Hindi tips to remove blackheads with lemon – नींबू के रस के साथ काले धब्बे हटाने के उपाय

काले धब्बे किसी के लिए अच्छे नहीं होते। क्या आप भी काले धब्बों की समस्या से परेशान हैं? क्या आप काले धब्बों को दूर करने के श्रेष्ठ नुस्खे की तलाश में हैं? हम आपको बता दें कि आप जिस नुस्खे की तलाश में हैं वो बिल्कुल आपकी आँखों के सामने है। आपको केवल अपना फ्रिज (fridge) खोलना है एवं हल निकालना है। नींबू काले धब्बों को दूर करने के श्रेष्ठ नुस्खों में से एक है।

काले धब्बों के लिए नींबू के श्रेष्ठ प्रयोग (The best uses of lemon for blackheads)

काले धब्बों के लिए नींबू का ताज़ा रस (Fresh lime juice for blackheads)

ब्‍लैकहेड के घरेलू उपचार

नींबू ऐसे गुणों से युक्त होता है जो आपको काले धब्बों से लड़ने में सहायता करता है एवं इसके रंग गोरा करने वाले गुण आपकी त्वचा का रंग साफ़ करने के साथ ही एक्ने (acne) को भी हल्का करते हैं। बेहतर परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग दिन में दो या तीन बार करें।

काले धब्बों के लिए नींबू का रस एवं गुलाबजल (Lime juice and rose water for blackheads)

नींबू का आधा टुकड़ा लें और एक छोटे पात्र में इसका रस निकालें। इसमें समान मात्रा में गुलाबजल मिश्रित करें। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करें। एक बार मिश्रण हो जाने के बाद इसमें रुई के फाहे डुबोएं। इसका प्रयोग सीधे काले धब्बों वाले भाग पर करें। इसके बाद इसे 10 -15 मिनट के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर इसे धीरे धीरे रगड़ते हुए ठन्डे पानी से धो लें। काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए इस विधि का प्रयोग हर 15 दिन में करें।

काले धब्बों के लिए नींबू का रस, बेकिंग सोडा एवं ब्राउन शुगर (Lime juice, baking soda, and brown sugar for blackheads)

बेकिंग सोडा एवं ब्राउन सिगार का मिश्रण आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करता है एवं यदि इनके साथ नींबू मिश्रित किया जाए तो काले धब्बों को हटाने में जादुई रूप से काम करता है। एक पात्र में 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसमें समान मात्रा में ब्राउन शुगर मिश्रित करें तथा नींबू का एक चौथाई कप ताज़ा रस भी डालें। इन सभी पदार्थों को अच्छे से मिश्रित करें। इस मिश्रण की मदद से अपनी गीली त्वचा पर धीरे धीरे मालिश करें। इसे करीब 15 से 20 मिनट के लिए इसी प्रकार रहने दें। समय समाप्त होने पर गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसका प्रयोग हर दिन करने पर काले धब्बे पूरी तरह दूर हो जाएंगे।

काले धब्बों के लिए नींबू का रस एवं दूध (Lime juice and milk for blackheads)

काले धब्बों को हटाने के नुस्खे

इसके लिए आपको एक चम्मच दूध एवं नींबू के ताज़ा रस की 5 से 6 बूंदों की आवश्यकता होगी। इन दोनों उत्पादों को एक पात्र में अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे अपनी आँखों से दूर रखें। 8 से 10 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर रहने दें। अच्छे परिणामों के लिए इसका प्रयोग रोज़ाना करें।

काले धब्बों के लिए नींबू का रस एवं शहद (Lime juice and honey for blackheads)

शहद जीवाणुरोधी, एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) एवं एंटीसेप्टिक (anti-septic) गुणों से युक्त होता है जो काले धब्बों को दूर करने में वरदान के समान है। नींबू के रस एवं शहद का मिश्रण आपकी त्वचा को काले धब्बों को हटाने के अलावा अन्य लाभ भी प्रदान करता है। इस विधि के लिए एक कप कच्चा शहद एवं आधा नींबू लें और इसका निर्माण करना शुरू करें। सबसे पहले कुछ मिनटों के लिए ही शहद को गर्म करें। एक बार शहद के गर्म हो जाने के बाद इसमें आधा नींबू डुबोएं। प्रभावित भाग पर कुछ मिनटों तक इस नींबू को रगड़ते रहें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। हर दूसरे दिन इस विधि का पालन करने से आपको काफी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

loading...