Hindi tips to remove pimple redness – मुहांसों के लालपन से 5 मिनट में छुटकारा पाने के उपाय

हालांकि सुंदरता हर व्यक्ति के लिए अलग अलग होती है, परन्तु इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि एक खूबसूरत दमकती त्वचा मेकअप (makeup) की हुई त्वचा से काफी आकर्षक होती है। कई बार हमारे लाख कोशिश करने पर भी हम मुहांसों से लड़ नहीं पाते।

किसी भी समस्या को दूर करने का सबसे श्रेष्ठ एवं आसान तरीका है इसकी जड़ को समझना। हमारी त्वचा में लाखों रोमछिद्र होते है जिनमें छोटे छोटे सेबेशियस ग्रंथियां (sebaceous glands) होती हैं जो हमारी त्वचा को नर्म एवं नमीयुक्त बनाये रखने के लिए सीबम (sebum) छोड़ती हैं। पर कई बार ये रोमछिद्र अतिरिक्त सीबम की वजह से बंद हो जाते हैं, जिससे बैक्टीरियल (bacterial) संक्रमण होता है जो आगे जाकर सूजन का रूप ले लेता है।

मुहांसों के लालपन को कम करने के लिए 5 मिनट का नुस्खा (5 minutes trick to reduce pimple redness)

चेहरे के काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय

हालांकि मुहांसों को कुछ ही मिनटों में दूर करना असंभव है, पर आप इनका लालपन कम करके इन्हें छिपाने की कोशिश कर सकते हैं।

टूथपेस्ट (Toothpaste)

इसके लिए एक अदभुत उपाय हमारे पुराने साथी टूथपेस्ट को प्रयोग में लाने का है। टूथपेस्ट ना सिर्फ लालपन से मुक्ति दिलाता है, बल्कि यह किसी प्रकार की सूजन को भी कम करता है। यहां इस बात को ध्यान में रखना आवश्यक है कि इस स्थिति में केवल पेस्ट का स्वरुप ही प्रभावी सिद्ध होता है, अतः जेल (gel) का प्रयोग ना करें। इसे साफ़ करते समय मुहांसे को ज़्यादा छेड़ने की कोशिश ना करें। एक नर्म तौलिये की मदद से इसे धीरे से सुखा लें।

बर्फ का पैक (Ice pack)

आइस पैक रक्त की धमनियों को सिकोड़कर मुहांसों तक रक्त के संचार को कम कर देता है, जिससे लालपन कम हो जाता है। हालांकि आइस पैक काफी तेज़ एवं आसान उपाय है, आपको ध्यान रखना होगा कि आइस पैक का सीधे रूप से त्वचा के साथ संपर्क ना हो, अन्यथा आपकी त्वचा जल सकती है। अतः, हमेशा आइस पैक को किसी मोटे कपड़े या तौलिये में लपेटकर ही इसका प्रयोग प्रभावित भाग पर करें।

एस्पिरिन (Aspirin)

एस्पिरिन से मुहांसों का लालपन कम करने के तरीके

सामान्य रूप से उपलब्ध यह औषधि आपके मुहांसे की समस्या को दूर करने में काफी कारगर साबित हो सकती है। इसे तब तक पीसें जब तक यह एक महीन पाउडर ना बन जाए, एवं इसके बाद इसमें पानी डालकर इससे एक महीन पेस्ट बनाएं। इसका प्रयोग अपने मुहांसे पर करें और कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से सावधानीपूर्वक धो लें।

नींबू (Lemon)

नींबू में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं, जो रोमछिद्रों में फंसे हुए बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता करते है। यह त्वचा का पीएच (pH) संतुलन भी वापस ले आते हैं। नींबू के रस का प्रयोग लालपन एवं सूजन को दूर करने का एक प्राकृतिक तरीका है। घर से निकलने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धोना ना भूलें, क्योंकि यदि नींबू का रस सूरज की किरणों के संपर्क में आया तो त्वचा में धब्बे पैदा हो सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपके लिए अधिक सावधानी बरतना आवश्यक है।

मैग्नीशिया का दूध (Milk of magnesia)

मैग्नीशिया का दूध मुहांसों की समस्या को दूर करने का एक काफी किफायती उपाय है। इसमें कन्सीलिंग (concealing) के गुण होते हैं; अतः प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ी सी मात्रा में इसका प्रयोग करने से ही आपका मुहांसा छिप जाएगा। हालांकि यह केवल हल्के रंग की त्वचा पर ही कारगर साबित होता है।

शहद (Honey)

मुहांसों को फोड़कर लालपन से बचने के उपाय

शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक (antibiotic) है, जिसका अर्थ है कि यह लालपन एवं सूजन पैदा करने वाले बैक्टीरिया के खिलाफ काफी प्रभावी सिद्ध होता है। शाहद का प्रयोग करने से ना सिर्फ मुहांसों के फलस्वरूप पैदा हुआ लालपन कम होता है, बल्कि इसका प्रयोग चेहरे पर मौजूद धब्बों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद आयुर्वेदिक गुणों के कारण यह एक फेस मास्क एवं स्किन टोनर (face mask and skin toner) का काम भी अच्छे से करता है।

आई ड्रॉप्स (Eye drops)

यह घरेलू औषधि जादू की तरह काम करती है। जो रासायनिक तत्व आँखों का लालपन कम करता है, वही मुहांसों का लालपन भी कम करता है। इसका प्रयोग काफी आसानी से किया जा सकता है; इसकी थोड़ी सी मात्रा रुई के फाहे पर डालें एवं मुहांसों पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे धो लें।