How to reduce dark circles completely at home – घर बैठे काले घेरे दूर करने के नुस्खे

काले घेरे त्वचा की एक तरह की समस्या है, जिसका आकार एक परछाई की तरह गोल सा होता है तथा यह काले दाग के रूप में किसी व्यक्ति की आँखों के नीचे पैदा हो जाते हैं। काले घेरे उत्पन्न होने का मुख्य कारण तनाव या टीवी और कंप्यूटर (TV and computer) के सामने अतिरिक्त समय तक बैठे रहना होता है।

कई लोगों की आँखों के नीचे काले धब्बे आनुवांशिक कारणों से पैदा होते हैं। अस्वास्थ्यकर खानपान भी एक ऐसा कारण है, जिसकी वजह से लोगों की आँखों के नीचे काले घेरे पैदा हो जाते हैं। काले घेरे सिर्फ महिलाओं तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि पुरुष भी इस परेशानी से पीड़ित हो सकते हैं। तनाव और थकान से ग्रस्त लोग भी आँखों के नीचे के काले घेरों का शिकार होते हैं।

जिनकी आँखों के नीचे काले घेरे पैदा होते हैं, उनके लिए किसी सामाजिक कार्यक्रम में जाना काफी शर्मनाक हो सकता है। खासकर महिलाएं इस स्थिति को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। नीचे काले घेरों को दूर करने के कुछ तरीके बताये जा रहे हैं।

काले घेरों को प्राकृतिक रूप से जल्दी हटाने के तरीके (Best ways to remove dark circles naturally & quickly)

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए खीरा (Cucumber for raccoon eyes)

सुन्दर त्वचा पाने का खीरा काफी बेहतरीन विकल्प है। ऐसा साबित हुआ है कि त्वचा से डार्क सर्कल्स हटाने का काम खीरा काफी अच्छे से करता है। इसमें हलके एस्ट्रिंजेंट (astringent) के गुण होते हैं, अतः यह त्वचा के कालेपन को दूर करके इसे उजला बनाने में सक्षम है। इसके लिए एक मोटे खीरे का एक टुकड़ा काटें। अब इन टुकड़ों को आधे घंटे के लिए फ्रिज (fridge) में रख दें तथा इसे धीरे धीरे अपने काले घेरों पर मलें। वैकल्पिक तौर पर खीरे को पीस लें और इसके गूदे में एक चम्मच नींबू का रस मिश्रित कर दें। अब इस गूदे का प्रयोग अपनी आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स पर करें और इसे 15 मिनट के लिए इसी तरह रहने दें। अब इसे ठन्डे पानी से धो लें। अगर आप इसका प्रयोग रोजाना करें तो काफी बेहतरीन परिणाम प्राप्त कर सकती हैं।

आँखों के काले घेरे हटाने हेतु क्रीम एवं जेल

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए बादाम का तेल (Get rid of dark circles with almond oil)

थोड़े से बादाम को पानी में भिगोयें तथा इन्हें पीसकर इसका तेल निकाल लें। आप बाज़ार से बिना खुशबू वाला बादाम का तेल भी प्राप्त कर सकती हैं। यह आपकी आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स दूर करने का एक काफी प्रभावी उपचार है। इस तेल को आप रात को सोने जाने से पहले अपनी आँखों के नीचे लगा सकती हैं। डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय, इससे इस तेल को आपके काले घेरों में समाने का काफी समय मिल जाएगा। सुबह उठने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। अगर आप रोजाना काफी समय टीवी या कंप्यूटर के सामने बैठकर बिताती हैं, तो इस प्रक्रिया का प्रयोग आपके लिए रोजाना करना ही सही रहेगा। आपको इससे काफी अंतर पता चलेगा।

आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए कच्चे आलू (Remove dark circles with raw potato)

काले घेरों को आँखों के नीचे से पूरी तरह दूर करने के लिए कच्चे आलू के रस का प्रयोग आँखों के नीचे रोजाना करें। डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय, इसके लिए कच्चे आलू का एक टुकड़ा काटें और इसका प्रयोग आँखों के नीचे करें। वैकल्पिक तौर पर आप कच्चे आलू का गूदा भी बना सकती हैं और इस गूदे का प्रयोग अपनी आँखों के काले घेरों पर समान भाव से कर सकती हैं। इस रस का प्रयोग आपको अपनने काले घेरों और पलकों पर भी करना है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए टमाटर (Tomato for dark discoloration under eyes)

