्लश (blush) का प्रयोग कर लेने से ही गुलाबी गाल पाए जा सकते हैं। लेकिन यह बात सच नहीं है, क्योंकि कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके और मेकअप (makeup) का सहारा ना लेकर भी आप गुलाबी गाल प्राप्त कर सकती हैं। नीचे गुलाबी गाल पाने के कुछ घरेलू उपाय बताये गए हैं।

अब उन सारे सौंदर्य प्रसाधनों से कीजिये तौबा जो आपके गालों को गुलाबी निखार देने का दावा करते हैं। इन प्रसाधनों के काफी साइड इफेक्ट्स होते हैं जैसे मुहांसे एवं अन्य दाग धब्बे। आज से ही कुछ ऐसा प्रयोग कीजिये जो आपकी पॉकेट पर भी बोझ ना बनें एवं आपको दें वो खिली हुई गुलाबी रंगत।

प्राकृतिक तरीके से गुलाबी गाल कैसे पाए (Natural ways to get pink cheeks)

गुलाबी गाल कैसे पाए त्वचा की सफाई से (Exfoliate)

आपकी त्वचा में भी वो प्यारी रंगत आ सकती है अगर आप रोज़ाना अपने चेहरे को एक्सफोलिएट या साफ़ करें। त्वचा साफ़ करते समय अपने चीक बोन्स पर ज़्यादा ध्यान दें क्योंकि इन भागों के डेड सेल्स ठीक से साफ़ ना  होने पर त्वचा की रंगत पर प्रभाव पड़ सकता है।

गाल गुलाबी कैसे करें गालों की मसाज से (Cheeks massage)

अपनी त्वचा को गुलाबी निखार देने के लिए उसे स्पेशल महसूस करवाएं एवं आज ही गालों को मसाज करें। चेहरे की मसाज सर्कुलर मुद्रा में करें और गालों के ऊपरी भाग की ओर विशेष ध्यान दें।मसाज करने से रक्त संचार में वृद्धि होती है एवं आपके गालों पर रंगत आती है।

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए घरेलू क्लींजर

गुलाबी गाल कैसे पाए चेहरे को लगातार धोना से (Wash and wash)

सभी लोग रोज़ाना पानी से अपना मुंह धोते हैं और अगर इस क्रिया को थोड़े और मनोयोग से किया जाय तो गालों की रंगत पर इसका असर दिखता है। हमेशा गरम पानी का उपयोग  करें जिससे कि ज़्यादा गन्दगी आपके चेहरे पर जमा नहीं होगी जिससे आपको गुलाबी गालों की प्राप्ति होगी।

गाल गुलाबी कैसे करें चीनी से (Sugar)

एक आसान एवं प्राकृतिक उपाय जो आपके गालों को गुलाबी रंग प्रदान करने में सक्षम है और वह है चीनी। अपने गीले गालों पर 2-3 मिनट तक चीनी से मसाज करें एवं धो दें। गुलाबी गाल पाने के लिए यह प्रक्रिया हफ्ते में एक बार अपनाएं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

गुलाबी गाल पाने के तरीके सिरका से (Vinegar)

सिरका आपके गालों के साथ चमत्कार कर सकता है। थोड़े से सिरके में कॉटन बॉल डुबोकर उसे गालों पर लगाएं एवं सूखने के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद पानी से धो लें। एक हफ्ते तक इस विधि का उपयोग  करे आप फर्क महसूस करने पर ही आप फर्क महसूस कर पाएंगी।

गुलाबी गाल पाने का तरीका फल से (Fruits)

गुलाबी या लाल रंग के फलों का उपयोग चमकदार गुलाबी त्वचा पाने का आश्चर्यजनक परन्तु असरदार नुस्खा है। आप बेर के फल से बना लेप अपने गालों पर लगाकर मसाज कर सकती हैं। प्राकृतिक फलों के फेस पैक आपकी त्वचा को ऊर्जा देते हैं और उसे खिली खिली और गुलाबी रंगत प्रदान करते हैं।

गुलाबी गाल पाने के तरीके संतुलित आहार से (Balanced diet)

घरेलू उपायों से निखरी त्वचा पाने के नुस्खे

अपने आहार को संतुलित एवं पोषक रखने का प्रयास करें। अगर आप अपने भोजन में विटामिन, प्रोटीन एवं दूसरी चीज़ों की संतुलित मात्रा लेते हैं तो इससे आपकी त्वचा की चमक बढ़ेगी। ताज़े फल जैसे तरबूज़,पीच एवं टमाटर आपके स्किन टोन को सेहतमंद रूप से निखारते हैं।

गुलाबी गाल पाने का तरीका हाइड्रेट रहना से (Hydration)

शरीर में पानी की सही मात्रा मौजूद होने से त्वचा ताज़ातरीन एवं आकर्षक रहती है। हर दिन 8 गिलास पानी पियें । ऐसा करने से आपके शरीर को ताज़गी मिलेगी और इससे आपके शरीर में जो भी हानिकारक तथा अनचाहे तत्व हैं उनसे आपको छुटकारा मिलेगा। लगातार पानी पीते रहने से आपकी शारीरिक सुंदरता में वृद्धि होगी और आपकी त्वचा में वो गुलाबी निखार भी आएगा। hinditips.com

पिसे हुए बादाम का फेस पैक (Almond crush face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • कुछ बादाम
  • 5 चम्मच पुदीने का रस
  • गुलाब की कुछ पिसी हुई पंखुड़ियां
  • थोड़ा सा शहद

विधि (Procedure)

त्वचा को चमक देने के लिए उसे नमीयुक्त बनाना काफी आवश्यक है। कुछ बादामों को गुलाब की कुछ पंखुड़ियों, शहद और पुदीने के रस की कुछ बूंदों के साथ पीस लें। जब आप इन्हें पीस लेंगे तो यह एक ऐसी क्रीम के रूप में परिणत हो जाएगी, जिसे आप फ्रिज (fridge) में 5 से 6 दिन रखकर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। इस फेस मास्क का प्रयोग करने पर आपको एक हफ्ते में परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे। इस फेस मास्क का प्रयोग सोने जाने से पहले हर रोज़ करें।

रूसी(डैंड्रफ) दूर करने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

खीरे, दूध, शहद और नींबू का फेस पैक (Cucumber, milk, honey, and lemon face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • किसा हुआ खीरा
  • एक चौथाई कप नींबू का रस
  • 5 चम्मच दूध
  • 5 चम्मच शहद
  • थोड़ा सा गेहूं का आटा

विधि (Procedure)

जब आप एक चौथाई नींबू के रस के साथ किसे हुए खीरे, दूध, शहद और गेहूं के आटे को मिश्रित करेंगे, तो आपको एक गाढ़े पेस्ट का परिणाम मिलेगा। इस मिश्रण को करीब 5 से 6 घंटों तक फ्रिज में रखें। इसके बाद इस फेस पैक का प्रयोग करें और इसे अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट छोड़कर प्राकृतिक रूप से गुलाबी गाल पाएं।

रोजाना व्यायाम करें (Follow an exercise regimen)

गुलाबी गाल अच्छे स्वास्थ्य की निशानी होते हैं। अगर आप स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे हैं तो इससे आपके गालों की रौनक चली जाती है। जब आप व्यायाम करना शुरू करते हैं तो आप पाते हैं कि आपके शरीर में रक्त का संचार काफी प्रभावी रूप से हो रहा है। शरीर इस रक्त के संचार में, जिसमें ऑक्सीजन (oxygen) तथा अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, मदद करता है पर सारे विषैले तत्वों को बाहर भी निकाल देता है। जब आप व्यायाम करते हैं तो इससे आपकी रंगत बरकरार रहती है और इसे पोषण प्राप्त होता है। इससे आपके गाल भी गुलाबी हो जाते हैं।

ठुड्डी के पास कालेपन से छुटकारा कैसे पाएँ?

बीटरूट के रस का फेस पैक (Beetroot juice face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • बीटरूट का रस
  • थोडा सा ग्लिसरीन (glycerin)

विधि (Procedure)

बीटरूट त्वचा को गुलाबी बनाने का एक प्राकृतिक तरीका है। बीटरूट के कुछ टुकड़े काटें और इनका रस निकालें। इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन मिश्रित करें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे तथा गले पर इसका प्रयोग करें। इस मिश्रण से अपने गालों की धीरे धीरे मालिश करें। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

गालों को नमी प्रदान करें (Provide lots of moisture to the cheeks)

जब भी आप अपनी त्वचा को धोते हैं तो आपको नमी की आवश्यकता होती है। अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से मोइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें। तैलीय त्वचा के लिए तेल आधारित मोइस्चराइज़र की जगह पानी आधारित मोइस्चराइज़र प्रयोग में लाएं। संवेदनशील त्वचा के लिए एलोवेरा या अवोकेडो (aloe vera or avocado) जैसी जड़ीबूटियों से बना मोइस्चराइज़र प्रयोग में लाएं। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपके लिए विटामिन इ (vitamin E) का मोइस्चराइज़र काफी फायदेमंद साबित होगा। स्नान करने के बाद इस बात को सुनिश्चित करें कि रोज़ ही आप अपने शरीर पर मोइस्चराइज़र का प्रयोग कर रहे हों। जब आप त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान करेंगे तो इससे आपके गालों की त्वचा भी गुलाबी हो जाएगी।

त्वचा के मुहांसों को हटाने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel)

एलोवेरा के जेल में एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) होते हैं और इसमें विभिन्न प्रकार के गुण त्वचा की हर प्रकार की परेशानी का प्रभावी रूप से उपचार करते हैं। क्योंकि यह त्वचा पर काफी सौम्य होता है, अतः इसका प्रयोग कई क्रीम्स और जेल में किया जाता है। इस विधि के पालन के लिए एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल लें और इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। एक बार जब आपने अपनी त्वचा पर एलो वेरा का जेल अच्छे से लगा लिया, तो इसे तब तक छोड़ दें जब तक ये सूख ना जाए। इसके बाद गर्म पानी से अपनी त्वचा को धो लें।

loading...