Hindi tips to treat dandruff with listerine – खुश्की की समस्या को लिस्ट्रीन से दूर करने के उपाय

खुश्की से निपटना आमतौर पर काफी परेशानी भरा होता है। ना सिर्फ यह आपके सिर की त्वचा में खुजली पैदा करती है, बल्कि आपको कई बार शर्मनाक स्थिति में भी डाल देती है। सबसे बुरी बात यह है कि बाज़ार में खुश्की दूर करने के हज़ारों प्रकार के शैम्पू (shampoo) एवं अन्य उत्पाद उपलब्ध होने के बावजूद इनमें से कोई भी ख़ास लाभदायक नहीं है। यदि कोई भी उत्पाद काम नहीं कर रहा है तो किस चीज़ का प्रयोग करें? आप खुश्की से निपटने के लिए लिस्ट्रीन का प्रयोग कर सकते हैं। जी हाँ, हम लिस्ट्रीन माउथवाश (mouthwash) की ही बात कर रहे हैं।

डैंड्रफ़ का इलाज करने के लिए लिस्टरिन का उपयोग कैसे करें? (How to use Listerine to cure dandruff?)

खुश्की दूर करने के लिए सिर की त्वचा पर लिस्ट्रीन (Listerine on your scalp for dandruff)

डैंड्रफ दूर करने के बेहतरीन घरेलू उपाय

इस विधि के लिए सबसे पहले अपने बालों को एक सामान्य शैम्पू से अच्छे से धो लें। सुनिश्चित करें कि आपने अपने बालों को अच्छे से साफ़ किया है और आपके सिर की त्वचा में बिल्कुल भी तेल नहीं है। इसके बाद पीले लिस्ट्रीन का कैप (cap) लें, जो खुश्की दूर करने के लिए एक आदर्श उपचार है। पीले माउथवाश में केवल असल माउथवाश का फार्मूला (formula) होता है एवं इसमें और कुछ भी मिश्रित नहीं होता है। अपनी उँगलियों का प्रयोग करते हुए अपने सिर की त्वचा में लिस्ट्रीन का प्रयोग करें एवं इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को सामान्य शैम्पू से धो लें।

खुश्की दूर करने के लिए विच हेज़ल के साथ लिस्ट्रीन (Listerine with witch hazel for treating dandruff)

यदि आप खुश्की की सामान्य समस्या से जूझ रहे हैं तो यह उपाय आपके लिए है। विच हेज़ल के साथ मिश्रित लिस्ट्रीन सामान्य खुश्की की समस्या को दूर करने के लिए बिल्कुल आदर्श उपाय है। विच हेज़ल आपके सिर की त्वचा को सुकून प्रदान करता है एवं खुजली दूर करने में सहायता करता है। एक कैप लिस्ट्रीन को विच हेज़ल मिश्रित पानी के 8 से 10 कप के साथ मिलाएं। अपने बालों को सामान्य शैम्पू से अच्छे से धो लें एवं इस तैयार मिश्रण की मदद से अपने बालों को धो लें। इस मिश्रण को अपने बालों पर 10 मिनट तक रहने दें एवं इसके बाद सामान्य शैम्पू से इसे फिर से धो लें।

सिर की त्वचा की खुश्की को दूर करने के लिए लिस्ट्रीन (Listerine for treating scalp dandruff)

इस विधि के लिए आपको केवल पीला लिस्ट्रीन एवं रुई के कुछ टुकड़ों की आवश्यकता होगी। इस विधि के प्रयोग के लिए रुई के टुकड़े पर थोडा सा लिस्ट्रीन लें एवं अपने सिर की त्वचा पर सीधे इसका प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान आपकी आँखें बंद रहें, अन्यथा यह उत्पाद आपकी आँखों में चला जाएगा। इस उत्पाद को अपने सिर की त्वचा पर करीब 10 मिनट के लिए रहने दें एवं इसके बाद सामान्य शैम्पू से अच्छे से धो लें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में कम से कम तीन बार करें। यह विधि उन लोगों के लोए विशेष रूप से उपयोगी है जो गंभीर रूप से खुश्की की समस्या से जूझ रहे हैं।  

खुश्की के इलाज के लिए लिस्ट्रीन एवं शैम्पू (Listerine and shampoo for treating dandruff)

नीम की पत्तियों से डैंड्रफ दूर करने के उपाय

यह उपाय काफी आसान एवं तेज़ भी है। इसके लिए आपको चाहिए केवल एक सामान्य शैम्पू एवं एक कैप लिस्ट्रीन। अपनी हथेली पर अपने बाल धोने के लिए पर्याप्त शैम्पू लें एवं इसमें एक कप लिस्ट्रीन मिश्रित करें। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस शैम्पू से अपने बालों को धोएं एवं सुनिश्चित करें कि आप बालों को धोते समय अपने सिर की त्वचा को स्क्रब (scrub) भी करें। शैम्पू की मदद से अपने बाल धोएं एवं हर दूसरे दिन इसे दोहराएं।

लिस्ट्रीन एवं पानी (Listerine and water)

यह एक काफी आसान विधि है एवं इसके लिए आपको केवल दो पदार्थों की आवश्यकता होगी। 2 चम्मच लिस्ट्रीन एवं 2 चम्मच पानी को आपस में मिश्रित करें एवं फलस्वरूप बने मिश्रण को एक बोतल में डालें। अपने बालों को अपने सामान्य शैम्पू से धो लें एवं एक बार बाल धो लेने के बाद लिस्ट्रीन के बने हुए मिश्रण का प्रयोग अपने बालों को धोने के लिए करें। अपने बालों पर कुछ देर तक पानी को रहने दें एवं अंततः गुनगुने पानी से इसे धो लें।

लिस्ट्रीन एवं बेबी ऑइल (Listerine and baby oil)

अगली विधि के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच लिस्ट्रीन एवं 2 चम्मच बेबी ऑइल। इन दोनों पदार्थों को समान मात्रा में लें एवं बने हुए मिश्रण को अलग रख लें। अपने बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो लें एवं इसके बाद कंडीशनर का प्रयोग ना करें। अपने बालों से अतिरिक्त पानी को निचोड़कर निकाल लें एवं अपने सिर को पीछे की ओर करके उक्त मिश्रण का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें। इस मिश्रण की मदद से अपने सिर की त्वचा की मालिश करें एवं करीबन 5 मिनट के लिए इसे अपने बालों पर छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को अपनी पसंद के किसी भी सौम्य शैम्पू से धो लें।

loading...