टूथपेस्ट से मुहांसों के लालपन को दूर करने के उपाय – Hindi tips to reduce acne redness with toothpaste

मुहांसे आपके लिए काफी तनाव का कारण बन जाते हैं और हमारी करीब आधी जनसंख्या इसकी चिंता से पीड़ित है। ये बदसूरत होने के साथ ही अपने साथ जलन, चिड़चिड़ापन एवं दर्द लाते हैं। क्या आप भी मुहांसों एवं इनके फलस्वरूप होने वाले लालपन से परेशान हैं? यदि ऐसा है तो आपकी मदद के लिए कुछ नुस्खे यहां मौजूद हैं। यदि आप कई नुस्खों का इस्तेमाल करके हार चुके हैं तो अब कुछ ऐसी चीज़ों के प्रयोग का समय है जो असल में काम करते हैं। हम एक ऐसे उत्पाद की बात कर रहे हैं जो हर घर में उपलब्ध होता है, और यह कुछ और नहीं बल्कि टूथपेस्ट है।

मुहांसे दूर करने के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग (Application of toothpaste for the removal of pimples)

मुंहासों से मुक्ति पाने के घरेलू नुस्खे/उपचार

एक छोटा सा मुहांसे आपके चेहरे की सारी खूबसूरती को छीन लेता है। अधिकतर ही आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली क्रीम्स (creams) जो मुहांसे दूर करने का दावा करती हैं, त्वचा को नुकसान पहुंचाकर चिड़चिड़ापन ही बढ़ाती हैं। अतः नीचे वो कदम दिए जा रहे हैं जिनका प्रयोग टूथपेस्ट के प्रयोग के दौरान आपको करना चाहिए।

टूथपेस्ट सफ़ेद होना चाहिए (The toothpaste should be white)

आपके लिए ऐसे टूथपेस्ट का चुनाव महत्वपूर्ण है जिसका रंग सफ़ेद हो। कभी भी रंग बिरंगे या सफ़ेद धारियों वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल ना करें। हम आपको सफ़ेद टूथपेस्ट का चुनाव करने को क्यों कह रहे हैं? ऐसा इसलिए क्योंकि केवल सफ़ेद टूथपेस्ट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड, ट्रिक्लोसन एवं बेकिंग सोडा (hydrogen peroxide, triclosan and baking soda) जैसे उत्पाद होते हैं। ये मुहांसों को दूर करने एवं इनके फ़लस्वरूप आया लालपन कम करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। अन्य टूथपेस्टों में अन्य रसायन होते हैं जो आपकी त्वचा में और भी चिड़चिड़ापन पैदा करते हैं।

अपने मुहांसों को टूथपेस्ट के सफेदी के गुणों से दूर रखें (Keep your pimples away from the whitening properties of the toothpaste)

अधिकतर आप ऐसा टूथपेस्ट देखते हैं जो आपके दांतों को सफ़ेद करने एवं चमकाने का वादा करते है। ये पेस्ट ब्लीचिंग (bleaching) पदार्थों से युक्त होते हैं और आप इन्हें अपने मुहांसों पर नहीं लगा सकते। इससे त्वचा में जलन पैदा होती है एवं धब्बे भी उभरने लगते हैं।

जेल टूथपेस्ट्स से परहेज करें (Gel toothpastes are an absolute no)

चेहरे के काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय

हमें ऐसे टूथपेस्ट चाहिए जो जेल ना हों। जेल आधारित टूथपेस्ट ऐसे पदार्थों से युक्त होते हैं जो आपके मुहांसों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं एवं काफी मात्रा में लालपन, जलन एवं चिड़चिड़ापन पैदा करते हैं।

फ्लोराइड्स से बचें (No fluorides)

अधिकतर हम देखते हैं कि लोग टूथपेस्ट में मौजूद फ्लोराइड, जो आपके दांतों के स्वास्थ्य के लिए मौजूद होता है, से परेशानी महसूस करते हैं। ये फ्लोराइड आपकी त्वचा में होने वाली एलर्जी (allergy) तथा चिड़चिड़ेपन के लिए उत्तरदायी होता है। अतः सुनिश्चित करें कि आपने टूथपेस्ट लगाने से पहले इसमें प्रयुक्त सामग्रियों की अच्छे से जांच कर ली है।

आयुर्वेदिक चुनें (Choose herbal)

टूथपेस्ट के मामले में सबसे अच्छा विकल्प आयुर्वेदिक या जैविक टूथपेस्ट होता है। ये रसायनों, फ्लोराइड, कीटनाशकों एवं अन्य हानिकारक पदार्थों से मुक्त होते हैं। इनमें टी ट्री ऑइल (tea tree oil) तथा बेकिंग सोडा होता है जो लालपन कम करने के साथ ही मुहांसों के आकार को भी कम करता है।

टूथपेस्ट प्रयोग करने का समय (Time to use the toothpaste)

मुहांसों के लालपन से 5 मिनट में छुटकारा पाने के उपाय

सुनिश्चित करें कि आप टूथपेस्ट की थोड़ी सी ही मात्रा अपनी हथेली में निकालें। अब इसे अपने मुहांसों पर लगाएं जो आपकी परेशानी का कारण बनी हुई हैं। टूथपेस्ट का प्रयोग मुहांसों के आसपास ना करें और सुनिश्चित करें कि यह मुहांसे पर प्रयुक्त हो। कभी भी टूथपेस्ट को फेस मास्क (face mask) के रूप में प्रयोग में लाने की गलती ना करें। इससे आपकी त्वचा को काफी गंभीर नुकसान पहुँच सकता है। टूथपेस्ट आपकी त्वचा को रूखा बनाकर त्वचा की कई प्रकार की समस्याओं को दावत दे सकते हैं।

विभिन्न त्वचा प्रकारों की ज़रूरतें अलग (Different skin types have different needs)

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो टूथपेस्ट को अपने चेहरे पर केवल पंद्रह मिनट तक रखना ही सही रहता है। त्वचा के अन्य प्रकारों को कम से कम दो घंटों तक रखा जा सकता है। आप सोने से पहले भी इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,885 other subscribers

धोने का समय (Time to wash it off)

पंद्रह मिनट, दो घंटे या पूरी रात रखने के बाद आप मुहांसे पर से टूथपेस्ट को धो सकते हैं। एक रुई के टुकड़े को पानी में डुबोएं एवं गोलाकार मुद्रा में लगाए गए टूथपेस्ट को हटाएं। एक बार टूथपेस्ट को हटा लेने के बाद अपनी पूरी त्वचा को गुनगुने पानी से धोएं एवं इसे अच्छे से पोंछ लें। इसे मॉइस्चराइज (moisturize) करना ना भूलें।