Hindi remedies to get rid of dandruff and solution for oily scalp – प्राकृतिक तरीके से तैलीय सिर की त्वचा और रुसी का इलाज

डैंड्रफ या रूसी सिर की सबसे आम बीमारियों में से एक है जिससे सबसे ज्यादा लोग पीड़ित है। यह किसी भी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर सकता है। सभी डैंड्रफ या रूसी के इलाज़ जैसे कि एन्टी रूसी शैम्पू भी इस समस्या को जड़ से नहीं मिटा सकते। जैसा कि यह एक आम बीमारी है, लगभग 50% जनसंख्या इससे प्रभावित है। रूसी की समस्या खुद में इतनी गंभीर नहीं है परन्तु यह वास्तव में बहुत परेशानी की बात है। कुछ लोगों के सिर की त्वचा प्राकर्तिक रूप से तैलीय होती है भले ही वे नियमित रूप से सिर धोंये। कुछ मामलों में यह अन्य त्वचा की समस्याओँ जैसे कि मुहांसे आदि भी उत्पन्न कर सकता है, इससे सामाजिक समस्याओं और आत्मसम्मान कम करने के लिए भी जिम्मेदार है। बालों की देखभाल के नुस्खे :-

बालों की उचित देखभाल का अभाव (Lack in proper hair care)

यदि आप रूसी से दूर रहना चाहते है तो बालों की उचित देखभाल, अपनी दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए।

डेंड्रफ के कारण – अनुचित आहार (Improper diet)

रुसी का उपचार, एक ऐसा आहार जिसमे विटामिन, जिंक और वसा की कमी हो, वह रूसी का कारण बन सकता है।

डेंड्रफ के कारण – तनाव (Stress)

रूखे स्कैल्प और बालों की प्राकृतिक देखभाल

बहुत अधिक तनाव रूसी के विकास को बढ़ावा देता है। तनाव त्वचा की समस्यओं का कारण है।

तैलीय तवचा की रूसी हटाने के तरीके (Get rid dandruff from oily scalp)

बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा की 3-4 चम्मच लो। इससे अपने बालों में आधे मिनट तक मालिश करो। 2 मिनट बाद बालों को गरम पानी से धो लो।

अंडे की जर्दी (Egg white)

समें उपस्थित विटामिन-इ आपके बालों को नरम और चमकदार बनाता है। डैंड्रफ के उपाय, 2 अंडे लो और उन्हें अच्छी तरह से मिला लो। इसमें नीबूं के रस की कुछ बूंदे डालो और इस मिश्रण को अपने गीले बालों में लगाकर 5 मिनट तक छोड़ दो। अब इसे पानी से अच्छी तरह से धो लो ताकि कोई अवशेष बालों में ना रह जाए। इसे सप्ताह में 3 बार दोहराएं।

नीबूं का रस (Oily scalp ke upay lemon juice se)

नीबूं विटामिन-सी और साइट्रिक एसिड से परिपूर्ण होता है। यह हमारे बालों से रूसी दूर करने में मदद करता है। नीबूं से रस निचोड़े फिर लगभग एक चम्मच रस को बालों में लगाए और उसे 2 मिनट तक रहने दे। बालों को साधारण पानी से धो लें। इसे रोज 7-10 दिन करे।

एप्पल साइडर सिरका (Apple cider vinegar)

क्या प्याज के रस से हो सकता है रूसी का इलाज?

यह सिरका सिर की त्वचा की एसिड/ क्षारीय संतुलन बनाने में मदद करता है। यह चिकनी त्वचा से होने वाली रूसी से भी सुरक्षा करता है। डैंड्रफ के उपाय, इसका 3-4 चमच्च बराबर मात्रा में पानी में मिलाए। इसे बालों में लगा कर जब तक मालिश करे तब कि ये सूख ना जाए। अब बालों को पानी से धो लें।

अखरोट का तेल (Walnut oil se dandruff ke nuskhe)

अखरोट के तेल की 4 बूंदे लो और उन्हें 2 बड़े चम्मच पानी के साथ अच्छी तरह मिला लें। अब इसे रुई की फाह से अपने सिर पे लगाएं। इसे सप्ताह में 3 से 4 बार या उससे बेहतर परिणाम के लिए हर दिन दोहराएं।

सेव का रस (Apple juice)

सेव के रस में उपस्थित एंजाइम हमारे सिर की मृत त्वचा को हटाने में मदद करते है। सेव में उपस्थित एसिड सिर की त्वचा को शुष्क बनाता है।

रुसी हटाने के उपाय, 2 चम्मच सेव के रस को गरम पानी में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर मालिश करें और 20 मिनट तक लगा रहने दें। अब बालों को ताज़ा पानी से धो लें। इसे दिन में 2 बार दोहराने से तेलिये त्वचा कम होगी और रूसी भी नहीं रहेगी।

चाय (Tea se dandruff ka desi ilaj)

चाय की पत्तियों को उबाल कर उसके पानी को छान लें। इस पानी को गुनगुना होने दे। अब इसे सिर में लगाएं और 3-5 मिनट तक रहने दें। अब बालों को पानी से धोकर शैम्पू कर लें।

एलओवेरा जेल (Aloevera gel)

रूसी(डैंड्रफ) दूर करने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

एलोविरा क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए अच्छा होता है। इसमें एन्टी बैक्टीरियल अथवा एन्टी फंगल गुण होते है। रुसी हटाने के उपाय, एलओवेरा की पत्तियों से जेल बाहर निकालें। इसे सिर में लगाएं और हल्की मालिश करे। इसे एक घंटा रखने के बाद पानी से धो लें।

शहद (Honey)

शहद बाल एवं स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। 2 चम्मच शहद में एक अंडे की जर्दी मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में कुछ समय के लिए लगाए रखें। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। उसके बाद शैम्पू कर लें। इसे सप्ताह में 2 बार दोहराएं।

नहाने का साबुन (Bathing soap se rusi hatane ke upay in hindi)

अपने बालों पर नहाने के साबुन का प्रयोग करने से बालों का अतिरिक्त तेल ख़त्म हो जाता है। सप्ताह में 2 बार इसे दोहराने से अतिरिक्त तेल से छुटकारा मिल सकता है।

हिना और रीठा पाउडर (Heena and reetha powder)

हिना के 8 चम्मच और रीठा पाउडर के 2 चम्मच को पानी से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे बालों में लगा कर 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें। सामान्य पानी से धो लें।

स्वस्थ आहार (Healthy diet)

डिहाइड्रेशन के बचने के लिए काफी मात्रा में पानी पीना चाहियें। तली हुई खाने की वस्तुए नहीं खानी चाहिये। अपने खाने में वसा वाले पदार्थ जैसे कि तेल, मेवे, मछली आदि ना लें। फल और सब्जियाँ अधिक मात्रा में लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday