Hindi tips to get rid of acne on nose? – नाक के एक्ने से छुटकारा प्राप्त करने के उपाय

एक्ने का होना अपने आप में काफी परेशानी भरा होता है, पर नाक पर एक्ने होना आपको ज़्यादा प्रभावित करता है। यह काफी ज़िद्दी होता है एवं इसे हटाना काफी मुश्किल होता है। क्योंकि नाक के आसपास की त्वचा के रोमछिद्र अपेक्षाकृत बड़े होते हैं, अतः ये आसानी से बंद हो जाते हैं जिसके फलस्वरूप लाल निशान एवं मुहांसे जाते हैं। नाक पर आने वाला एक्ने करीब एक हफ्ते तक रहता है एवं आपको किसी भी प्रकार के तस्वीर खिंचवाने के अनुभव से वंचित रखता है। अतः नीचे नाक के एक्ने को हटाने के कुछ आसान नुस्खे बताये गए हैं।

रात भर नाक पर जिद्दी मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए कैसे? (How to get rid of stubborn acne on the nose overnight?)

नींबू का रस (Lemon juice)

पीठ के एक्ने को दूर करने के उपाय

नींबू के रस का अम्लीय गुण नाक पर इसके प्रयोग के कुछ घंटों के भीतर ही एक्ने का आकार कम करने में सहायता करता है।

एक ताज़ा नींबू लें एवं इसके रस को एक पात्र में जमा करें। अब एक कॉटन वाइप (cotton wipe) लें तथा इसे नींबू के रस में डुबोएं। अब नींबू के रस से सना कपड़ा लें एवं अपने नाक के मुहांसे पर रखें। इसके बाद 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। समय पूरा होने पर इसे सामान्य तापमान के पानी से धोकर साफ़ कर लें। अपने मुहांसे के पूरी तरह गायब होने तक इस प्रक्रिया का पालन दिन में दो बार करें।

चेतावनी: धूप में जाने से पहले इसे धो लें।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

टी ट्री के पौधे का आवश्यक तेल ज़िद्दी एक्ने को दूर करने में काफी उपयोगी साबित होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एंटीबैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबियल एवं एंटीफंगल (anti-bacterial, anti-microbial and anti-fungal) गुणों से युक्त होता है। यह सूजन एवं लालपन भी कम करता है तथा एक्ने के आकार में कमी लाता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि त्वचा की मरम्मत करने के इसके गुण मुहांसों को दूर करने के बाद त्वचा पर दाग नहीं होने देते।

टी ट्री ऑइल की कुछ बूँदें लें एवं सीधे अपने एक्ने पर लगाएं। इसे करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें एवं पानी से धो लें। इस विधि का पालन दिन में 2-3 बार करें।

चेतावनी: यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो टी ट्री ऑइल में किसी और तेल का मिश्रण कर लें।

सफ़ेद टूथपेस्ट (White toothpaste)

चेहरे के काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय

यह नाक के ज़िद्दी एक्ने को जल्दी से जल्दी दूर करने का एक बेहतरीन तरीका है। यह काफी कम समय में मुहांसे को सुखा देता है एवं इसके आकार को कम कर देता है। टूथपेस्ट में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण जीवाणुओं को ख़त्म करके मुहांसे दूर करते हैं। यह आसान घरेलू नुस्खा रातोंरात आपके मुहांसे को दूर कर सकता है।

ज़्यादा मात्रा में टूथपेस्ट लें एवं सीधे अपने मुहांसे पर इसका प्रयोग करें। इसे सारी रात के लिए छोड़ दें एवं अगली सुबह धो लें। यदि आवश्यक हो तो अगली रात को इस विधि को दोहराएं।

चेतावनी: केवल सफ़ेद टूथपेस्ट का प्रयोग करें एवं जेल वाले टूथपेस्ट से परहेज करें।

बर्फ का पैक (Ice pack)

बर्फ के टुकड़े मुहांसों का आकार घटाने में काफी असरदार सिद्ध होते हैं क्योंकि ये रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं, जिसके फलस्वरूप तेल का उत्पादन बंद हो जाता है। जैसा कि आप जानते हैं कि बर्फ के पैक्स सूजन एवं जलन को कम करते हैं। इसी तरह, ये मुहांसों के आकार को घटाकर इन्हें धीरे धीरे पूरी तरह हटा देते हैं। ये आपकी त्वचा को सुन्न भी कर देते हैं एवं इसका ठंडा अहसास आपको दर्दनाक एक्ने से मुक्ति दिलाता है।

एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े लपेटें एवं इसे अपनी नाक के एक्ने पर दबाकर रखें। इसे प्रभावित भाग पर कम से कम 20 मिनट तक दबाकर रखें। आवश्यकता पड़ने पर इसे दोहराएं।

लिस्ट्रीन माउथवाश (Listerine mouthwash)

चेहरे पर काले दाग

चकित ना हों। यह असल में एक्ने को तेज़ी से हटाने का एक काफी प्रभावी तरीका है। टूथपेस्ट की तरह ही लिस्ट्रीन माउथवाश आपके मुंह के भीतर जीवाणुओं के पनपने की समस्या को पूरी तरह दूर कर देता है। अतः एक बार नाक के एक्ने पर इसका प्रयोग करने पर यह त्वचा को शुद्ध करने, जीवाणुओं को दूर करने एवं त्वचा की सूजन कम करने में आपकी मदद करता है।

लिस्ट्रीन माउथवाश बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है। एक रुई का टुकड़ा लें एवं इसमें लिस्ट्रीन की कुछ बूँदें डालें। अब धीरे से इस रुई के टुकड़े को मुहांसे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया का पालन दिन में 2 से 3 बार करें।