Dandruff home remedies in Hindi for dry hair – सूखे बालों के लिए रूसी का घरेलू उपचार

बालों का स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है जब आप बालों की समस्या से दूर रहना चाहते है। सूखे बाल वाले लोगों को डैंड्रफ या रूसी की समस्या प्राय: हो जाती है यह एक तरह से सिर पर कवकों की वृद्धि के कारण होता है जो सिर और बालों की जड़ों में नमी की कमी के कारण होता है।

आपके सिर के सूखने की समस्या यहीं खत्म नहीं होती यह कई और समस्या को बढ़ाता है जैसे बालों का गिरना, रूसी, सिर में खुजली और दूसरी समस्याओं को पैदा करेगा। आप इन सब समस्याओं को कुछ साधारण घरेलू उपायों से भी ठीक कर सकते हैं। आपको अपने बालों के प्रति बहुत सावधान रहना चाहिये। डेंड्रफ के कारण, अगर आप रखरखाव नहीं करते है तो कई त्वचा की समस्या पैदा हो सकती है।

आजकल हर घर में कोई ना कोई डेंड्रफ का शिकार पाया जाता है। चाहे व्यक्ति किसी भी आयु वर्ग, लिंग या समुदाय का क्यों ना हो, डेंड्रफ का शिकार हुए बिना नहीं रहता। ऐसा तब होता है जब आपके सिर में नमी का अभाव होता है और मृत कोशिकाओं की काफी जमावट हो जाती है। इस डेंड्रफ से आपके सिर में काफी चिड़चिड़ापन आ जाता है, और जब आप लोगों के सामने जाते हैं तो आपको काफी शर्मसार होना पड़ता है।

कई बार फंगल (fungal) संक्रमण की वजह से भी सिर पर डेंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है। आपने निश्चित रूप से बाजार में मौजूद कई प्रकार के डेंड्रफ वाले शैम्पू (shampoos) इस्तेमाल किये होंगे। ये काम तो करते हैं, पर इनका असर पूरी तरह अस्थायी होता है। बालों और सिर से डेंड्रफ को दूर करने के लिए आपको प्राकृतिक घरेलू नुस्खों का ही प्रयोग करना चाहिए।

सूखे बालों/ड्राइ बाल के लिये डैंड्रफ के उपाय (Dandruff home remedies for dry hair)

रूखे, सूखे बालों के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र (Natural moisturizer)

समस्या का प्रमुख कारण सूखे बाल है, इसलिये सबसे पहला इसका उपचार करना चाहिये और तब उच्च स्तरों को अपनायें। आपको बिना किसी रसायन का उपयोग किये नारियल का तेल निकालना चाहिये। आप आसानी से एक नारियल से पर्याप्त मात्रा में नारियल तेल को प्राप्त कर सकते हैं।  यह प्राकृतिक नारियल तेल वास्तविकता में बहुत लाभकारी है जो न केवल आपके सूखे बालों को पर्याप्त नमी देगा बल्कि आपके सिर से रुसी का उपचार कर रूसी को भी दूर रखेगा।

शाइनी चमकदार बाल पाने के घरेलू नुस्खे

डेंड्रफ का इलाज – जैतून तेल (dandruff ke nuskhe – Extra virgin oil)

आप सभी ने जैतून के तेल का उपयोग सलाद और अन्य खाद्य पदार्थों में किया होगा। यही तेल आपकी त्वचा की देखभाल भी करेगा। जैतून का तेल आश्चर्यजनक रूप से सूखे और रूसी वाले बालों के लिये अच्छा है।  जैतून के तेल के साथ शहद का उपयोग अधिक लाभकारी होगा। शहद में संक्रमण विरोधी के साथ सूजन विरोधी गुण भी पाया जाता है।

सबसे पहले दो चम्मच जैतून के तेल को गर्म करें। अब इसमें समान मात्रा में शहद मिला दें। इसे अच्छे से मिलाकर अपने सिर पर लगा लें। इसे उंगलियों से सिर पर पूरा फैला लें। 10 मिनट तक लगाये रखने के बाद गुनगुने पानी से धुल दें।

बालों की देखभाल – शहद और नींबू रस (Honey and lemon juice)