टमाटर का स्वभाव खट्टा होने के साथ ही इसमें ब्लीच के गुण भी होते हैं, जिससे आपके काले घेरे काफी हलके हो जाएंगे। डार्क सर्कल हटाने के उपाय, इसके लिए एक चम्मच टमाटर के रस और एक चम्मच नींबू के रस को मिश्रित करके एक पेस्ट (paste) का निर्माण करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपनी आँखों के काले घेरों पर अच्छे से लगाएं। इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए घेरों पर रखें तथा इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। अगर आप नींबू के रस का प्रयोग नहीं करना चाहती तो सिर्फ टमाटर का रस भी काफी अच्छा साबित होगा। डार्क सर्कल हटाने के उपाय, अगर आप पुदीने की पत्तियाँ, नमक और नींबू का रस डालकर एक गिलास टमाटर के रस का सेवन कर सकें, तो ना सिर्फ इसका  स्वाद अच्छा होगा, बल्कि इससे आँखों के नीचे के काले घेरे भी दूर होंगे। अगर आप इसे पियें तथा रस का प्रयोग नियमित रूप से करें तो काले घेरों को दूर करना काफी आसान हो जाएगा।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को ऐसे हटाएँ

काले घेरे दूर करने के लिए टी बैग्स (Tea bags to lighten skin around eyes)

चाय की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंटस (antioxidants) होते हैं, जो हमारे शरीर के ऑक्सीडेंटस को दूर करते हैं। आँखों के काले घेरों का एक बड़ा कारण त्वचा में ऑक्सीडेंटस की अत्याधिक मौजूदगी होती है। 2 प्रयोग की जा चुकी ती बैग्स लें और इन्हें फ्रिज में रखें। अब अपनी पीठ को किसी सतह से सटाकर लेट जाएं और अपनी दोनों आँखों में टी बैग्स रख लें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद टी बैग्स हटा दें। अब अपना चेहरा धो लें तथा आँखों के ऊपर एक ताजगी महसूस करें। बेहतरीन परिणामों के लिए इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

आंखों के नीचे सूजन, आप काले घेरों को छिपाने के लिए मेकअप का भी प्रयोग कर सकती हैं, पर इससे ये घेरे जाएंगे नहीं। अतः इन्हें दूर करने के लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है। आंखों के नीचे सूजन, अगर आपके काले घेरे किसी स्वास्थ्य समस्या जैसे एनीमिया (anemia) की वजह से पैदा हुए हैं तो इसे लेकर अपने डॉक्टर से सलाह करें।

आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय – दूध के साथ खीर और नींबू का रस (Milk with cucumber & lemon juice for dark circle khatam karne ka tarika)

इस तकनीक से गहरे काले घेरे भी 15 दिनों के अन्दर पूरी तरह गायब हो जाएंगे। लेकिन इस पद्दति का इस्तेमाल दिन में एक बार ही करें। डार्क सर्कल से बचें, एक चम्मच कच्चा गाय का दूध लें तथा इसमें एक चम्मच ताज़ा निकाला गया खीरे का रस डालें। अब इसमें नींबू के रस की 2 से 3 बूँदें मिश्रित करें और इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 10 मिनट के बाद एक साफ सूती के गोले को इस मिश्रण में डुबोएं तथा इसे अपनी आँखों के आसपास और अपनी पलकों पर लगाएं, एवं इसे 5 से 6 मिनट तक रहने दें। इस मिश्रण का प्रयोग करते समय अपनी आँखें बंद रखें। 5 से 6 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

आंखों के नीचे काले घेरे ऐसे करें दूर पपीता से (Papaya to reduce dark circles)

हरा पपीता काले घेरों को हटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे असर दिखने में कुछ समय अवश्य लगता है और अच्छे परिणामों के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग दिन में 2 बार करना आवश्यक है।

पुरुषों के आँखों के काले घेरों का इलाज

हरे पपीते का एक छोटा टुकड़ा लें तथा इसे फ्रिज में रख दें। 10 मिनट के बाद इसे अपने आले घेरों पर घिसना शुरू कर दें। इससे दबाव ना डालें क्योंकि इससे आँखों को नुकसान पहुँच सकता है और कोमल त्वचा प्रभावित हो सकती है। 8 से 10 मिनट तक इस पपीते के टुकड़े से त्वचा रगड़ते रहें और फिर छोड़ दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

