Hindi remedies with lemon to remove dandruff – बालों की रुसी को ख़त्म करने के लिए नींबू से उपचार

नींबू आपके सिर की त्वचा को रुसी, खुजली और गन्दगी रहित रखने के लिए एक कारगर उपाय हैं। बालों की देखभाल, हमारे पास कुछ तरीके हैं जिनमें हमने नींबू का इस्तेमाल कुछ अन्य सामग्रियों के साथ किया हैं जो आपकी सिर की त्वचा को रुसी और खुजली रहित बनाते हैं।

डैंडरफ सिर की मृत कोशिकाओं को कहते हैं। ये तब पैदा होती है जब सिर की त्वचा की ऊपरी परत के बदले एक नयी त्वचा उगने लगती है। यह तब बहुत शर्मनाक लगता है जब सिर से सफ़ेद त्वचा गिरकर आपके कंधे पर गिरने लगती है। यह खुश्की की तरह की मृत त्वचा होती है, जो हमारे बालों, कंधे, गले, चेहरे तथा त्वचा पर चिपक जाती है। डैंडरफ की अतिरिक्त मात्रा त्वचा के एक्ने (acne), एलर्जी (allergy), आँखों का लाल होना तथा छींक की समस्या का कारण बनती है। नीम्बू डैंडरफ को कम करने की सबसे आसान विधि है।

करेले से बालों की देखभाल कैसे करें?

डैंडरफ एक तरह का फंगल (fungal) संक्रमण होता है, जिसके मुख्य कारक मैलासेजिया यीस्ट (malassezia yeasts) होते हैं। सिर लकी ऊपरी परत सीबम (sebum) का उत्पादन करती है, जिससे आपके सिर और बालों को नमी प्राप्त होती है। ये फंगस सीबम पर ज़िंदा रहते हैं और ओलिक एसिड (oleic acid) का उत्पादन करते हैं। ये सिर की त्वचा के साथ प्रतिक्रया करके खुजली और पपड़ीदार त्वचा पैदा करते हैं, जिसे हम डैंडरफ कहते हैं।

नीम्बू का रस (Lemon juice)

एक नीम्बू निचोड़कर नीम्बू का रस निकालें और इसका प्रयोग सीधे अपने सिर की त्वचा पर करें। नीम्बू का रस सिर की त्वचा को साफ़ करता है और डैंडरफ को होने से रोकता है। नीम्बू के वेज (lemon wedge) की मदद से सिर पर नीम्बू निचोड़कर सिर पर मालिश करें। इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

सिर की त्वचा को रुसी रहित बनाने के लिए नींबू का इस्तेमाल :

नींबू ,नारियल का तेल से डैंड्रफ के उपाय (How to remove dandruff with lemon and coconut oil? or dandruff ka gharelu ilaj)

सामग्री (Ingredients)

  • नींबू
  • नारियल का तेल

विधि (How to make)

एक कटोरे में आधा कप नारियल का तेल गर्म करें अब इसमें 2 चम्मच नींबू  का रस मिलाएं और लगातार हिलाते रहें। इस तेल से अपने सिर की त्वचा की 15 मिनट मालिश करें और शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया को बार- बार दोहराने से रुसी फैलाने वाला जीवाणु धीमे-धीमे मर जाते हैं और 2-4 बार हफ्ते में इस्तेमाल करने से यह आपके बालों को रुसी रहित बनाता हैं।

लंबे घने बाल पाने के बेहतरीन नुस्खे

नींबू ,अखरोट का तेल से उपचार (Easy ways to get rid of dandruff by lemon and hazel oil)

सामग्री (Ingredients)

  • अखरोट का तेल
  • नींबू का रस

विधि (How to make)

डैंड्रफ के उपाय, 1 चम्मच अखरोट के तेल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और कुछ मिनट के लिए गर्म करें। अब इस मिश्रण से अपने बालों की मालिश करें और अपने बालों में 20-30 मिनट तक रहने दे फिर धो लें।

