Hindi tips to remove pimple redness in a few hours? – कुछ ही घंटों में मुहांसों के लालपन से छुटकारा पाने के उपाय

चाहे आप 13 के हों या 35 के, मुहांसे कभी भी हो सकते हैं एवं रातोंरात बिल्कुल नहीं जाते। आप उस जिद्दी मुहांसे को दूर करने की कितनी भी कोशिशें कर लें, ये जाने का बिल्कुल भी नाम नहीं लेते। जब सेबेसियस (sebaceous) ग्रंथि या तेल की ग्रंथियां जीवाणुओं से संक्रमित हो जाती हैं, तो ये फूल जाती हैं एवं त्वचा पर एक तरह की प्रतिक्रिया होने के फलस्वरूप मुहांसों की उत्पत्ति होती है। मुहांसों को कभी भी फोड़ना नहीं चाहिए, पर कुछ लोग ऐसा ही करते है जिसके फलस्वरूप संक्रमण एवं त्वचा की अन्य समस्याएं जन्म लेती हैं। इस लेख में हम विभिन्न घरेलू नुस्खों के बारे में बात करेंगे जिनसे कुछ ही घंटों में मुहांसे का लालपन दूर हो जाएगा।

कुछ घंटों में मुर्गी की लाली कैसे फेंकती है? (How throw away pimple redness in a few hours?)

नींबू (Lemon)

मुंहासों से मुक्ति पाने के घरेलू नुस्खे/उपचार

नीम्बू का रस अम्लीय स्वभाव का होता है। ये ना सिर्फ मुहांसों को दूर करता है, बल्कि मुहांसों के लालपन को भी कम कर देता है। नींबू विटामिन सी (Vitamin C) से युक्त होता है और इसी वजह से मुहांसे काफी तेज़ी से सूखते हैं। हमेशा मुहांसों का उपचार करते समय नींबू के ताज़े रस का प्रयोग करने का प्रयास करें। बोतलबंद रस में प्रीसर्वेटिव्स (preservatives) होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने की क्षमता रखते हैं। आप नींबू के रस में साफ़ रुई डुबो सकते हैं। इसके बाद सोने से पहले मुहांसों पर इसे लगाएं। अगली सुबह, आप देखेंगे कि आपके मुहांसों का लालपन कम हो गया है। आप नींबू के रस में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर भी मिश्रित कर सकते हैं एवं इस पेस्ट का प्रयोग मुहांसों पर करके सारी रात छोड़ सकते हैं।

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil)

जब बात एक्ने (acne) या मुहांसों की हो, तो टी ट्री ऑइल जादुई रूप से काम करता है। इस तेल में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं जो ना सिर्फ जीवाणुओं से लड़ते हैं पर त्वचा की अन्य समस्याओं को भी कम करते हैं। इसमें त्वचा को सुकून प्रदान करने के गुण होते हैं जो मुहांसों के लालपन और जलन को कम करने में सहायता करते हैं। आपको केवल एलो वेरा जेल (aloe Vera gel) एवं टी ट्री ऑइल के मिश्रण में रुई डुबोने का काम करना है। इसे प्रभावित भाग पर लगाएं एवं 20 मिनट के बाद इसे धो लें। टी ट्री ऑइल सीधे मुहांसों पर लगाएं। यह सफ़ेद धब्बे एवं काले धब्बों को सुखा देता है।

पपीता (Papaya)

पपीता एक ऐसा फल होता है जो मुहांसों का इलाज करता है एवं एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) का अच्छा स्त्रोत होता है। यह विटामिन (Vitamin A) से भरपूर होता है एवं इसमें मौजूद एंजाइम (enzyme) ना सिर्फ सूजन कम करते हैं, बल्कि आपकी त्वचा को नर्म एवं मुलायम भी बनाते हैं। एक कच्चा पपीता लें एवं इसे अच्छे से मसलकर इसका रस निकालें। इस रस को मुहांसों के ऊपर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। आप इससे मास्क भी बना सकते हैं।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

चेहरे के काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय

यह आपकी त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालने में सहायता करता है एवं मुहांसों के लिए उत्तरदायी अतिरिक्त तेल को दूर करता है। यह मृत कोशिकाओं को हटाकर मुहांसों को दूर करने का एक प्रभावी उपचार सिद्ध होता है। एक पात्र लें एवं इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा थोड़े से पानी के साथ मिश्रित करें। या फिर आप पानी के बदले नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। इस गाढे पेस्ट का प्रयोग करके इसे सूखने दें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह कुछ ही घंटों में आपके मुहांसे के लालपन को दूर करने में सहायता करता है।

लहसुन (Garlic)

यह उत्पाद आमतौर पर अधिकतर रसोइयों में पाया एवं प्रयुक्त किया जाता है। लहसुन में एंटीवायरल, एंटी फंगल, एंटीसेप्टिक (antiviral, anti-fungal, antiseptic) तथा एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। ये मुहांसे का तुरंत इलाज करने में सहायता करते हैं। लहसुन में सल्फर (sulphur) होता है जो तुरंत मरम्मत करता है। एक ताज़े लहसुन का फाहा लें। इसे दो टुकड़ों में काटें एवं इन टुकड़ों को प्रभावित भाग पर रगडें। इसके रस को कुछ देर तक अपनी त्वचा के अन्दर समाने दें। इससे मुहांसे के द्वारा पैदा हुआ लालपन कम होता है।  

बर्फ (Ice)

मुहांसों के लालपन को तुरंत दूर करने के लिए मुहांसे पर बर्फ रगडें। बर्फ मुहांसों के लालपन एवं सूजन को कम करता है। यह प्रभावित भाग के आसपास रक्त के संचार को सुचारू बनाता है। बर्फ के टुकड़े या पिसी हुई बर्फ दोनों का प्रयोग किया जा सकता है।

खीरा (Cucumber)

टूथपेस्ट से मुहांसों के लालपन को दूर करने के उपाय

विटामिन , सी, एवं पोटैशियम (potassium) से भरपूर होने के कारण खीरा ठंडक एवं सुकून का प्रभाव प्रदान करता है। एल ताज़े खीरे को छोटे टुकड़ों में काटें एवं इसके टुकड़ों को पानी में एक घंटे तक डुबोकर रखें। डुबोने से पानी में विटामिन एवं खनिज पदार्थ जाते हैं। इस पानी का प्रयोग अपने चेहरे को धोने के लिए करें, या फिर एक खीरे को मसलकर इससे घर में फेस मास्क बनाएं तथा मुहांसे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।