Hindi tips to get rid of acne on back? – पीठ के एक्ने को दूर करने के उपाय

पीठ में होने वाले एक्ने को बैक्ने (bacne) कहते हैं। यह काफी दर्दनाक, शर्मनाक एवं चिकित्सा करने में मुश्किल हो सकता है। एक्ने किसी भी आयु में हो सकता है एवं कई कारणों से होता है। पीठ का एक्ने ना सिर्फ आपको संकोची बनाता है बल्कि आपका आत्मविश्वास भी छीन लेता है। एक्ने कई कारणों से हो सकता है। इनमें औषधियों के साइड इफेक्ट्स (side effects), गलत खानपान, पसीना, तनाव या आनुवांशिक कारण भी शामिल हैं। एक्ने को ठीक करने की प्रक्रिया काफी समय लेती है एवं कई बार परेशानी भी पैदा कर सकती है।

मुँहासे के लिए उपचार, पीठ पर पीमल्स (Remedies for acne, pimples on back)

चेहरे के काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय

यदि आप पीठ के एक्ने को दूर करने का रास्ता ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह आये हैं। नीचे पीठ के एक्ने को दूर करने के कुछ तरीके दिए गए हैं।

साफ कपड़े (Clean laundry)

जब लोग व्यायाम करते हैं तो काफी मात्रा में पसीना निकलता है। अतः एक बार व्यायाम करने के बाद हमेशा अपने कपड़े बदल लें। यदि आप अपनी त्वचा पर पसीने और गन्दगी को टिकने देंगे, तो इससे पीठ के एक्ने की संभावना काफी बढ़ जाएगी। अधिक मात्रा में लांड्री करें एवं सुनिश्चित करें कि हमेशा साफ़ एवं नया तौलिया ही प्रयोग में लाया जाए। आपकी लांड्री एवं बिस्तर नियमित रूप से साफ़ किया जाना चाहिए। इससे गन्दगी में मौजूद जीवाणु एक्ने पैदा नहीं कर पाएंगे। यहाँ पर लांड्री के डिटर्जेंट (detergent) की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। यदि आपको अपनी पीठ पर एक्ने दिखे तो तुरंत अपना डिटर्जेंट बदल लें।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

टी ट्री ऑइल ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले एक पेड़ की पत्तियों से निर्मित होने वाला काफी प्रसिद्ध तेल है। इस तेल का प्रयोग त्वचा की कई प्रकार की समस्याओं की चिकित्सा करने के लिए किया जाता है। इस तेल का प्रयोग प्रभावित भाग में करने का प्रयास करें एवं रातभर के लिए छोड़ दें। इस तरह से आप जीवाणु का इलाज कर सकते हैं एवं पीठ के एक्ने को भी दूर कर सकते हैं।

बाल बांधें (Tie your hairs)

चेहरे पर काले दाग

जिन महिलाओं के बाल लम्बे होते हैं, उनके सिर की त्वचा में तेल एवं गन्दगी जमा हो जाती है। इससे भी एक्ने की समस्या पैदा होती है। अनावश्यक पसीने से बचने के लिए अपने बालों को जूड़े या पोनीटेल (ponytail) के रूप में बाँध लें। नियमित रूप से अपने बालों को धोना ना भूलें। ऐसा सामान्य मात्रा में करें। उदाहरणस्वरुप, कुछ महिलाएं महीने में दो बार, वहीं कुछ महिलाएं रोज़ाना अपने बाल धोती हैं। परन्तु नियमित रूप से बाल धोना एक अच्छी आदत है। शैम्पू एवं कंडीशनर (shampoos and conditioners) का प्रयोग करें जो नॉनकॉमेडोजेनिक (non-comedogenic) होते हैं।

एक्सफोलिएट (Exfoliate)

पीठ के एक्ने से मुक्ति दिलाने के लिए एक्सफोलिएशन काफी महत्वपूर्ण है। एक्ने ऑक्सीजन (oxygen) की उपस्थिति में मर जाते हैं। अतः बंद रोमछिद्रों को खोलने के लिए हमारे लिए एक्सफोलिएट करना काफी आवश्यक है। इसके लिए लूफा (loofah) का प्रयोग भी किया जा सकता है। स्नान करते समय एक्सफोलिएट करने का प्रयास करें क्योंकि इस समय रोमछिद्र ढीले एवं कोमल होते हैं। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं एवं पीठ की त्वचा पर जमी गन्दगी की परत को हटाते हैं। अतिरिक्त रूप से स्क्रबिंग (scrubbing) करने पर त्वचा में जलन शुरू हो सकती है।

ज़िंक (Zinc)

सही मात्रा में ज़िंक का प्रयोग करने पर एक्ने की काफी प्रभावी चिकित्सा संभव है। आप इसे सीधे रूप से त्वचा पर लगा सकते हैं। ऐसा लोशन (lotion) लें जिसमें 1.2% ज़िंक एसीटेट हो। आप एक ज़िंक जेल टैबलेट (zinc gel tablet) मसलकर एवं इससे जेल (gel) निचोड़कर अपनी पीठ पर लगाएं।

तेलमुक्त लोशन (Oil-free lotion)

घरेलू हल्दी फेस पैक, फेस मास्क

कुछ लोशन्स में रसायन होते हैं जिनमें काफी मात्रा में सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) होता है। यह एसिड आपकी त्वचा को रूखा बना देता है। ऐसे किसी भी प्रकार के लोशन का प्रयोग करें जो नॉनमेडिकेटिड (non-medicated) एवं नॉनकॉमेडोजेनिक हो। बेंज़ोइल पेरोक्साइड (benzoyl peroxide) से युक्त लोशन का प्रयोग पूर्ण रूप से प्रस्तावित है। इस उत्पाद में एक्ने से लड़ने के गुण होते हैं जो ना सिर्फ रोमछिद्रों को खोलते हैं बल्कि एक्ने को भी समाप्त करते हैं।

loading...