Aspirin for pimple redness in Hindi – एस्पिरिन से मुहांसों का लालपन कम करने के तरीके

मुहांसों की वजह से तथा इसके फलस्वरूप होने वाले लालपन के कारण होने वाली समस्याओं से हम सभी वाकिफ हैं। इसी वजह से हम एक ऐसा तरीका आपके साथ साझा करना चाहते हैं जिससे आप अपने मुहांसों एवं इससे पैदा होने वाले लालपन का इलाज कर पाएंगे। अधिकतर हम आज़माये गए नुस्खों से मनचाहा लाभ प्राप्त नहीं कर पाते। अतः एस्पिरिन का प्रयोग करें एवं मुहांसों के फलस्वरूप हुई समस्या का इलाज करें। हालांकि मुहांसों के कोई जांचे परखे साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते हैं, परन्तु अतिरिक्त मात्रा में एस्पिरिन का प्रयोग करने से आपका रक्त काफी पतला हो जाता है। सुनिश्चित करें कि आप हमारे बताये गए नुस्खों का पालन अवश्य करें।

मुहांसों एवं लालपन को कम करने के लिए एस्पिरिन का प्रयोग कैसे करें (How to use Aspirin to reduce pimples & redness?)

मुहांसों को फोड़कर लालपन से बचने के उपाय

एक एस्पिरिन लें एवं इसे महीन पाउडर के रूप में पीस लें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि एस्पिरिन पाउडर के स्वरुप में हो। मुहांसों की संख्या के आधार पर एक से तीन एस्पिरिन का प्रयोग करें। इससे अधिक का प्रयोग कभी ना करें। क्या आप कभी भी एक दर्जन एस्पिरिन अपने मुंह में भरने का साहस करेंगे? ज़ाहिर तौर पर यह आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। इसी प्रकार आप अपने चेहरे पर तीन से अधिक एस्पिरिन का प्रयोग नहीं कर सकते।

याद रखने योग्य बात (Point to remember)

जब आप एक दिन में पांच से अधिक एस्पिरिंस का प्रयोग अपने मुहांसों को ठीक करने के लिए करते हैं तो रक्त के पतले होने की समस्या शुरू होती है। आपके खून में एस्पिरिन का मिश्रित होना आप बिलकुल नहीं चाहेंगे। अतः इस बात को ध्यान में रखेंगे।

मुहांसों के लालपन को कम करने के लिए एस्पिरिन के प्रयोग के तरीके (Ways to use aspirin to reduce the redness of pimples)

पानी का प्रयोग (The use of water)

एक चम्मच एस्पिरिन में तीन चम्मच पानी मिश्रित करें। ऐसा करने के लिए ज़रूरी अनुपात ना भूलें। ध्यान रखें कि यह पेस्ट काफी गाढ़ा होना चाहिए।

एस्पिरिन का प्रयोग (Application of aspirin)

नाक के एक्ने से छुटकारा प्राप्त करने के उपाय

अपने चेहरे को गुनगुने पानी एवं क्लीन्ज़र (cleanser) से धोएं जिससे कि इससे सभी प्रकार की गन्दगी एवं अशुद्धियाँ दूर हो जाएं। इसे अच्छी तरह से पोंछ लें एवं अपने मुहांसे या मुहांसों पर एस्पिरिन पेस्ट लगाएं। एस्पिरिन को पंद्रह मिनट से ज़्यादा चेहरे पर ना रहने दें। यदि आप इससे ज़्यादा समय तक चेहरे पर रखेंगे तो आप देखेंगे कि यह किस तरह आपके रक्त के साथ मिश्रित हो जाता है। एस्पिरिन पेस्ट को एक गीले सूती के टुकड़े के साथ पोंछ लें।

इस प्रक्रिया का पालन हफ्ते में तीन दिन करें और आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा। अंततः आपका चेहरा मुहांसों एवं इससे जुड़े दुखों से मुक्त हो जाएगा।