Hindi remedies for acne, pimple redness on your chin – ठुड्डी पर से एक्ने एवं मुहांसों का लालपन कैसे हटाएं?

ठुड्डी पर हुआ एक्ने आपके चेहरे के बाकी हिस्सों पर हुए एक्ने से अलग नहीं होता। त्वचा में फॉलिकल्स (follicles) नामक छोटे छोटे रोमछिद्र होते हैं जिनमें सीबम (sebum) नामक ग्रंथियां होती हैं जो प्राकृतिक तेल छोड़ती हैं। जब सीबम का उत्पादन अधिक हो जाता है तो ये गन्दगी एवं त्वचा की मृत कोशिकाओं के साथ रोमछिद्रों को बंद कर देती हैं, जिससे इनपर बैक्टीरिया (bacteria) पनपना शुरू हो जाता है जिससे मुहांसे होते हैं। क्योंकि हमारा चेहरा शरीर का सबसे अधिक दिखाई देने वाला भाग होता है, अतः इसपर एक्ने होने से काफी परेशानी होती है। हालांकि एक दिन में एक्ने से छुटकारा प्राप्त करना मुश्किल है, पर इसके लालपन एवं सूजन को कम करना अपेक्षाकृत आसान है।

ठुड्डी पर एक्ने एवं मुहांसे के लालपन को दूर करने के उपाय (Remedies for acne, pimple redness on chin)

टूथपेस्ट (Toothpaste)

चेहरे के काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय

एक्ने पर टूथपेस्ट के प्रयोग से मुहांसे, एक्ने के लालपन एवं सूजन को कम करने में सहायता प्राप्त होती है। इसमें बेकिंग सोडा (baking soda) एवं हाइड्रोजन पेरोक्साइड (hydrogen peroxide) होते हैं जो एक्ने को सुखा देते हैं। हालांकि टूथपेस्ट को रातभर एक्ने पर लगाकर छोड़ देना श्रेयस्कर होता है, परन्तु इसे लगाने के आधे घंटे बाद इसे धो देना भी काफी प्रभावी सिद्ध होता है।

बर्फ का टुकड़ा (Ice cube)

सूजन एवं लालपन को दूर करने का सबसे किफायती तरीका बर्फ का टुकड़ा है। बर्फ का टुकड़ा प्रभावित भाग के आसपास के तापमान को कम कर देता है एवं रक्त के संचार में कमी लाता है, जिससे एक्ने का लालपन कम होता है। बर्फ के टुकड़ों को एक साफ़ एवं नर्म कपडे में लपेटें तथा किसी एक हिस्से को ज़्यादा देर तक ना छुएं और बार बार जगह बदलते रहें। कभी भी बर्फ का प्रयोग सीधे अपनी त्वचा पर ना करें क्योंकि इससे आपका चेहरा जल सकता है।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

मुहांसों के लालपन से 5 मिनट में छुटकारा पाने के उपाय

टी ट्री ऑइल या अन्य कोई भी आवश्यक तेल एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक (antibiotic) होता है। इसे केवल थोड़े से नारियल तेल या बादाम के तेल के साथ मिश्रित कर लें एवं एक्ने से प्रभावित भाग पर इसका प्रयोग करें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें। यह मुहांसे या एक्ने के लालपन को रातोंरात दूर करने का श्रेष्ठ तरीका है। आवश्यक तेल ना सिर्फ बैक्टीरिया से लड़ते हैं, बल्कि आपकी त्वचा की मरम्मत भी करते हैं।  

नींबू का रस (Lemon juice)

यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक एवं एस्ट्रिंजेंट (astringent) है। यह सूजन एवं लालपन को कम करता है एवं एक्ने की समस्या को भी काफी हद तक दूर कर देता है। एक्ने के ऊपर नींबू के रस का प्रयोग करने से एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया का खात्मा होता है एवं बंद रोमछिद्र साफ़ होते हैं। अपने एक्ने पर थोड़ा सा नींबू का रस लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो लें। नींबू त्वचा का पीएच (pH) संतुलन बरक़रार रखने में भी सहायता करता है।

लहसुन (Garlic)

एस्पिरिन से मुहांसों का लालपन कम करने के तरीके

लहसुन एक्ने का एक आयुर्वेदिक इलाज है। इसके एंटीसेप्टिक एवं एंटी फंगल (antiseptic and anti-fungal) गुण एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं एवं एक्ने को कम करते हैं। लहसुन के दो फाहों को मसलें एवं एक्ने से प्रभावित भाग पर अच्छे से लगाएं। 15 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो दें। लहसुन की गंध काफी कसैली होती है जिससे काफी लोग इसे पसंद नहीं करते। हालांकि यह उपाय पूर्ण रूप से प्रभावी है।

क्लीन्ज़र (Cleanser)

एक सौम्य क्लीन्ज़र एवं ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धोने से एक्ने का लालपन काफी हद तक कम हो जाता है। अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) ना करें क्योंकि इससे त्वचा के लालपन एवं मुहांसे की अवस्था में और भी खराबी सकती है। हालांकि त्वचा को सुखाते समय देखभाल अच्छे से करना आवश्यक है। एक नरम कपड़े के टुकड़े का प्रयोग करें एवं केवल अपने चेहरे को पोंछ लें। हमेशा अल्कोहल (alcohol) युक्त क्लीन्ज़र के प्रयोग से परहेज करें क्योंकि ये त्वचा को रूखा बना देते हैं एवं त्वचा पर काफी कठोर भी होते हैं।