नींबू के रस में प्राकृतिक रस अम्ल होता है जो सिर से आसानी से रूसी को हटा देता है। शहद  प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो आपके सूखे बालों के सूखेओअन को हटा देता है। नींबू के टुकड़े के रसीले भाग को शहद में डुबाकर सिर पर रगड़ें। धीरे धीरे सिर पर हल्का सा दबाव देकर रगड़े। इससे नींबू का रस सिर पर फैल जायेगा। आप नींबू के रस को निचोड़ कर उसमें शहद को मिलायें। अब इसे सिर पर लगा लें। आप इसमें कुछ तेल भी मिला सकते हैं।

रुसी हटाने के उपाय – गर्म तेल की मालिश (Hot oil massage)

आपके बालों को स्वस्थ रखने और सभी समस्याओं से मुक्ति पाने के लिये मालिश बहुत जरूरी है। आज के समय में, लोगों को बहुत मुश्किल से ही बालों में तेल लगाने का समय मिल पाता है  जो सूखे बालों और रूसी को देता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार नारियल तेल, बादाम तेल या जैतून तेल का चुनाव कर सकते हैं। किसी एक को चुनें और गर्म करके गुनगुना होने तक ठंडा करें। इस गर्म तेल को अपनी उंगलियों से धीरे धीरे सिर पर लगायें। यह सुनिश्चित करें कि यह बाल की जड़ों तक पहुंच जाये और सभी बालों में लग जायें। मालिश करने के बाद तौलिया या शॉवर कवर से बाल को ढ़क लें। एक घंटे तक लगाये रखने के बाद शैम्पू से अपने बाल धुल दें।

बालों का ब्रश और कंघी साफ़ करने के सुझाव

रुसी के उपाय – सिरका (dandruff ka desi ilaj Vinegar se)

सिरका एक महत्वपूर्ण उपचार है जो आपके बालों को सूखने से बचाता है और आपके सिर से रूसी की परत को हटाता है। एक चम्मच सिरके को एक बर्तन में लें और खोपड़ी और बालों को ढ़कते हुये सिर पर लगायें। आप सिरके को स्प्रे किये जाने वाले बोतल में लेकर के भी सिर पर लगा सकते हैं। सिरके से अपने बालों पर मालिश करें और 15 मिनट के लिये छोड़ दें। अब आप शैम्पू के साथ बाल धुल दें और अपने बालों पर नमी के अंतर को देखें।

नीम (Neem/Indian lilac)

भारतीय नीम की पत्तियों में एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होते हैं जो त्वचा की हर प्रकार की समस्या का समाधान करते हैं। कई बार सिर की त्वचा की परतों में फंगल संक्रमण होने की वजह से भी डेंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या का उपचार करने के लिए मुट्ठीभर नीम की पत्तियां लें और इन्हें गर्म पानी में उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी का रंग सफ़ेद से हरा नहीं हो जाता। अब इस पानी को ठंडा करके अपने बालों को इससे धोएं। इसका प्रयोग रोज़ाना करें और आप पाएंगे कि आपका डेंड्रफ कम हो गया है।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

कोई भी खट्टी चीज़ आपके सिर से डेंड्रफ को दूर करने में काफी सहायक सिद्ध होता है। सेब का सिरका रसोई के उन प्रसिद्ध उत्पादों में से एक है, जिसका प्रयोग खाने में खट्टा स्वाद डालने के लिए किया जाता है। अब आप इसका प्रयोग डेंड्रफ के इलाज के रूप में भी कर सकते हैं। इससे इलाज करने के लिए 4 से 5 चम्मच सेब का सिरका लें और इसे इतनी ही मात्रा में पानी के साथ मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने सिर पर इसका प्रयोग करें। अपने सिर की अच्छे से मालिश करें और 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

काली मिर्च और दही (Pepper with yogurt)

आपने दही की मदद से किये जाने वाले कई उपचारों के बारे में सुना होगा। पर इसे काली मिर्च के साथ मिश्रित करने पर आपको और भी ज़्यादा फायदा प्राप्त होगा। इसके लिए 2 चम्मच काली मिर्च के पाउडर को 1 कप दही के साथ मिश्रित करें। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करें और अपने सिर पर इसका प्रयोग करें। इसे लगाने के बाद 1 घंटे तक इसी तरह छोड़ दें और इस दौरान इसे छूने का प्रयास भी ना करें। समय समाप्त होने पर आप इसे शैम्पू (shampoo) की सहायता से आसानी से निकाल सकते हैं। इस तकनीक का प्रयोग कई लोगों के द्वारा किया गया है और इसका उन्हें काफी फायदा भी प्राप्त हुआ है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday