Home remedies to get rid of dandruff tips in Hindi – रूसी (डैंड्रफ) दूर करने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

साफ़ सफाई (Cleanliness)

बालों को साफ़ रखना डैंड्रफ या रूसी (dandruff) को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। त्वचा की मृत परत रूसी का एक प्रमुख कारण होती है तथा इसे रोज़ाना बाल धोने से दूर किया जा सकता है। डेंड्रफ के कारण, अगर आप हफ्ते में ३ बार बाल धोते हैं तो रूसी होने की संभावना काफी कम होगी।

नहाने के बाद बाल काढ़ना (Brush after shower)

एक बार जब आप शैम्पू से बाल धो लेते हैं, उसके बाद बालों को कंघी करना काफी आवश्यक है। अगर आपके बालों में गांठें पड़ गयी है तो अपने हाथों की उँगलियों की मदद से धीरे धीरे इसे छुडाएं। बालों पर कंघी तभी करें जब बाल सूख जाएं, अन्यथा बाल टूटने की समस्या उत्पन्न होगी। बालों को बाहर की तरफ से कंघी करें, जिससे डैंड्रफ या रूसी उत्पन्न करने वाली मृत कोशिकाएं निकल जाएं।

तेल का प्रयोग (Oiling se dandruff treatment in hindi)

ठण्ड के लिए सिर की मॉइस्चराइसिंग क्रीम्स

रूसी (dandruff) आमतौर पर आपकी अत्याधिक सूखी त्वचा की वजह से होता है जिसका कारण सिर में नमी की कमी है। रुसी का उपचार, बालों की जड़ों तथा हर एक बाल में अच्छे से तेल लगाएं जिससे कि सिर को अच्छे से नमी मिले और सूखापन दूर होकर रूसी की समस्या टल जाए।

बालों की देखभाल में बेकिंग सोडा (Baking soda for dandruff ke nuskhe)

बेकिंग सोडा का प्रयोग आप घर पर केक या कुकी बनाने के लिए करते ही होंगे। अतः आपके घर की रसोई में बेकिंग सोडा मिलना काफी आसान है। आपको इसे बालों को भिगोने के बाद शैम्पू की तरह नहीं लगाना है। इसकी बजाय अपने सूखे बालों पर एक चम्मच बेकिंग सोडा घिसें। इसे 5 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो दें।

अंडे का तेल (Egg oil to get rid of dandruff)

अंडे के तेल का दूसरा नाम एयोवा है तथा यह सिर से रूसी को पूरी तरह हटाने के लिए जाना जाता है। अंडे के तेल में बालों को नया जीवन देने के गुण मौजूद हैं क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। इसमें कोलेस्ट्रोल भी होता है जिसकी वजह से बालों में नयी चमक आती है। यह रूसी को पूरी तरह सिर से हटाने का प्राकृतिक इलाज है।

नारियल का तेल (Coconut oil to remove dandruff)

डैंड्रफ के उपाय, आपके घर में नारियल का तेल अवश्य होगा क्योंकि यह सिर से मृत त्वचा और रूसी हटाने का जाना माना उपाय है। बाल ज़्यादा सूखे हो जाने से त्वचा की परतों पर धारियां सी हो जाती हैं। अतः निरंतर अपने बालों और सिर को मॉइस्चराइस करते रहे। ज़्यादा बेहतर परिणामों के लिए सोने से पहले बालों में नारियल का तेल लगाएं तथा सुबह शैम्पू से धो दें।

फ्रिज़ी हेयर के लिए हेयर पैक तथा मास्क्स

देवदार की लकड़ी का तेल (Dandruff ke nuskhe cedarwood oil se)

यह तेल काफी गाढ़ा होता है, अतः इसे अन्य तेलों जैसे जैतून के तेल तथा नारियल के तेल के साथ मिलाना पड़ता है। इसके बाद इस तेल को अपने बालों में लगाएं। इसे अपने बालों में करीब 10 घंटों तक रखें। अच्छे परिणामों के लिए इस तेल को रात को लगाएं तथा सुबह किसी सौम्य शैम्पू से धो दें। इस पद्दति का प्रयोग रोज़ाना करने से आपके बालों में रूसी कम हो जाएगा।

जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून का तेल, जिसे प्रयोग में लाया जा सके, आपके बालों तथा त्वचा दोनों के लिए अच्छा होता है। इसमें त्वचा को नमी देने के गुण होते हैं, जिसकी वजह से आपके सिर की सूखी तथा अनाकर्षक परत आसानी से निकल जाती है। एक चम्मच जैतून का तेल लें तथा इसे अपने सिर के हर भाग समेत अच्छे से बालों पर लगाएं। अब बालों में एक तौलिया बाँध लें तथा आराम से सो जाएं। इससे आपके बालों तथा सिर को नमी सोखने का तथा स्वस्थ होने का मौक़ा मिल जाएगा। अगले दिन सुबह उठकर बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो दें। इससे मृत त्वचा और रूसी दोनों निकलते हैं।

नींबू का रस (Lemon juice)

रुसी हटाने के उपाय, नींबू का रस भी रूसी दूर भगाने की काफी अच्छी औषधि है। इसके लिए नींबू का एक भाग काटें तथा इसके रस को निचोड़कर बालों में लगाएं। नींबू के रस को बालों के हर कोने में लगाने के बाद इसे 10 मिनट तक रखें तथा इसे एक सौम्य शैम्पू से धो दें। बाल धोते समय उँगलियों से अपने सिर को सहलाते रहे, जिससे कि रूसी निकल जाए।

बालों की देखभाल में सामान्य गलतियाँ और इनसे बचाव

रुसी हटाने के उपाय नीम से (Dandruff ka desi ilaj neem se)

रुसी हटाने के उपाय, नीम में कई औषधीय गुण होते हैं तथा यह चेहरे तथा बालों पर काफी उपयोगी है। क्योंकि नीम में जलन दूर करने वाले, एंटी बैक्टीरियल तथा एंटी फंगल गुण होते हैं, अतः इसके प्रयोग से सिर से रूसी निकालना काफी आसान काम है। इसके लिए मुट्ठीभर नीम की पत्तियों को आधे घंटे तक उबालें। अब ग्राइंडर की मदद से इसका पेस्ट बनाएं तथा बालों पर अच्छे से लगाएं। 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर धो लें।

रुसी के उपाय अदरक से (Ginger)

अदरक एक काफी महत्वपूर्ण पदार्थ है जो कि हर रसोईघर में उपलब्ध होता है। अदरक में जलन दूर करने वाले गुण भी होते हैं। यह एक बेहतरीन जड़ीबूटी है जो बालों की बढ़त में काफी सहायता करती है। इससे सिर में रक्त संचार भी बढ़ता है, अतः इससे डैंड्रफ भी आसानी से दूर होते हैं।

2 चम्मच किसी हुई अदरक लें तथा इसे पीसें जिससे कि पर्याप्त मात्रा में रस निकले। इसके कठोर भाग को निचोड़ें तथा इससे प्राप्त रस को एक पात्र में रखें। अब इसमें तिल का तेल मिलाएं तथा इससे सिर की मालिश करें। इसे 10 मिनट तक रखें तथा एक सौम्य शैम्पू से धो दें।

रुसी का उपचार हिना से (Henna)

हिना के बालों पर होने वाले फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। हिना एक पौधा है जिसकी पत्तियां निकाली जाती हैं तथा उन्हें सुखाकर पीसा जाता है। अगर आपके बाल बेजान और मुरझाए हुए से हो गए हैं तो ये आपके बालों की काफी अच्छे से देखभाल करता है। इसमें मौजूद अन्य पदार्थ भी डैंड्रफ को निकालने में सक्षम हैं। रात को हेना पाउडर पानी में घोलकर रखें तथा अगली सुबह बालों में अच्छे से लगा लें। इसे 2 घंटों तक रखें तथा इसके बाद एक सौम्य शैम्पू की मदद से धो लें।

बालों को तेज़ी से बढाने के लिए सबसे अच्छे केश तेल

सेब (Apples se rusi hatane ke upay in hindi)

सेब एक ऐसे  बेहतरीन उत्पाद के रूप में भी जाना जाता है जो आपके बालों को डैन्ड्रफ से मुक्त रखने में आपकी काफी सहायता करता है। परन्तु इस बात को सुनिश्चित करें कि इस विधि के पालन के लिए कच्चे सेब का अंश ही लें क्योंकि इसमें प्रोसायानाइडीन बी 2 (procyanidin B-2) होता है, जो आपकी त्वचा से डैन्ड्रफ दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक चम्मच सेब के रस में थोड़ा सा पानी डालें। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें तथा इसके बाद अपने सिर की त्वचा पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे एक सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो लें।

एलोवेरा (Aloevera se dandruff treatment in hindi)

रुसी हटाने के उपाय, एलोवेरा काफी आसानी से लोगों की रसोई में बगीचे में मिल जाता है। इसकी पत्तियों को तोड़ें तथा इससे जेल (gel) निकाल लें। आपको इस जेल को निकालकर अपने सिर पर लगाने की ज़रुरत पड़ेगी। इसे 15 मिनट तक सिर की त्वचा पर लगाएं एवं शैम्पू से धो लें। अगर आप अपने बालों को हमेशा डैन्ड्रफ से मुक्त रखना चाहते हैं तो इस विधि का पालन निरंतर रूप से करें।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

टी ट्री ऑइल का सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में अविष्कार किया गया था, पर आज ये सारी दुनिया में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। अपनी हथेलियों में थोड़ा सा टी ट्री ऑइल लें एवं इसे अपने बालों पर काफी अच्छे से लगाएं। इस तेल का प्रयोग अपनी उँगलियों के सिरों द्वारा बालों में इस तरह करें कि यह जड़ों के हर भाग में काफी अच्छे से समा जाए। इसके बाद अपने बालों पर शैम्पू का प्रयोग कर लें तथा खुद ही फर्क महसूस करें।

तुलसी की पत्तियां (Basil leaves)

प्लम हाइलाइट्स के साथ छोटी ब्लैक हेयर स्टाइल्स

तुलसी की पट्टियां खुद में मौजूद एंटी फंगल (anti fungal) तथा एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) गुणों के लिए जाना जाता है। एक ग्राइंडर (grinder) में तुलसी की पत्तियां तथा आंवला लें एवं इन दोनों को पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब इसमें थोड़े से पानी का मिश्रण करें, जिससे इनकी मदद से एक पेस्ट (paste) बन जाए। अब इसे अपने बालों के ऊपर लगाएं तथा करीब आधे घंटे के लिए इसे इसी तरह छोड़ दें। समय समाप्त होने पर आप अपने बालों को ठन्डे पानी की मदद से धो सकते हैं।

सिरका (Vinegar se dandruff kam karne ke upay )

सिरके का खट्टा स्वाद आपके सिर की खुजली को पूरी तरह दूर कर सकता है तथा डैन्ड्रफ को दूर करने में भी यह काफी कारगर साबित होता है। थोड़े से सिरके की मात्रा को लें तथा इससे अपने सिर की इस तरह से मालिश करें कि इसका असर आपके सिर और बालों की जड़ों में हो। इसके बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

मिर्च के साथ दही (Yogurt with pepper)

थोड़े से काली मिर्च के बॉल्स (balls) लें तथा इन्हें अच्छे से इस तरह पीस लें कि ये आधे पाउडर और आधे फ्लेक्स (flakes) के रूप में परिवर्तित हो जाएं। अब इसे एक ऐसे पात्र में डालकर मिश्रित करें जिसमें पहले से एक कप दही मिला हुआ हो। इन दोनों उत्पादों को काफी अच्छे से मिलाएं एवं अपने सिर की त्वचा के ऊपर इसका प्रयोग करें। इस बात का ध्यान रखें कि इस मिश्रण का प्रयोग सिर्फ सिर की त्वचा पर करें और बालों पर इसे लगाने से बचने की कोशिश करें। इसे करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा समयसीमा समाप्त होने पर अपने सिर को एक सौम्य शैम्पू की मदद से अच्छे से धो लें।

एस्पिरिन (Aspirin se dandruff kam karne ke upay)

बालों की वृद्धि के लिये घरेलू हेयर मास्क एंड पैक

एक टिश्यू पेपर (tissue paper) के अन्दर दो एस्पिरिन की गोलिया लें तथा एक भारी औज़ार की मदद से इन्हें तोड़कर पाउडर का रूप दे दें। अब एस्पिरिन के इस पाउडर को अपने रोजाना के शैम्पू में मिश्रित करें एवं इसका प्रयोग अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से करें। इस शैम्पू को बालों में 2 मिनट के लिए रहने दें तथा इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

केला और सिरका (Banana and vinegar)

एक पका केला लें, इसे  पूरी तरह छीलें तथा एक पात्र में डालें जहां पहले से ही 2 कप सिरका मौजूद है। अब केले को एक फोर्क या विस्क (fork or whisk) से तोड़ लें। इसे अच्छे से मिलाएं तथा अपने बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए अपने बालों पर छोड़ दें तथा इसके बाद इस मिश्रण को धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में एक बार करें।

loading...