नींबू ,सेब का सिरका से बना रुसी हटाने के उपाय (Best ways to remove dandruff with lemon and apple cider vinegar)

सामग्री (Ingredients)

  • सेब का सिरका
  • नींबू

विधि (How to make)

रुसी हटाने के उपाय, 4 चम्मच सेब का सिरका और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बनाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों और बालों की त्वचा पर लगायें। यह मिश्रण आपके बालों की त्वचा को साफ़ रखता हैं और रुसी रहित बनता हैं।

उत्तम घरेलू नुस्खे कुदरती काले बालों के लिए

नींबू ,दही से बना उपचार (Tips to remove dandruff from the scalp with lemon, curd, and honey)

सामग्री (Ingredients)

  • नींबू का रस
  • खट्टा दही
  • शहद

विधि (How to make)

रुसी का उपचार, आधा कप खट्टे दही में 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को गर्म करें और अपने सर की त्वचा पर रुई से लगायें। अब इस मिश्रण को 20-30 मिनट तक अपने बालों में रहने दें फिर धो लें। यह आपके सिर की त्वचा से रुसी को हटाता हैं और उसे साफ़ रखता हैं।

नींबू ,मेथी के बीज से बना रुसी का उपचार (How to remove dandruff with lemon and fenugreek seeds?)

सामग्री (Ingredients)

  • नींबू का रस
  • मेथी के बीज

विधि (How to make)

मेथी के बीज पिस लें, एक चम्मच मेथी के पाउडर को 1 चम्मच नींबू के रस में मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों में 20 मिनट के लिए रखें फिर गुनगुने पानी से शैम्पू कर लें।

बालों के लिए कैसे करे करी पत्तों का उपयोग?

नींबू ,नारियल का तेल से बना रुसी के उपाय (How to use lemon to control dandruff with coconut oil, lemon, and castor oil?)

सामग्री (Ingredients)

  • नारियल का तेल
  • नींबू का रस
  • रेंडी का तेल

विधि (How to make)

रुसी के उपाय, 2 चम्मच नीबू का रस में 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच रेंडी का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को कुछ मिनट के लिए उबालें और ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस मिश्रण को अपने सर की त्वचा पर लगायें और 5 मिनट के लिए मसाज करें। फिर 40 मिनट्स के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

नीम्बू और गुलाबजल से डैंडरफ हटाने की प्राकृतिक विधि (Natural home remedies for dandruff with lemon, and rosewater)

सामग्री (Ingredients)

  • नीम्बू का रस
  • गुलाबजल

बनाने की विधि (How to make)

एक नीम्बू लें और इसे निचोड़कर एक पात्र में डालें। इसमें एक चम्मच गुलाबजल भी डालें और इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर पर करके अच्छे से मालिश करें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और अपने बालों को गर्म पानी से धो लें।

अरंडी के तेल से त्वचा तथा बालों की देखभाल के लाभ

डैंडरफ दूर करने के लिए नीम्बू के गुण (Benefits of lemon for dandruff or desi nuskhe for dandruff in hindi)

  • नीम्बू में मौजूद सिट्रिक एसिड (citric acid) बालों की जड़ों से डैंडरफ को दूर करता है और सिर की सफाई भी करता है।
  • नीम्बू में मौजूद अम्लीय तत्व (acidic property) आपके सिर की त्वचा के ph स्तर को नियंत्रित रखते हैं और डैंडरफ को होने से रोकते हैं।
  • नीम्बू में एंटी फंगल (anti-fungal) गुण होते हैं जो फंगस पैदा करने वाले डैंडरफ का खात्मा करते हैं और इस स्थिति को ठीक करते हैं।
  • नीम्बू सिर की मृत कोशिकाओं को साफ़ करता है और फंगल बढ़त को होने से रोकता है।
  • नीम्बू में सिर की खुजलीदार त्वचा को ठीक करने के तथा खुजली दूर करने के गुण होते हैं।
  • नीम्बू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स (antioxidants and vitamins) बालों और सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने में आपकी सहायता करते हैं।
loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday