How to remove dark circles with cucumber – डार्क सर्कल्स कम करने के प्राकृतिक उपाय

आँखों के आस पास दिखने वाले काले घेरों को डार्क सर्कल्स (dark circles) कहते हैं, डार्क सर्कल्स की समस्या को खीरे के द्वारा प्रभावी तरीके से कम किया जा सकता है। खीरा (cucumber) यह काले घेरे हटाने का सबसे सामान्य और आसान उपाय है। खीरे में त्वचा को पोषण देने के साथ साथ त्वचा की अन्य समस्याओं तथा त्वचा में जलन इत्यादि को कम करने के लिए सहायक माना जाता है।

खीरे में मौजूद एंजाइम त्वचा पर पड़े गहरे दाग धब्बों को हल्का करने में मददगार होते हैं। खीरे और खीरे के रस के ऐसे अनेक उपाय हैं जो आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को कम करने में सहायता करता है। प्राकृतिक तरीके से डार्क सर्कल्स हटाने के लिए इन उपायों को इस प्रकार आज़माया जा सकता है।

उपाय #1 खीरे के प्राकृतिक उपाय से हटाएँ डार्क सर्कल्स (Method #1 for removing dark circles with cucumber)

खीरे के स्लाइस को ठंडा करके डार्क सर्कल्स का इलाज (Chilled cucumber slices)

अगर आपके पा स्पूरे दिन में समय नहीं होता और आपकी नियमित दिनचर्या बहुत भागदौड़ भरी है तो यह तरीका आपके लिए सबसे आसान हो सकता है। एक ताज़ा खीरा लें और उसे स्लाइस में काट लें। इन टुकड़ों को फ्रीज़ में 15 मिनट के लिए रखें और जब यह ठंडा हो जाए तो अपने आँखों पर इसे रखकर 20 – 30 मिनट तक आराम करें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। यह उपाय आँखों को ठंडक प्रदान करने के साथ साथ डार्क सर्कल्स को भी कम करता है। यह उपाय आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

उपाय #2 खीरे के घरेलू उपाय से ऐसे हटाएँ डार्क सर्कल्स (Method #2 for removing dark circles with cucumber)

आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के उपाय में खीरे का जूस (Cucumber juice)

मोबाइल के बुरे प्रभावों से आँखों को कैसे बचाएं

आँखों के नीचे से काले घेरे को दूर करने के लिए आप खीरे के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डार्क सर्कल्स को हटाने का यह आसान और प्रभावी तरीका है जो कम समय में ही अपना प्रभाव दिखाता है। एक ताज़ा खीरा लें और उसे कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुये इस खीरे को निचोड़कर रस निकाल लें और इस रस को सीधे आँखों के आस पास की त्वचा में लगाकर कुछ देर रखें। फिर इसे पानी से धोकर साफ कर लें। इसके अलावा आप इससे एक और प्रयोग भी कर सकते हैं, खीरे के इस रस को कॉटन पैड में भिगो लें। फिर इसे आँखों पर 20 – 30 मिनट के लिए रखें और उसके बाद चेहरा पानी से धो लें। इस उपाय को भी दिन में दो बार करना बेहतर होता है।

उपाय #3 खीरे से हटाएँ काले घेरे (Method #3 for removing dark circles with cucumber)

खीरे और आलू के रस से कम करें डार्क सर्कल्स (Cucumber and potato juice)

आलू का रस भी त्वचा के दाग और काले रंग को हल्का करने में मददगार होता है। इसे खीरे के रस (cucumber juice) के साथ मिलाकर इससे होने वाले फ़ायदों को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। आलू को पीसकर इसका रस निकाल लें। इसी तरह खीरे को भी पीसकर या कद्दूकस कर रस निकालें। इन दोनों को समान मात्रा में एक साथ मिलाकर चेहरे के काले घेरों पर लगाएँ। आप इसे कॉटन पैड की मदद से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉटन पैड को इस मिश्रण में डुबोकर आँखों पर 20 मिनट के लिए रखें। इस प्रयोग को नियमित रूप से करने पर आँखों के नीचे के काले घेरे कम होते हुये खत्म हो जाते हैं।

उपाय #4 खीरे के घरेलू उपाय से काले घेरों का उपचार हिन्दी में (Method #4 for removing dark circles with cucumber)

एलोवेरा के साथ खीरे के रस से डार्क सर्कल के उपाय (Cucumber juice with aloe vera)

ऑय के फ्लूइड को बिना ऑय ड्राप के उपयोग के प्राकृतिक रूप से कैसे बढाए

एलोवेरा (aloe vera) का जेल या ताज़ा रस त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होता है। इसमें त्वचा को रोगों से दूर रखने का भी गुण पाया जाता है। एलोवेरा की ताज़ा पत्तियों से जेल निकालें और इसे अच्छी तरह खीरे के रस में मिक्स कर लें। इस मिश्रण को आँखों के चारों तरफ हल्के हाथों से मसाज करते हुये लगाएँ। एक मिनट तक मसाज के बाद कुछ देर ऐसे ही रहने दें और बाद में साफ ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

उपाय #5 खीरे के प्राकृतिक उपाय से करें डार्क सर्कल्स का घर पर उपचार (Method #5 for removing dark circles with cucumber)

खीरे के रस के साथ दूध मिलाकर करें काले घेरों का घर पर इलाज़ (Cucumber juice with milk)

दूध (milk) सेहत के लिए बहुत उपयोगी होता है साथ ही त्वचा को पोषण देने वाले गुण भी दूध में उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं। यह त्वचा में निखार लाता है और दाग आदि को भी चेहरे से कम करता है। खीरे को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें। इसकी आधी मात्रा में दूध लें और दोनों को अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण बनाएँ, एक कॉटन बॉल लेकर इसे आँखों के आस पास डार्क सर्कल्स वाली जगह पर लगा लें और सूखने छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धोकर सूखा लें। प्राकृतिक तरीके से डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए खीरे के यह सभी प्रयोग आसानी से घर पर कर आप डार्क सर्कल्स से मुक्ति पा सकते हैं।

loading...