Hindi tips to use neem for dandruff – नीम की पत्तियों से डैंड्रफ दूर करने के उपाय

सारे विश्व में करीबन हर महिला बालों के झड़ने से परेशान है, और इसका प्रमुख कारण डैंड्रफ है। डैंड्रफ बालों की एक समस्या है जो खुजली, रूखेपन एवं चिड़चिड़ेपन के संकेतों के रूप में उभरकर आती है। आजकल बाज़ार में डैंड्रफ दूर करने वाले कई उत्पाद उपलब्ध हैं पर प्राकृतिक उपाय सबसे अच्छे होते हैं। ये उत्पाद बाज़ार में मिलने वाले उत्पादों की तुलना में सस्ते भी होते हैं।

डैंड्रफ दूर करने में नीम की पत्तियों का महत्त्व (How to use neem leaves for treating dandruff?)

डैंड्रफ दूर करने के बेहतरीन घरेलू उपाय

डैंड्रफ की समस्या नीम की पत्तियों के माध्यम से दूर करने का सबसे अच्छा उपाय इन्हें खाली पेट चबाना है। हालांकि यह सबसे अच्छा उपाय है, पर इसका स्वाद काफी कड़वा होता है, अतः आप अन्य विकल्पों का प्रयोग करना चाहेंगे। नीचे नीम की पत्तियों से डैंड्रफ दूर करने के कुछ आसान एवं सामान्य उपाय बताये जा रहे हैं।

नीम एवं दही का हेयर मास्क (Neem and curd hair mask)

जब बात डैंड्रफ को दूर करने की हो तो नीम एवं दही का मिश्रण सबसे श्रेष्ठ होता है। नीम और दही को जब मिश्रित किया जाता है तो ये काफी बेहतरीन एंटी डैंड्रफ उपचार बनता है। दही स्वभाव से अम्लीय होती है एवं इसीलिए डैंड्रफ का इलाज करने में काफी प्रभावी साबित होती है। नीम स्वभाव से जीवाणुरोधी होता है और इसीलिए ये मिश्रण इतना प्रभावी होता है। इस उपाय के लिए, एक मुट्ठीभर नीम की पत्तियां तथा 2 चम्मच दही लें तथा इन दोनों को अच्छे से पीसकर एक महीन पेस्ट का रूप दे दें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें एवं इसे करीब आधे घंटे तक रहने दें। इसके बाद इसे एक सौम्य शैम्पू से धो लें।

डैंड्रफ के लिए नीम एवं नींबू के रस का हेयर पैक (Neem and lemon juice hair pack for dandruff)

नींबू का रस आमतौर पर डैंड्रफ दूर करने के लिए अलग से प्रयोग में लाया जाता है। नीम के साथ मिश्रित करने पर इसका प्रभाव और भी बढ़ जाता है। इस विधि के लिए आपको करीबन 10 से 15 नीम की पत्तियां एवं एक नींबू का रस चाहिए होगा। इन दोनों उत्पादों को मिश्रित करें एवं इन्हें अच्छे से पीसकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें एवं इसे सिर पर करीब 20 से 30 मिनट तक रहने दें। इसके बाद एक सामान्य शैम्पू से इसे धो लें। इस विधि का प्रयोग अच्छे परिणामों के लिए हर हफ्ते दो बार करें।    

डैंड्रफ के लिए मेथी एवं नीम (Fenugreek and neem for dandruff)

बालों की देखभाल के नुस्खे

नीम की पत्तियों की तरह ही मेथी में जीवाणुरोधी एवं एंटी फंगल गुण होते हैं। इन गुणों के अलावा मेथी आपके सिर की त्वचा को ठंडक भी प्रदान करती है। इस विधि के लिए पानी में सारी रात थोड़ी सी मेथी भिगोकर रखें एवं अगली सुबह नीम की पत्तियों को रातभर भिगोई गयी मेथी के साथ पीस लें। महीन पेस्ट बनाना सुनिश्चित करें जो ना ज़्यादा पतला हो और ना ही ज़्यादा गाढ़ा। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें और इसे करीब आधे घंटे तक सिर पर रहने दें। इसके बाद सामान्य शैम्पू से इसे धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग हर हफ्ते दो बार करें।

डैंड्रफ के लिए नीम एवं नारियल तेल (Neem and coconut oil for dandruff)

इस विधि के लिए एक कप नारियल तेल एवं एक मुट्ठीभर नीम की पत्तियां लें। आप इसमें कैस्टर ऑइल (castor oil) एवं आधे नींबू का रस भी मिश्रित कर सकते हैं। इन सभी उत्पादों को एक पात्र में लें एवं कुछ देर तक इस मिश्रण को तब तक उबाल लें जब तक ये मात्रा आधी ना हो जाए। इस तेल को पूरी तरह ठंडा होने दें एवं इसके बाद अपने सिर की त्वचा पर इसे लगाएं। आप इसका प्रयोग अपने सामान्य तेल की जगह भी कर सकते हैं। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग हफ्ते में कम से कम एक बार करें।

loading...