आंखों के नीचे काले घेरे के लिए नारियल का तेल (Get rid of under eye dark circles naturally with coconut oil)

नारियल का तेल विटामिन इ और एंटीऑक्सीडेंटस से युक्त होता है और इसके स्वरुप की वजह से यह आसानी से आपके त्वचा की गहराई तक समाने की क्षमता रखता है। आँखों के काले घेरे, इस उपचार से कोई ठोस परिणाम पाने के लिए इसका प्रयोग कम से कम 15 दिनों तक दिन में 3 बार अवश्य करें।

आँखों के काले घेरे, थोड़ा सा नारियाल का तेल लें और इसकी मदद से अपने आँखों के आसपास के भाग पर अच्छे से मालिश करें। हलके हाथों से कुछ मिनट तक मालिश करें और इसके बाद इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक गीले रुई के गोले से इसे पोंछ लें। आप बेहतरीन परिणामों के लिए नारियल के दूध का भी प्रयोग कर सकते हैं।

काले घेरे हटाने के लिए हल्दी और शहद (Turmeric dark circles hatane ke upay)

हल्दी और शहद दोनों में ही त्वचा को उजला बनाने और दाग धब्बे दूर करने के गुण होते हैं। ये त्वचा को आराम पहुंचाते हैं और दाग धब्बों से भी आपको छुटकारा दिलाते हैं। इस पैक का प्रयोग दिन में दोबार करें और आपको निश्चित रूप से काले घेरों से छुटकारा मिल जाएगा।

काले घेरे हटाने के उपाय, ताज़ी हल्दी और शहद का एक पेस्ट बनाएं जो थोडा सा चिपचिपा हो। अब इस मिश्रण का प्रयोग अपनी आँखों के आसपास और पलकों पर करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद एक गीले रुई के गोले से साफ़ कर लें। अंत में चेहरे पर ठंडा पानी डालकर इसे साफ़ कर लें और अच्छे से पोंछ लें।

आलू के रस के स्वास्थ्य तथा सौन्दर्य फायदे

काले घेरे हटाने के लिए सेब और अंगूर (Apple and grapes for black circles around eyes)

सेब में मैलिक एसिड (malic acid) के अलावा विटामिन बी, सी और काफी मात्रा में पोटैशियम (vitamin B, C and high potassium) होता है। काले घेरे हटाने के उपाय, अंगूर भी आँखों के नीचे के भाग को पोषण देने में काफी कारगर साबित होते हैं तथा काले घेरों को भी हटाते हैं। इस उपचार का प्रयोग 15 दिनों तक दिन में दो बार करें और आँखों के नीचे आया फर्क देखें।

एक छोटे सेब के टुकड़े तथा एक हरे अंगूर का मिश्रण तैयार करें। इनकी चमड़ी को ना छीलें। इस मिश्रण का प्रयोग अपनी आँखों के आसपास करें तथा इसे 10  से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे गीले रुई के गोले से हटाएं और आधे घंटे के बाद धो लें।

काले घेरे हटाने के लिए गाजर और शहद (How to remove dark circles with carrot & honey aankh ke niche kale ghere ke liye)

यह एक और ऐसा उपचार है, जो काले घेरे हटाने में काफी कारगर साबित होता है। गाजर में काफी मात्रा में कैरोटीनॉयड (carotenoid) होता है जो एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है और त्वचा पर काफी फायदेमंद साबित होता है। दूसरी तरफ शहद में त्वचा को पोषण देने और गोरा करने के गुण होते हैं। इस पैक का प्रयोग 2 हफ्तों तक रोज़ाना दो बार करें।

ताज़े गाजरों को छोटे टुकड़ों में किसें तथा इसके साथ आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक को आँखों और पलकों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गीली रुई से धो लें। 45 मिनट से एक घंटे के बाद इसे पानी से धो लें।

आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय केले के छिलके से (Banana peel for removing dark circles quickly)

अगर आप तेज़ी से काले घेरे दूर करना चाहती हैं तो केले के छिलके इसमें आपकी काफी मदद करेंगे। इसमें कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुन्दर और आकर्षक बनाते हैं। इसके लिए केले के थोड़े से ताज़े छिलके इकठ्ठा करें, इसके अंदरूनी भाग को एक तेज़ चम्मच से निकाल लें और इसका पेस्ट बनाएं। अब इस पैक का प्रयोग सीधे अपनी आँखों के भाग पर करें। आँखों को बंद रखें और इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। आप इस उपचार का इस्तेमाल दिन में एक बार करके 1 हफ्ते में परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

छोटी आंखों के लिए मेकअप के नुस्खे

आंखों के नीचे काले घेरे के लिए विटामिन इ कैप्सूल्स (Vitamin E capsules an effective remedy for dark circles)

विटामिन इ का प्रयोग सीधे आँखों की त्वचा पर करने से झुर्रियों के साथ काले घेरे भी दूर होते हैं। एक विटामिन इ का कैप्सूल लें तथा इसमें छेद करके अन्दर का जेल (gel) जैसा गाढ़ा पदार्थ निकाल लें। अब इसे सीधे अपनी आँखों के नीचे लगाएं और हलके हाथों से मालिश करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको मालिश करते हुए त्वचा को किसी किस्म का नुकसान नहीं पहुँचाना है। डार्क सर्कल से बचें, इस मालिश को एक से दो मिनट तक जारी रखें तथा इसे सोखने के लिए अपनी त्वचा को थपथपाएं। रात में सोने जाने से पहले इस विधि का पालन करें और सुबह अपनी आँखों को सादे पानी से धो लें।

डार्क सर्कल के उपाय दूध और केसर से (Milk & Saffron the age old remedy for dark circles)

केसर और दूध के मिश्रण से आपको बेदाग़ त्वचा प्राप्त होती है तथा इनकी मदद से काले घेरों को भी दूर किया जा सकता है। आंखों के चारों ओर काले घेरे, एक चम्मच कच्चे दूध में केसर के कुछ दाने भिगोकर रातभर छोड़ दें। सुबह इन दानों को दूध में तोड़ लें तथा इस मिश्रण को आँखों पर लगाएं। इससे अपनी आँखों पर 1 से 2 मिनट तक मालिश करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। आप इस मिश्रण के एक कोट से भी ज्यादा का प्रयोग कर सकती हैं, पर इसे पूरी तरह सूखने ना दें। 10 से 15 मिनट के बाद आँखों को साफ़ पानी से धो लें। इस उपचार को 10 से 15 दिनों तक अपनाएं और चेहरे पर आया निखार देखें।

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए मेथी के बीज (Fenugreek seeds with milk for dark circles)

मेथी के बीजों में कुछ कार्यशील तत्व होते हैं, जो त्वचा पर आई अयाधिक रंजकता (pigmentation) को कम करते हैं। आंखों के चारों ओर काले घेरे, एक चम्मच मेथी के बीजों को कच्चे दूध में रातभर भिगोकर रखें तथा सुबह इन्हें दूध के साथ पीसकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का प्रयोग काले घेरों पर करें तथा 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग रोजाना करें।

सुन्दर एवं बड़ी आँखों के लिए विभिन्न असरदार उपाय

काले घेरे के कारण (Know the reasons for dark circles)

त्वचा की रंजकता (Skin pigmentation se aankho ke kale ghere)

सामान्य स्क्रब की मदद से आँखों के नीचे की मृत कोशिकाओं को निकालें। नींबू आदि का प्रयोग करके आँखों के नीचे की रंगत को उजला बनाएं। विटामिन इ युक्त तेल के प्रयोग से काले घेरों को हल्का करें। इस भाग में असामान्य रंजकता देखभाल की कमी की वजह से हो सकती है।

काले घेरे के कारण नाक बंद होना (Nasal congestion)

अगर आप रात में खर्राटे भरते हैं या दमे के मरीज़ हैं तो इसका मुख्य कारण सांस लेने में समस्या है। इसके लिए किसी डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

अस्वास्थ्यकर खानपान (Improper diet se dark sarkal tips in hindi)

अस्वास्थ्यकर खानपान से त्वचा के वसा और कोलेजन (collagen) में काफी कमी आती है। इसके लिए वसा और विटामिन युक्त भोजन ग्रहण करें।

काले घेरे के कारण आनुवांशिकता (Heredity)

आँखों के पास की त्वचा काफी नाज़ुक होती है। आँखों के नीचे के इस पतले भाग में रक्त की शिराएं नहीं जा सकती। आँखों के नीचे की सिकुडन भरी त्वचा से ही काले घेरे जन्म लेते हैं। त्वचा के सिकुड़ने का कारण तनाव और बेचैनी हो सकता है।

loading...