Hindi remedies to remove facial hair – चेहरे के बाल निकालने के लिए घरेलू उपाय

चेहरे पर बाल (hair on face) होना आम बात है पर ज्यादा बाल होने से महिलाओं को शर्मिंदगी महसूस हो सकती है।चेहरे के साथ ही छाती पर, पीठ पर और पेट पर भी बाल होते हैं। कुछ लोगों में इसकी वजह कोई अंदरूनी समस्या हो सकती है। एण्ड्रोजन नामक हॉर्मोन का समुह होता है जिसकी वजह से इन जगहों पर अतिरिक्त बाल बढ़ते हैं। यह बाल ज्यादा और घने होने पर उस समस्या को अतिरोमता कहा जाता है।

चेहरे पर बाल होने के कारण (Causes of facial hair)

  • चेहरे पर अतिरिक्त बाल होने के 2 प्रमुख कारण है। पहला है शरीर में टेस्टोस्टेरोन का ज्यादा निर्माण और दूसरा है एड्रेनल हॉर्मोन का उच्च स्तर।
  • चेहरे पर बाल (facial unwanted hair) होने का सबसे आम कारण है एड्रेनल की गाँठ और डिम्बग्रंथि की बिमारी।
  • अनियमित महावारी।
  • बच्चा होने के बाद होने वाला हॉर्मोन का असंतुलन।

अनचाहे बालों से छुटकारा और चेहरे के बाल निकालने के लिए घरेलू प्राकृतिक उपाय (How to remove facial hair at home? or anchahe baal hatane ka tarika)

घर बैठे बिना पीड़ा के बाल निकालने के उपाय

  • चेहरे के बाल कैसे हटाए (face ke baal khatam karna), 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 5 बड़े चम्मच शहद लेकर मिश्रण बनाएं। कपास से यह मिश्रण बालों के बढ़ने की दिशा में लगाएं। 15 मिनट रखकर फिर धो डालें। हफ्ते में 2 बार करने से अच्छे नतीजे मिलते हैं।
  • अनचाहे बाल हटाने का तरीका, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस 1 कप पानी में मिलाएं। इसमें बेसन मिलाकर यह पेस्ट चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट रखकर फिर चेहरे से यह पेस्ट बालों की दिशा में रगड़कर निकालें।
  • चेहरे के बाल कैसे हटाए (face ke baal khatam karna), हल्दी और बेसन का गाढ़ा मिश्रण बनाएं। चेहरे पर लगाकर सूखने तक रखें। फिर पानी से धो डालें।
  • शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय, आधा कप बेसन, आधा कप दूध, 1 बड़ा चम्मच हल्दी और 1 बड़ा चम्मच मलाई मिलाकर मिश्रण बनाएं। चेहरे पर इस मिश्रण से मालिश करके 15 मिनट तक रखें। फिर गिले हाथों से यह मिश्रण निकालकर चेहरा साफ़ करें।
  • शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय, हल्दी को पानी में मिलाकर पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को कानों से ठुड्डी तक उस जगह पर लगाएं जहाँ बाल ज्यादा दिखते हो। थोड़ी देर रखने के बाद गरम पानी में भिगोये हुए कपास से चेहरा साफ़ करें।

घरेलू प्राकृतिक उपायों से अपनी त्वचा का स्वास्थय बनाए रखें और रसायनों के हानिकारक प्रभाव से बचें।

चेहरे के बाल निकालने के घरेलू उपाय (Home remedies to remove facial hair)

जेलेटिन पील ऑफ मास्क (Gelatin peel-off mask for facial hair)

जेलेटिन को एसेंशियल ऑइल (essential oil) या नीम्बू के साथ मिश्रित करके ये मास्क बनाया जा सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए बिना फ्लेवर (flavor) वाला जेलेटिन, दूध, नीम्बू के रस और लैवेंडर एसेंशियल ऑइल (lavender essential oil) को एक पात्र में मिश्रित करें। इस मिश्रण को माइक्रोवेव (microwave) में 20 मिनट के लिए डालें और अपने चेहरे के उन भागों पर लगाएं, जहां काफी बाल बढ़े हुए हैं। इसे सूखने दें और 5 मिनट के बाद खींच लें।

खुबानी और शहद का स्क्रब (Apricot and honey scrub to prevent facial hair)

चेहरे के बालों को हटाने के फेस पैक्स तथा मास्क्स

सूखी खुबानी को इस तरह पीसें कि यह दानेदार रहे और इसे शहद के साथ मिश्रित करके चेहरे के अनचाहे बाल निकालने के लिए स्क्रब (scrub) बनाएं। इस मिश्रण का निर्माण करके इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे 20 मिनट तक धीरे धीरे स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

शुगरिंग (Sugaring to remove facial hair)

शुगरिंग बालों को निकालने का एक तरीका है, जिसके अंतर्गत बालों को बढ़त की दिशा में खींचा जाता है। शुगरिंग की प्रक्रिया के अंतर्गत चीनी को पानी में डालकर थोड़ा गर्म किया जाता है और इसमें नीम्बू का रस भी मिलाया जाता है। इससे यह एक गाढ़े लाल रंग के पेस्ट में परिवर्तित हो जाता है, जिसे चेहरे को कॉर्नस्टार्च (cornstarch) से साफ़ करने के बाद अच्छे से लगाया जाता है। इसके बाद एक साफ़ मुस्लिन (muslin) के कपड़े को इस मिश्रण पर रखें और ज़ोर से दबाएँ। इसके बाद इसे बालों के बढ़ने की दिशा में खींचें।

