Hindi tips to get rid of dry skin in eyebrows? – भौंहों की रूखी त्वचा को दूर करने के उपाय

इस बात की संभावनाएं हो सकती हैं कि आपको अपनी भौंहों के आसपास रूखी त्वचा का अनुभव होने लगे, जिसके फलस्वरूप कुछ समस्याएं सामने सकती हैं। हम पूर्ण रूप से जानते हैं कि आप आँखों के पास रूखी त्वचा उत्पन्न होने देकर अपनी सुन्दरता को बिगाड़ना नहीं चाहेंगी। अतः आज हम कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, जिनका प्रयोग करके आप रूखी त्वचा को दूर कर सकते हैं।

भारी मात्रा में मॉइस्चराइजिंग (Heavy moisturizing)

घर बैठे सुन्दर भौंहे पाने के उपाय

सिर की त्वचा के रूखेपन एवं डैंड्रफ से उलट, भौंहों का डैंड्रफ एवं रूखापन टोपी पहनकर छिपाया नहीं जा सकता। आपको इसे दूर करना ही होता है। रूखी त्वचा का प्रमुख कारण नमी की कमी होना होता है। अतः अपनी भौंहों पर किसी भारी मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें क्योंकि यह रूखेपन को दूर करने में सफल साबित होगा। सुनिश्चित करें कि आप रोज़ाना सोने जाने से पहले मॉइस्चराइजर की एक मोटी परत लगाकर सोयें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि सुबह उठने पर आपकी भौंहें नमीयुक्त, नर्म एवं खूबसूरत दिखें।

खानपान में बदलाव (Change your diet)

नमी कम होने के अलावा, रूखापन खानपान का भी परिणाम हो सकता है। अतः आपसे अनुरोध है कि आप अपने खानपान में परिवर्तन करें एवं तेलयुक्त एवं जंक (junk) भोजन करने की अपेक्षा स्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा अपने खानपान में विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां एवं योगर्ट (yoghurt) शामिल करें। इन सबमें त्वचा को फायदा पहुंचाने के गुण होते हैं।

भौहें में सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कैसे? (How to get rid of dry skin in eyebrows?)

नारियल तेल (Coconut oil)

जब बात प्राकृतिक मॉइस्चराइजर्स की हो तो नारियल तेल का कोई भी मुकाबला नहीं है। नारियल तेल त्वचा को नमी पहुंचाने के श्रेष्ठ तत्वों में से एक माना जाता है। नारियल तेल प्राकृतिक होता है एवं काफी आसानी से भौंहों की रूखी त्वचा को दूर कर देता है। इस उपचार के लिए, केवल नारियल तेल की कुछ बूँदें लें एवं इससे अपनी भौंहों की मालिश करें। इसे कुछ देर तक भौंहों पर लगाकर छोड़ दें। हम यह सुझाव देंगे कि यदि आप सम्पूर्ण रूप से अपनी रूखी त्वचा को ठीक करना चाहते हैं तो इस तेल को अपनी भौंहों पर सारी रात लगे रहने दें।

पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly)

भौंहों को रंगना क्या है? भौंहों को रंगने के आसान तरीके

हम सभी यह जानते हैं कि पेट्रोलियम जेली का प्रयोग मुख्यतः सूखे होंठों के इलाज में किया जाता है। हालांकि यह उत्पाद रूखी भौंहों के इलाज में भी काफी प्रभावी साबित होता है। अपनी उँगलियों के सिरों पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लें एवं अपनी भौंहों पर इससे मालिश करना शुरू करें। इसे अच्छे से सोखने दें एवं सारी रात लगाकर रखें। अगली सुबह आप पाएंगे कि आपकी भौंहों में काफी मात्रा में परिवर्तन आया है।

नींबू का रस (Lemon juice)

कई बार भौंहों की रूखी त्वचा खुश्की को जन्म देती है, अतः इस समस्या का निदान करना अत्यंत आवश्यक है। यदि आप खुश्की के साथ भौंहों की सूखी त्वचा की समस्या से पीड़ित हैं तो आप इस इलाज का प्रयोग कर सकते हैं। इस उपाय का प्रयोग करना काफी आसान है। आपको केवल अपने भौंहों की त्वचा पर नीम्बू का छोटा टुकड़ा रगड़ना है। इसके रस को अपनी त्वचा पर कुछ समय के लिए रहने दें एवं फिर इसे धो लें। खुश्की एवं रूखी त्वचा को दूर करने के लिए इसका प्रयोग हर दूसरे दिन करें।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

हम मानते हैं कि टी ट्री ऑइल थोड़ा सा महंगा अवश्य है, परन्तु इस समस्या के निदान के सर्वश्रेष्ठ तरीकों में से एक है। टी ट्री ऑइल में बेहतरीन एंटीमाइक्रोबियल (antimicrobial) गुण होते हैं जो खुश्की को दूर करने में काफी सहायक सिद्ध होते हैं। आपको केवल थोड़ा सा टी ट्री ऑइल पानी के साथ मिश्रित करना है और इस मिश्रण को अपनी भौंहों पर लगाना है। इससे आपकी भौंहों की खुश्की एवं रूखी त्वचा की समस्या कम हो जाएगी।

नीम की पत्तियां (Neem leaves)

भौहों का वैक्सिंग क्या होता है? भौहों को घर पर वैक्स कैसे करें?

नीम की पत्तियों का प्रयोग सदियों से त्वचा की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है एवं इसमें बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं। नीम की पत्तियां खुश्की से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी काफी लाभकारी साबित होती हैं। नीम की पत्तियों में मौजूद अम्ल एवं तेल त्वचा की मृत कोशिकाओं एवं रूखेपन को दूर करने में काफी सहायक होते हैं। इस उपचार के लिए, थोड़ी सी नीम की पत्तियां लें तथा इन्हें काफी महीन टुकड़ों में पीसकर एवं थोड़ा पानी मिलाकर इनका पेस्ट बना लें। इस मिश्रण का प्रयोग अपनी भौंहों पर करें।

loading...