दाल का फेस पैक (Lentil face pack to remove hair)

पीसी हुई लाल दाल से बनने वाला यह फेस पैक चेहरे के बालों को निकालने का काफी अच्छा तरीका है। पिसी हुई लाल दाल, दूध और शहद की कुछ बूँदों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट बाद स्क्रब कर लें।

प्राकृतिक हल्दी का पैक (Natural turmeric pack to treat facial hair)

हल्दी को अन्य प्राकृतिक उत्पादों के साथ मिश्रित किया जाता है, जिससे आपके चेहरे के अनचाहे बाल हट जाते हैं। आप इसे गेहूं के आटे और तिल के बीजों के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट बना सकते हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर फैला लें, इसे आधे घंटे के लिए रहने दें और फिर स्क्रबिंग की प्रक्रिया को जारी रखें।

प्राकृतिक ब्लीच के रूप में पपीता (Papaya treatment as natural bleach)

पपीता बालों के रंग को हल्का करके प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। कच्चे पपीते के गूदे में एक चुटकी हल्दी मिलाकर यह मास्क बनाएं। इस पेस्ट से चेहरे की मालिश करें और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

महिलाओं के चेहरे के बालों को हटाने के लिए घरेलू प्राकृतिक तरीके

जौ का स्क्रब (Barley scrub for facial hair removal)

जौ का स्क्रब चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का काफी प्रभावी तरीका है। यह चेहरे के बालों को हटाता है और आपकी त्वचा को नरम और चमकदार बनाता है। जौ के पाउडर, दूध और नीम्बू के रस को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग चेहरे पर करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

बाल निकालने के आम तरीके (Common ways of removing hair)

रेजर्स (Razors se anchahe baal hatane ke upay)

आमतौर पर रेजर्स का प्रयोग अनचाहे बाल निकालने के लिए होता है, क्योंकि ये किफायती होता हैं और वैक्सिंग (waxing) से ज़्यादा आसान होता है।

वैक्सिंग (Waxing se face ke baal hatane ke upay)

इस प्रक्रिया के अंतर्गत चेहरे के बालों को वैक्स से निकाला जाता है। यह बालों को जड़ से निकालने का काफी प्रभावी तरीका है और इसका असर लम्बे समय तक भी रहता है। आप चीनी, नमक और अन्य उत्पादों की सहायता से घर बैठे भी वैक्सिंग कर सकते हैं।

एपीलेटर्स (Epilators unchahe baal ke liye)

ये भी चेहरे के बालों को निकालने का एक तरीका है। इसके अंतर्गत बालों को जड़ से नहीं, बल्कि सतह से ही उखाड़ा जाता है और इसी वजह से बालों की दोबारा बढ़त काफी जल्दी हो जाती है।

ब्लीचिंग (Bleaching se anchahe baal hatane ka tarika in hindi)

इसके अंतर्गत बालों को मेकअप (makeup) की मदद से ढक दिया जाता है।

घर पर चेहरे के अनचाहे बाल हटाए

थ्रेडिंग (Threading se anchahe balo se chutkara)

यह ठुड्डी और गालों से अनचाहे बालों को हटाने के सस्ते और प्रभावी तरीकों में से एक है।

क्रीम्स (Creams anchahe baal ke liye)

आप इनका प्रयोग घर पर प्रभावी रूप से कर सकते हैं। इन क्रीम्स में आमतौर पर हानिकारक रसायन होते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

लेज़र प्रक्रिया (Laser therapy unchahe baalo ka ilaaj)

यह स्थायी रूप से अनचाहे बालों को दूर करने की श्रेष्ठ प्रक्रिया है।

चने के आटे से अनचाहे बाल निकालें (Chickpea flour hair removal over your face)

सबके घर पर चने का आटा उपलब्ध होता है, क्योंकि इसका प्रयोग कई प्रकार के व्यंजन बनाने में किया जाता है। यह चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के अलावा आपको सुन्दर भी बनाता है। अनचाहे बाल हटाने के लिए एक चम्मच चने का आटा, डेढ़ चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इसकी एक मोटी परत अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

पुदीने की चाय (Spearmint tea remedy for face se baal hatane ke tips)

यह एक  और घरेलू उत्पाद है जिसकी मदद से आप त्वचा का अतिरिक्त बाल निकाल सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी उबालें और इसमें एक चम्मच सूखी पुदीने की चाय मिलाएं। एक बार पानी के उबलना शुरू करते ही गैस बंद कर दें। अब इस पात्र को किसी ढक्कन से ढक लें और इस अवस्था में 15 मिनट तक रखें। अब पत्तों को अलग कर लें और किसी सामान्य चाय की तरह ही इस चाय का सेवन करें।

चिमटी से बाल निकालना

ओटमील का नुस्खा (Oatmeal remedy to prevent facial hair)

चेहरे के अतिरिक्त बाल हटाने वाले इस स्क्रब का निर्माण करने के लिए 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच ओटमील और दो चम्मच नीम्बू का रस मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। अब गोलाकार मुद्रा में अपने चेहरे पर उँगलियों की मदद से स्क्रब करें। ऐसा 2 से 3 मिनट तक करें। एक बार स्क्रबिंग हो जाने पर 10 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर गर्म पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday